Content Writer कैसे बने? | Content Writing Course in Hindi

content writing course in hindi

Content Writer कैसे बने? (How to become a content writer?)

आज मै आपको एक ऐसा platform बताऊंगा जिससे आप 22:00 घंटे का complete कोर्स बुलकुल फ्री में सिख सकते है वो भी हिंदी में Content Writing in Hindi  का कोर्स बुलकुल फ्री में सिख सकते है.

Content Writing

हर कंपनी अपने ब्रांड के लिए एक अच्छे content की जरूरत है और इसी लिए जितने भी content writer है उनकी डिमांड भी बड रही है और freelancing जैसे साइड से अच्छा खासा पैसा कम भी रहे है तो दोस्तों क्या आपको पता है एक अमेरिका बहुत कम उम्र के बच्चो को आत्म निर्भर बना दिया जाता है और दुख की बात तो यह है की हमारे इस प्यारे भारत है 22 से 24 साल के लड़के कुछ भी पैसा नहीं कम रहे है.

आज के इस डिजिटल दुनिया में आपके पास कोई न कोई एक skill होनी ही चाहिए क्युकी एक जैसे knowledge वाले job कभी भी मार्किट से ख़तम हो सकते है content writing भी एक skill है सबसे अच्छी बात तो यह यह है की इस skill को आप बहुत जल्दी सिख सकते हो अपने पढाई के साथ-साथ इस skill को आप अपने phone से ही सिख सकते है यह skill मनी के साथ-साथ fame भी देती है और writing थोडा बहुत भी सिख गए तो ये आपके लाइफ time काम आने वाली है तो चलिए पहले देखते है content writing और creative writing होती क्या है.

कंटेंट राइटिंग क्या है? (What is content writing?)

कोई भी ऐसी चीज लिखना unique thoughts और unique तरीको से जिसे लोग पड़ने के लिए उत्सुक और जाग्रत हो अगर आप एक अच्छी कहानी , जोक्स , नावेल , कविता ,आर्टिकल्स लिखते है तो आप एक content writer है आप अपने content को थोडा दिल से लिखते है creative तरीके से तो यह creative writing होती है तो दोस्तों आइये अब देखते है content writing जैसे हॉट skill को कैसे सिखे.

कंटेंट राइटिंग कैसे सीखें? (How to learn content writing?)

तो चलिये अब उस कोर्स से मिलवाता हूँ जिसे दो lady ने मिलकर तैयार किया है ये 22 घंटे का कोर्स ये दो लेडीज वर्ड के टॉप content writing में से एक है और इनके पास 10, 10 साल का experience भी है तो इस कोर्स को सिखने के लिए आपको ब्राउज़र पर टाइप करना है youtube.com आप अपने मोबाइल पर भी कर सकते है क्युकी ये कोर्स youtube पर है तो आपको youtube को ओपन कर लेना है.

तो जैसे हो youtube ओपन होता है आपको search बार में एक keyword डालना है content writing complete course तो आपके सामने content writing complete course की playlist आ जायेगी e-learning Point एक channel है content writing complete course यहाँ पर बनाया गया है creative तरीके से और यहाँ पर दो लेडीज मिलकर इस कोर्स को तैयार किये है ये दोनों लेडीज world organization के साथ मिलकर काम किया है.

और ये लोग जब आपको सिखायेंगे तो आपको बहुत जादा जानकारी मिलेगी यहाँ पर इन्होने सब कुछ step by step 173 videos में कवर किया है जिससे आप बहुत ही आसानी से हिंदी में सिख सकते हो दोस्तों इंडिया में 95% डेटा केवल entertainment में चला जाता है आज कल लड़के सबसे जादा time entertainment में गेमिंग में लोस कr रहे है सारा अपना महीना का महीना सिर्फ इन्टरनेट पर वेस्ट कर देते है.

जितना जादा आप मेंटल pain सहोगे आप उतने हे आगे बढोगे बहुत लोग इसको बीच में ही छोड़ देंगे तो आपको ऐसा नहीं करना है आपको मेहनत करके इसको सिखना होगा और जब आप इसको सिख जाओगे तो यह skill आपको लाइफ time काम आने वाली है आप freelancing कर सकते हो आप अपना खुद का blog लिख सकते हो किसी बड़े organization के लिए काम कर सकते हो आप राइटर बन सकते हो अपना book लिख सकते हो.

इस एक कोर्स को करने के बाद आपके सामने बहुत सरे option खुल जाते है तो दोस्तों जो time आप 10 से 20 दिन आप अपने intertenment में खर्च करने वाले हो use यहाँ सिखने में लगा दो और इस कोर्स को सिख लो और वैसे तो आप content writing (content writing course in hindi) सिखने के लिए आप अच्छी किताबे भी पड़ सकते है आप अपने writing को देखे और समझे की किस तरह से वो लोग इसको लिखे है आप 80% रिसर्च करो और 20% लिखो मतलब की जादा रिसर्च करो और उसको छोटे शब्दों में लिखो .

स्टार्ट में छोटे से सुरूवात करो लगभग 200 वर्ड लिखो सुरूवात में जादा लंबा न लिखो quara पर जाकर सिखो कुछ जानकरी लो वहा पर आप बड़े-बड़े राइटर को फोलो कर सकते हो तो दोस्तों यह था की content writing कैसे सिखा जाये आवो अब जानते है की अब कमाना कैसे है अगर आप अच्छे से content writing कर कर लेते हो तो आपके पास दो मेजर option है आपके पास और वो है.

पहला freelancing और दूसरा contentgather.com पर जाकर content को बेचना ऐसे बहुत सारी कंपनी है जहा से आप content बेच सकते हो contentgather.com एक US बेस कंपनी है यहाँ पर content खरीदे व बेचे जाते है आल वोवर world अगर आप एक अच content लिख लेते हो इंग्लिश में contentgather.com पर जाकर आप content बेच सकते हो maximum 8 रूपये पर वर्ड के हिसाब से payment यहाँ paypal से होता है.

सबसे पहले आपको इस कोर्स को complete करना है उसके बाद आप job करो internshala.com पर जाकर वहा से आपको पहले 3 से 6 month तक का internship करना है उसके बाद आप यहाँ पर content बेचना सुरु करना है ताकि आपको experience हो जाये अच्छे से तब आप कही से भी पैसे कमा सकते है.

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Content Writing in Hindi  कैसे फ्री में करे जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की Readers को फ्री Skills मिल पाए ताकि हर किसी के अन्दर कोई न कोई Skills हो ताकि वह भी अपने लाइफ में अच्छे से पैसे कमा पाए अगर आपके पास कोई Skills नहीं है तो आज के समय में कोई job नहीं मिल पाती है. तो इस तरीके के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे Sites या Internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

आज नया क्या सिखा?

यदि आपको यह (content writing course in hindi) पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

I hope guys like this content writing course in hindi.

Free Video Editing Courses

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.