स्कूटी या बाइक में पेट्रोल की जगह डीजल डलवा दे तो क्या होगा?

bike ya scooty me petrol ki jagah diesel dalne se kya hoga

bike me petrol ki jagah diesel dalne se kya hoga hindi

आज इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कि बाइक या स्कूटी में पेट्रोल क्यों डलवाया जाता है डीजल क्यों नही,

डीजल में हाई कम्प्रेशन यूज किया जाता है ये बहुत ही ज्यादा पावरफुल होता है और इस पॉवर या कम्प्रेशन को सम्भालने के लिए पेट्रोल की तुलना में इंजन का फिजिकल साइज बड़ा करना पड़ता है बाइक, स्कूटी या छोटे कार में अगर डीजल डाल दिया जाय तो गाड़ी का साइज अन-नेसेसरी गाड़ी का साइज बढ़ जायेगा

bike ya scooty me petrol ki jagah diesel dalne se kya hoga

डीजल इंजन ज्यादा वाइब्रेशन और साउंड प्रोड्यूज करता है डीजल छोटी गाड़ियों के लिए सुटेबल नही होता है इसीलिए इसमे डीजल इंजन न यूज करके पेट्रोल इंजन यूज किया जाता है जिससे कम वाइब्रेशन, छोटा इंजन और साउंड भी कम हो.

अगर आप अपनी गाड़ी में पेट्रोल डलवाते है तो अगर उसमे डीजल डालवा लिया तो अगर उसे स्टार्ट करने पर वो स्टार्ट हो गया, किसी-किसी गाड़ी में स्टार्ट होने में दिक्कत आने लगती है लेकिन अगर आपकी गाड़ी स्टार्ट नही होती है तो ये प्रॉब्लम पेट्रोल की जगह डीजल डलवाने से आने लगती है 

अगर आपकी गाड़ी स्टार्ट हो जाती है तो थोड़ी दूर चलने पर ही झटके खाने लगती है अगर आप इस बात को अनदेखा कर देते हैं और गाड़ी 2 से 4 मिनट तक चलाते हैं तो आपकी गाड़ी के इंजन का 20 से 30% परमानेंटली खराब हो जायेगा और इसका कारण ये होगा कि उसके अंदर का पाइप और बाकि का पार्ट पूरी तरह से डैमेज हो जायेगा.

कभी-कभी ऐसा होता है कि किसी किसी फ्यूल स्टेशन में ऐसा होता है कि दो मशीन होती है एक डीजल की और एक पेट्रोल की कभी-कभी उस डीजल में पेट्रोल डाल देते हैं.

iPhone में डबल सिम क्यों नही होता है?

रात भर फोन चार्ज में लगाने से क्या होता है?

चांद पर इंटरनेट की स्पीड कितनी है ?

हमे उम्मीद है कि हमारी ये (bike me petrol ki jagah diesel dalne se kya hoga hindi) जानकारी आपके लिए काफी हेल्पफुल रहेगी जिसमे हमने आपको बताया है कि अगर आप अपनी गाड़ी में पेट्रोल की जगह डीजल डलवा लें तो क्या होगा? और अगर आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगी तो प्लीज कमेंट करके जरुर बताइयेगा और अपने फ्रेंड्स के साथ भी इसे जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.