कोडिंग क्या होती है। What is coding in Hindi

coding kaise sikhe in hindi

coding kaise sikhe in hindi

आज कल जिस भी student से पूछो कि तुम क्या सीखना चाहते हो तो हर student कह्ता है How to Learn Coding in 2021 तो क्या आप भी उन students में से हैं जो coding kaise sikhe in hindi सीखना चाहते हैं, और इस field में मिलने वाली well paid opportunities को enjoy भी करना चाहते हैं .

अगर हाँ तो आप सही सोच रहें हैं कि coding आपको एक बेहतरीन career दिला सकती है, बस शर्तें, आपका उसमें interest भी हो और आप explore करने के लिए तैयार भी हों लेकिन जब बात career की बात आती है तो हर student upset होते हुए यही पूछता है कि coding कैसे सीखी जाय .

Programming सीखने का best तरीका कौन सा है,क्या tutorials देखने के बाद आप coding में expert बन जायेंगे. Beginners के न जाने कितने ही सवाल होते हैं .

जिनमे से कुछ के जवाब students को मिल पते हैं और बहुत से सवालों के जवाब अधूरे रह जाते हैं लेकिन आप upset न हों, क्योकी इस artical में हम आपको coding सीखने का best तरीका 4 effective steps के जरिये बताने वाले हैं. जो coding को समझने और apply करने में आपकी help करेगा.

आइये अब हम जानतें हैं कि coding होती क्या है आप में से बहुत से students को पता होगा कि coding क्या होती है , फिर भी हमारे ऐसे दोस्त जो इस बारे में नही जानते हैं उन्हें बता देते है कि simple language में समझे तो coding computer को step by step commands देकर ये बताना है कि उसे क्या करना है .

यानि computer को instructions देकर उससे specific outcome लेना coding है. आपके smart phone में जो apps हैं जो video games आप बहुत ही enjoy करतें हैं . जिन wesites से knowladge लेते हैं और जिन robots को देखकर आप चौंक जाते हैं. सब की boundation coding ही है . अब आप समझ गये होंगे कि ये coding क्या है और ये आपसे कैसे related है.

दोस्तों, बात जब coding सीखने की हो तो ढेरो options नजर आने लगते हैं, क्योकि ऐसा नही है कि online tutorial की कोई कमी है, बल्कि ऐसे बहुत से tutorials है जो आपको coding की knowladge देते हैं लेकिन problem तब आती है जब आप किसी real world project में हाथ डालते हैं और अच्छा perform नही कर पाते हैं.

क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है ? ऐसा इसलिए होता है कि आपने coding के concept तो जान लिए हैं लेकिन एक असल project में उसे कैसे use करें, कैसे apply करें ये आप नही समझ पाते हैं.

और इस problem का solution यह है कि आप नये साल में यानि 2021 में project based learning approach को follow करते हुए programming सीखें.

अब ये project based learning approach क्या है ? तो देखिये ये approach कहती है कि आप बहुत सारे projects तैयार करें. एक project में अगर आप अच्छा perform नही कर पा रहे हैं, तो आप हाथ पीछे मत खीचिये बल्कि बहोत सारे projects पर काम करे.

ताकि programming में आपकी problem solving skills strong हो सके और फिर ये तो शायद आप जानते हो कि programming Python, C++ और Java जैसी languages सीखने तक ही सीमित नही है बल्कि ये problems को solve करने की ability है और कमाल की बात ये है कि problem solving skills आपके job interviews में भी सबसे पहले notice की जाएगी.

क्योकि हर employeer एक ऐसा employee चाहता है जो problem solver हो, तो समझिये कि coding सही तरीके से सीख कर आप अपनी job भी पक्की कर ही लेंगे. और आपके लिए एक खास बात ये है कि GeeksForGeeks.org interview preparation के लिए most interested website है.

और ऐसे students और working professionals के लिए learning spots भी . जो placement चाहते हैं या अपनी job change करना चाहते हैं geeksforgeeks.org पर आप ऐसे mock placement contests में भी part ले सकतें हैं.

जो आपको real placement test का enviornment provide करायेंगी. और आप different topics की knowladge लेने के साथ साथ practice भी कर पाएंगे.

अब हम आपको बतायेंगे कि किन steps को follow करते हुए आपको coding सीखनी चाहिये . पहला step है कि एक language को select करके उसे basic fundamental concepts को clear करें.

Coding सीखने के लिए सबसे पहले अपने interest की एक language को choose करें और उसके syntax और variables, conditionals, operators, और loops जैसी basic concepts को समझिये.

Programs बनाइए और अपनी favorite language को use करते हुए basic bundation build करें. अगर आप college students हैं तो वहाँ पर आप basic concept आसानी से सीख सकते हैं , और आप चाहे तो internet की help भी ले सकते हैं जहाँ geeksforgeeks.org website आपको सीखने और progress करने में बहुत help करेगी .

दूसरा step है data structure और algorithm सीखिए. Step1 clear कर लेने के बाद यानि अपने लिए sutaible language choose करके उसमे कुछ basic programs बना लेने के बाद अगले step में आपको data structures और algorithms भी सीखने होंगे, क्युकी ये इतने important होते हैं कि आप इन्हें programming का हार्ड भी कह सकते हैं.

आपको ये समझना होगा कि हर किसी data structure को आप हर जगह use नही कर सकते बल्कि किसी भी problem में सबसे पहले algorithm implement करना होगा और आपको बता दें कि algorithm किस specific problem को solve करने का एक step by step process है.

How to Learn Coding

algorithm implement करने के बाद आप उस problem को solve करने के लिए आप right data structure choose करेंगे. इतना जानने के बाद आप समझ ही गये होंगे कि problem solve करने में data structure और algorithm का सही combination choose करना कितना जरूरी होता है.

और इन्हें programming का हार्ड क्यों कहा जाता है. चलिए अब अगले step पर चलते हैं जो है step नंबर 3, अब आप projects बनाइए जैसा कि हमने शुरुआत में बात की थी कि tutorials कितने भी देख लीजिये real project build करने में वो कोई मदद नही कर पाते हैं क्युकी उन concepts को अपने project में apply करना आपको आ ही नहीं पाता.

ऐसे में stress लेने से अच्छा ये होगा कि direct बड़े project पर अपना हाथ आजमाने की बजाय पहले small projects बनाइए, या static website build करें ये आपका अपना portfolio भी हो सकता है.

कोई android application, web application या किसी भी तरह का game भी हो सकता है. क्युकी आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप simple projects से start करें .

और फिर complex projects की तरफ आगे बढ़े, ऐसा करने से आपके performence बेहतर तो होंगे ही आपका confidence भी बढ़ेगा जो success के लिए बहुत जरूरी है .

और अब last important step है नंबर 4, Explore कीजिये life रुकने का नही explore करने का नाम है इसीलिए अपने project complete करके रुक मत जाइये बल्कि जितना हो सके computer science की इस field में explore करते जाइये ये field है ही इतना बड़ा कि आप चाहेंगे तो आपके learning की journey कभी खत्म ही नही होगी.

इसमें आप machine learning, cloud computing, system programming, mobile app development, blockchain, virtual reality और web development जैसी बहुत सी fields को explore कर सकते हैं  वैसे explore करने के लिए geeksforgeeks.org भी एक बहोत अच्छा plateform है, जहाँ आपको बहुत सारे courses आसानी से मिल जायेंगे.

ये website आपको सही और बहोत अच्छी शुरुआत करने के लिए कुछ free courses भी offer करती है जैसे कि getting started with python आप इस course में enroll करके अभी से अपनी learning शुरू कर सकते हैं.

Fork java अभी से इस कोर्स में enroll करके आप एक अच्छी शुरुआत कर सकते हैं. Fundamentals of programming with C तो अगर आपको इस language पर interest है तो बिना देखे अभी के अभी enroll कर लीजिये. और expert बनने की इस journey की शुरुआत कीजिये .

आपको ये भी पता होना चाहिये कि geeksforgeeks.org का एक job portal भी है जो सबके लिए open है इसीलिए अगर आप job के लिए search कर रहें है तो इस link के जरिये geeksforgeeks.org के jobs portal पर जाकर available jobs में apply कर सकते हैं.

यदि आपको यह coding kaise sikhe in hindi पाए  पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये Best Skills to Learn for Jobs.

I hope guys like this coding kaise sikhe in hindi.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *