CTET एग्जाम क्या है? | What is CTET Exam in hindi

CTET Exam kya hai in hindi- आप में से बहुत लोग सीटेट का एग्जाम दिए होंगे, लेकिन कुछ स्टूडेंट्स को इस एग्जाम के बारे में पूरी जानकारी नही होगी इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको CTET एग्जाम से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देंगे.

CTET एग्जाम क्या है? (What is CTET Exam in hindi)

CTET Exam kya hai in hindi
Image Credit: Shutterstock

CTET का फुल फॉर्म Central Teacher Eligibility Test होता है, अगर आप किसी केन्द्रीय विद्यालय में टीचर बनना चाहते हैं तो आपको इस एग्जाम को पास करना होगा. बिना सीटेट एग्जाम को पास किये आप केन्द्रीय विद्यालय में टीचर बनने के लिए एलिजिबल नही हो सकते हैं.

CTET एक नेशनल लेवल एग्जाम है जो सीबीएससी (CBSC) के द्वारा साल में दो बार कंडक्ट कराया जाता है और इस एग्जाम के द्वारा क्लास 1st से लेकर 8th तक के स्टूडेंट्स के लिए टीचर का सिलेक्शन होता है. ये एग्जाम जुलाई और दिसम्बर महीने के कराया जाता है. सीटेट एग्जाम का सर्टिफिकेट सिर्फ 7 साल के लिए वैलिड होता है. कोई भी कैंडिडेट इसके दोनों पेपर्स को एटेम्पट कर सकते हैं.

इस एग्जाम को देने के बाद डायरेक्ट आपकी जॉब नही लगती है इस एग्जाम को पास करने के बाद जो टीचर की वैकेंसी आती है उसमे अप्लाई करने के लिए एलिजिबल हो जाते है.

CTET एग्जाम के लिए अप्लाई कैसे करें?

सीटेट का फॉर्म भरने के लिए आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जा सकते हैं यहाँ पर आपको इससे रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन मिल जाएगी और यहाँ से आप अपना फॉर्म भी ऑनलाइन कर सकते हैं या फिर आप सरकारी रिजल्ट पर भी विजिट करके ऑनलाइन कर सकते हैं.

इस फॉर्म को भरने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा और फीस सबमिट करनी पड़ेगी, इसकी फीस केटेगरी बेस पर अलग-अलग है अगर आप जनरल या ओबीसी कैंडिडेट है और आप सिर्फ एक पेपर (फर्स्ट या सेकंड में से कोई एक) भरना चाहते हैं तो आपको 1000 रूपये देने पड़ेंगे, लेकिन अगर आप एससी/एसटी/फिजिकली हैंडीकैप्ट है तो आपको 500 रूपये फीस देनी होगी.

इसके लिए एक दिन में दो पेपर होते है एक प्राइमरी के लिए और दूसरा अपर प्राइमरी में लिए होता है दोनों के लिए फीस उतनी ही होती है. अगर आप दोनों पेपर के लिए फॉर्म भरना चाहते हैं तो जनरल और ओबीसी कैंडिडेट को 1200 रूपये और एससी/एसटी/फिजिकली हैंडीकैप्ट कैंडिडेट को 600 रूपये फीस देनी होगी.

CTET एग्जाम देने के लिए एलिजिबिलिटी क्या है?

पेपर 1st (1st -5th क्लास)

पेपर1 को देने के लिए कैंडिडेट का 50% मार्क्स के साथ 12th पास होना जरूरी है और साथ ही एलेमेंट्री एजुकेशन में दो साल का डिप्लोमा भी होना चाहिए, 12th 50% मार्क्स के साथ 4 साल का एलेमेंट्री एजुकेशन में बैचलर होना जरूरी है, या फिर 12th 50% मार्क्स के साथ ही एजुकेशन में 2 साल का डिप्लोमा होना चाहिए.

