गेमिंग कम्पनीज में जॉब कैसे पायें | गेमिंग कंपनी में सैलरी कितनी है

big gaming company me job kaise paye 

big gaming company me job kaise paye 

आज के समय में गेम हमारी लाइफ का एक इम्पोर्टेन्ट पार्ट बन गया है इंडिया में भी नये-नये गेम डेवेलप किये जा रहे हैं और इसी कारण गेमिंग फील्ड में बहुत सारी जॉब ओप्पोर्चुंनिटीस भी बढ़ती जा रही है अगर आप गेम खेलने के साथ-साथ गेम बनाना पसंद करते हैं तो आप इस फील्ड में अपने लिए अच्छा करियर आप्शन पा सकते हैं

लेकिन इसके लिए आपको गेमिंग के बारे में पूरी जानकारी लेनी होगी, इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको गेमिंग फील्ड से रिलेटेड कुछ इम्पोर्टेन्ट टिप्स के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

Table of Contents

गेमिंग कम्पनीज में जॉब पाने के लिए रिक्वायर्ड एजुकेशन क्या होनी चाहिए?

गेमिंग इंडस्ट्रीज में आप डेवलपमेंट से लेकर गेम डिजाइनिंग तक बहुत से फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं गेमिंग कम्पनीज में जॉब पाने के लिए बहुत सी स्किल्स, प्रॉपर नॉलेज और ट्रेनिंग होना जरूरी है ये एक क्रिएटिव वर्क होता है इसमें सबसे ज्यादा आपका विज़न और क्रिएटिविटी मैटर करती है इस जॉब के लिए अगर आप सर्टिफिकेट कोर्स करना चाहते हैं

big gaming company me job kaise paye 

तो इसके लिए पहले आपको क्लास 10th क्लियर करना होगा लेकिन गेम डिजाइनिंग की फील्ड में डिप्लोमा कोर्स करने के लिए आपको 12th क्लास किसी भी स्ट्रीम से पास कर सकते हैं 12th में 60% मार्क्स पाने वाले स्टूडेंट ही इसमें एडमिशन पा सकते हैं गेमिंग फील्ड में बैचलर डिग्री लेने के लिए 12th पास करना जरूरी है और पोस्ट ग्रेजुएट करने के लिए आपको इस फील्ड में बैचलर डिग्री होना जरूरी है.

गेमिंग फील्ड में जॉब पाने के लिए बेस्ट डिप्लोमा और डिग्री कोर्सेज क्या है?

गेमिंग फील्ड में जॉब पाने के लिए डिप्लोमा कोर्सेज 

सर्टिफिकेट इन गेमिंग,

सर्टिफिकेट कोर्स इन गेम आर्ट एंड डिजाईन,

डिप्लोमा इन गेम डिजाईन एंड इंटीग्रेशन,

डिप्लोमा इन एनीमेशन गेमिंग एंड स्पेशल इफ़ेक्ट,

डिप्लोमा इन गेम डिजाईन (डीजीडी),

डिप्लोमा इन गेमडेवलपमेंट,

डिप्लोमा इन गेम प्रोग्रामिंग,

डिप्लोमा इन प्रोडक्शन गेमिंग,

एडवांस डिप्लोमा इन गेम प्रोग्रामिंग,

एडवांस्ड डिप्लोमा इन गेम आर्ट एंड 3डी गेम कंटेंट क्रिएशन और एडवांस डिप्लोमा इन गेम डिजाईन एंड डेवलपमेंट एप्लीकेशन आदि.

गेमिंग फील्ड में जॉब पाने के लिए बैचलर कोर्सेज

बी.एससी इन गेमिंग, बी. एससी एनीमेशन एंड गेमिंग, बैचलर्स इन मीडिया एनीमेशन एंड डिजाईन, बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी(बी. टेक) कंप्यूटर साइंस गेम डेवलपमेंट, बैचलर ऑफ़ आर्ट्स (बीए) इन एनीमेशन कंप्यूटर ग्राफिक्स, बैचलर ऑफ़ आर्ट्स (बीए) इन डिजिटल फिल्म मेकिंग एंड एनीमेशन, बैचलर ऑफ़ साइंस इन एनीमेशन गेम डिजाईन एंड डेवलपमेंट और बैचलर ऑफ़ साइंस एनीमेशन एंड गेमिंग आदि.

