कार रेसर कैसे बनें? | कैसे हम एक अच्छा कार रेसर बन सकते हैं?

car racer kaise bane Hindi

आज हम आपको बतायेंगे कि आप कार रेसर कैसे बन सकते हैं आपको कौन-कौन सी तैयारी करनी होगी और इसके लिए आपको किन-किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है.

आप एक अच्छे कार रेसर कैसे बन सकते हैं?

अगर किसी खेल के साथ आपका पैशन भी जुड़ जाता है तो ये आपके लिए एक ब्राइट फ्यूचर और बेस्ट करियर ऑप्शन ला सकता है कार रेसर में बहुत सारा एडवेंचर, थ्रिल, रिस्क और पैशन है एक अच्छा कार रेसर बनने के लिए आपको अच्छे से इसकी तैयारी करनी होगी

car racer kaise bane Hindi

इसके लिए सबसे पहले आपको ये पता करना होगा कि कार रेसिंग आपके लिए सुटेबल है कि नही और ये पता करने का सबसे अच्छा तरीका है गो कार्ट ड्राइव करके देखिये ये एक ऐसी स्माल रेसिंग कार होती है जिसके स्कैल्टर मुड़ी होती है और ये लाइट वेट होती है

इसे चलाकर आप पता कर सकते हैं कि कार रेसिंग आपके लिए सही है या नही अगर गो कार्ट चलाने का आपका एक्सपीरियंस अच्छा रहे तो आप इस फील्ड में आगे बढ़ने के बारे में सोच सकते हैं अपने नजदीकी रेस ट्रैक का पता लगायें जिससे वहाँ होनी वाली रेसेस में आप हिस्सा ले सकें और नये-नये एक्सपीरियंसेस/ चीजों को सीखें, क्युकी एक बेस्ट और अच्छा कार रेसर बनने के लिए आपको रेस ट्रैक पर कार रेसिंग सीखनी होगी और ज्यादा से ज्यादा इसकी प्रैक्टिस करनी होंगी.

शुरुआत में आप कार रेसिंग की बजाय कार ड्रेसिंग का हिस्सा बनें क्युकी रेसिंग कार को खरीदना और मेंटेन करना बहुत महंगा होता है आप अभी लर्निंग फेज में होंगे इसीलिए कार्ट खरीदना या रन पर लेना अफोर्टेबल होगा.

रेसिंग क्लास ज्वाइन करना

अगर आप एक प्रोफेशनल कार रेसर बनना चाहते हैं तो रेसिंग क्लास ज्वाइन करना आपके लिए सही रहेगा जिससे आप एक गुड ड्राइवर की स्किल्स और स्ट्रेटजीज को सीख सके.

प्रैक्टिस करें

कार रेसिंग क्लास ज्वाइन करना ही काफी नही है इसके साथ ही आपको इसकी प्रैक्टिस भी करनी चाहिये तभी आपको प्रक्टिकली नॉलेज मिलेगा.

रेस कार ड्राइविंग की स्टडी करें

कार रेस की प्रैक्टिस तो आप करते ही होंगे इसके साथ ही जरूरी है कि आप कार रेस से जुड़ी बुक्स और वीडियोस देखें इसके आपको इस खेल की छोटी-छोटी चीजों के बारे में पता चलेगा जो आपके परफोर्मेंस में भी काफी मदद करेगा.

एडवांस क्लास लेने में पीछे न रहें

एक बार कार रेसिंग की क्लास लेने का मतलब ये नही कि आपको इसके बारे में सभी बातें पता चल गयी हों या समझ में आ गयी हों इसीलिए इसमें बेस्ट परफॉर्म करने के लिए एडवांस क्लासेस लेने में बिलकुल पीछे न रहें और अपनी स्किल्स को बढ़ाइये.

वर्कआउट करिये

कार रेसिंग में अच्छा परफॉर्म करने के लिए कार रेसिंग से जुड़ी स्किल्स बढ़ाने के साथ ही वर्क आउट सेशन शुरू करना होगा जिसमे रनिंग, स्विमिंग जैसे काम शामिल हों, अपने बॉडी को प्रोफेशनल एथिलीट की तरह ट्रेंड कीजिये इसके अलावा एक प्रोफेशनल कार्ट बनने के लिए आपका मेंटली स्ट्रोंग होना भी बहुत जरूरी है.

रेस कॉम्पीटीशन में भाग लीजिये

आपको स्पोर्ट्स कार क्लब की मेम्बरशिप लेनी होंगी जिससे आप रेसिंग से जुड़े कॉम्पीटीशन का हिस्सा बन सकें.

रेस कार लीजिये

भले ही आपने गो कार्ट से प्रैक्टिस की हो लेकिन आपको कार रेस का हिस्सा बनने के लिए आपको रेस कार खरीदनी होंगी ये कार आर्डिनरी कार से अलग होती है इसीलिए इसे खरीदने से पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह जरुर लें, अगर आपके पास एक परफेक्ट कार है तभी आप कार रेस कॉम्पीटीशन में भाग ले पाएंगे, अगर आप चाहे तो आप छोटी कार ले सकते हैं

क्युकी अभी आप लर्निंग फेज में ही हैं ऐसे में आपके लिए Mazda Miatas और Porsche 914 जैसी कार अफोर्टेबल है आप चाहे तो रेंट पर भी अपनी रेस कार ले सकते हैं लेकिन कार लेते समय ध्यान रखें कि उसमे सेफ्टी इक्विपमेंटस जरुर होने चाहिये रेस से पहले आपको ये जरूर चेक कर लेना चाहिये कि आपकी कार में सभी सेफ्टी इक्विपमेंट्स और जरूरी गेयर्स है कि नही जैसे फायर प्रूफ हेलमेट,फायर प्रूफ रेसिंग सूट, फायर प्रूफ शूज इत्यादि.  

कार रेसिंग लाइसेंस होना चाहिये

कार रेसिंग में हिस्सा लेने के लिए आपको लाइसेंस की भी जरूरत होती है और इसके लिए आपकी उम्र 18 साल होनी जरूरी है और आपके पास सिविल ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिये.

इसके बाद आप एफएमएससीआई(फिट्रेशन ऑफ मोटर स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया) की वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं फॉर्म को सबमिट करने से पहले इसके जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ लें, ट्रैक रेसिंग का लाइसेंस बनाने के लिए आपका एफएमएससीआई में लिस्टेड किसी क्लब का मेम्बर होना जरूरी है क्युकी लाइसेंस के लिए आप डायरेक्ट एफएमएससीआई में अप्लाई नही कर सकते है आप इन क्लब के द्वारा ही लाइसेंस बनवा सकते है.

बास्केटबॉल प्लेयर कैसे बने | बास्केटबॉल के नियम हिंदी में

Jio टावर कैसे लगवाएं? | टावर लगवाने से कितने पैसे मिलेंगे?

टीम से जुड़िये

जब आप कार रेसिंग कॉम्पीटीशन में सक्सेस होने लगते हैं तो आपकी एक टीम बन जाती है आपको अपनी टीम में एक मकैनिक को शामिल करना चाहिये जो आपकी रेस कार की इस्सूज को तुरंत ठीक कर दे, रेस ट्रैक पर अच्छा परफोर्मेंस करने के बाद आप बड़े कॉम्पीटीशन का हिस्सा बनने के लिए तैयार हो जायेंगे और इस प्रकार आपका कार रेसर बनने का सपना भी धीरे-धीरे पूरा होने लगेगा.

इंडिया में मोटर स्पोर्ट्स से जुड़ी आर्गेनाइजेशन्स और इंस्टिट्यूट की बात करें तो मोटर स्पोर्ट्स टू विलर और फोर विलर पिछले छ: दशक से इंडिया का स्पोर्ट्स रहा है लेकिन आखिरी के कुछ सालों में इसमें कुछ बूम आया है और आज के समय में ये इंडिया का पॉपुलर स्पोर्ट्स बन गया है इंडिया में एफएमएससीआई मोटर स्पोर्ट्स को कंट्रोल करती है

ये अलग-अलग क्लब्स द्वारा ऑर्गनाइज किये जाने वाले इवेंट्स के लिए गाइड लाइन्स टेक्निकल रेगुलेसन्स इम्प्लीमेंट करती है जिसने फार्मूला वन एफ वन जैसे स्पोर्टिंग इवेंट्स को सेक्शन किया है इसके अलावा इंडिया में एक और एसोसिएशन है जिसका नाम है मोटर स्पोर्ट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया(एम आई ए), जो फेडरेशन इंटरनेशनल डेल ऑटोमोबाइल(एफ आई ए) की मेम्बर है.

आज के समय में इंडिया में कार रेसिंग से जुड़े बहुत से कॉम्पिटीशन होने लगे हैं जैसे- इंडियन नेशनल रैली चैम्पियनशिप (आईएनआरसी) और यहाँ कार रेसिंग से जुड़े कोर्सेज करवाने वाले इंस्टिट्यूट भी आपको आसानी से मिल जायेंगे, जैसे- मेको मोटरशिप प्राइवेट लिमिटेड चेन्नई, मोमेंटम स्कूल ऑफ एडवांस रेसिंग चेन्नई, और रायो रेसिंग पुने. कार रेसिंग कॉम्पीटीशन में आप रेड डे हिमालय जैसी रैली में शामिल होने के बारे में सोच सकते है  जो वर्ल्डस हाईएस्ट रैली रेड है.

इंडिया के टॉप फाइव मोटर स्पोर्ट्स पर्सनालिटीस के नाम

नारेयन कार्तिकेयन, करुण चंदोक, अरमान इब्राहिम, आदित्य पटेल और गौरव गिल.

अगर कार रेसिंग को एक करियर बेस पर देखा जाय तो अगर आप एक सक्सेस कार रेसिंग बनते हैं तो आप आसानी से लाखों रूपये कमा सकते हैं लेकिन इसमें आगे बढ़ते रहने के लिए और जीतने के लिए पैच्नेट होना, स्किल्ड होना, कठिनाइयों का समाना करने के लिए तैयार रहना होगा.

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (car racer kaise bane Hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा इसमें हमने आपको कार रेसर से जुड़ी सारी जानकारी दी है,

आपको हमारा ये आर्टिकल (car racer kaise bane Hindi) कैसा लगा कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो भी कार रेसिंग में आगे जाकर अपना करियर बनाना चाहता है उसके साथ भी इस आर्टिकल को जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *