कम्यूनिकेशन स्किल को कैसे सुधारे? | कम्युनिकेशन स्किल क्या है

communication skills kaise sikhe in hindi

कम्युनिकेशन स्किल क्या है? (What is communication skill in hindi)

अपने thoughts और exprsions को communicate तो सभी करते है लेकिन कुछ लोगों की communication इतनी strong होती है कि उन्हें हर filed में success मिल जाती है.

ये communication skill ही अगर आपका tailent और passion में मिल जाये तो आपको star बना सकती है और अगर hardworking और sincere होने के बाद भी आपकी communication skills कमजोर हो तो आपके अंदर star की चमक फीकी भी कर सकती है.

ऐसे में आप भी चाहते होंगे कि आपकी communication skills strong बन जाए.

Communication Skills Kaise Improve Kare

  1. बॉडी लैंग्वेज सही रखे
  2. बाते ध्यान से सुने
  3. व्यक्ति को समझे
  4. सही शब्दों का प्रयोग करे
  5. रोज प्रैक्टिस करे
  6. पॉइंट टू पॉइंट बात करे
  7. आई कांटेक्ट करे
  8. कॉंफिडेंट रहे

तो चलिए जानते है अपनी success के लिए बहुत जरूरी communication skills का process जानते हैं 

communication skills kaise sikhe in hindi

इसीलिए हम अपनी बात को ठीक तरीके से communicate नही कर पाते हैं लेकिन इसका असली कारण ये भी हो सकता है कि हम खुद अपने thoughts और feelings के प्रति aware नही होते हैं हम नही जानते हैं कि किसी भी traffic पर हमारी clear विनियन क्या है और हम किसी भी मुद्दे पर क्या विचार रखते हैं.

बॉडी लैंग्वेज सही रखें

बॉडी लैंग्वेज एक तरह का नॉन-वर्बल कम्युनिकेशन होता है जिसमे बिना मुह से कुछ बोले बॉडी के हाव-भाव से सब कुछ कहा जाता है बॉडी लैंग्वेज को देखकर आप सामने वाले पर्सन के बारे में सब कुछ समझ जाते हैं तो अगर आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज को सही रखना जरूरी है कभी-कभी आप किसी व्यक्ति से बिना बात किये ही समझ जाते हैं कि सामने वाले व्यक्ति क्या चाहता है और जब आप किसी व्यक्ति से बात कर रहे होते हैं तो उसकी बॉडी लैंग्वेज से भी आप बहुत कुछ समझ जाते हैं.

अपनी बॉडी लैंग्वेज के द्वारा आप सामने वाले को अपनी बात आसानी से समझा सकते हैं लोगों से बात करते समय या मीटिंग्स में जेब में हाथ डालकर या हाथों को फोल्ड करने नही रखना है आपको सामने वाले को अपनी बात समझाने के लिए अपनी बॉडी लैंग्वेज का सही तरह से यूज करें.

बातें ध्यान से सुने

किसी से बात करते समय उसकी बातों को ध्यान से सुनें उसके भावों पर फोकस करें अगर आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को इम्प्रूव करना चाहते हैं तो आपको कोई भी बात को बहुत ही ध्यान से सुनना होगा इससे हम उसकी बातों को सुनने के साथ-साथ अच्छे से समझ भी लेते हैं जब भी आप न्यूज सुन रहे हो या म्यूजिक सुन रहे हो तो पहले आप उसे अच्छे से सुने उसके बात उसे बोलने की कोशिश करें, शुरुआत में बात करते समय आपसे कुछ गलतियाँ भी हो सकती हैं लेकिन जब आप डेली प्रैक्टिस करते रहेंगे तो गलतियाँ कम होंगी और आप सही से कम्युनिकेशन कर सकेंगे इसीलिए किसी भी बात को अच्छे से सुनिए फिर बोलना सीखिए.

व्यक्ति को समझे

अगर आप किसी से कम्युनिकेशन कर रहे है तो आपको उसकी बातों को अच्छे से समझना होगा क्युकी जब तक आप सामने वाले की बातों को समझेंगे नही तब तक आप उसके साथ कैसे कम्युनिकेशन कर पाएंगे इसीलिए पहले सामने वाले पर्सन की बातों को अच्छे से समझें कि वो क्या कहना चाहते हैं कैसा एक्सप्रेशन दे रहा है और उसको अच्छे से समझने के बाद आप कुछ बोल सकेंगे उसके साथ कम्युनिकेशन कर सकेंगे इसीलिए आपको पहले उस व्यक्ति को समझना बहुत जरूरी है जिससे आप बात कर रहे हों.

सही शब्दों का प्रयोग करे

आपको किसी से बात करते समय सही शब्दों का यूज करना है डेली नये शब्दों को सीखें और उन्हें लोगों से बात करते समय यूज करें और स्टार्टिंग में आपको लोगों से बात करते समय अपनी आवाज को स्लो रखना है और सही शब्दों को बोलना है बहुत बार ऐसा होता है कि जल्दी-जल्दी में लोग कम्युनिकेशन करते समय गलत शब्दों का प्रयोग कर जाते हों ऐसा नही करना है आपको धीरे बोलना है और सही शब्दों का यूज करना है अपने शब्दों को स्पष्ट बोलना है जिससे सामने वाला व्यक्ति आपकी बात को अच्छे से समझ सकें सही शब्दों को बोलने और स्पष्ट बोलने से आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स भी बेहतर होगी.

रोज प्रैक्टिस करें

अगर आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल को इम्प्रूव करना चाहते हैं बेहतर बनाना चाहते हैं तो इसके लिये आपको डेली प्रैक्टिस करनी होगी आपको डेली कम्युनिकेशन के कुछ वर्ड्स याद करने होंगे और इन याद किये गये वर्ड्स को हफ्ते में 2 बार दोहराना होगा क्युकी अगर आप एक बार पढ़ने के बाद इन्हें दोबारा देखेंगे नही तो भूल जायेंगे, रोज थोड़ा टाइम अपनी कम्युनिकेशन पर दीजिये डेली कुछ नये वर्ड्स सीखिए और फॅमिली मेम्बर्स से बात कीजिये बात करने पर आपकी कम्युनिकेशन स्किल बेहतर होगी इसीलिए डेली प्रैक्टिस करना बहुत जरूरी है.

अगर आप डेली प्रैक्टिस करते हैं तो याद किये गये शब्दों को भूलेंगे नही, आपको डेली याद की गयी वोकाबलरी को यूज करना होगा और और प्रैक्टिस करते समय अच्छे से और सही बोलना सीख जायेंगे.

पॉइंट टू पॉइंट बात करें

किसी से भी बात करते समय चाहे आपका फ्रेंड हो या कोई और व्यक्ति से बात करते समय आपको पॉइंट टू पॉइंट बात करना है किसी से बात करना होता है तो आपको बिना डरे खुल कर बात करना चाहिए.

आई कांटेक्ट करें

जब हम किसी से बात करते समय आई कांटेक्ट बनाये रखते हैं तो हमारी सेंसियरिटी और इंटरेस्ट दिखाई देता है और इससे हमारे इमोशन्स भी साफ-साफ दिखाई देते हैं ये हमारी कम्युनिकेशन स्किल्स को भी इफेक्टिव बनती है इसीलिए किसी से बात करते समय आई कांटेक्ट बनाये रखें इससे आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ता है और आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स भी अच्छी होती है.

कॉंफिडेंट रहें

जब भी आप किसी से बात करें तो पूरी तरह से कॉंफिडेंट रहें और आप कॉंफिडेंट तभी रह सकते हैं जब आप निडर होंगे, स्योर होंगे और जब आप बाहर की आवाजों पर डिपेंडेंट नही होंगे इसीलिए स्टार्टिंग में जब भी आप किसी से बात करें तो गलतियों से डरे नही क्युकी गलतियाँ होना एक नार्मल बात है लेकिन जब धीरे-धीरे आप बोलना सीख लेंगे आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी हो जाएगी तो आप पूरे कॉन्फिडेंस के साथ किसी भी फंक्शन में, पार्टी में, मीटिंग्स में या कही पर भी बोल सकेंगे अगर आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को इम्प्रूव करना चाहते हैं तो कॉंफिडेंट रहना बहुत जरूरी है.

कम्युनिकेशन स्किल में आपको अंग्रेजी भाषा भी आना चाहिए। इसलिये आगर आपको अंग्रेजी भाषा नहीं आता है तो फिर आप English Kaise Sikhe आर्टिकल को पढ़ कर इंग्लिश की प्रैक्टिस कर सकते हैं

इसे भी पढ़ें?

German Language कैसे सीखें? | जर्मन लैंग्वेज क्यों सीखनी हैं

Spanish Language कैसे सीखें? | स्पेनिश लैंग्वेज सीखना चाहिये

वैक्सीन लगने के 2 साल बाद लोगों पर क्या असर होगा?

How to get up early in the Morning | सुबह जल्दी कैसे उठे

हमें उम्मीद है कि ये article, communication skills kaise sikhe in hindi आपको पसंद आएगा और i am sure कि आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा हमारा ये article आपको कैसा लगा comment बॉक्स में जरुर बताइयेगा.

यदि आपको यह  communication skills kaise sikhe in hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

Spread the love

3 thoughts on “कम्यूनिकेशन स्किल को कैसे सुधारे? | कम्युनिकेशन स्किल क्या है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *