Chartered Accountant Kaise bane in Hindi

Chartered Accountant Kaise bane in Hindi

Chartered Accountant Kaise bane in Hindi

Chartered Accountant Kaise bane in Hindi

Docter बनो, Engineer बनो नही तो कम से कम teacher तो बन ही सकते हो इन सब के अलावा एक word और है जो आजकल ज्यादा सुनाई देने लगा है वो है CA बनना और इस CA का नाम सुनते ही काफी ज्यादा pressure बनता है कि ये CA होता क्या है और इसके लिए क्या करना होता है और भी बहुत सारे सवाल.

तो आज के इस article में CA की पूरी जानकारी देने वाले हैं अगर आप CA(Chartered Accountants) बनना चाहते हैं और आपको नही पता है कि इसके लिए क्या क्या process है किस तरह की पढाई करनी चाहिये और कौन कौन से entrance exam को पास करना होता है तो ये सभी जानकारियां आपको मिलेंगी.

India में CA बनना इतना आसान नही है जितना लगता है लेकिन अगर आप मेहनत से पढाई कर रहें है तो आपको एक Chartered Accountants बनने से कोई नही रोक सकता, अगर आप मन बना लें तो जिन्दगी में कुछ भी मुश्किल नही है. तो आइये सबसे पहले जानते हैं CA क्या है इसमें हमें क्या काम करना होता है.

और इसके बाद हम जानेंगे CA कैसे बन सकते हैं? CA का full form Chartered Accountants है और इसमें हिसाब किताब के बारे में सिखाया जाता है और लोगों को finencially guide करना, advice देना, business accountant, test इत्यादि के बारे में पढ़ाया जाता है.

जिससे कि आप बैंकिंग test या accountant की job आसानी से करके एक अच्छी नौकरी आसानी से कर सकते हैं CA की पढ़ाई करने के बाद आपको बड़ी बड़ी national companies में job मिल जाती है और एक professional chartered accountants बनने के लिए आपको कई सारे exam पास करने होते हैं तभी आप एक CA बन सकते है.

तो आइये अब जानते हैं कि कैसे आप एक chartered accountants आप बन सकते हैं आइये पहले कुछ सवालों के जवाब जान लेते है, पहला है कि क्या 12th arts के students CA कर सकते हैं ये एक common question है जो art की पढाई करने वाले students के मन में होता है अगर उन्हें CA की पढाई करनी है.

जी हाँ, आप arts के साथ भी chartered accountants के entrance exam को दे सकते हैं, दूसरा है कि क्या कोई भी stream के students CA का exam दे सकते हैं?

Chartered Accountant Kaise bane in Hindi

हाँ, chartered accountants exam आप कोई भी stream से दे सकते हैं चाहे आप arts के students है या commerce, science के students है लेकिन हम यहाँ पर कहेंगे कि अगर आपको CA बनना है तो आप 10th पास करने के commerce subject ही लें.

जिससे आपको CA में काफी ज्यादा फायदा होगा क्युकी अगर आपके पास art या science subject थी तो आपको CA का exam clear करने के लिए coaching लेनी होगी क्युकी इसमें आपको ज्यादातर commerce subject की पढाई से entrance exam कराया जाता है.

अब अगर बात हो CA बनने के लिए योग्यता क्या चाहिये तो CA, CPT entrance exam के लिए आप 10th पास करने के बाद apply कर सकते हैं लेकिन exam आपको 12th पास करने के बाद देना होगा, दूसरा ये भी है कि art, commerce, science किसी भी stream के students इस exam को दे सकते है.

और तीसरा ये कि CA entrance exam के लिए आपको किसी भी तरह के percentage की जरूरत नही है बस आप 12th पास होने चाहिये CPT exam के लिए apply करना होगा और अब आगे जानते हैं कि CA कैसे बना जाय, पहले तो आप CPT exam के लिए register कीजिये अगर आप अभी स्कूल की पढ़ाई कर रहें हैं और आगे जाकर chartered accountants बनना चाहते हैं.

तो इसके लिए आपको 10th class पास करना होगा और फिर आपको CPT के लिए register करना होगा तभी आप 12th के बाद पहला entrance test दे सकते हैं CPT का full form Common Proficiency Test है इस exam में register करने के लिए आप official website ICAI(The Institute of Chartered Accountants of India) पर जा सकते हैं.

दूसरा है CPT clear करें जैसे ही आप 12th पास हो जायेंगे उसके बाद आप CPT का test दें तो entrance exam में आपसे Accounting, Mercantile Laws, Economics इत्यादि के ऊपर सवाल पूछे जाते हैं.

तो ध्यान रहे कि आपको हर subject में 30% score करना है entrance exam में और सभी को मिला करके कुल आपका 50% score होना चाहिये CPT को clear करके लिए एक बात और ध्यान दें, ये कोर्स CPT 2018 की है आने वाले समय में ये syllabus बदल भी सकते हैं इसीलिए ज्यादा जानकारी के लिए official website www.ifci.org को visit करें.

