CFA कोर्स क्या है? | What is CFA Course in hindi

CFA course kya hota hai- सीएफए का फुल फॉर्म चार्टर्ड फाइनेंसियल एनालिस्ट होता है आप में से कुछ लोगों ने इस कोर्स को किया होगा लेकिन कुछ कोग ऐसे भी होने जिन्हें इसके बारे में जानकारी नही होगी इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आको बीएफए कोर्स से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

CFA कोर्स क्या होता है? (What is CFA Course in hindi)

CFA course kya hota hai
Image Credit: Shutterstock

सीएफए का फुल फॉर्म Chartered Financial Analyst होता है. ये प्रोग्राम यूएसए की एक संस्था के द्वारा कराया जाता है जिसे सीएफए इंस्टिट्यूट के नाम से जाना जाता है जिसकी स्थापना 1947 में की गयी, इस कोर्स को अब तक 1 लाख 70 हजार से भी ज्यादा लोग कर चुके हैं और 150 कंट्री में इस कोर्स को वैल्यू दी जाती है ये कोर्स 100% इन्वेस्टमेंट इंडस्ट्री पर बेस्ड है लेकिन इसमें आपको बहुत सारी ऐसी चीजों के बारे में पढ़ाया जाता है कि आप इन्वेस्टमेंट इंडस्ट्री के अलावा दूसरी फील्ड में भी अपना करियर बना सकते हैं.

CFA कोर्स के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है?

अगर आप सीएफए प्रोग्राम में एडमिशन लेना चाहते है तो आपको बैचलर डिग्री लेनी होगी, और अगर आप बैचलर डिग्री में लास्ट इयर में हैं तो भी आप इस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. आप ग्रेजुएशन में किसी भी स्ट्रीम से हो आप इसमें अप्लाई कर सकतें हैं आप CFA कोर्स में आप प्रोफेशनल वर्क एक्सपीरियंस के बीहाफ पर भी आप इस प्रोग्राम में एडमिशन ले सकते हैं और आपका ये व्रोक एक्सपीरियंस 4 साल का होना चाहिए.

अगर आप इस कोर्स में एनरोल करना चाहते हैं तो आपके पास इंटरनेशनल ट्रेवल पासपोर्ट होना जरूरी है.

CFA कोर्स में सिलेबस क्या होता है?

सीएफए कोर्स के सिलेबस में आपको एथिकल एंड प्रोफेशनल स्टैण्डर्ड, क्वांटिटेटिव मेथार्ड, इकॉनोमिक्स, फाइनेंसियल रिपोर्टिंग एंड एनालिसिस, कॉर्पोरेट फाइनेंस, इक्विटी इन्वेस्टमेंट, फिक्स्ड इनकम, डेरिवेटिव्स से रिलेटेड टॉपिक के बारे में पढ़ाया जाता है.

CFA कोर्स में एग्जाम कैसे होते हैं?

सीएफए कोर्स में एक्साम्स 3 लेवल  में कराए जाते हैं

Level-1

इसमें आपका सबसे ज्यादा इन्वेस्टमेंट टूल्स एंड एथिक्स से रिलेटेड टॉपिक्स के बारे में पढ़ाया जाता हैं लेकिन इसमें लेवल-1,2,3 में एथिक्स का पार्ट्स लगभग सेम ही होता है. लेवल 1 में आपको लेवल 2 और लेवल 3 की चीजें भी कुछ चीजें मिल जायेंगी.

इसमें ऑब्जेक्टिव सवाल होते हैं कुल 240 प्रश्न होते हैं इसमें आप एक दिन में दो पेपर देना होता है और ये दोनों पेपर 3-3 घंटे के होते हैं आपका फर्स्ट पेपर मोर्निंग में और सेकंड पेपर इवनिंग में कराया जाता है और दोनों पेपर्स में 120-120 सवाल पूछे जाते हैं. इसमें आपके एग्जाम के 60 दिन बाद आप रिजल्ट आ जाता है और लेवल-1 में 43% लोग पास हो सकते हैं.

Level-2

इसमें आपका एसेट क्लासेज पर सबसे ज्यादा फोकस किया जाता है और एथिक्स से रिलेटेड भी पढ़ाया जाता है.

लेवल-1 को पास कर लेने के बाद आपको लेवल-2 का एग्जाम देना होता है इसमें आपके दो तरह के सवाल पूछे जाते हैं पहला विगनेट्स फॉर्मेट और दूसरा ऑब्जेक्टिव टाइप. इसमें आपके तीनों लेवल के एग्जाम CBT (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) टाइप के होंगे, इसमें Vignettes से 20 या 30 सवाल और ऑब्जेक्टिव 120 सवाल होंगे. इसमें भी आपका एक दिन में दो पेपर होंगे और दोनों पेपर 3-3 घंटे के होंगे. इसमें आपके पहले पेपर में 10 से 15 सवाल Vignettes से और 60 सवाल ऑब्जेक्टिव और दूसरे पेपर में भी इतने ही सवाल पूछे जायेंगे. इसमें आपके एग्जाम के 60 दिन बाद आप रिजल्ट आ जाता है और लेवल-2 में 45% लोग पास हो सकते हैं.

Level-3

इसमें आपका सबसे ज्यादा पोर्टफोलियो मैनेजमेंट एंड वेल्थ पर सबसे ज्यादा फोकस किया जाता है और इसमें कभी एथिक्स के रिलेटेड कुछ पार्ट पढ़ाया जाता हैं.

लेवल-2 को पास कर लेने के बाद आपको लेवल-3 का एग्जाम देना होता है इसमें आपसे विगनेट्स सपोर्टिंग कंस्ट्रक्टेड रेस्पोंस क्वेश्चन और ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन पूछे जाते हैं. इसमें भी आपका एग्जाम CBT (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) टाइप से होते हैं, इसमें फर्स्ट पेपर में Vignettes से रिलेटेड 8 से 15 सवाल पूछे जाते हैं और सेकंड पेपर में 10 से15 सवाल विगनेट्स से और 60 ऑब्जेक्टिव टाइप्स सवाल होते हैं. इसमें भी आपका एक दिन में दो पेपर होंगे और दोनों पेपर 3-3 घंटे के होते हैं. इसमें आपके एग्जाम के 90 दिन बाद आपका रिजल्ट आता है और लेवल-3 में 56% लोग पास हो सकते हैं.

CFA कोर्स की फीस कितनी होती है?

सीएफए कोर्स में आपको वन टाइम एनरोलमेंट फीस के रूप में 450 USD (US Dollar) देना पड़ता हैं क्युकी ये संस्था यूएस की है उसके बाद आपको scheduling CBT अपॉइंटमेंट फीस के रूप में 250 यूएसडी जमा करना पड़ता हैं और लास्ट में एग्जाम फीस 700 यूएसडी देना पड़ता है लेकिन अगर आप लेट करेंगे तो आपको 1000 से 1450 यूएसडॉलर तक फीस देना पड़ सकता हैं.

CFA कोर्स में आप एक साल में कितनी बार एग्जाम दे सकते हैं?

इस कोर्स में अगर आप लेवल-1 का एग्जाम देने जा रहे हैं तो आप इस एग्जाम को साल में 4 बार दे सकते हैं और अगर आप लेवल-2 और लेवल-3 का एग्जाम देने जा रहे हैं तो आप इस एग्जाम को साल में सिर्फ 2 बार दे सकते हैं.

CFA कोर्स करने के बाद आप कौन-सी जॉब कर सकते हैं?

इस कोर्स को करने के बाद आप पोर्टफोलियो मैनेजमेंट, रिसर्च, कंसल्टिंग, रिस्क एनालिसिस एंड रिस्क मैनेजमेंट, इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटेजी, वेल्थ मैनेजमेंट, क्रेडिट एनालिसिस, चीफ इन्वेस्टमेंट ऑफिसर, ट्रेडिंग, एकाउंटिंग, ऑडिटिंग, फाइनेंसियल प्लानिंग, एसेट मैनेजमेंट, प्राइवेट वेल्थ मैनेजमेंट, कमर्शियल बैंकिंग, इन्वेस्टमेंट बैंकिंग, इन्सुरेंस, ब्रोक्रेज और रिलेशनशिप मैनेजमेंट की जॉब प्रोफाइल पा सकते है.

CFA कोर्स करने के बाद आप कितनी सैलरी पा सकते हैं?

इंडिया में अभी इस कोर्स की पोपुलैरिटी यूएस की तुलना में कम है लेकिन आने वाले टाइम में इस कोर्स की पोपुलैरिटी बढ़ने वाली है. इंडिया में, सीएफए में अगर आपने लेवल-1 पास किया है तो आपकी वार्षिक सैलरी 3 से 5 लाख रूपये और अगर आपने लेवल-2 किया है तो आपकी वार्षिक सैलरी 5 से 8 लाख रूपये और लेवल-3 करने पर आपकी वार्षिक सैलरी 8 से 15 लाख रूपये हो सकती है. अब्रॉड में, अगर आप सीएफए कोर्स करने के बाद कहीं बाहर जाकर जॉब करना चाहते हैं तो कर सकते हैं लेकिन इस कोर्स को करने के बाद आपको यूएस में सबसे ज्यादा सैलरी ऑफर की जाती है. ये कोर्स करने के बाद अगर आप अब्रॉड जाते हैं तो आपकी वार्षिक सैलरी 10 लाख से 50 लाख रूपये हो सकती है.

इसे भी पढ़ें?

Cerebral Palsy क्या है? | What is Cerebral Palsy in hindi

AIIMS में एडमिशन कैसे मिलता है? | What is AIIMS in Hindi

ICAR एग्जाम क्या है? | What is ICAR exam in hindi

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (CFA course kya hota hai) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको CFA कोर्स के बारे में पूरी जानकारी दी है. जैसे- सीएफए कोर्स क्या होता है? सीएफए कोर्स के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है? सीएफए कोर्स में सिलेबस क्या होता है? सीएफए कोर्स में एग्जाम कैसे होते हैं? सीएफए कोर्स की फीस कितनी होती है? सीएफए कोर्स में आप एक साल में कितनी बार एग्जाम दे सकते हैं? सीएफए कोर्स करने के बाद आप कौन-सी जॉब कर सकते हैं? और सीएफए कोर्स करने के बाद आप कितनी सैलरी पा सकते हैं? आदि.

आपको हमारी ये (CFA course kya hota hai) जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग ये कोर्स करना चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *