कंपनी सेक्रेटरी कोर्स कैसे करे | कंपनी सेक्रेटरी क्या होता है

company secretary course in hindi

अगर आप company secretary course के बारे में पूरी जानकरी चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, इस आर्टिकल में company secretary से रिलेटेड पूरी जानकरी दी है.

Company Secretary Course क्या है?

company secretary course in hindi

एक Organization में Company Secretary का बहुत ही important role और position होती है Company Secretary को corporate secretary या secretary भी कहा जाता है.

एक Company Secretary किसी भी Business की legal activities के साथ deal करता है और Company के tax returns को complete करने, records को रखने, board of director को advise देने के लिए responsible होता है और company legal regulation के अनुसार चले इसकी जिम्मेदारी भी company secretary की होती है.

ऐसे में अगर आप भी एक company secretary की जिम्मेदारी उठाने के लिए तैयार है तो आपको इसके बारे में पूरी knowledge होनी चाहिये. इस article में आपको company secretary बनने का पूरा process बतायेंगे. और आपको समझ में भी आएगा.

India में The Institute of Company Secretaries of India यानि कि ICSI वो recognized professional body है जो company secretaries के profession को develop और regulate करती है ICSI लाखों candidates को training और education to provide कराता है.

और इस Institute के द्वारा conduct किया जाने वाला ICSI CS exam एक National level examination है जो CS Certification के लिए conduct किया जाता है CS एक distance learning कोर्स है जिसके लिए ICSI institute रजिस्ट्रेशन time पर कोर्स material provide करता है.

इसके अलावा optional oral coaching classes का option भी available होता है अगर आप Professional level पर Company Cecretaryship practice करना चाहते हैं तो आपको ICSI द्वारा सेट किये गये training और examination के ये level complete करने होंगे.

CS Executive Entrance Test(CSEET)
Executive Program
Professional Program.

पहले ICSI CS exam का first level Foundation Program हुआ करता था लेकिन ICSI CS Program में कुछ changes हुए जिसके बाद CS foundation Program को हटाकर इसकी जगह CS Executive Entrance Test लाया गया और इसी के साथ CSEET ऐसा compulsory qualifying test बन गया है.

जो executive Program में रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी है graduate और post graduate candidate जो कि direct 2nd level यानि कि executive Program के लिए register किया करते थे उन्हें भी CSEET exam clear करना जरूरी है ताकि वे इस CS programs रजिस्ट्रेशन के लिए available हो सकें.

ICSI CSEET exam देने के लिए आपको 12th class clear करना जरुरी है लेकिन ऐसे student जिन्होंने पुराने कोर्स के according CS Foundation Program पास कर लिया या The Institute of Chartered Accountants of India(ICAI) का final कोर्स पास कर लिया हो.

या The Institute of Cost Accountants of India(ICMAI) का final कोर्स complete कर लिया हो ऐसे students को CSEET का exam देने की जरूरत नही है ऐसे student direct Executive Program में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

इस exam को साल में 4 बार मई, जुलाई, नवम्बर और जनवरी में कराया जाना तय हुआ है लेकिन covid-19 patient की वजह से पहला CSEET 2020 exam 29 अगस्त को हुआ जो remote protocol mode में हुआ जिसमे candidates ने test centers की बजाय अपने घर से ही exam दिया.

CSEET online computer based test है जिसमे Multiple Choice Questions, Audio Clips, Video Clips और Descriptive Questions होते हैं इसकी duration 135 मिनट होती है जिसमे वायवा भी शामिल होता है इसमें कोई negative marking नही होती है.

इस exam में इन subjects को कवर किया जाता है.

Business Communication
Legal Aptitude & Logic Reasoning
Economic and Business Environment
Current Affairs, Presentation, and Communication Skills.

CSEET clear करने के किये candidate को हर subject में minimum 40% और Aggregate 50% marks सेक्योर करने जरूरी होते हैं CSEET के रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको ICSI की official website www.icsi.edu पर जाना होगा इस entrance की fees 1,000 रूपये है और कुछ categories को इस fees में छूट भी दी जाती है.

जैसे ST/SC candidates और physical handicap candidates को. अगर आप CSEET exam clear कर लेते हैं तो आपका CSEET result Result Declaration की date से एक साल तक वैलिड रहेगा.

और इसकी validity ख़त्म होने के बाद दोबारा CSEET exam में appear होना होगा और इस exam को पास करना होगा तभी आप Executive Program में register कर पाएंगे और आप जानते हैं.

CS Executive Program का Criteria, इस level पर candidate की age application date पर कम से कम 17 साल होनी चाहिये पहले graduates और post graduates को Executive Program में direct entry मिल जाती थी.

लेकिन अब ऐसा नही होता है इस level के रजिस्ट्रेशन के लिए candidate को CS Executive Entrance Test पास कर लिया हो अगर candidate ने The Institute of Chartered Accountants of India(ICAI) या फिर The Institute of Cost Account ants of India(ICMAI) का entrance test clear कर लिया हो.

तो उसे ICSI के CS Program में direct entry मिल सकती है Executive Program की रजिस्ट्रेशन fees सभी के लिए 2,000 रूपये है और CSEET clear कर चुके candidates के लिए इस प्रोग्राम की total fees 10,600 रूपये है CS Foundation Program clear कर चुके candidates के लिए भी fees 10,600 ही है.

लेकिन ICSI यानि The Institute of Chartered Accountants of India का final कोर्स पास करने वाले और ICMAI यानि The Institute of Cost Accountants of India का final कोर्स पास करने वाले की fees 15,600 रूपये है.

CS Executive पास कर चुके candidates को soft skills और IT skills के लिए महीने की Executive Development Program(EDP) training करनी होंगी और किसी industry में 21 महीने practical training भी लेनी होंगी.

CS Professional Program की बात करें इस level के लिए apply करने के लिए आपका CS Executive exam पास करना जरूरी है इसकी total fees 13,000 रूपये है Executive Programऔर Professional Program में रजिस्ट्रेशन साल में दो बार जून और दिसम्बर में कराया जा सकता है.

Executive प्रोग्राम और Professional प्रोग्राम का रजिस्ट्रेशन 5 साल तक वैलिड रहता है.

लेकिन अगर students 5 सालों में दोनों programs को पास नही करा पाए हों तो उन्हें रजिस्ट्रेशन का extension कराना होगा. Company Secretary बनने के लिए आपमें इन skills का होना भी जरूरी है –

Expert in Company Law
Commercial Awareness
Strong Communication Skills
Time Management
Multi-tasker
Good Command on Written English And Spoken English.

CS exam के बारे में इतना जान लेने के बाद आपको ये भी जानना चाहिये ये कोर्स करने के बाद आप इन areas(Legal Secretarial and Corporate Governance, Foreign Collaborations and Joint Ventures, Corporate Restructuring, Financial Management, Arbitration and Conciliation, Project Planning, Due Diligence, Capital Market and Investor Relations, Corporate Advisory Services, Exim Policy) में आप career opportunities को पा सकते हैं.

Job प्रोफाइल्स की बात करें तो CS कोर्स करने के बाद आप इन positions पर job पा सकते हैं Assistance To The Board of Directors, Company Registrar, Legal Advisor, Corporate Policymaker, Chief Administrative Officer, Principal Secretary, Corporate Planner, Chairman, Managing Director, Administrative Assistant, Administrative secretary और Investor Capital Market Relations.

साथ ही साथ एक CS को higher करने वाली top recruiting companies की बात करें तो Oil India Limited, ONGC, Jaypee Group, Deloitte, HLC Technologies Ltd, PWC, KPMG, Punjab National Bank Ltd और Bestech India Pvt. Ltd.

जहाँ तक salary की बात है तो एक CS को fresher के तौर पर monthly salary 28 से 40 हजार रूपये तक मिल सकती है और experience के base पर इस salary को 1 लाख पर month भी किया जा सकता है तो दोस्तों ये थी Company Secretary कोर्स के बारे जरूरी जानकारियां जो कि CS कोर्स को समझने में आपकी help करेंगी.

हमे उम्मीद है कि हमारा ये article आपको company secretary course in Hindi जरुर पसंद आया होगा और आपकी काफी help भी की होंगी.

दोस्तों हमारे इस article को company secretary course in Hindi अपने friends के साथ share भी कीजिये जो इस बारे में जानकारी चाहते हैं.

I hope guys like this company secretary course in Hindi.

इसे भी पढ़ें?

आईएएस की पावर क्या होती है

IPS Officer कैसे बनें

आईएएस और आईपीएस में कौन बड़ा है

PLC Programming in Hindi 

PLC Programming in Hindi 

Spread the love

3 thoughts on “कंपनी सेक्रेटरी कोर्स कैसे करे | कंपनी सेक्रेटरी क्या होता है

Leave a Reply

Your email address will not be published.