चीन का सामान सस्ता क्यों होता है? | चीन के प्रोडक्ट सस्ते क्यों है?

chinese product itna sasta kyu hota hai

चाइना में बनाये गये हर सामान पर मेड इन चाइना लिखा होता है और चाइना में बना हुआ सामान हमारे देश के अलावा अन्य देशों में भी भेजा जाता है क्युकी चाइना में बनाया गया सामान सस्ता है क्या आपने कभी सोचा है कि चाइना में बना सामान इतना सस्ता क्यों होता है अगर नही, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे.

चाइना का सामान इतना सस्ता क्यों है?

चाइना में बना हुआ सामान हमारे देश के अलावा अन्य देशों में भी भेजा जाता है इसीलिए यह एक मैन्युफैक्चरिंग हब बन गया है ये बात सभी लोग जानते हैं कि 2020 में जब कोरोना शुरू हुआ तो सबसे पहले चाइना में लॉकडाउन लगाया गया था क्युकी यही से कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फ़ैल था और जब चाइना में लॉकडाउन की वजह से सारा काम रोक दिया गया तो पूरी दुनिया में अलग-अलग चीजों के प्रोडक्शन में काफी दिक्कत आने लगी, क्युकी प्रोडक्शन में यूज किये जाने वाले जरूरी कंपोनेंट्स चाइना से मंगवाये जाते थे इसी कारण से चाइना को द वर्ल्ड फैक्ट्री के नाम से भी जाना जाता है.

chinese product itna sasta kyu hota hai

चाइना से ज्यादातर सामान इसलिए खरीदा जाता है क्युकी टैक्स लगने के बाद भी चाइना में बनाया गया सामान अपने देश में बनाये गये सामान से सस्ता पड़ता है इसीलिए लोग इसे मैन्युफैक्चर करने की बजाय चाइना से इम्पोर्ट करना सही समझते हैं.

चाइना सभी चीजों को इतना सस्ते में कैसे बना देता है?

चाइना का सामान सस्ता होने के कई कारण है जनसंख्या में चाइना सबसे बड़ा देश है आज के समय में चाइना की कुल जनसँख्या लगभग 145 करोड़ हैं जब जनसंख्या इतनी ज्यादा है कि यहाँ पर मजदूरों की कमी नही है. यहाँ पर आपको बहुत से लोग बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियों में काम करते हुए दिखाई देंगे और इनकी संख्या डिमांड से ज्यादा रहती है इसीलिए यहाँ पर काम करने वाले मजदूर बहुत सस्ते में मिल जाते है अमेरिका में बनाये गये प्रोडक्ट की लेबर कास्ट चाइना में बने प्रोडक्ट की लेबर कास्ट से कई गुना ज्यादा होती है क्युकी अमेरिका अपने यहाँ काम करने वाले लोगों को ज्यादा पैसा देता है और जब प्रोडक्ट की लेबर कास्ट ज्यादा होगी तो अमेरिका का प्रोडक्ट भी ज्यादा महंगा  मिलेगा लेकिन चाइना की लेबर कास्ट कम होने के कारण यहाँ पर सामान सस्ता मिलता है.

चाइना का सामान सस्ता होने के कई कारण है क्युकी ये देश जनसंख्या के साथ ही एरिया में भी चौथे नंबर पर है ज्यादा एरिया होने के कारण ये अपने देश में बड़े-बड़े मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स को आसानी से लगा सकता है जिससे यहाँ पर ज्यादा संख्या में काम किया जा सके इसके अलावा चाइना में कच्चा माल भी आसानी से उपलब्ध हो जाता है, इस सभी चीजों के कारण ही चाइना का माल सस्ता होता है चाइना की स्ट्रेटेजी के कारण भी यहाँ का माल काफी सस्ता है चाइना हमेशा अपना सामान बहुत ही बल्क क्वांटिटी में बनाता है जिससे प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग कास्ट बहुत कम हो जाती है.

चाइना के मैन्युफैक्चरिंग हब बनने की शुरुआत कब और कहाँ से हुई?

1960 से पहले चाइना की हालत अच्छी नही थी उसके बाद वहां की सरकार ने बड़े पैमाने पर स्टील मैन्युफैक्चरिंग का काम शुरू कर दिया था और तब चाइना ने पहली बार पूरी दुनिया में स्टील एक्सपोर्ट किया तभी चाइना ने सोचा कि अगर उसे अपने देश की गरीबी को खत्म करना है तो ज्यादा से ज्यादा चीजों की मैन्युफैक्चरिंग करनी होगी, उसके बाद चाइना ने विदेशी कंपनियों को अपने देश में आने का प्रस्ताव दिया इसमें चाइना ने विदेशी कंपनियों को ये लालच दिया कि अगर वो उनके देश में आते हैं तो उन्हें सस्ता कच्चा माल, प्लांट लगाने के लिए जगह और बहुत ही सस्ते लेबर प्रोवाइड किये जायेंगे.

1980 में चीन के एक वर्कर का सालाना वेतन एक अमेरिकी वर्कर से कई गुना कम हुआ करता हैं इन्ही सब चीजों के लालच के कारण कई सारी बड़ी कंपनियों ने चीन में आकर प्लांट लगाने लगी और आज के समय में चाइना सबसे बड़ा मैन्युफैक्चरिंग हब बन गया, चाइना की दूरदर्शी सोच के कारण ही ये सब सम्भव हो पाया है क्युकी चाइना जानता था कि प्लास्टिक जैसी चीजों का यूज आने वाले समय में बहुत ज्यादा होने वाला है और टेक्नोलॉजी में भी बहुत ज्यादा बढ़ोत्तरी होगी लेकिन अगर सभी बड़ी कंपनियों को यही लाकर काम करना शुरू कर दिया जाय बहुत फायदा होगा इन्ही सब चीजों के कारण चाइना आज इस ऊंचाई पर है.

Z Plus सिक्योरिटी क्या है? | What is Z Plus security in hindi

बादल कैसे फटता है? | सबसे ज्यादा बादल कहाँ फटते हैं?

तिहाड़ जेल में फांसी कैसे दी जाती है? | कैसे दी जाती है फांसी?

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (chinese product itna sasta kyu hota hai) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आप्पके लिए काफी यूज फुल भी होगा, इसमें हमने आपको बताया कि आखिर क्या कारण है कि चाइना का सामान इतना सस्ता है? और इसके बारे में पूरी इनफार्मेशन दी है जैसे- चाइना का सामान इतना सस्ता क्यों है? चाइना सभी चीजों को इतना सस्ते में कैसे बना देता है? और चाइना के मैन्युफैक्चरिंग हब बनने की शुरुआत कब और कहाँ से हुई? आदि,

हमारी ये (chinese product itna sasta kyu hota hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर भी जरुर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.