क्रिकेट अंपायर कैसे बनें? | क्रिकेट अंपायर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

Cricket umpire kaise bane in hindi

Cricket umpire kaise bane in hindi- आप सभी लोगों में से बहुत से लोग लाइफ में क्रिकेट अंपायर बनना चाहते हैं लेकिन उन्हें समझ नही आता है कि स्टार्टिंग कैसे करें, तो अगर आप क्रिकेट अंपायर बनना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़िएगा क्युकी आज इस आर्टिकल में हम आपको क्रिकेट अंपायर बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी देने वाले हैं.

क्रिकेट अंपायर क्या होता है?

अंपायर को क्रिकेट मैच में कोई भी निर्णय लेने की स्वतंत्रता रहती है. मैच में बैट्समैन और बॉलर पर जितना दबाव रहता है उससे भी ज्यादा दबाव क्रिकेट अंपायर पर होता है क्युकी एक क्रिकेट अंपायर के डिसीजन मैच के रिजल्ट को बदल सकते हैं. ज्यादातर गलतियाँ अंपायर से वाइड बॉल ऑर एलबीडब्ल्यू पर होती है. कई बार बॉल वाइड होती है और कई बार वाइड नही होती है और जो बॉल लाइन से थोड़ा भी इधर-उधर हो जाती है उसमे अंपायर को अपना डिसीजन लेना मुश्किल हो जाता है और वाइड बॉल के लिए अभी कोई आरडीएस जैसा नियम नही है.

Cricket umpire kaise bane in hindi
Image Credit: Shutterstock

लेकिन जब अंपायर प्लेयर को एलबीडब्ल्यू देता है तो प्लेयर अंपायर के फैंसलों को बदलने के लिए डीआरएस यूज करता है. जिसमे थर्ड अंपायर यह देखता है कि क्या सच में बॉल विकेटों में रही थी या नही. तो ऐसा करके अंपायर अपना डिसीजन सही या फिर अगर गलत हो तो उसको सुधार सकता है और अंपायर जो भी निर्णय लेता है उस निर्णय को दोनों टीमों को स्वीकार करना पड़ता है. एक अंपायर को सालाना वेतन के अलावा प्रत्येक मैच की अलग से फीस भी दी जाती है.

क्रिकेट अंपायर को क्या करना होता है?

क्रिकेट अंपायर को सुबह 9 बजे स्टेडियम पहुंचना होता है और सुबह 10 क्रिकेट अंपायर क्रिकेट पिच की रिपोर्ट लेते हैं और स्टेडियम का पूरा माहौल चेक करते है और मौसम की रिपोर्ट मिलने के बाद अंपायर अपना डिसीजन बताते हैं और मैच कब शुरू होगा इसके बारे में भी जानकारी देते हैं.

क्रिकेट अंपायर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

क्रिकेट अंपायर बनने के लिए आपका 12th पास होना जरूरी है और आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों लैंग्वेजेज का अच्छे से ज्ञान होना चाहिए. आपको क्रिकेट के 42 तरह से सभी नियमों की जानकारी होनी चाहिए. कैंडिडेट को क्रिकेट के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए और क्रिकेट अंपायर बनने के लिए कैंडिडेट का गुस्सेल होना सही नही है क्युकी अगर आप गुस्सा ज्यादा करते हैं तो आप कभी अंपायर नही बन सकते हैं.

क्रिकेट अंपायर बनने के लिए क्या करना होता है?

क्रिकेट अंपायर बनने के लिए कैंडिडेट को क्रिकेट राज्य स्तर बोर्ड द्वारा समय-समय पर लिखित परीक्षायें शुरू की जाती है अगर आप इन एक्साम्स को पास कर लेते हैं तो आप BCCI (Board of Control for Cricket in India) परीक्षा देने के लिए क्वालीफाई हो जाते है और क्रिकेट राज्य स्तर बोर्ड एग्जाम को पास करने के बाद आपको BCCI द्वारा रिटेन एग्जाम भी पास करना पड़ता है अगर आप इस एग्जाम को पास कर लेते हैं तो आपको बीसीसीआई के पैनल में चुन लिया जाता है और आपको राज्य स्तर के लिए अंपायर बनने का मौका मिलता है. अगर आपकी अंपायरिंग राज्य स्तर में सही होगी तो बीसीसीआई आपको अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अंपायर बनने के लिए भी चुन सकता है और आप अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अंपायरिंग कर सकते हैं.

क्रिकेट अंपायर बनने के लिए इंडिया में कोई कोचिंग क्लास नही होती है अगर आप क्रिकेट राज्य स्तर बोर्ड की परीक्षा में पास हो जाते हैं तो बीसीसीआई आपको खुद मुख्य परीक्षा के लिए फ्री कोचिंग ट्रेनिंग प्रोवाइड करवाएगा.

क्रिकेट अंपायर के रिटायर होने की उम्र क्या होती है?

फर्स्ट क्लास मैचों में अंपायरिंग करने वाले अंपायर की उम्र 55 साल होती है इसके अलावा वनडे में 58 और टेस्ट मैचों में अंपायरिंग करने वाले अंपायर को 60 साल की उम्र में रिटायर कर दिया जाता है.

क्रिकेट अंपायर की सैलरी कितनी होती है?

BCCI के पास 105 रिजर्व अंपायर है जिनमे से सबसे अच्छे 20 अंपायर को टॉप 20 अंपायरों की श्रेणी में भी रखा गया है, इन अंपायरों को प्रतिदिन 40,000 रूपये सैलरी दी जाती है. टॉप 20 अंपायरों को एक T20 मैच के लिए 20,000 रूपये सैलरी दी जाती है.

इसे भी पढ़ें?

CI क्या होता है? | What is CI in Hindi

Indian Navy कैसे ज्वाइन करें? | What is Indian Navy in hindi

रेलवे में जॉब कैसे पायें? | रेलवे जॉब के लिए एलिजिबिलिटी क्या है?

क्रिकेटर कैसे बनें? | क्रिकेट में करियर कैसे बनाएं

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (Cricket umpire kaise bane in hindi) आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा इसमें हमने आपको क्रिकेट अंपायर बनने से रिलेटेड सभी जानकारी दी है जैसे- क्रिकेट अंपायर क्या होता है? क्रिकेट अंपायर को क्या करना होता है? क्रिकेट अंपायर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए? क्रिकेट अंपायर बनने के लिए क्या करना होता है? क्रिकेट अंपायर के रिटायर होने की उम्र क्या होती है? क्रिकेट अंपायर की सैलरी कितनी होती है? आदि.

हमारी ये (Cricket umpire kaise bane in hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ भी कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.