क्रिकेटर कैसे बनें? | क्रिकेट में करियर कैसे बनाएं

Cricketer kaise bane in hindi

Cricketer kaise bane in hindi- आप सभी लोगों में से बहुत से लोग लाइफ में क्रिकेटर बनना चाहते हैं लेकिन उन्हें समझ नही आता है कि स्टार्टिंग कैसे करें, तो अगर आप क्रिकेटर बनना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़िएगा क्युकी आज इस आर्टिकल में हम आपको क्रिकेटर बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी देने वाले हैं.

क्रिकेटर क्या होता है? (What is Cricketer in hindi)

Cricketer kaise bane in hindi
Image Credit: Shutterstock

क्रिकेट एक गेम हैं जिसे खेलना बहुत लोग पसंद करते हैं तो अगर आप क्रिकेट खेलना पसंद करते हैं तो आप एक क्रिकेटर बन सकते हैं क्रिकेटर एक खिलाड़ी होता है जो क्रिकेट खेलता हैं.

क्रिकेटर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

क्रिकेटर बनने के लिए आपको किसी भी तरह की योग्यता की जरूरत नही होती है इसके लिए बेस्ट परफॉरमेंस को देखा जाता है लेकिन जब आप टीम इंडिया के लिए सेलेक्ट होंगे उस समय आपको इंग्लिश अच्छे से आनी चाहिए. अगर आपी इंग्लिश अच्छी नही है तो भी इसमें टेंशन लेने की कोई बात नही है जिस समय आप टीम इंडिया के लिए सेलेक्ट किये जायेंगे उस समय गवर्नमेंट की तरफ से ऐसी व्यवस्थायें की जाती है कि आप अच्छे से इंग्लिश बोलना और पढ़ना सीख लें.

क्रिकेटर बनने के लिए एडमिशन कहाँ लें?

अगर आप आगे जाकर क्रिकेटर बनना चाहते हैं तो आप अपने आस-पास की सबसे पोपुलर सिटी में किसी भी क्रिकेट एकैडमी में एडमिशन ले सकते हैं और एकैडमी के बारे में सर्च करने के लिए आप इन्टरनेट पर सर्च कर सकते हैं और वहां पर आपको कॉलेज का कांटेक्ट नंबर मिल जायेगा जिस पर कॉल करके आप उस कॉलेज की फीस पता कर सकते हैं और दूसरी जानकारी भी ले सकते हैं और आप अपने अनुसार कॉलेज चुन सकते हैं.

क्रिकेटर बनने के लिए फीस कितनी लगती है.

क्रिकेट एकैडमी की फीस 2 हजार महीने से लेकर 2 लाख महीने तक हो सकती है एक अच्छा क्रिकेटर बनने के लिए आपको ज्यादा प्रैक्टिस की जरूरत होती है.

क्रिकेट टीम में सिलेक्शन कैसे होगा?

जब आप किसी क्रिकेट एकैडमी से जुड़ते हैं तो क्रिकेट एकैडमी प्रतिदिन सभी स्टूडेंट को पर्सनली प्रैक्टिस कराती है और साथ ही महीने में एक बार सभी स्टूडेंट्स को टीम में बाँटकर एक टूर्नामेंट भी कराती है जिसमे सभी स्टूडेंट्स अपने-अपने खेल का टीम के रूप में प्रदर्शन करते हैं उसमे होने वाली गलतियों को सुधार कर अपने गेम को बेहतर बनाते हैं. एकैडमी में क्रिकेट प्रैक्टिस कोच की देख-रेख में होता है कोच सभी को समय-समय पर गाइड करते रहते हैं.

डिस्ट्रिक्ट या स्टेट लेवल की क्रिकेट टीम में सिलेक्शन कैसे होगा?

डिस्ट्रिक्ट लेवल पर समय-समय पर डिस्ट्रिक्ट टूर्नामेंट लीक होती रहती है इसके लिए सभी क्रिकेट एकैडमी अपना रजिस्ट्रेशन कराती है और अपने स्टूडेंट को टीम के रूप में डिस्ट्रिक्ट लेवल पर क्रिकेट खिलाती हैं और डिस्ट्रिक्ट लेवल से ही आपके क्रिकेटर करियर की शुरुआत हो जाती है. अगर डिस्ट्रिक्ट लेवल क्रिकेट टूर्नामेंट में आपने अच्छा प्रदर्शन किया तो यही टूर्नामेंट आपको स्टेट लेवल की टीम तक ले जा सकता है और इसके बाद अगर आप स्टेट लेवल पर अच्छा खेलते हैं तो रणजी टॉफी में खेलना का मौका मिल सकता है अगर आप इसमें बहुत अच्छा परफॉरमेंस करेंगे तो आपको IPL या टीम इंडिया में खेलने का मौका मिल सकता हैं.

इसे भी पढ़ें?

CI क्या होता है? | What is CI in Hindi

Indian Navy कैसे ज्वाइन करें? | What is Indian Navy in hindi

रेलवे में जॉब कैसे पायें? | रेलवे जॉब के लिए एलिजिबिलिटी क्या है?

जॉब इंटरव्यू कैसे दें? | इंटरव्यू में ज्यादातर सवाल कौन-कौन पूछे जाते हैं?

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (Cricketer kaise bane in hindi) आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा, इसमें हमने आपको क्रिकेटर बनने से रिलेटेड सभी जानकारी दी है जैसे- क्रिकेटर क्या होता है? क्रिकेटर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए? क्रिकेटर बनने के लिए एडमिशन कहाँ लें? क्रिकेटर बनने के लिए फीस कितनी लगती है? क्रिकेट टीम में सिलेक्शन कैसे होगा? और डिस्ट्रिक्ट या स्टेट लेवल की क्रिकेट टीम में सिलेक्शन कैसे होगा? आदि.

हमारी ये (Cricketer kaise bane in hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ भी कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.