CPU और GPU क्या है? | CPU और GPU में क्या अंतर है?

cpu and gpu kya hai hindi

cpu and gpu kya hai hindi

कंप्यूटर का यूज करने के लिए हमे बहुत सी चीजों की जरूरत होती है जैसे-कीबोर्ड, माउस और मदरबोर्ड इत्यादि, तो इन्ही में से एक सीपीयू और जीपीयू भी होता है जो कंप्यूटर पर कोई भी टास्क को परफॉर्म करने के लिए यूज किया जाता है आप में से बहुत से लोग इसके बारे में जानते होंगे लेकिन कुछ लोगों को इसके बारे में जानकारी नही है इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको सीपीयू और जीपीयू से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

CPU क्या है और ये काम कैसे करता है?

CPU का पूरा नाम (Central Processing Unit) है इसे कंप्यूटर का ब्रेन भी कहते है ये कंप्यूटर हार्डवेयर का एक इम्पोर्टेन्ट पार्ट होता है सीपीयू कंप्यूटर में हर तरह के एप्लीकेशन, सॉफ्टवेयर और प्रोग्राम्स को रन करने में मदद करता है ये लगातार एप्लीकेशन्स और ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाता है ये कंप्यूटर के सभी इम्पोर्टेन्ट टास्क (अरिथमेटिकल,लॉजिकल और इनपुट आउटपुट ऑपरेशन्स) को परफॉर्म करता है.

cpu and gpu kya hai hindi

सीपीयू को प्रोसेसर, सेंट्रल प्रोसेसर और माइक्रोप्रोसेसर भी कहा जाता है ये हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के सभी निर्देशों को रिसीव करता है और उन पर प्रोसेस करके यूजर को उसका रिजल्ट दिखाता हैं इसीलिए इसे कंप्यूटर का एक इम्पोर्टेन्ट पार्ट माना जाता है सीपीयू एक चिप के रूप में मदरबोर्ड में होती है सीपीयू की चिप छोटे-छोटे ट्रांजिस्टर से मिलकर बनी होती है और ट्रांजिस्टर की हेल्प से ही कंप्यूटर प्रोग्राम्स को रन किया जाता है और कैलकुलेशन का काम सीपीयू द्वारा पूरा कर लिया जाता है.

सीपीयू बहुत ही स्पीड से काम को पूरा करता है सीपीयू की कैपेसिटी जितनी ज्यादा होगी उतनी ही जल्दी सीपीयू अपने प्रोग्राम्स और एप्लीकेशन्स को रन कर लेगा, पहले के समय में कंप्यूटर बहुत ही स्लो स्पीड में काम करते थे लेकिन आज के टाइम में कंप्यूटर में मल्टी कोर वाले सीपीयू का यूज किया जाता है जिसके कारण कंप्यूटर की स्पीड बहुत बढ़ जाती है.

GPU क्या है और कैसे काम करता है?

जीपीयू का पूरा नाम (Graphical Processing Unit) है इसे सीपीयू का एडवांस वर्शन भी कहते हैं इसके द्वारा ग्राफिकल कैलकुलेशन किया जाता है कंप्यूटर द्वारा बनाये गये पिक्चर्स और मूवीज को कंप्यूटर ग्राफिक्स कहा जाता है आज के समय में हाई ग्राफ़िक्स वाले एप्लीकेशन्स कंप्यूटर या स्मार्ट फोन्स पर आ रहे हैं.

सीपीयू पर प्रोसेसिंग का लोड बढ़ जाने के कारण वो इन एप्लीकेशन्स को तेज स्पीड में नही चला पा रहा था इसीलिए जीपीयू का निर्माण किया गया जिससे सीपीयू का काम आसान हो सके जीपीयू का एक मुख्य काम सीपीयू पर लोड कम करना होता है इसके अलावा जीपीयू का काम इमेज को रेंडरिंग करना जिसके कारण इमेज कंप्यूटर स्क्रीन पर जल्दी से दिखाई देती है इस प्रोसेस में पैरेलल प्रोसेसिंग टेक्निक का यूज किया जाता है जिसके कारण जीपीयू एक समय में बहुत से ग्राफिकल कैलकुलेशन को तेजी से कर लेता है

इससे वीडियोस और इमेजेज की क्वालिटी भी अच्छी होती है ठीक इसी तरह जब किसी स्मार्ट फोन में जो एप्लीकेशन या प्रोग्राम चलता है उसे सीपीयू द्वारा मैनेज/संभाला जाता है और स्क्रीन पर विसुअल जो भी दिखता है जैसे-एनीमेशन्स, वीडियोस, इमेजेज और गेम इत्यादि जैसी सभी चीजों को जीपीयू द्वारा मैनेज किया जाता है कंप्यूटर और स्मार्ट फोन में गेमिंग सॉफ्टवेयर के लिए जीपीयू की ज्यादा जरूरत होती है क्युकी गेमिंग में हाई  ग्राफ़िक्स और 3D एनीमेशन का प्रयोग किया जाता है जिसे सिर्फ जीपीयू द्वारा रन किया जा सकता है.

कंप्यूटर में जब आपको कोई विडियो या इमेज एडिट करना होता है तो जीपीयू का ज्यादा यूज किया जाता है जीपीयू में भी मल्टी कोर प्रोसेसर का यूज किया जाता है जिससे कंप्यूटर की परफॉरमेंस को बेहतर बनाया जाता है.

कंप्यूटर और स्मार्ट फ़ोन में जीपीयू दो तरह से यूज किये जा सकते हैं

  1. जीपीयू पहले से ही कंप्यूटर प्रोसेसर का एक हिस्सा रहता है जो कंप्यूटर के सभी ग्राफ़िक को मैनेज करता है

उदाहरण- माना कि किसी कंप्यूटर में intel का प्रोसेसर लगा है तो वहां पर आपको hd के ग्राफ़िक्स देखने को मिलेंगे.

  1. जीपीयू को यूज करने का तरीका डेडिकेटेड होता है जो केवल लैपटॉप और कंप्यूटर के लिए यूज किया जाता है इसे एक्सटर्नल तरह से अलग से लगाया गया होता है अगर आप सिस्टम पर गेम खेलना पसंद करते हैं लेकिन आपके सिस्टम पर कोई अच्छा ग्राफ़िक कार्ड नही है तो आप अलग से कोई अच्छा ग्राफ़िक कार्ड लेकर अपने सिस्टम में लगवा सकते हैं

जैसे- AMD, Intel, Nvidia और ARM का GPU

इनमें से कोई भी जीपीयू लगवा लेने से गेमिंग की परफॉरमेंस अच्छी होती है और साथ ही बड़े फाइल्स का गेमिंग सॉफ्टवेयर भी आपके सिस्टम पर स्मूथली रन कर सकता है.

CPU और GPU में क्या अंतर है?

  1. CPU एंड GPU दोनों एक प्रकार के प्रोसेसर हैं जो कंप्यूटर पर किसी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर टास्क को पूरा करने के लिए यूज किये जाते हैं एक कंप्यूटर में सीपीयू एक प्रकार का जनरल पर्पस्ड प्रोसेसर होता है जो हर तरह के काम को करता है जैसे- आप उसमे मैथमेटिकल कैलकुलेशन कर सकते हैं, एमएस-वर्ड और एक्सेल का काम भी कर सकते हैं, इन्टरनेट पर कुछ ब्राउज कर सकते हैं और मूवीज और सोंग्स सुन और देख सकते हैं ये सभी काम सीपीयू द्वारा किये जाते हैं, लेकिन GPU एक प्रकार का स्पेशल पर्पस्ड प्रोसेसर होता है जिसके द्वारा सिर्फ कंप्यूटर की ग्राफ़िक्स को ही मैनेज किया जाता है या संभाला जाता है कंप्यूटर पर दिखने वाले सभी विसुअल्स को जीपीयू द्वारा ही प्रोसेस किया जाता है, इसमें सीपीयू का काम बहुत कम होता है.
  2. CPU को कंप्यूटर का ब्रेन भी कहते है जिसके द्वारा कंप्यूटर के हर टास्क को पूरा किया जाता है और GPU सिस्टम में ग्राफ़िक्स के काम को तेजी से करने में हेल्प करता है यह एक स्पेशल टास्क को पूरा करने के लिए बनाया गया है.
  3. CPU में कम कोर होने के कारण इसकी रफ़्तार थोड़ी धीमी होती है लेकिन GPU में सीपीयू से ज्यादा कोर होते हैं इसीलिए ये कंप्यूटर की स्पीड को बढ़ा देता है.
  4. CPU के कोर्स सीरियल प्रोसेसिंग की टेक्निक पर काम करता है और एक समय में एक टास्क को ही पूरा कर सकता है. GPU में पैरेलल आर्किटेक्चर कोर्स होते हैं जो एक टाइम में एक से ज्यादा टास्क को पूरा करते है और इसीलिए कारण से जीपीयू का यूज करने से विडियो और इमेज की क्वालिटी बेहतर हो जाती है.
  5. CPU को टास्क के प्रोसेसिंग के लिए ज्यादा कंप्यूटर मेमोरी की नीड होती है और GPU को प्रोसेसिंग के लिए कम मेमोरी की जरूरत होती है.

ज्यादातर सभी लोग कंप्यूटर और स्मार्ट फोन का यूज करते हैं एक कंप्यूटर का इस्तेमाल करने के लिए मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस और सीपीयू जैसे पार्ट्स को यूज में लाया जाता है सीपीयू स्मार्ट फोन और कंप्यूटर दोनों के लिए एक इम्पोर्टेन्ट पार्ट है सीपीयू को कंप्यूटर का ब्रेन भी कहते है और कंप्यूटर में प्रोसेसर का यूज भी किया जाता है इससे डिवाइस की प्रोसेसिंग स्पीड बढती है और कंप्यूटर या स्मार्ट फोन जैसी चीजों में यूज किया जाने वाला प्रोसेसर ही जीपीयू कहलाता है.

Firmware क्या है? | फर्मवेयर का क्या उपयोग है?

मशीन लर्निंग क्या और कैसे काम करता है

Software कैसे बनता है? | सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के होते हैं?

आज आपने क्या सीखा?

हम आशा करते हैं कि हमारी ये (cpu and gpu kya hai hindi) जानकारी आपको काफी पसंद आई होगी और आपके लिए काफी हेल्पफुल रही होगी इसमें हमने आपको सीपीयू और जीपीयू से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है जैसे- सीपीयू क्या है और ये काम कैसे करता है? जीपीयू क्या है और कैसे काम करता है? और सीपीयू और जीपीयू में क्या अंतर है? आदि,

हमारा ये(cpu and gpu kya hai hindi) आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट करके जरुर बताईयेगा और लोग इस बारे में जानकारी चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.