इन तीनों में से कोई भी एलिजिबिलिटी है तो आप इसमें अप्लाई कर सकते हैं.

पेपर 2 (6th  8th क्लास)

पेपर2 को देने के लिए कैंडिडेट का ग्रेजुएट होना जरूरी है और साथ ही एलेमेंट्री एजुकेशन में दो साल का डिप्लोमा भी होना चाहिए या फिर आपका 50% मार्क्स के साथ बैचलर डिग्री होनी चाहिए और साथ ही 1 साल का बैचलर इन एजुकेशन का सर्टिफिकेट भी होना जरूरी है. या फिर अगर आपने 12th 50% मार्क्स के साथ पास किया है और साथ ही 4 साल का बैचलर इन एलेमेंट्री एजुकेशन (B.El.Ed) किया होना चाहिए.

इन तीनों में से कोई भी एलिजिबिलिटी है तो आप इसमें अप्लाई कर सकते हैं.

CTET का एग्जाम देने के लिए ऐज लिमिट क्या होनी चाहिए?

सीटेट का एग्जाम देने के लिए कैंडिडेट की ऐज 18 साल होनी चाहिए और इसमें कोई अपर ऐज लिमिट नही है इसमें आप जितनी बार चाहे एटेम्पट कर सकते हैं.

CTET में कितने पेपर होते हैं?

सीटेट में दो पेपर होते है पेपर-1 और पेपर-2. पेपर 1 उन कैंडिडेट्स के लिए होता है जो 1 से 5 क्लास तक टीचर बनना चाहते हैं और पेपर 2 उन कैंडिडेट्स को देना होता है जो 6 से 8 क्लास तक टीचर बनना चाहते हैं. इस एग्जाम का पासिंग मार्क्स जनरल कैंडिडेट के लिए 60% और एससी/एसटी कैंडिडेट के लिए 55% होता है. इन दोनों पेपर्स में नेगेटिव मार्किंग नही होती है.

CTET का एग्जाम पैटर्न क्या है?

पेपर 1

ये पेपर 2:30 घंटे का होता है इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड pedagogy, लैंग्वेज I, लैंग्वेज II, मैथमेटिक्स, एनवायरनमेंटल स्टडीज से रिलेटेड सवाल पूछे जाते हैं. इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन्स होते हैं और इसमें 150 क्वेश्चन्स, 150 नंबर के होते हैं.

पेपर 2

ये पेपर 2:30 घंटे का होता है इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड pedagogy, लैंग्वेज I, लैंग्वेज II, मैथमेटिक्स एंड साइंस (फॉर मैथमेटिक्स एंड साइंस टीचर), सोशल स्टडीज/सोशल साइंस (फॉर सोशल स्टडीज/सोशल साइंस टीचर) से रिलेटेड सवाल पूछे जाते हैं. इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन्स होते हैं और इसमें 150 क्वेश्चन्स, 150 नंबर के होते हैं.

इन दोनों एक्साम्स में आप लैंग्वेज 1st एंड 2nd में आप इंग्लिश, hindi, Assamese, बंगाली, Garo, गुजराती, Kannada, Khasi, Malayalam, Manipuri, मराठी, मिज़ो, नेपाली, ओरिया, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, तेलुगु, Tibetan और उर्दू आदि में से कोई भी चुन सकते हैं.

इसे भी पढ़े?

M.A International Relations कोर्स क्या है?

12th कॉमर्स सब्जेक्ट से करने के बाद क्या करें?

ICAR एग्जाम क्या है? | What is ICAR exam in hindi

CFA कोर्स क्या है? | What is CFA Course in hindi

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हम उम्मीद करते है कि हमारी ये (CTET Exam kya hai in hindi) जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए काफी यूजफुल भी होगी, इसमें हमने आपको CTET Exam से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है. हमारी ये (CTET Exam kya hai in hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग इस एग्जाम को देना चाहते है और इसके बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *