CCNP कोर्स क्या है? | CCNP Full Form In Hindi

ccnp course kya hai hindi

आज के टाइम में कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी में बहुत सारे कोर्सेज हैं जिसमे से आप आपने पसंद का कोर्स चुन सकते हैं और इस फील्ड में अपने टैलेंट के बेस पर अपना करियर बना सकते हैं इन्हीं में से एक सीसीएनपी कोर्स है जो एक अमेरिकन कंपनी सिस्को के द्वारा ऑफर्ड है अगर आप सीसीएनपी कोर्स करना चाहते हैं लेकिन आपको इसके बारे में पूरी जानकारी नही है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको सीसीएनपी कोर्स के बारे में बतायेंगे.

Table of Contents

सीसीएनपी कोर्स क्या है? (What is ccnp in hindi)

सीसीएनपी का पूरा नाम (CCNP Full Form In Hindi) सिस्को सर्टिफाइड नेटवर्क प्रोफेशनल है ये एक प्रकार का इंटरमीडिएट लेवल सर्टिफिकेशन है जो सिस्को सर्टिफाइड प्रोफेशनल प्रोग्राम के अंतर्गत आता है इस कोर्स को स्टूडेंट ऑनलाइन भी कर सकते हैं इस कोर्स में स्टूडेंट को इंटरप्राइज लेवल पर लोकल एरिया नेटवर्क (एल ए एन) और वाइड एरिया नेटवर्क (डब्ल्यू ए एन) को प्लान करने, इम्प्लीमेंट करने वेरीफाई और ट्रबल शूट करने ट्रेनिंग दी जाती है

ccnp course kya hai hindi

सीसीएनपी सर्टिफाइड प्रोफेशनल्स इक्वालिटी एडवांस्ड सिक्योरिटी, वोइस, वायरलेस और विडियो सलूशन्स पर स्पेसिलिस्ट के साथ में आसानी से कोलाबोरेट कर सकते हैं ऐसे प्रोफ़ेशनल्स नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर, नेटवर्क इंजीनियर, नेटवर्क टेच्नीशियन और सिस्टम्स इंजीनियर्स जैसे इंटरप्राइज लेवल नेटवर्किंग रोल्स में भी आसानी से सक्सेस पा सकते हैं सीसीएनपी सर्टिफाइड प्रोफेशनल बनकर आप आपने करियर को बेहतर बना सकते हैं इस कोर्स को आईटी इंडस्ट्री की रिक्वायरमेंट्स के अच्कोर्डिंग बनाया गया है.

इस प्रोफेशनल सर्टिफिकेशन कोर्स को सात भागों में बांटा गया है-

सीसीएनपी क्लाउड,

सीसीएनपी सिक्योरिटी,

सीसीएनपी कोलाबोरेशन,

सीसीएनपी सर्विस प्रोवाइडर,

सीसीएनपी डाटा सेंटर,

सीसीएनपी वायरलेस,

सीसीएनपी राउटिंग एंड स्विचिंग

सीसीएनपी में कौन सी स्किल्स का होना जरूरी है?

सिस्को सर्टिफाइड प्रोफेशनल तौर पर अपना करियर बनाने के लिए आपमें इम्प्लेमेंट एंड कॉन्फ़िगर एन इआईजीआरपी बेस्ड सलूशन, प्लान एंड इम्प्लेमेंट ए सिक्योरिटी एक्सटेंशन ऑफ़ लेयर 2 सलूशन, इम्प्लेमेंट एंड कॉन्फ़िगर एंड आईपीवी4 ऑर आईपीवी6 रेडिस्ट्रीब्यूशन सलूशन और मेन्टेन द नेटवर्क एंड डेवेलोप ए प्लान टू मॉनिटर परफॉरमेंस के साथ-साथ एक कैंडिडेट में कम्युनिकेशन स्किल्स, ट्रबलशूटिंग स्किल्स एंड ऑर्गेनाइजेशनल स्किल्स और कस्टमर सर्विस स्किल्स, एनालिटिकल स्किल्स का होना जरूरी है.

सीसीएनपी कोर्स करने के लिए क्राईटेरिया क्या है?

जिन स्टूडेंट्स ने कंप्यूटर साइंस या बैचलर डिग्री लिया है वो स्टूडेंट्स इस कोर्स में एडमिशन ले सकता है सीसीएनपी कोर्स करने के लिए कैंडिडेट का सीसीएनए कोर्स करना जरूरी है.

सीसीएनपी कोर्स और सीसीएनए कोर्स में क्या अंतर है?

