कमांडोज आर्मी की भर्ती कैसे होती है? | कमांडो में अप्लाई करें?

Commando army ki bharti Kaise hoti hai- आप में से बहुत से लोगों को कमांडो आर्मी में भर्ती के बारे में पता होगा लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हें इसके बारे में जानकारी नही है इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कि कमांडोज आर्मी की भर्ती कैसे होती है?

कमांडोज आर्मी की भर्ती के लिए क्या करें?

Commando army ki bharti Kaise hoti hai
Image Credit: Shutterstock

अगर कोई कैंडिडेट आर्मी में कमांडो बनना चाहता है तो सबसे पहले आपको आर्मी में सोल्जर और उसके बाद ऑफिसर के पद पर काम करना होगा. इंडियन आर्मी के द्वारा इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी की जाती है कोई भी काम करने वाला सिपाही या ऑफिसर कमांडो बनने के लिए स्पेशल कोर्स रेजीमेंट में 6 महीने की ट्रेनिंग करने के लिए अप्लाई कर सकता हैं.

कमांडोज आर्मी के लिए योग्यता क्या है?

इंडियन आर्मी के लिए कैंडिडेट को 10th या 12th पास करना कम्पलसरी है इसके किसी भी केटेगरी के कैंडिडेट को कोई छूट नही दी जाती है. कैंडिडेट भारत का नागरिक होना चाहिए और उसकी हाइट कम से कम 157cm होनी चाहिए

कमांडोज आर्मी के लिए ऐज कितनी होनी चाहिए?

कमांडोज आर्मी के लिए कैंडिडेट की ऐज 18 से 23 साल के बीच में होनी चाहिए. इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए आपकी ऑंखें बिलकुल सही होनी चाहिए.

कमांडोज आर्मी के सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

कमांडोज आर्मी के सिलेक्शन प्रोसेस में आपको रिटेन एग्जाम देना होता है, ट्रेनिंग करनी होती है प्रैक्टिकल भी कराए जाते हैं इन सभी प्रोसेस को पूरा करने के बाद आप इंडियन सोल्जर की पोस्ट के लिए चुने जाते हैं. ट्रेनिंग के समय आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी होती है कमांडो की पोस्ट के लिए वैकेंसी निकलती है जहाँ से आप इस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते है रक्षा सेनाओं में 12th के बाद ऑफिसर्स की एंट्री के लिए राष्ट्रीय रक्षा एकेडमी (NDA- National Differences Academy) का एग्जाम UPSC द्वारा साल में 2 बार कराया जाता है. अगर कोई कैंडिडेट इस एग्जाम को देना चाहता है तो उसे 12th पास करना होगा.

एनडीए के एग्जाम में अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट की ऐज साढ़े 16 साल से 19 साल के बीच होनी चाहिए इस एग्जाम के 12th लेवल के सवाल पूछे जाते हैं इसमें मैथमेटिक्स साइंस, जनरल नॉलेज, रीजनिंग और मेंटल एबिलिटी से रिलेटेड सवाल पूछे जाते हैं.

इस एग्जाम को क्लियर करके आप आर्मी, नेवी या एयरफोर्स की फील्ड में जा सकते हैं और ट्रेनिंग पूरी करने के बाद जब आपकी नियुक्ति हो जाती है उसके बाद आप कमांडो ट्रेनिंग के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

कमांडो आर्मी के लिए अप्लाई कैसे करें?

जब आप एक सोल्जर के पद पर काम कर रहे होते है तो उसके बाद आप इन कुछ कमांडो ट्रेनिंग कोर्स के लिए निर्धारित प्रक्रिया के अंतर्गत अप्लाई कर सकते हैं- वाटर बैटल ट्रेनिंग, आर्म्ड कमांडो, कोम्बैट एकेडमी, कमांडो ट्रेनिंग एकेडमी हैदराबाद, एयरफोर्स एकेडमी, गार्ड कमांडो फोर्स नई दिल्ली और काउंटर इन्सर्जेंसी एंड जंगल वॉर वेयर्स स्कूल मिजोरम आदि. शादीशुदा कैंडिडेट कमांडो के लिए अप्लाई नही कर सकते हैं क्युकी इसमें सिर्फ अविवाहित कैंडिडेट ही अप्लाई कर सकते हैं. कमांडो एक ऐसी स्पेशल फ़ोर्स है जिसमे बहुत ही डेडिकेटेड लोगों की जरूरत होती है जो इसमें पहले से ही काम कर रहे हो.

इसे भी पढ़ें?

पुलिस भर्ती में NCC के फायदे क्या है? | What is NCC in hindi

वैक्सीन लगने के 2 साल बाद लोगों पर क्या असर होगा?

तहसीलदार कैसे बनें? | तहसीलदार के लिए अप्लाई कैसे करें?

वन विभाग में कितने पद होते हैं? | वन विभाग के पदों की जानकारी

पुलिस कांस्टेबल कैसे बनें? | सिपाही कैसे बने?

आज आपने क्या सीखा?

हम आशा करते हैं कि हमारा ये (Commando army ki bharti Kaise hoti hai) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और इंटरेस्टिंग भी लगा होगा इसमें हमने आपको कमांडो आर्मी की भर्ती प्रोसेस के बारे में बताया हैं और इसके बारे में पूरी जानकारी दी है.

हमारी ये (Commando army ki bharti Kaise hoti hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग इस बारे में जानना चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *