BPSC एग्जाम क्या होता है? | BPSC का फुल फॉर्म क्या होता है?

bpsc exam kya hota hai in hindi

आप में से बहुत से स्टूडेंट्स लाइफ में एक ऑफिसर बनना चाहते होंगे लेकिन इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी होती है कई सारे एक्साम्स को पास करना होता है. आप में से बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे होंगे जिन्होंने इस एग्जाम को पास किया होगा लेकिन कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी होंगे जिनको इसके बारे में जानकारी नही होगी तो ऐसे स्टूडेंट्स हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े क्युकी आज इस आर्टिकल में हम आपको BPSC एग्जाम से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

BPSC का फुल फॉर्म क्या होता है?

BPSC का फुल फॉर्म Bihar Public Service Commission होता है और इसे हिंदी में बिहार लोक सेवा आयोग कहते है.

BPSC एग्जाम क्या होता है? (What is BPSC exam in Hindi)

bpsc exam kya hota hai in hindi

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) बिहार में ऑफिसर्स पोस्ट के लिए भर्तियाँ निकाल कर एग्जाम को कंडक्ट करवाती है और फाइनल कैंडिडेट्स की लिस्ट को जारी करके ऑफिसर्स पोस्ट के लिए उनका सिलेक्शन करती है. BPSC का एग्जाम साल में 1 बार कराया जाता है.

BPSC एग्जाम देने के लिए योग्यता क्या रखी गयी है?

BPSC का एग्जाम देने के लिए कैंडिडेट का ग्रेजुएशन पास होना जरूरी होता है अगर अपने किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन पास किया है तो आप इस एग्जाम को दे सकते हैं.

BPSC का एग्जाम देने के लिए जनरल केटेगरी के कैंडिडेट की आयु 20 साल से 37 साल के बीच, ओबीसी केटेगरी के कैंडिडेट की आयु 20 साल से 40 साल के बीच, और एससी/एसटी केटेगरी के कैंडिडेट की आयु 20 साल से 42 साल के बीच में होनी चाहिए.

BPSC एग्जाम की फीस कितनी होती है?

BPSC एक्साम का एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए जनरल और ओबीसी कैंडिडेट को 600/- रूपये और एससी/एसटी कैंडिडेट को 150/- रूपये एप्लीकेशन फीस देनी होती है.

BPSC एक्साम का फॉर्म जून महीने के बाद निकलता है और इसका एग्जाम साल के लास्ट में या साल के शुरुआत में होता है BPSC का एक्साम आप अपनी ऐज लिमिट में जितनी बार चाहे दे सकते हैं.

BPSC एग्जाम का सिलेक्शन प्रोसेस क्या होता है?

BPSC एग्जाम के सिलेक्शन प्रोसेस में 3 स्टेप्स होते है पहला प्रीलिम्स एग्जाम दूसरा मेन्स एग्जाम और लास्ट में इंटरव्यू होता है.

प्रीलिम्स एग्जाम

यह पेपर 2 घंटे का होता है जिसमें आपसे जनरल स्टडीज से रिलेटेड 150 नंबर के प्रश्न पूछे जाते हैं सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होते है पेपर हिंदी और इंग्लिश दोनों लैंग्वेज में होता है आप जिसमे सूटेबल हो उस लैंग्वेज में एग्जाम दे सकते हैं.

मेन्स एग्जाम

अगर आप प्रीलिम्स एग्जाम पास कर लेते है तो ही आप मेन्स एग्जाम को दे सकते हैं मेन्स एग्जाम में 3 पेपर होते है और तीनो पेपर कम्पलसरी होते है और एक ऑप्शनल पेपर होता है.

1st पेपर

इसमें सामान्य हिंदी से रिलेटेड 100 नंबर का पेपर आता है पेपर का समय 3 घंटे का होता है इसमें निबंध से 30 नंबर के, व्याकरण से 30 नंबर के, वाक्य विन्यास से 25 नंबर के और संक्षेपण से रिलेटेड 15 नंबर के प्रश्न पूछे जाते है.

2nd पेपर

इसमें सामान्य अध्ययन (General Studies) पेपर 1 से रिलेटेड 300 नंबर का होता है पेपर का समय 3 घंटे का होता है इसमें भारत का आधुनिक इतिहास, भारतीय संस्कृति, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व का वर्तमान घटना चक्र, करंट अफेयर्स, सांख्यिकी विश्लेषण आरेखन और चित्रण से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते हैं.

3rd पेपर

इसमें सामान्य अध्ययन पेपर 2 से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते है जो 300 नंबर का होता है इसमें भी पेपर का समय 3 घंटे का होता है इसमें भारतीय राज्य व्यवस्था, भारतीय अर्थव्यवस्था और भारत का भूगोल, भारत के विकास में विज्ञान, प्रौद्योगिकी की भूमिका और प्रभाव से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते हैं.

ऑप्शनल पेपर

इसमें कुल 34 सब्जेक्ट होते है जिसमे से आपको कोई एक सब्जेक्ट चुनना होता है और आपसे उसी सब्जेक्ट से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते हैं. इसमें 300 नंबर के प्रश्न पूछे जाते है और पेपर का समय 3 घंटे का होता है.

इंटरव्यू

अगर आप दोनों एक्साम्स को पास कर लेते है तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इंटरव्यू में आपसे कई तरह के प्रश्न पूछे जाते है जिससे आपकी पर्सनालिटी का आंकलन भी किया जाता है इसमें इंटरव्यू 120 नंबर का होता है उसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाती है और मेरिट लिस्ट में मिले नंबरों के आधार पर ही कैंडिडेट को पोस्ट दी जाती है.

इसे भी पढ़ें?

CUET एग्जाम क्या होता है?

GMAT एग्जाम क्या होता है?

CMAT एग्जाम क्या होता है?

ITBP कैसे ज्वाइन करें?

DM और SSP में किसके पास ज्यादा पॉवर है?

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (BPSC Exam kya hota hai in Hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको BPSC एग्जाम से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन दी है

हमारी ये (BPSC Exam kya hota hai in Hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो कैंडिडेट BPSC एग्जाम के बारे में जानकारी चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.