गेमिंग फील्ड में जॉब पाने के लिए मास्टर्स कोर्सेज

गेमिंग में आप इनमे से कोई कोर्स कर सकते हैं एम.एससी इन गेमिंग, मास्टर ऑफ़ साइंस(एम.एससी) इन गेम डिजाईन एंड डेवलपमेंट, मास्टर्स ऑफ़ साइंस(एम.एससी) इन मल्टीमीडिया एंड एनीमेशन और इंटीग्रेटेड एम.एससी इन मल्टीमीडिया एंड एनीमेशन विथ गेम आर्ट्स एंड डिजाईन आदि.

कुछ कॉलेज में आप इन कोर्सेज में एडमिशन मेरिट बेस पर भी ले सकते हैं और कुछ कॉलेज में एंट्रेंस टेस्ट देकर भी आप एडमिशन ले सकते हैं.

गेमिंग फील्ड में करने वाले कोर्सेज की फीस कितनी होती है?

गेमिंग फील्ड में सर्टिफिकेट कोर्स की फीस 3 हजार रूपये से 50 हजार रूपये तक हो सकती है डिप्लोमा कोर्स की फीस 5 हजार से 1 लाख रूपये तक हो सकती है यूजी प्रोग्राम की फीस 10  हजार से 2 लाख रूपये तक हो सकती है और पीजी की डिग्री लेने के लिए आपकी फीस 20 हजार से 4 लाख रूपये तक हो सकती है आपकी ये फीस आपके कोर्स पर भी डिपेंड करेगी कि आप कौन सा कोर्स करना चाहते हैं

जैसे– बी.एससी गेम डिजाइनिंग एंड डेवलपमेंट की फीस लगभग 1 से 7 लाख रूपये, बी.एससी एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया की एवरेज फीस लगभग 1 से 5 लाख रूपये तक हो सकती है.

इंडिया के टॉप कॉलेजस कौन से हैं?

जहाँ से आप गेमिंग फील्ड में जॉब पाने के लिए गेम डिजाईन एंड डेवलपमेंट से रिलेटेड कोर्सेज कर सकते हैं.

इंडिया के कुछ टॉप कॉलेजस के नाम जहाँ से आप गेमिंग फील्ड में जॉब पाने के लिए गेम डिजाईन एंड डेवलपमेंट से रिलेटेड कोर्सेज कर सकते हैं.

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी जालंधर,

स्कूल ऑफ़ डिजाईन यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेट्रोलियम एनर्जी स्टडीज देहरादून,

भारतीय विद्यापीठ यूनिवर्सिटी पुने,

माया अकाडेमी ऑफ़ एडवांस्ड सिनेमेटिक मुंबई,

जी इंस्टिट्यूट ऑफ़ क्रिएटिव आर्ट्स बंगलुरु,

एरीना एनीमेशन्स न्यू डेल्ही,

 एम आई टी इंस्टिट्यूट ऑफ़ डिजाईन पुने,

एनिमास्टर अकाडेमी कॉलेज फोर एक्सेलेंस इन एनीमेशन बैंगलोर,

अकाडेमी ऑफ़ एनीमेशन एंड गेमिंग नॉएडा,

ग्लोबल स्कूल ऑफ़ एनीमेशन एंड गेम्स डेल्ही,

पीएआई इंटरनेशनल लर्निंग सलूशन्स पुने, आदि.

अगर आप इन कोर्सेज को ऑनलाइन करना चाहते है तो उदेमी, कोर्सेरा, ई डी एक्स और ल्यंडा.कॉम पर कोई बेस्ट कोर्स चुन सकते हैं अगर आप गेम डिज़ाइनर बनना चाहते हैं तो आपको गेम डिजाइनिंग में डिप्लोमा या बैचलर डिग्री लेनी होगी इसके अलावा कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री होल्डर कैंडिडेट्स भी गेम डिजाइनिंग की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं

इसमें जॉब पाने के लिए कोई एंट्री लेवल रिक्वायर्ड नही है लेकिन इसमें बैचलर डिग्री कैंडिडेट्स को प्रीफरेंस दी जाती है गेमिंग फील्ड में जॉब पाने के लिए इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के पास ज्यादा चांसेस होते हैं क्युकी उनमे टेक्निकल आस्पेक्ट्स के लिए बेहतर इनसाईट होती है.

गेमिंग फील्ड में जॉब पाने के लिए कौन सी स्किल्स होना जरूरी हैं.

इस फिल्ड में जॉब पाने के लिए आपमें पैशन, गेमिंग प्लेटफॉर्म्स, टेक्नोलॉजी के प्रति अवेयरनेस, कोडिंग लैंग्वेज की नॉलेज, सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग की नॉलेज, गुड इंटरपर्सनल एंड कम्युनिकेशन स्किल्स, गुड ऑर्गेनाइजेशन स्किल्स, प्रॉब्लम सोल्विंग स्किल्स, इमाजिनेशन एंड क्रिएटिविटी, स्ट्रोंग विसुअलाइजेशन स्किल्स और ड्राइंग जैसी स्किल्स होनी चाहिए.

गेम डिज़ाइनर और डेवलपर में अंतर क्या है?

गेम डिज़ाइनर विडियो गेम का विसिनर होता है और गेम डेवलपमेंट को उसके विज़न को रियालिटी के कन्वर्ट करने का काम करता है लेकिन डेवलपमेंट का काम डिजाइनिंग से ही स्टार्ट होता है एक गेम डिज़ाइनर की बहुत सी रेस्पोंसिबिलिटीस होती है

जिसमे गेम का डिजाइनिंग का पूरा कांसेप्ट तैयार करना, स्टोरी लाइन, करैक्टर्स और जिसमे यूजर के इंटरैक्ट करने का तरीका शामिल है और गेम डेवलपर गेम डिज़ाइनर के आईडिया को कोड में चेंज करता है डेवलपर की रेस्पोंसिबिलिटीस में कंप्यूटर बेस्ड कैरेक्टर के लिए विसुअल आस्पेक्ट्स जैसे- मैप्स, गेम्स स्ट्रेन और प्रोग्रामिंग ए आई को इम्प्लीमेंट करना होता है.

गेमिंग की फील्ड में आप गेम डिजाइनर और गेम डेवलपर के अलावा और कौन सी जॉब ऑप्शन्स पा सकते हैं?

इस गेमिंग इंडस्ट्री में आप गेम टेस्ट, गेम ऑडियो इंजीनियर, गेम एनिमेटर, क्रिएटिव गेम डायरेक्टर, गेम आर्टिस्ट, गेम मार्केटर या पीआर और गेम सिस्टम डिज़ाइनर जैसे जॉब ऑप्शन्स भी पा सकते हैं.

गेमिंग की कौन सी फ़ील्ड्स में Employee Opportunities पा सकते हैं?

आप गेमिंग (big gaming company me job kaise paye ) के इन कुछ फ़ील्ड्स में एम्प्लोय ओप्पोर्चुंनिटी पा सकते हैं जैसे- क्रिएटिव एजेंसी, एडवरटाइजिंग फर्म्स, ब्राडकास्टिंग कम्पनीज, ई-स्पोर्ट्स एसोसिएशन्स, कंप्यूटिंग एंड इलेक्ट्रॉनिक ऑर्गेनाइजेशन, इवेंट ऑर्गेनाइजर्स, एजुकेशन प्रोवाइडर एंड एजुकेशन रिसोर्से सप्लायर्स, हार्डवेयर एंड सॉफ्टवेयर डिस्ट्रीब्यूटर्स, सॉफ्टवेयर डेवलपर्स, पीआर कम्युनिकेशन्स एंड मार्केटिंग फर्म्स और ट्रेड एंड रिटेल ऑर्गेनाइजेशन्स आदि.

गेम को हायर करने वाली इंडिया की टॉप रिक्रूटिंग एजेंसीज कौन सी है?

अपर गेम्स मुंबई,

2 पी आई इंटरैक्टिव हैदराबाद,

गेम्स 2 विन मुंबई,

ध्रुवा इंटरैक्टिव बैंगलोर,

गेम्स 2 विन मुंबई,

99 गेम्स कर्नाटक,

जीएसएन गेम्स इंडिया,

गीक मेंटोर्स स्टडीज नॉएडा आदि ये कुछ टॉप रेक्रूटिंग एजेंसीज है जो गेम्स को हायर करती हैं.

गेम्स की फील्ड में जॉब करके आप कितनी सैलरी पा सकते हैं?

गेम्स की फील्ड में आपकी स्टार्टिंग सैलरी 18 हजार से 1 लाख रूपये पर मंथ की हो सकती है आपकी ये सैलरी आपकी कंपनी पर, आपके एक्सपीरियंस और स्किल्स पर भी डिपेंड करेंगी. एक गेम डिज़ाइनर को  स्टार्टिंग में फ्रेशर तौर पर 2 लाख पर एनम और एक गेम डेवलपर की सैलरी फ्रेशर तौर पर 3 लाख 50 हजार पर एनम की मिल सकती है.

कुछ महत्वपूर्ण बिंदु जो आपको बिग गेम कम्पनी में जॉब करने में काफी हेल्प करेंगे-

  1. ऑनलाइन गेमिंग ब्लाक स्टार्ट कीजिये जिससे आप इस फील्ड में एक्सपर्ट बन सकें.
  2. और आपका काम देखकर गेमिंग फील्ड की बेस्ट ओप्पोर्चुंनिटी आपको मिल सकें.
  3. एक्सपीरियंस गेन करने के लिए आप अपना खुद का गेम बनाइए.
  4. गेम कंपनी में एंट्री पाने के लिए आप गेम टेस्टर की जॉब से स्टार्टिंग कर सकते हैं.
  5. विडियो गेम स्टूडियो में इंटर्नशिप ले सकते हैं.
  6. अगर आपको इसके बारे में थोड़ा भी एक्सपीरियंस नही है तो गेम स्टूडियोज या कंपनीज ने नॉन-डेवलपमेंट क्रोज जैसे- इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, टूल्स डेवलपमेंट और दूसरे सप्पोर्ट स्टाफ के द्वारा एंट्री ले सकते हैं.

Youtube me job kaise paye | What is Youtube in hindi

Amazon Company में जॉब कैसे पायें? | Amazon job in hindi

Apple Company me job kaise paye | एप्पल में जॉब कैसे पायें

इसरो में जॉब कैसे पायें? | isro me job kaise paye in hindi

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (big gaming company me job kaise paye ) आर्टिकल आपको काफी पसंद पसंद आया होगा इसमें हमने आपको बिग गेमिंग कंपनी में जॉब पाने से रिलेटेड सारी इनफार्मेशन दी है जैसे- गेमिंग कम्पनीज में जॉब पाने के लिए रिक्वायर्ड एजुकेशन क्या होनी चाहिए? गेमिंग फील्ड में जॉब पाने के लिए बेस्ट डिप्लोमा और डिग्री कोर्सेज क्या है? गेमिंग फील्ड में करने वाले कोर्सेज की फीस कितनी होती है? इंडिया के कुछ टॉप कॉलेजस कौन से हैं?

जहाँ से आप गेमिंग  (big gaming company me job kaise paye ) फील्ड में जॉब पाने के लिए गेम डिजाईन एंड डेवलपमेंट से रिलेटेड कोर्सेज कर सकते हैं. गेमिंग फील्ड में जॉब पाने के लिए कौन सी स्किल्स होना जरूरी हैं. गेम डिज़ाइनर और डेवलपर में अंतर क्या है? गेम्स की फील्ड में जॉब करके आप कितनी सैलरी पा सकते हैं? आदि,

हमारी ये (big gaming company me job kaise paye ) जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइएगा और जो लोग इस फील्ड में जाना चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

1 thought on “गेमिंग कम्पनीज में जॉब कैसे पायें | गेमिंग कंपनी में सैलरी कितनी है

Leave a Reply

Your email address will not be published.