CUET एग्जाम क्या होता है? | CUET एग्जाम का फॉर्म भरने के लिए फीस कितनी लगती है?

अगर आप किसी अंडरग्रेजुएट कोर्स या प्रोग्राम में एडमिशन लेना चाहते है तो आपको CUET एग्जाम देना होता है आप में से बहुत से स्टूडेंट्स ने CUET का एग्जाम पास भी किया होगा लेकिन कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी है जिन्हें इस एग्जाम के बारे में पूरी जानकारी नही होगी इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको CUET एक्साम के द्वारा मिलने वाली जॉब्स के बारे में बतायेंगे और CUET एक्साम देने के लिए क्या क्वालिफिकेशन रखी है इसका प्रोसेस क्या होता है इससे रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

CUET एग्जाम क्या होता है (What is CUET exam in Hindi)

cuet exam kya hota hai in hindi

CUET का फुल फॉर्म Common University Entrance Test होता है यह एक सेंट्रल लेवल का एग्जाम है यह एग्जाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा कराया जाता है इस एग्जाम को पास करने के बाद स्टूडेंट्स भारत के लगभग 45 कॉलेज में एडमिशन के लिए एलिजिबल हो जाता है इस एग्जाम में आल इंडिया कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं अगर आप किसी अंडरग्रेजुएट कोर्स/प्रोग्राम में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको CUET का एग्जाम देना होता है.

CUET का एग्जाम देने के लिया योग्यता क्या होनी चाहिए?

CUET एग्जाम देने के लिए कैंडिडेट का 12th पास होना जरूरी होता है अगर आपने किसी भी स्ट्रीम से 12th पास किया है तो आप CUET एग्जाम देने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं. CUET एग्जाम एक एंट्रेंस एग्जाम है इसीलिए इस एग्जाम को देने के लिए कोई ऐज लिमिट नही रखी गयी है लेकिन आप जिस कॉलेज में, जिस कोर्स में एडमिशन लेना चाहते है अगर उसमे कोई ऐज रखी गयी होगी तो वो आपको पूरा करना होगा.

CUET के लिए सिलेक्शन प्रोसेस क्या होता है?

CUET एक्साम में अप्लाई करने के लिए आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट https://cuet.nta.nic.in/ पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं इसका एग्जाम अप्रैल महीने से शुरू हो चुका है अगर आप किसी अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन लेना चाहते है तो आप इस फॉर्म को भर सकते हैं और CUET एग्जाम में अपेयर हो सकते है इसका सिलेक्शन प्रोसेस 4 स्टेप्स में होता है-

सेक्शन 1

यह लैंग्वेज का पेपर होता है और यह पेपर कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होता है और इसमें आपसे मल्टीपल चॉइस टाइप के क्वेश्चन पूछे जाते हैं इसमें इस एग्जाम का समय 3 घंटे का होता है और इसमें कुल 50 प्रश्न होते हैं सेक्शन 1 को दो सेक्शन में बांटा गया हैं सेक्शन 1A और सेक्शन 1B, सेक्शन 1A में आप किसी राष्ट्रीय लैंग्वेज (जैसे- हिंदी या इंग्लिश) को चुन सकते है और सेक्शन 1B में आप किसी क्षेत्रीय लैंग्वेज (जैसे- मराठी, अवधी) को चुन सकते हैं इन दोनों सेक्शन में लगभग 13 लैंग्वेज में प्रश्न पूछे जाते है आप जिस लैंग्वेज में चाहे इस एग्जाम को दे सकते हैं.

सेक्शन 2

इसमें डोमेन एस्पेसिफिक सब्जेक्ट से प्रश्न पूछे जाते है इसमें भी 50 प्रश्न होते है इसमें आपको 12th क्लास के स्पेसिफिक सब्जेक्ट को अच्छे से पढ़ना होता है क्युकी इसमें आपके 12th के NCRT से रिलेटेड ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं.

सेक्शन 3

इसमें जनरल टेस्ट होता है इसमें आपसे जनरल इंटेलिजेंस, करंट अफेयर्स, जनरल मेंटल एबिलिटी, नुमेरिकल एबिलिटी, क्वांटिटेटिव रीजनिंग, लॉजिकल एंड एनालिटिकल रीजनिंग से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते जिसमे 75 प्रश्न होते हैं.

CUET एग्जाम देने के बाद आप कौन सी यूनिवर्सिटीज में एडमिशन ले सकते हैं?

CUET एक्साम देने के बाद आप इंडिया के लगभग 45 कॉलेजेज में एडमिशन ले सकते हैं इन 45 कॉलेजेज में से ये कुछ कॉलेज है-

  1. यूनिवर्सिटी ऑफ़ अलाहाबाद
  2. जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली
  3. बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी, उत्तर प्रदेश
  4. जामिया मिल्लिया इस्लामिया, नई दिल्ली
  5. तेजपुर यूनिवर्सिटी, असम
  6. पोंडिचेरी यूनिवर्सिटी, पोंडिचेरी
  7. नार्थ-ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी, मेघालय
  8. वेसवा भारती यूनिवर्सिटी, वेस्ट बंगाल
  9. यूनिवर्सिटी ऑफ़ हैदराबाद, तेलंगाना
  10. अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, उत्तर प्रदेश
  11. यूनिवर्सिटी ऑफ़ डेल्ही, Delhi

अगर आप CUET एक्साम पास कर लेते है तो आप इन कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं.

CUET एग्जाम का फॉर्म भरने के लिए फीस कितनी लगती है?

CUET एग्जाम का फॉर्म ऑनलाइन करने के लिए जनरल और ओबीसी केटेगरी के कैंडिडेट को 650/- रूपये, एससी केटेगरी के कैंडिडेट को 600/- रूपये, एसटी केटेगरी के कैंडिडेट को 550/- रूपये, और फॉरेन कैंडिडेट को 3000/- रूपये के लगभग एप्लीकेशन फीस देन होती है.

CUET एग्जाम पास करने के बाद आप किसी सेंट्रल यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन कर सकते हैं और ग्रेजुएशन पास करने के बाद आप किसी गवर्नमेंट जॉब में अप्लाई कर सकते हैं और गवर्नमेंट जॉब पा सकते हैं.

इसे भी पढ़े?

CMAT एग्जाम क्या होता है

UPSC exam क्या है 

CTET एग्जाम क्या है

ICAR एग्जाम क्या है

GMAT एग्जाम क्या होता है?

SSC CPO क्या होता है

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हम आशा करते है कि हमारी ये (cuet exam kya hota hai in hindi) जानकारी आपको पसंद आई होगी और आपके लिए काफी हेल्फुल भी होगी क्युकि इसमे हमने आपको CUET एग्जाम से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है

हमारी ये (cuet exam kya hota hai in hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो  स्टूडेंट्स CUET एग्जाम के बारे में जानकारी चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.