भूपेंद्र सिंह राठौर का जीवन परिचय | Bhupendra Singh Rathore biography in Hindi

Bhupendra Singh Rathore biography in Hindi

दोस्तों आप में से बहुत से लोग भूपेंद्र सिंह राठौर के बारे में जानते होंगे, भूपेंद्र जी एक अंतरराष्ट्रीय प्रेरक वक्ता और बिजनेस, किताब के लेखक, और लाइफ कोट्स है लेकिन कुछ लोगो को इनके बारे में जानकारी ही नही होगी इसीलिए आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको भूपेंद्र सिंह राठौर जी के बारे में पूरी जानकारी देते हैं, जो लोग इनके बारे में जानकारी चाहते है वो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े.

Bhupendra Singh Rathore biography in Hindi
Bhupendra Singh Rathore

भूपेंद्र सिंह राठौर का जीवन परिचय (Bhupendra Singh Rathore biography in Hindi)

भूपेंद्र सिंह राठौर  का जन्म 12 जनवरी 1982 को राजस्थान में हुआ था इनके पिता का नाम रघुवीर सिंह राठौर और माता का नाम मगन कंवरो है वर्तमान में ये पुणे महाराष्ट्र में रहते हैं.

भूपेंद्र जी एक अंतरराष्ट्रीय प्रेरक वक्ता और बिजनेस, लाइफ कोट्स, और किताब के लेखक है, उन्होंने (Tata), मर्सिडीज, एलआईसी(Lic), जैसी कुछ कंपनियों के साथ काम किया है, उन्होंने खुद का एनजीओ (NGO), Sparsh Foundation, चलाया है जो लोगो को आगे बढ़ने और उनके जीवन को और बेहतर बनाने में मदद करता है.

भूपेंद्र सिंह राठौर का पूरा परिचय:-

नाम भूपेंद्र सिंह राठौर
जन्म 12 जनवरी 1982
जन्मस्थान राजस्थान
वर्तमान स्थान पुणे महाराष्ट्र
पिता रघुवीर सिंह राठौर
माता मगन कंवरो
Net worth घर कार mercedes-benz
कुल संपत्ति 10 करोड़
घर राजस्थान और पुणे

भूपेंद्र सिंह राठौर ने शुरूआती शिक्षा कहाँ प्राप्त की?

भूपेंद्र सिंह राठौर की शुरूआती पढ़ाई राजस्थान में एक गाओ का school में में हुई और इनकी पढ़ाई हिंदी मीडियम से हुई, ज्यादा पैसे ना होने के कारण वह एक अच्छे स्कूल में नही पढ़ पाए, और ये जिस गांव में रहते थे वहां पर भी टाउन सुविधा नहीं थी इस कारण से भी ये अच्छे से पढ़ाई नहीं कर पाये, इन्हें इंग्लिश बिलकुल नही आती थी जिस वजह से इन्हें जॉब मिलने में दिक्कत हो रही थी और फिर इन्होंने इंग्लिश सीखने के लिए एक कोच रखा और उन्होंने 3 महीने में ही इंग्लिश को सीखा. इन्होने अपने पिताजी ने सलाह पर कंप्यूटर का कोर्स भी पूरा किया.

इसे भी पढ़ें: मौलाना अबुल कलाम आज़ाद का जीवन परिचय

उसके बाद साल 2004-2006 में उन्होंने सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज से पीजीडीबीए मार्केटिंग का कोर्स पूरा किया है इसके बाद साल 2011 से 2013 में वाणिज्य में मास्टर्स डिग्री हासिल की. इसके अलावा उन्होंने 2013 से 2014 में आईआईएम लखनऊ से प्रबंधन में पीजीडीबीए किया, और इसी तरह बीएसआर द्वारा कई डिग्री हासिल की.
भूपेंद्र सिंह राठौर जी को (एएनएलपी) एनएलपी मास्टर प्रैक्टिशनर, (ओडी प्रैक्सिस) प्रशंसा पूछताछ, सीसीएनए (सिस्को) आदि के लाइसेंस और प्रमाणपत्र भी प्राप्त है.

भूपेंद्र सिंह राठौर का करियर कैसा था?

भूपेंद्र सिंह राठौर एक अंतरराष्ट्रीय प्रेरक वक्ता और बिजनेस, और किताब के लेखक है  ये Life Changing Export, Life Coach Inspiring other exces expert भी है, इनका एक यूट्यूब चैनल भी है इन्हें लोग BSR के नाम से जानते हैं उनका मुख्य उद्देश्य लोगों की लाइफ चेंज करना और उन्हें मोटिवेट करना है.

भूपेंद्र सिंह राठौर एक सफल व्यक्ति कैसे बने?

भूपेंद्र सिंह राठौर ने अपने शुरुआती जीवन में बहुत मेहनत किया और वो हिंदी मीडियम स्कूल में पढ़ाई किए थे। जिस वजह से उन्हें इंग्लिश नही आती थी जिसके कारण उन्हें बहुत रिजेक्शन मिला और बाद में उन्होंने इंग्लिश सीखी तो उसके बाद उनकी 5000 का नौकरी लगी. कुछ समय काम करने के बाद उनकी सैलरी 15,000 तक पहुँच गयी, फिर उन को लगने लगा कि वे हमेशा ऐसे ही नौकरी नही कर सकते है और फिर उन्होंने मोटिवेशनल स्पीकर बनने के बारे में सोचा, उसके बाद 2009 में कुछ-कुछ जगहों पर  ट्रेनिंग देते रहे और फिर उन्होंने 2010 में इन्होने अपनी जॉब को छोड़ दी.

इसे भी पढ़ें: जया किशोरी का जीवन परिचय

इन्होने पूरी मेहनत से अपने मोटिवेशनल स्पीकर चैनल पर काम करना शुरु कर दिया, और आज ये पूरे वर्ल्ड में मोटिवेशनल स्पीकर बन गये है.

भूपेंद्र सिंह राठौड़ को कौन सा अवार्ड मिला?

भूपेंद्र सिंह राठौर की टोपी में कई पंख हैं उन्हें एशिया वन मैगज़ीन द्वारा “एशिया के सबसे महान नेता 2017” पुरस्कार से सम्मानित किया गया था और कई अन्य प्रशंसाओं के साथ एंटरप्रेन्योर इंडिया मैगज़ीन द्वारा ‘बिज़नेस मेंटर ऑफ़ द ईयर 2018’ पुरस्कार भी दिया जा चुका है मिस्टर भूपेंद्र सिंह जी हाल ही में टेडएक्स और जोश टॉक प्लेटफॉर्म पर एक कुशल वक्ता भी रहे हैं उनके दर्शकों और अनुयायी तेजी से बढ़ते जा रहे है उनके हालिया जोश टॉक को 3.6 मिलियन लोगों ने देखा है.

भूपेंद्र सिंह राठौड़ का यूट्यूब चैनल।

भूपेंद्र सिंह राठौर का एक यूट्यूब चैनल भी है जिसका नाम CoachBSR है इनके चैनल पर इस समय 2.11 मिलियन सब्सक्राइबर्स है इन्होने अभी तक आपने चैनल पर कुल 715 वीडियो अपलोड किया है. ये यूट्यूब चैनल इन्होने 5 जुलाई 2007 को शुरू किया था और 28 मार्च 2016 को उन्होंने अपना पहला वीडियो अपलोड किया था.

भूपेंद्र सिंह राठौर कौन-कौन सी बुक लिखी?

भूपेंद्र सिंह राठौर ने अभी तक दो बुक लिखी है

  1. Master your thoughts master your mind, इसकी हिंदी बुक अवेलेबल है आपको मिल जाएगी
  2. 15 Day public speking की अभी हिंदी बुक अवेलेबल नही है.

इसे भी पढ़ें?

नितिन गडकरी का जीवन परिचय

श्रेया घोषाल का जीवन परिचय (पति, उम्र, नेटवर्थ)

द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय

आज आपने क्या सीखा?    

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये ( Bhupendra Singh Rathore biography in Hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको भूपेंद्र सिंह राठौर जी के जीवन के बारे में पूरी जानकारी दी है

हमारी ये ( Bhupendra Singh Rathore biography in Hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.