CID Officer कैसे बने? | What is CID Officer in hindi

CID officer Kaise bane in Hindi

अगर आप CID officer Kaise bane के बारे में पूरी जानकरी चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, इस आर्टिकल में CID officer से रिलेटेड पूरी जानकरी दी है.

CID Officer कैसे बने?

CID officer Kaise bane in Hindi

ज्यादातर लोग बड़े होकर doctor या engineer बनना चाहते है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो कुछ अलग करना चाहते हैं और इनमे से कुछ लोग CID officer भी बनना चाहते हैं अगर आप इस field में अपना career बनाना चाहते हैं.

तो आपको बहुत जल्दी इसकी तैयारी शुरू कर देनी चाहिये एक CID officer बनने के लिए आपके पास तेज दिमाग, मजबूत शरीर, किसी भी काम को सुलझाने की काबिलियत होनी चाहिये तो आज हम आपको बतायेंगे की एक CID officer कैसे बनें?

CID officer बन जाना कोई आसान काम नही है इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होंगी CID officer का full form Criminal Investigation Department होती है यानि ये agency भारत सरकार के अधीन काम करते हुए गुप्त तरीके से criminal मामलों को सुलझाती है.

ऐसा भी है कि cid police से अलग है बल्कि ये agency police का एक गुप्त रूप है जो मामले ज्यादा sensitive होते हैं उन मामलों को police की जगह CID agency सुलझाती है तो सवाल ये है CID officer बनने के लिए कौन-कौन सी योग्यताएं होनी चाहिये.

सबसे पहले age limit की बात करें तो General category के candidates की age limit 20 से 27 साल रखी गयी है OBC category के candidates की age limit 20 से 30 साल रखी गयी है वहीं SC/ST category के candidates की अगर limit 20 से 35 साल रखी गयी है.

ST और SC को बाकि नौकरी की तरह इसमें भी 5 साल की छूट दी गयी है और अगर educational योग्यता की बात की जाय तो एक CID officer बनने के लिए कम से कम आपको 12th पास करना जरूरी है इसके साथ ही आपको भारत की नागरिकता प्राप्त होनी चाहिये, अगर candidate इसमें किसी हाई पोस्ट पर जाना चाहते हैं.

तो candidate को किसी मान्यता प्राप्त university से graduate होना आवश्यक है वैसे आपको बता दे कि CID officer की नौकरी के लिए महिला और पुरुष दोनों आवेदन कर सकते हैं जहाँ तक बात है कि कितने chances मिलते हैं तो हर सरकारी नौकरी की तरह इसमें भी 4 से 7 बार तक प्रयास कर सकते हैं.

General category के candidate इसमें पास होने के लिए 4 बार प्रयास कर सकते हैं, OBC category के candidate 7 बार और SC/ST category के candidate इसमें कई बार प्रयास कर सकते हैं यानि इस category के candidates के लिए कोई limit नही है अब जहाँ तक बात की जाये कि CID officer का selection कैसे होता है.

एक CID officer बनने के लिए आपको written पेपर, physical test, और interview देना होता है सबसे पहले CID officers के candidates एक written paper देनी होती है इसके बाद candidate का physical test किया जाता है अगर candidate इन दोनों में पास हो जाता है तो उसको interview के लिए बुलाया जाता है Interview में मिले अंक के आधार पर candidate एक CID officer बनता है.

अब आप ये जानना चाहते होंगे कि इनकी परीक्षा कहाँ होती है और इसके लिए apply कैसे किया जाता है? CID officer की परीक्षा UPSC और SSC द्वारा हर साल कराई जाती है तो आप इनकी websites (www.upsc.gov.in , http://ssc.nic.in ) पर जाकर check सकते हैं.

इसकी परीक्षा दो भागों में होती है पहली परीक्षा में 200 अंको का पेपर होता है जिसमे आपको 2 घंटे का समय मिलता है वहीं दूसरा पेपर 400 अंको का होता है जिसके इए पूरे 4 घंटे का समय दिया जाता है.

तो अगर आप इन परीक्षा और physical test में पास हो जाते हैं तो आपको interview के लिए बुलाया जाता है जिसके बाद आप एक CID officer बनते हैं और अब salary की बात करें तो एक normal CID officer की बात करें तो 25 से 40 हजार रूपये तक की salary मिलती है.

तो अब जरा कैलकुलेशन लगाइए और सोच कर देखिये कि क्या आपके लिए ये option सही है अगर आपके लिए नही तो आपके friend circle में आपकी family में कौन इस job के लिए सही दावेदार है.

तो हम उम्मीद करते हैं कि अब आप जान चुके हैं कि एक CID officer Kaise bane in Hindi कैसे बनते हैं और इसके लिए किन किन चीजों की जरूरत होती है जो भी लोग इस बारे में जानना चाहते है उनके साथ इस article को जरुर share कीजियेगा.

I hope guys like this CID officer Kaise bane in Hindi.

इसे भी पढ़ें?

आईएएस की पावर क्या होती है

IPS Officer कैसे बनें

आईएएस और आईपीएस में कौन बड़ा है

PLC Programming in Hindi 

IG कैसे बने DIG की तैयारी कैसे करें 

Spread the love

1 thought on “CID Officer कैसे बने? | What is CID Officer in hindi

  1. नमस्कार दोस्तों, मैं Shailendra Maurya, Freeskillsindia(मुक्त कौशल भारत) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. #We Freeskillsindia Team Support DIGITAL INDIA

Leave a Reply

Your email address will not be published.