सीसीएनए कोर्स एंट्री लेवल कोर्स है ये सर्टिफिकेशन एक प्रकार का एसोसिएशन लेवल सर्टिफिकेशन है जो प्रोफेशनल को स्विचिंग एंड राउटिंग फंडामेटल पर वर्क करता है और सीसीएनपी कोर्स एक प्रकार का एडवांस्ड कोर्स है ये सर्टिफिकेशन एक प्रकार का एडवांस्ड सर्टिफिकेशन है जिसके लिए कैंडिडेट को वैन (डब्ल्यू ए एन) और लैन (एल ए एन) की डीप नॉलेज होनी चाहिए.

सीसीएनपी कोर्स को हम सीनियर कोर्स भी कह सकते हैं क्युकी ये कोर्स सीसीएनए कोर्स की तुलना में नेटवर्क की वर्किंग सिक्योरिटी और वायरलेस ऑप्शन्स की ज्यादा डीप नॉलेज देता है जहाँ पर सीसीएनए कोर्स में एक एग्जाम कंडक्ट किया जाता है वहीं पर सीसीएनपी कोर्स में तीन एग्जाम कंडक्ट किये जाते हैं सीसीएनए कोर्स करने के बाद कैंडिडेट फ्रेशर तौर पर जॉब शुरू कर सकता है और कुछ जॉब ऑप्शन्स में 1 या 2 साल का वर्क एक्सपीरियंस लेने के बाद आप अच्छी पोस्ट पा सकते है जबकि सीसीएनपी कोर्स करने के बाद जॉब पाने के लिए कैंडिडेट को सीसीएनए प्रोफेशनल के तौर पर 1 से 2 साल का एक्सपीरियंस होना चाहिए.

सीसीएनपी कोर्स करने के लिए वैलिडिटी क्या होनी चहिये?

सीसीएनए कोर्स के जैसे ही सीसीएनपी कोर्स के एक्साम्स की वैलिडिटी 3 साल की होती है और रि सर्टिफिकेशन के लिए प्रोफेशनल्स को सीसीआईई रिटेन एग्जाम क्लियर करना पड़ता है.

सीसीएनपी कोर्स करने के बाद कौन-कौन सी फील्ड में करियर ऑप्शन्स हैं?

सीसीएनपी कोर्स ऐसे कैंडिडेट के लिए बेस्ट आप्शन है जो नेटवर्क सप्पोर्ट इंजीनियर, नेटवर्क टेच्नीशियन, सर्विस डेस्क इंजीनियर/टेच्नीशियन, फस्ट एंड सेकंड लाइन सप्पोर्ट और सीसीएनपी करियर पाथ जैसी फ़ील्ड्स में अपना करियर बनाना चाहते हैं और ये सर्टिफिकेशन कोर्स ऐसे आईटी प्रोफेशनल्स के लिए बेस्ट हैं जो थर्ड लाइन सप्पोर्ट नेटवर्क इंजीनियर, आईटी टीम लीडर, नेटवर्क एनालिस्ट, सिस्टम्स इंजीनियर और नेटवर्क स्पेसिलिस्ट की फील्ड में अपना नॉलेज बढ़ाना चाहते हैं सीसीएनपी कोर्स करने के बाद कैंडिडेट के पास नेटवर्क इन टेच्निक्स और स्ट्रेटेजी की नॉलेज बढ़ जाती है और इससे कैंडिडेट को मिलने वाले जॉब ऑप्शन्स भी काफी बढ़ जाते है.

सीसीएनपी करने के बाद मिलने वाले जॉब ऑप्शन्स कौन से हैं?

सिस्टम इंजीनियर,

नेटवर्क इंजीनियर,

नेटवर्क सप्पोर्ट स्पेसिलिस्ट,

नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेशन,

नेटवर्क कंसल्टेंट,

सिस्टम इन्टेग्रेटर आदि.

सीसीएनपी कोर्स करने के बाद आप कौन सी जॉब पा सकते हैं

सीसीएनपी सिक्योरिटी सर्टिफिकेशन कोर्स करने के बाद आप नेटवर्क सिस्टम इंजीनियर की पोस्ट पर जॉब पा सकते हैं.

सर्विस प्रोवाइडर नेटवर्क इंजीनियर, सर्विस प्रोवाइडर सिस्टम इंजीनियर, सर्विस प्रोवाइडर नेटवर्क स्पेसिलिस्ट, चैनल पार्टनर सेल्स इंजीनियर, चैनल पार्टनर फील्ड इंजीनियर आदि सीसीएनपी वोइस सर्टिफिकेशन करने के बाद आप कौन सी जॉब ऑप्शन्स पा सकते हैं वोइस इंजीनियर/वोइस मैनेजर, वोइस सलूशन्स इंजीनियर, यूसी वोइस इंजीनियर आदि.

सीसीएनपी वायरलेस सर्टिफिकेशन करने के बाद आप कौन सी जॉब्स पा सकते हैं

वायरलेस लैन स्पेसिलिस्ट,

वायरलेस नेटवर्क इंजीनियर,

वायरलेस टेस्ट इंजीनियर,

वायरलेस नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर,

वायरलेस नेटवर्क मैनेजर,

मिड-लेवल वायरलेस सप्पोर्ट इंजीनियर,

नेटवर्क डिज़ाइनर,

प्रोजेक्ट मैनेजर,

प्रोग्राम मैनेजर्स,

सेल्स एंड मार्केटिंग,

सीसीएनपी सर्टिफिकेशन एक्साम्स आदि पोजीशन्स पर जॉब ऑप्शन्स पा सकते हैं.

सीसीएनपी कोर्स की ड्यूरेशन कितनी होती है?

सीसीएनपी कोर्स की ड्यूरेशन प्रत्येक स्किलसेट या प्रोग्राम के अच्कोर्डिंग 20 से 70 दिन की होती है.

सीसीएनपी कोर्स में कितने एक्साम्स होते हैं?

सिस्को सर्टिफाइड नेटवर्क प्रोफेशनल बनने के लिए प्रोफेशनल्स को तीन एग्जाम देने होते हैं

सिस्को एग्जाम 300 -101 “आरओयूटीई(रूट)”

 सिस्को एग्जाम 300-115 “एसडब्ल्यूआईटीसीएच(स्विच)” और

सिस्को एग्जाम 300-135 “टीएसएचओओटी(टीशूट)”

सीसीएनपी कोर्स करने के लिए टॉप कॉलेजस कौन से हैं?

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी श्रीनगर,

इंस्टिट्यूट पफ एडवांस नेटवर्क टेक्नोलॉजी अहमदाबाद,

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ हार्डवेयर टेक्नोलॉजी चेन्नई,

आई- मेडिता पुने,

नेटटेकइंडिया थाने,

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ हार्डवेयर टेक्नोलॉजी लिमिटेड डेल्ही,

बेस्कॉम ब्रिज एजुकेशन अहमदाबाद,

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ नेटवर्क टेक्नोलॉजी चेन्नई,

एरिज़ोना इन्फोटेक पुने,

गेट्स आईटी ट्रेनिंग एंड सर्टिफिकेशन मुंबई आदि, ये कुछ कॉलेजस हैं जहाँ से आप सीसीएनपी कोर्स कर सकते हैं और अच्छे करियर आप्शन पा सकते हैं.

सीसीएनपी कोर्स करने के बाद आप कितनी सैलरी पा सकते हैं?

सीसीएनए कोर्स करने के बाद आप 2.5 से 4 लाख पर एनम तक सैलरी पा सकता है और सीसीएनपी कोर्स करने के बाद आप 4 से 7 लाख रूपये पर एनम सैलरी पा सकते हैं.

BCA कोर्स क्या है? | What is Bca in hindi

NEET exam क्या है? | NEET की तैयारी कैसे करे

डिप्लोमा कोर्स क्या है और कैसे करें | What is Diploma in Hindi

एमसीए कोर्स (MCA Course) क्या है | MCA की फीस कितनी है?

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (ccnp course kya hai hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको सीसीएनपी कोर्स से रिलेटेड सारी जानकारी दी है जैसे- सीसीएनपी कोर्स क्या है? सिस्को सर्टिफाइड प्रोफेशनल तौर पर अपना करियर बनाने के लिए आपमें कौन सी स्किल्स का होना जरूरी है? सीसीएनपी कोर्स करने के लिए क्राईटेरिया क्या है? सीसीएनपी कोर्स और सीसीएनए कोर्स में क्या अंतर है? सीसीएनपी कोर्स करने के लिए वैलिडिटी क्या होनी चाहिये? सीसीएनपी कोर्स करने के बाद आप कौन-कौन सी फील्ड में करियर ऑप्शन्स पा सकते हैं? सीसीएनपी कोर्स की ड्यूरेशन कितनी होती है?सीसीएनपी कोर्स करने के लिए टॉप कॉलेजस कौन से हैं? और सीसीएनपी कोर्स करने के बाद आप कितनी सैलरी पा सकते हैं? आदि

हमारी ये (ccnp course kya hai hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग इस बारे में जानना चाहते है या इस कोर्स को करना चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *