कंप्यूटर एक्सपर्ट कैसे बने | Best Computer Tips in Hindi

Computer expert Kaise bane in Hindi

Computer expert Kaise bane in Hindi

Computer Expert कैसे बनें?

आज के time में सब कुछ digital हो चुका है अब ऐसे में students का interest computer और technology के field में काफी ज्यादा बढ़ता जा रहा है , हर कोई computer सीखना चाहता है computer subject में पढ़ाई करके computer में अपना career बनाना चाहता है.

कुछ लोग computer हैकर बनना चाहते हैं तो कुछ computer expert बनना चाहते हैं लेकिन क्या आप जानते है एक computer expert बनने के लिए आपको क्या क्या करना होगा और कैसे आप एक computer में बारे में अच्छे से सीख सकते हैं तो आज हम आपको बतायेंगे कि एक computer expert कैसे बनें.

computer expert बनना या इसमें genius बनना कोई एक दिन का काम नही है एक computer बनने के लिए आपको कोई महीने या कई साल भी लग सकते हैं और ये सब निर्भर करता है कि आपको computer field में कितना interest है और रोज आप computer सीखने में कितना time देते हैं.

और ऐसे में कई सारे लोग तो बिना computer में degree पूरी करे भी computer में genius बन जाते हैं तो आप भी सोचते होंगे कि कैसे computer expert बना जाये इसके लिए किस तरीके की पढाई हमें करनी चाहिये 10th के बाद या फिर 12th के बाद, तो आज हम आपको computer expert बनने के कुछ tips बतायेंगे-

Computer expert Kaise bane in Hindi

Computer की basic जानकारी लें

अगर आप school के student हैं और आप आगे जाकर computer master बनना चाहते हैं लेकिन फिरहाल आपको computer के बारे में कुछ खास नही आता है तो सबसे पहले आपको computer की basics के बारे में जानना बहुत जरूरी है जैसे कि computer क्या है?

कैसे चालू होता है? computer की RAM क्या है? हार्ड डिस्क क्या होती है? किस तरीके से computer में पासवर्ड लगाये जाते हैं? इत्यादि तो start में आप computer या लैपटॉप system चलाना सीखें तो इसके लिए आप चाहे तो किसी computer institute में सीख सकते हैं.

या फिर आप computer ले करके internet से भी सीख सकते हैं तो computer चलाना सीखें. Power point, Excel, Word, Paint ये सब सीखें और computer के hardware parts की जानकारी भी लें.

सभी तरह के Operating System चलाना सीखें

एक computer expert को सिर्फ एक ही operating system चलाना नही आता बल्कि उसे कई सारे operating system की knowledge होती है जैसे- Window operating system, Mac operating system, Kali Linux इत्यादि.

तो इन सभी operating system के बारे में आपको पता होना चाहिये इन्हें चलाना आना चाहिये तो आप इन operating system को अपने computer में install करके इन सभी OS की जानकारी आप ले सकते हैं ताकि आपको किसी भी computer में कोई problem हो आप उसे आसानी से ठीक कर सकें.

Computer problem को ठीक करने की कोशिश करें

एक computer expert या master का काम यही होता है कि use computer के बारे में सारी जानकारी हो और computer में किसी भी तरह की problem को आसानी से solve कर सकें तो ऐसे में आपके सामने जो भी computer से related problem आती है.

उन्हें ठीक करने की कोशिश करें अगर आपसे ठीक नही हो रही है तो आप internet की मदद लें internet में आपको सारे help मिल जायेंगे किसी भी तरीके से उस computer problem को solve करने की कोशिश कीजिये इसके अलावा अगर आपके दोस्त या फॅमिली में किसी के computer में कोई problem आ गयी है.

तो उसे ठीक करने की कोशिश करें और उन्हें उनका solution बताएं तो इससे आपका computer का experience तो बढ़ेगा ही साथ ही अगर दोबारा वो problem आपके सामने आयेगी तो आप आसानी से उस problem को ठीक कर सकते है वो भी बिना किसी की मदद लिए और बिना internet की help के.

Online blog और video देखें

एक computer genius या फिर कहें computer expert रोजाना नई-नई चीजों के बारे में knowledge लेता है online block, articles पढ़ करके और internet में videos देख करके computer और internet के बारे में जहाँ से उन्हें कई चीजों के बारे में पता चलता है जो कि उन्हें पता नही होती तो अगर आपको भी एक computer master बनना है.

तो आपको भी रोजाना computer और internet से जुड़े हुए blocks को पढ़ना चाहिये और videos भी देखने चाहिये ताकि आपका knowledge रोजाना बढ़ता जाये और आने वाले समय में आपको computer के बारे में काफी अच्छी knowledge भी हो जाये.

Computer की advanced skills की जानकारी लें

जैसे ही आपको लगता है कि आप computer के basics के बारे में काफी कुछ समझ में आ गया है और अब आपको computer एक खिलौने की तरह लगने लगे तो इसके बाद आप computer की advanced skills के बारे में जानकारी ले सकते हैं जैसे कि computer programming language, computer software कैसे बनते हैं.

Networking इत्यादि के बारे में जानकारी ले सकते हैं अगर आप अभी school में पढ़ते हैं तो आपके लिए मेरे advice यही होंगे कि आप 10th करने के बाद 11th में computer science subject choose करें और जैसे ही 12th पास कर लेते हैं उसके बाद आपको college में computer science engineer subject को चुनना होगा.

ताकि आप इन्हीं सभी subject के बारे में पढ़ सकें तो इस degree में आपको इन्हीं सब subject के बारे में पढ़ाया जाता है तो अगर आपको computer expert बनना है तो ये degree आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाली है.

सीखना कभी बंद न करें

शायद आप नही जानते होंगे कि computer expert या computer genius कभी भी सीखना बंद नही करते हैं तो अगर आप ऐसा सोचते है कि college में degree master कर लेने के बाद अप एक computer expert बन गये हैं.

Computer expert Kaise bane in Hindi

तो ऐसा कभी मत सोचिये हमेशा computer के बारे में जो भी छोटा मोटा ज्ञान मिले छोटी से छोटी information मिले आप उसे सीखते रहिये क्युकी कौन सी चीज कब काम आती है कुछ नही कहा जा सकता.तो इस तरीके से इन सभी tips को follow करके आप computer में expert बन सकते हैं.

और computer में अपना career बना सकते हैं ध्यान रखें कि expert बनने में बहुत time लगेगा ये कोई एक दिन का काम नही है इसीलिए हर पल हर दिन कुछ न कुछ सीखते रहें.

इसी के साथ हम उम्मीद करते हैं कि हमारा ये article आपके Computer expert kaise bane in Hindi बहुत ही useful और helpful रहेगा और आपको पसंद भी आयेगा.

I hope guys like this Computer expert Kaise bane in Hindi.

 सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें

Spread the love

One thought on “कंप्यूटर एक्सपर्ट कैसे बने | Best Computer Tips in Hindi

  1. नमस्कार दोस्तों, मैं Shailendra Maurya, Freeskillsindia(मुक्त कौशल भारत) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. #We Freeskillsindia Team Support DIGITAL INDIA

Leave a Reply

Your email address will not be published.