आब आगे बात करते हैं CPT exam के syllabus के बारे में first पेपर होगा Fundamental Of Accounting, second पेपर होगा Quantitative aptitude, third पेपर का a part होगा Mercantaile Laws और b part होगा General Economics, forth पेपर होगा General English और forth पेपर का b part है Business Communications and ethics. और अब आगे third step की बात करें तो IPCC के लिए register करना होगा.

और इसे clear करना होगा IPCC का full form Integrated Professional Competence Course होता है जो कि आप CPT exam clear करने के बाद कर सकते हैं ये CA बनने का दूसरा step है IPCC register करने के बाद इसमें दो अलग अलग ग्रुप exam होते हैं ग्रुप 1 और ग्रुप 2. ग्रुप 1 first पेपर होता है Accounting और second पेपर होता है.

Business Laws, Ethics and Communication और third पेपर में होता है Cast Accounting and Finencial Management और fourth पेपर में होता है टेक्सेशन. Second ग्रुप की बात करें तो इसमें fifth पेपर होता है.

Advanced Accounting, sixth पेपर होता है Auditing and Assurance और seventh पेपर होता है Information Technology and Strategic Management. तो इन सभी exam में पास होने के लिए आपके हर subject में 40% marks होने चाहिये और आपके total percentage 50% होना चाहिये IPCC के बाद आपको ITT and orientation की training लेनी होंगी जो कि करीब 100 घन्टे की होती है.

और इसके बाद जब IPCC का exam देंगे तो वहाँ पर आपको बताया जाता है कि ये कैसे करें. अब आगे चौथा step है कि CA final कोर्स को clear करें जैसे आप IPCC clear कर लेते है इसके बाद आपको 3 साल की practical training के लिए आपको apply करना होगा जिसे हम article ship भी कहते है.

तो ध्यान रहे जैसे ही आप 3 साल पूरे होने के 6 महीने पहले ही CA final exam दे सकते हैं इसमें आपको बहुत ही advance स्तर पर exam clear करना होता है इस exam को भी दो ग्रुप में बंटा जाता है ग्रुप 1 और ग्रुप 2. और ये exam काफी मुश्किल होता है क्युकी ये final exam है और इसके बाद आप CA बन जायेंगे तो ग्रुप 1 के पेपर की बात करें तो first पेर होता है Financial Reporting, second पेपर होता है.

Strategic Financial Management, third पेपर होता है Advanced Auditing, and Professional Ethics और forth पेपर होता है Corporate and Allied Laws, Second group की बात करें तो fifth पेपर है Advanced Management Accounting, sixth पेपर होता है Information Systems Controls and Audit, seventh पेपर होता है Direct Tax Laws और eighth पेपर होता है Indirect Tax Laws.

तो जैसे ही आप final year में ये सारे exam clear कर लेते है तो अब आपको ICAI company में अपने आपको register करना होगा एक chartered accountants की तरह तभी आप एक CA कहलायेंगे इसके बाद आप किसी भी company में एक chartered accountants की तरह से job कर सकते हैं और अच्छी salary पा सकते हैं.

Chartered Accountant Kaise bane in Hindi

और ICAI जून और december में exam conduct करता है तो चलिए ये तो सारी information थी लेकिन इके अलावा भी आपके दिमाग में बहुत सारे सवाल है तो आइये उन सवालों पर एक नजर मारते हैं पहला ये कि CPT के exam कब होते हैं तो इसका answer ये है कि CPT के exam साल में दो बार होते हैं.

एक जून में और एक december में. दूसरा CA के IPCC और final exam कब होते हैं इसका जवाब है कि IPCC और final exam भी साल में दो बार होतें हैं एक मई में और एक नवम्बर में, तीसरा सवाल है कि क्या arts के students CA कर सकते हैं जी हाँ बिलकुल कर सकते हैं.

कोई भी stream का student CA exam के लिए apply कर सकता है, चौथा question है CA बनने के लिए 12th में कितने percent marks चाहिये तो इस exam में बैठने के लिए कोई percentage जरूरी नही है बस 12th पास होना चाहिये, अगला सवाल कि CA कितने साल का कोर्स है? CA total 4.5 year का कोर्स है तो यहाँ तक तो सवालों के जवाब हमने दे दिए है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारी ये information आपको Chartered Accountant Kaise bane in Hindi पसंद आई होंगी और आप भी हमे comment करके जरुर बताइयेगा कि हमारी ये information आपको कैसी लगी और अगर कोई CA बनना चाहता है और उसे इसके बारे में जानना है तो उसके साथ इस article को जरुर share कीजियेगा.

यदि आपको यह  Chartered Accountant Kaise bane in Hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

I hope guys like this Chartered Accountant Kaise bane in Hindi.

Spread the love

2 thoughts on “Chartered Accountant Kaise bane in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *