CTI कोर्स क्या होता है? | CTI कोर्स के लिए अप्लाई कैसे करें?

CTI course kya hai in Hindi

 

CTI course kya hai in Hindi

आज के समय में नौकरी पाना बहुत ही कठिन हो गया है इसीलिए हम सभी लोग कुछ बेस्ट कोर्सेज करने के बारे में सोचते हैं तो सीटीआई भी इन्हीं सभी कोर्सेज में से एक है तो आज हम आपको सीटीआई कोर्स के बारे में बतायेंगे कि सीटीआई क्या होता है? सीटीआई कोर्स कौन-कौन से छात्र कर सकते है? और इसी तरह के कई सवालों के जवाब आज हम आपको बतायेंगे.

इसे भी पढ़े- ITI क्या है आईटीआई की पूरी जानकारी

CTI कोर्स क्या है? (What is a CTI course?)

सीटीआई का फुल फॉर्म सेंट्रल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट फॉर इंस्ट्रक्टर्स (Central Training Institute for Instructors ) है सीटीआई कोर्स एक प्रशिक्षण कोर्स होता है इसे आप आईटीआई, पॉलिटेक्निक या बीटेक कोर्स करने के बाद कर सकते हैं सीटीआई करने के बाद आप सरकारी प्राइवेट आईटीआई या पॉलिटेक्निक कॉलेज में टीचर के पद पर नौकरी पा सकते हैं.

इसे भी पढ़े- बैंक मैनेजर कौन होता है? | बैंक मैनेजर का सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

CTI कोर्स के लिए कौन-कौन सी योग्यताएं होनी चाहिये?

सीटीआई कोर्स केवल टेच्निकल स्टूडेंट कर सकते है अगर आपने पॉलिटेक्निक, आईटीआई या बीटेक कोर्स किया है जैसे पॉलिटेक्निक में ,सिविल, इलेक्ट्रिकल और आईटीआई में फिटर, टर्नर, मकैनिक जैसे ट्रेड से होंगे तो ही आप इसमें अप्लाई करने के लिए योग्य हैं सीटीआई कोर्स करने के लिए आपकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिये सीटीआई में एडमिशन लेने के लिए आपको अनुभव की कोई जरूरत नही होती है.

CTI कोर्स में एडमिशन फ़ीस कितनी है?

सीटीआई कोर्स की ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म की फ़ीस जाति के आधार पर निर्धारित है जैसे- जनरल और अन्य वर्ग के लिए सीटीआई की फ़ीस 500 रूपये , अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/महिला/विकलांग के लिए 300 रूपये. सभी पेपर के जैसे इसमें भी आरक्षित वर्ग के लोगों को इसमें विशेष छूट दी जाती है इसी के साथ जब आप काउन्सलिंग करवाते हैं तो भी आपको फ़ीस के तौर पर 1000 रूपये देना पड़ता है जो वापस नही होते हैं.

CTI कोर्स के एंट्रेंस एग्जाम का पैटर्न क्या है?

जब भी हम कोई एग्जाम देने जाते हैं तो हमे उसके बारे में पता होना जरूरी होता है कि इसमें कैसे सवाल आते हैं? और पेपर देने का समय क्या होता है? इसीलिए आपको सीटीआई कोर्स में भी इन बातों जानना बहुत जरूरी है सीटीआई पेपर में दो तरह के सवाल आते हैं पहला ये कि पेपर में 75% सवाल मल्टीपल प्रश्न होते है और दूसरा है कि आपकी ट्रेड से सम्बंधित थ्योरी के सवाल आयेंगे जिसके अंतर्गत आपको मैथ और रीजनिंग के सवाल मिलेंगे. सीटीआई कोर्स का एंट्रेंस एग्जाम पेपर दो घंटे का होता है जिसमे आपको ये सभी सवाल हल करने होते हैं.

CTI कोर्स का सेशन कब शुरू होता है?

अगर आप सीटीआई कोर्स करना चाहते हैं तो आपको ये भी पता होना चाहिये कि इसमें कितने सेशन होते हैं और ये कब शुरू होते हैं? तो हम आपको बता दें कि सीटीआई कोर्स 1 साल का होता है ये सेशन 1 अगस्त से शुरू होता है और 30 जुलाई तक आपका सेशन समाप्त हो जाता है इसमें चार सेशन होते है जिसमे पहला सेशन 1 अगस्त से, दूसरा सेशन 1 नवम्बर से, तीसरा सेशन 1 फरवरी को शुरू किया जाता है और आखिरी सेशन को 1 मई से शुरू किया जाता हैं.

इसे भी पढ़े- UPSC क्या है और इसमें कौन-कौन से सब्जेक्ट्स होते हैं?

CTI कोर्स करने के फायदे क्या- क्या हैं?

सीटीआई कोर्स करने के निम्नलिखित फायदे हैं-

किसी भी सरकारी और प्राइवेट आईटीआई कॉलेज में टीचर बन सकते हैं क्युकी NCVT ने टीचर बनने के लिए सीटीआई कोर्स अनिवार्य कर दिया गया है और आप बीटेक कॉलेज में लैब टेक्नीशियन के पद पर भी कार्य कर सकते हैं.

सीटीआई करने के बाद अगर आप सरकारी जॉब के लिए आपको इंतजार करना पड़ेगा लेकिन अगर आप प्राइवेट जॉब करना चाहते हैं तो पॉलिटेक्निक के प्राइवेट कॉलेज में वर्कशॉप इंस्ट्रक्टर के रूप में अपनी ट्रेड से रिलेटेड नौकरी पा सकते हैं.

सीटीआई करने के बाद आप बीटेक कॉलेज में आप लैब टेक्नीशियन या वर्कशॉप इंस्ट्रक्टर की जॉब पा सकते हैं.
सीटीआई कोर्स (CTI course kya hai in Hindi) आईटीआई कोर्स का स्पेशलाइजेशन होता है इसीलिए इस कोर्स को करने वाले लोगो को विदेशी कंपनियों में जॉब अच्छे पैकेज में मिल जाती है.सीटीआई कोर्स करने के बाद आप कही बाहर जाकर या विदेश जाकर वहाँ पर कंपनियों में जॉब करने का अच्छा अवसर पा सकते है.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना केंद्र पाने के लिए आपका सीटीआई कोर्स करना बहुत जरूरी बहुत होता है इसमें पैसा भी अच्छा मिलता है.

CTI कोर्स के लिए अप्लाई कैसे करें?

सीटीआई फॉर्म अप्लाई करने के लिए आपके पास आईटीआई या पॉलिटेक्निक का डिप्लोमा होना जरूरी होता है सीटीआई फॉर्म आपको ऑनलाइन अप्लाई करना पड़ता है ये फॉर्म अप्रैल महीने में 15 से 20 के बीच में आता है और इसकी परीक्षा भी ऑनलाइन ही होती है ये फॉर्म मार्च या अप्रैल महीने में भरे जाते हैं सीटीआई कोर्स में आपको ट्रेड थ्योरी, डब्ल्यूसीएस, इ डी, पीओटी जैसे सब्जेक्ट्स मिलेंगे.

Important Link
Apply Online Click Here

CTI करने के बाद सैलरी कितनी होती है?

सीटीआई करने के बाद अगर आपको सरकारी आईटीआई में नौकरी मिल जाती है तो आपकी सैलरी 30 हजार से 45 हजार रूपये तक होती है ये सैलरी स्टेट वाइज अलग-अलग होती है अगर आप प्राइवेट आईटीआई किसी कॉलेज में पढ़ा रहे हैं तो आपको 10 से 12 हजार रूपये आसानी से मिल जायेंगे.

इसे भी पढ़े?

बैंक सेल्स ऑफिसर कौन होता है?

ASP कैसे बनें? | ASP का सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

DSP का प्रमोशन कैसे होता है?

बैंक क्लर्क कौन होता है? Who is a Bank Clerk in hindi

आज नया क्या सिखा?

इसी के साथ हम उम्मीद करते हैं कि हमारी ये (CTI course kya hai in Hindi) जानकारी आपको बहुत ही पसंद आई होंगी और अगर आप सीटीआई कोर्स करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये जानकारी आपके लिए काफ़ी मददगार होगी और आपको हमारी ये जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा तथा अपने फ्रेंड्स और जो भी इस बारे में जानना चाहता है उसके साथ भी इसे जरुर शेयर कीजिये.

Spread the love

One thought on “CTI कोर्स क्या होता है? | CTI कोर्स के लिए अप्लाई कैसे करें?

  1. iske form 2022 me kab shuru honge.????

    m 2022 me ITI 2nd year me hu
    m form bhar sakta hu kya????

    Isme scholarship aati h kya???

    Iski fees kitni hoti h???

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *