CEO क्या होता है | CEO का मतलब क्या होता है?

अगर आप CEO kya hota hai के बारे में पूरी जानकरी चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, इस आर्टिकल में CEO से रिलेटेड पूरी जानकरी दी है.

CEO क्या होता है (What is CEO in Hindi)

CEO kya hota hai in Hindi

CEO का कंपनी का हाईएस्ट रैंकिंग एग्जीक्यूटिव होता है इसीलिए उसको कम्पनी से रिलेटेड बहुत से बड़े-बड़े निर्णय लेने होते हैं और कंपनी जितनी बड़ी होती है सीईओ की जिम्मेदारी उतनी ही ज्यादा होती है इससे हम अनुमान लगा सकते है कि एक कंपनी में सीईओ की क्या पोजीशन होती है और आज हम आपको बतायेंगे कि आप कैसे CEO में सक्सेस पा सकते हैं.

फिल्म डायरेक्टर कैसे बने

CEO Full Form In Hindi

सबसे पहले हम आपको बतायेंगे की इसका पूरा नाम क्या होता है.

CEO FULL FORM – CHIEF EXECUTIVE OFFICER होता है.

CEO के नाम क्या है 

आज हम आपको बतायेंगे कुछ बड़ी-बड़ी कंपनी के CEO के नाम-

  1. CEO Of Google – Sundar Pichai
  2. CEO Of TCS – Rajesh Gopinathan
  3. CEO Of Facebook – Mark Zuckerberg
  4. CEO Of Apple – Tim Cook
  5. CEO Of Microsoft – Satya Narayana Nadella
  6. CEO Of Amazon – Jeff Bezos

सीईओ की सैलरी कितनी होती है?

हर एक कंपनी के CEO की अलग-अलग सैलरी होती है किसी कंपनी के CEO के सैलरी 4 से 5 लाख तो किसी कंपनी के CEO के सैलरी 4 से 5 करोड़ दिया जाता है कोई भी CEO को कितनी सैलरी दी जाएगी ये सब कंपनी पर निर्भर करता है की वो किस CEO की सैलरी कितनी होगी

अगर आप दिल से  CEO बनना चाहते है तो निचे दिए गए टिप्स को जरूर फॉलो करे उनको अच्छे से पड़े.

CEO में सक्सेस होने के कुछ इम्पोर्टेन्ट टिप्स

इफेक्टिव लीडर बनें

एक सक्सेस सीईओ बनने के लिए आप में लीडरशिप स्किल्स का होना जरूरी होता है जिससे आप अपनी टीम को इफेक्टिव तरीके से गाइड और सुपरवाइज कर सकें और आपका हर टास्क समय पर कम्पलीट हो जाय इसके साथ ही आपकी टीम में डिसिप्लिन भी बना रहे.

अपनी पर्सनालिटी को रिलाएबल बनाएं

किसी कंपनी के सीईओ होने के साथ ही आप उस कंपनी, उस आर्गेनाइजेशन का इम्पोर्टेन्ट फेस हैं जो आपके क्लाइंट्स को दिखाई देता है और ऐसे में अगर आपकी पर्सनालिटी रिलाएबल होंगी तभी लोग आपकी कंपनी के मेसेज को सुनेंगे और उसके बारे में जानने में इंटरेस्टेड भी होंगे लेकिन अगर आप सीईओ के रूप में डल और फेक पर्सन लगेंगे तो कोई भी आपकी कंपनी में इंटरेस्टेड नही होगा.

गुड कम्युनिकेशन स्किल्स को डेवेलोप कीजिये

एक सीईओ के रूप में आपको एक टीम को हैंडल करना पड़ेगा और ऐसे में अगर आप अपने अंडर वर्क करने वाले लोगो के साथ लगातार कम्युनिकेट रहेंगे और आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी होंगी तो आप अपनी टीम को क्लियर गाइडेन्स दे पाएंगे और आपकी टीम भी ज्यादा प्रोडक्टिव और इफेक्टिव वर्क कर पायेगी तभी आप एक सक्सेसफुल सीईओ बन पाएंगे.

हर डिसीशन कंपनी के प्रॉफिट से जुड़ा लीजिये

एक CEO (CEO kya hota hai in Hindi) के रूप में सक्सेस होने के लिए जरूरी है कि आप हर बार, हर टास्क, हर डिसीशन कंपनी के फायदे के बारे में सोच कर ही लीजिये  इसीलिए आप हर बार राइट निर्णय लें, आपको अपनी रेस्पोंसिबिलिटी को समझना होगा और उनको पूरा करने के लिए हमेशा तैयार रहना होगा एक ऑनेस्ट सीईओ कंपनी को सक्सेसफुल बना सकता है.

क्यूरियस बनें रहें

क्यूरियस बना रहने वाला व्यक्ति ही हर फील्ड में प्रोग्रेस करता है इसके लिए एक सक्सेसफुल सीईओ बनने के लिए भी आपको नई टेक्नोलॉजीज, मार्केट डिमांड, अपडेट्स और न्यू आइडियाज के प्रति हमेशा क्यूरियस बने रहिये तभी आप कुछ नया सीख सकते हैं और प्रोग्रेस कर सकते हैं क्युकी जो कुछ न कुछ नया सीखता रहता है वही तेजी से आगे बढ़ता जाता है इसीलिए कभी ये ये मत सोचिये कि आपको सब कुछ आता है बल्कि अपने काम से जुड़ी हर नई चीज को हमेशा सीखते रहिये और खुद को अपडेट करते रहिये.

हाई गोल सेट कीजिये

अगर आप सक्सेसफुल सीईओ बनना चाहते हैं तो आप छोटे-छोटे गोल्स न सेट करके उनकी जगह हाई गोल सेट कीजिये जिनको अचीव करने के लिए आपको हमेशा एक्टिव बने रहना चाहिये और अपनी टीम को उनकी लिमिट से आगे अचीव करने के लिए इन्सपाय करेंगे और अपनी टीम के साथ मिलकर उन हाई गोल्स तक जल्दी पहुंच पाएंगे जिनमें आपकी और आपकी टीम की प्रोग्रेस हो सकती है.

कॉंफिडेंट बनें रहिये

ये एक बहुत ही इम्पोर्टेन्ट पॉइंट है एक सीईओ का अपनी टीम के साथ कॉंफिडेंटली बिहैव करना बहुत जरूरी है क्युकी अगर फैसलों पर एक सीईओ डोटफुल रहने लगे तो टीम एक अच्छी परफॉरमेंस नही दे पायेगी इसीलिए टीम के सामने कॉंफिडेंट बने रहना जरूरी है और अपने डाउट को पर्सनल लेवल पर क्लियर कीजिए.

हेल्पफुल बनिये

आपको ये सोचना है कि आप सबसे कैसे हेल्प कर सकते है अपनी कस्टमर्स की, टीम्स की और शेयर होल्डर्स की आप उनके टारगेट्स अचीव करने में उनकी मदद कर सकते हैं और ऐसे करते-करते आपके टारगेट अपने आप ही अचीव होते जायेंगे और सब आपको सीईओ के रूप में भी पसंद करने लगेंगे.

स्ट्रेस को हैंडल करना सीखिए

सीईओ होने के साथ ही अगर आप कंपनी के फाउंडर भी हैं तो आपको कई बार बिज़नस में उतार चढ़ाव और बहुत से अनवांटेड प्रेशर पेश करने पड़ सकते है और ऐसे में अगर आप स्ट्रेस को अच्छे से हैंडल करना जानते हैं  और प्रेशर से डील कर लेंगे तो आप इमोशनली कमजोर नही होंगे और आपके एक सक्सेसफुल सीईओ बनने का सपना ये स्ट्रेस तोड़ नही पायेगा.

अपने आर्गेनाइजेशन का हेल्थी एनवायरनमेंट बनाइए

अधिकतर वही कंपनीज ज्यादा प्रोग्रेस करती हैं जिनके ऑफिस का माहौल कम्फ़र्टेबल, लाइट और हेल्थी होता है ऐसे में हर एम्प्लोय पूरे मन से काम करता है प्रेशर भी महसूस नही होते है और अपने हर टास्क को जल्दी पूरा करने के लिए पच्नेट रहता है और जब आपकी टीम का हर मेंबर हेल्थी एनवायरनमेंट में प्रसन्न मन से काम करेगा तो आपकी कंपनी की प्रोग्रेस निश्चित है.

अपने स्टैक होल्डर्स को वैल्यू दीजिये

चाहे आप एक हार्डवर्किंग और टैलेंट सीईओ हों लेकिन अगर आप अपने कस्टमर्स और शेयर होल्डर्स को ध्यान में रखकर काम नही कर रहें है और उनके बेनेफिट्स का ध्यान नही रखते हैं तो आपको और आपकी कंपनी को सक्सेसफुल होना थोड़ा मुश्किल है. इसीलिए अपनी कंपनी के इन इम्पोर्टेन्ट पार्ट्स पर ध्यान दीजिये और उनके बेनिफिट के बारे में भी सोचिये तभी आप एक सक्सेसफुल सीईओ बन सकेंगे.

डाइवर्सिटी को एक्सेप्ट कीजिये

अगर आप ऐसी टीम तैयार करेंगे जिसमे सभी लोग आपकी हर बातों से सहमत हों तो इससे आपकी कंपनी को और आपको कोई फायदा नही होने वाला है इसके जगह अगर आप ऐसे लोगों को हायर करेंगे जो चाहे आपकी हर बात से सहमत न हो लेकिन काम में एक्सपर्ट हो और उन सभी में टास्क को कम्पलीट करने के लिए अलग-अलग तरह का टैलेंट और स्किल्स हो ऐसी वेरिएशन और डाइवर्सिटी वाली टीम प्रत्येक बार एक नया प्लान और एक टास्क/कांसेप्ट लेकर आयेगा जो आपके बिज़नस को उचांई तक ले जायेगा और बिज़नस भी बढ़ेगा तो एक सीईओ सक्सेसफुल हो ही जायेगा.

इसे भी पढ़े?

Microsoft Company में जॉब कैसे पायें?

Jio टावर कैसे लगवाएं?

आज आपने क्या सीखा

इसी के साथ हम आशा करते हैं कि हमारा ये (CEO kya hota hai in Hindi) आर्टिकल आपको काफी इंटरेस्टिंग लगा होगा और काफी पसंद आया होगा और एक सक्सेसफुल सीईओ कैसे बनें इस बारे में आपको पूरी जानकारी मिल गयी होंगी, आपको हमारी ये जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और इसे अपने फ्रेंड्स और जो भी इस बारे में जानना चाहता है उसके साथ भी जरुर शेयर कीजिये.

Leave a Comment