चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया क्या है | चीफ जस्टिस कौन है

chief justice kya hota hai

chief justice kya hota hai

कभी कभी कुछ शब्दों को सुन कर ऐसा लगता है कि ये लोग काम क्या करते हैं जैसे news channels में अखबारों में आपने पढ़ा है कही भी देखा सुना है और कई word ऐसे होते हैं job profile ऐसी होती है जिनके बारे में curiosity होती है.

कि कैसे काम किया जा है और यहाँ तक पहुँचने के लिए क्या किया जाता है तो अगर आपके दिमाग में chief justice को लेकर कुछ ऐसे सवाल हैं तो आज इस article में हम आपको इस बारे मे बतायेंगे.

सुप्रीम कोर्ट Highest Judicial Court होता है और इसे India में Most Powerful Public Institution माना जाता है. Chief Justice of India यानि कि CJI यानि मुख्य न्ययाधीश सुप्रीमकोर्ट का head होता है और सुप्रीमकोर्ट के सभी administrative functions को control और organize करने की ड्यूटी chief justice की होती है.

Chief justice की position बहुत ही responsibility वाली होती है और अगर आप भी इस position पर पहुँचने की चाहत रखते हैं तो आपको इससे जुड़ी सभी खास बातें जाननी चाहिये और इसीलिए आज हम अपने इस article में आपके लिए chief justice से जुड़ी सारी जरुरी जानकारी लाये हैं.

तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि Chief Justice of India की नियुक्ति कैसे होती है  हमारे संविधान में मुख्य न्ययाधीश की नियुक्ति को लेकर के अलग से कोई प्रावधान नही है ऐसे में सुप्रीमकोर्ट के सबसे senior जज को मुख्य न्ययाधीश बनाया जाता है इस process में chief justice का सिलेक्शन करते time उनकी उम्र को नही देखा जाता है.

बल्कि उनके experience को माना जाता है यानि जो जज सुप्रीमकोर्ट में सबसे ज्यादा समय से appointed होगा वही मुख्य न्यायाधीश बनेगा  Chief Justice of India के सिलेक्शन में कुछ और conditions भी शामिल हो सकती है CJI के सिलेक्शन के लिए president, सुप्रीमकोर्ट और हाई कोर्ट के judges से consult करते हैं.

और उसके बाद को नये मुख्य न्यायाधीश को शपथ दिलाते हैं वर्तमान में chief justice of India Sharad Arvind Babble हैं.  

तो अब आप ये तो जान ही गये होंगे कि direct CJI नही बना जा सकता है बल्कि सुप्रीमकोर्ट जज बनने के बाद ही senior जज chief justice बनते हैं यानि अब आपको सुप्रीमकोर्ट जज बनने के process को समझना चाहिये.

तो चलिए Supreme Court Judge बनने के process को समझते हैं सुप्रीमकोर्ट जज बनने के लिए criteria क्या है इसकी बात करें तो candidate citizen of India होना चाहिये, candidate कम से कम 5 साल तक हाई कोर्ट में जज रहा हो या हाईकोर्ट में advocate के तौर पर कम से कम 10 साल का experience रखता हो सुप्रीमकोर्ट जज बनने के लिए minimum age limit नही होती है लेकिन सुप्रीमकोर्ट जज के रिटायर होने की age 65 साल निश्चित होती है.

 Education की बात करे तो सुप्रीमकोर्ट जज बनने का process आपके स्कूल से शुरू होता है यानि सबसे पहले आपको 12th क्लास पास करनी होंगी जो किसी भी stream यानि कि science, art, commerce से की जा सकती है इसके बाद आपको law के bachelor degree लेना बहुत जरुरी है.

क्योकि सुप्रीमकोर्ट जज बनने उसके बाद CJI बनने का रास्ता law की books से होकर ही जाता है इसके लिए आपको CLAT जैसे entrance test देने चाहिये जिससे आपको India के best colleges में से किसी एक में LLB program में admission मिल सके.

LLB program complete करने के बाद आपको lawyer के तौर पर practice करनी होगी और lawyer बनने के हाई कोर्ट जज बनने का process शुरू होगा जिसमे आपको subordinate कोर्ट में जज बनना होगा यानि आपको भारत के किसी भी राज्य में 10 साल तक judicial office की service करनी होगी.

या किसी भी state हाई कोर्ट में अधिवक्ता के तौर पर 10 साल का experience लेना होगा इसके अलावा अगर आप LLB के बाद ही subordinate कोर्ट के जज बनाना चाहते हैं तो आपको competition बेस करना होगा और judicial service exam clear करना होगा. ये exam’s date public service commission द्वारा conduct किया जाता है हर state हाई कोर्ट द्वारा जजों की vacated post भरने के लिए exam भी conduct किया जाता है.

इस higher judicial service exam में बैठने के लिए candidate का अधिवक्ता के तौर पर 7 साल का experience होना जरूरी है इस exam को clear करने के बाद आप high court judge  बन सकेंगे.

तो हाई कोर्ट में 5 साल तक रहने के बाद आप सुप्रीमकोर्ट में जज बनने की कतार में आ सकेंगे और अगर आप सुप्रीमकोर्ट जज रहते हुए सबसे senior जज होंगे और एक chief justice बनने की सभी जरूरी conditions को  पूरा कर सकेंगे तो आप chief justice of India की position पा लेंगे.

तो दोस्तों chief justice kya hota hai बनने का ये सफर बहुत लम्बा है और कठिन भी है लेकिन अगर आप वाकई में भारत की न्यायिक प्रक्रिया का एक अहम हिस्सा बनना चाहते हैं तो ये सफर आप आसानी से पूरा कर लेंगे और 12th क्लास से शुरू हुए इस सफर को CJI तक जरुर ले जायेंगे इसीलिए अभी से अपनी तैय्यारियाँ शुरू कर दीजिये.

दोस्तों, हमे उम्मीद है कि हमारे इस article में दी गयी information chief justice kya hota hai आपको पसंद आई होगी और आपके useful भी रहेंगी.

Best Skills to Learn for Jobs | Free Skills India Courses

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *