Best Skills to Learn for Jobs in Hindi

Best Skills to Learn for Jobs

अगर आप Best Skills के बारे में पूरी जानकरी चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, इस आर्टिकल में Best Skills से रिलेटेड पूरी जानकरी दी है.

Best Skills to Learn for Jobs in Hindi

Best Skills to Learn for Jobs

3 Cool Part-Time Job | wow! सिर्फ 4 घंटे का Work & Earn 12000/month | Evergreen | Best Skills to Learn for Jobs.

जब आप ये काम स्टार्ट करते हो तो आप पैसे तो कमाने लगते ही हो साथ में इनकी रेगुलर ट्रेनिंग प्रैक्टिकल work experience से आपका communication skill, selling skill बहुत अच्छा होने लगता है.

और आज के इस competition, challenging दुनिया में कम समय में अमीर बनने के लिए ये दो skill सबसे जरूरी skill बन चूका है.

दोस्तों part-time jobs और फ्री कोर्स के इस Free skills India के आर्टिकल में आपका फिर से एक बार स्वागत है आज हम जानेंगे 3 ऐसे part-time work के बारे में जिसे आप अपने फ्री time या फिर job के साथ में कर सकते हो.

और हर महीने एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हो पैसे कमा सकते हो ये काम कोई भी कर सकता है चाहे वो housewife, student या फिर job करते हो ये तीनो work कुछ इस तरह का है.

स्माल business की तरह इसको कोई भी कभी भी बिलकुल फ्री में स्टार्ट कर सकता है ये job phone से भी किया जा सकता है और अगर आपके पास लेपटॉप है तो आप उससे भी कर सकते है.

इसमें पहला job है आपके phone के लिए और दूसरा है ऑफलाइन और तीसरा है लेपटॉप पर ये आर्टिकल बहुत ही इनरेस्टिंग होने वाला है क्युकी इन तीनो part-time work में इतनी पोटेंसिअल है की आपकी सारी फिनेंसिअल प्रॉब्लम दूर हो जायेगी.

और साथ ही आप अपना कैरिअर भी बना सकते हो इन तीनो part-time job को one by one करके डिटेल्स में explor करेंगे की कैसे आपको join करना है कैसे आपको काम करना है.

कितना आप कमा सकते हो फ्री ट्रेनिंग कैसे मिलेगा सब कुछ डिटेल्स में तो चलिए जानते है जो पहला है job है वो है.

 GMB Listing Service Provider Kaise kare?

GMB का मतलब है google my business ये बहुत ही असान काम है इसे कोई भी अपने phone से कर सकता है और रोज का 2,000 से लेकर 5,000 रूपये तक अराम से कमा सकते है.

जब भी हम google पर search करते है kirana store near me, ATM near me, कुछ भी तो google जितने भी आस-पास के की चीजे होती है उनका address, revive, photo, contact number जितना भी data होता है लाकर दे देता है.

और हमें वो चीज आसानी से मिल जाती है जो हम अपने आस-पास search कर रहे होते है आज-कल सभी लोग जब भी उन्हें किसी सर्विस के जरूरत पड़ती है तो वो online ही search करते है.

अपने सुना ही होगा जिसका business online नहीं उसका business ही नहीं आज-कल छोटी दूकान से लेकर बड़ी दुकान तक shop कोई भी सर्विस प्रोवाइडर बड़े-बड़े business man सभी अपना business online सभी को GMB पर डालना ही होगा.

और नहीं करेंगे तो उनके बहुत सारे कस्टमर दुसरे के पास चले जायेंगे अब प्रॉब्लम यहाँ है की हमें अपने business को कैसे google पर डालना है ये सब सबको नहीं पता है और कुछ लोग ऐसे भी है जिनको पता भी है तो वो अच्छे से add ही नहीं कर पाते है.

जैसे title, description, photo अच्छे से add नहीं कर पाते है ऐसे बहुत सी गलती कर देते है तो उनका अकाउंट ही बंद हो जाता है या फिर search में ही नहीं आता है.

इसी लिए कहा जाता है किसी भी लोकल business का success या failure का सबसे बड़ा reason google my business होता है अब आपको क्या करना है की सबसे पहले आपको GMB Listing सिखना है.

जो की बहुत ही असान है और आप बहुत ही कम समय सिख सकते है Youtube से फ्री में हिंदी में अगर आप Youtube पर search करेंगे google my business course in Hindi तो आपको 3 से 4 घंटे का कोर्स कोई न कोई मिल जायेगा और कीड़ी भी विडियो से सिख लेना है.

अब जैसे ही आप GMB Listing सिख जाते है आपका असली काम अब सुरु होता है अब आपको अपने लोकल में स्कूल, मकेनिक, ड्राईवर, मिठाई, टेंट, ढूध, dj वाले जितने तरह के लोग है.

जिनका कोई business है छोटा मोटा जितने लोग भी GMB Listing नहीं किये है या फिर किये भी है तो अच्छे से नहीं किये है उनका आपको लिस्ट बनाना है और रोज आपको 4 से 5 लोगो से contact करना है आपको उनको अपना ऑफर बताना है.

की मै आपका business ऑफलाइन से online कैसे लाऊंगा जिससे आपका business और भी पॉपुलर होगा और भी जादा कस्टमर आएंगे.

इसके लिए आप 5,00 से 1,000 तक किसी से भी चार्ज कर सकते हो GMB Listing का अगर आप एक दिन का 2 भी GMB Listing कर देते हो तो आपका एक दिन में 1,000 रूपये हो जाता है और महीने का 30,000 अराम से कमा सकते हो.

अब ये आपके उपर निर्भर है की आप किस तरह के ओनर को कितना चार्ज करना चाहते हो ये एक ऐसा part-time business है जिसे फ्री में अपने phone से स्टार्ट किया जा सकता है.

और पहले ही दिन से कमाई सुरु और हाँ आपको धोड़ा सा मेहनत यहाँ पर करना है की आपको पता लगाना होगा की आपके आस-पास कितने ऐसे लोकल business वाले है.

जो अपना GMB Listing अभी तक नहीं करवाए है उनसे बात करे उनसे डील करे इस part-time business की सबसे खास बात ये है की आप जिस ओनर का GMB Listing कर रहे हो वो आपका पर्मानेट customer है.

आगे चलकर अगर इनको अपना वेबसाइट बनवाना हो या Facebook page बनवाना हो या फिर Mobile app बनवाना हो तो सबसे पहले ये आपको ही contact करेंगे और अगर आपको ये काम आता है.

तो आप इनके लिए ये काम भी करके पैसे ले सकते हो या फिर किसी से बनवाकर बीच का commission ले सकते हो तो इस तरह से ये लोग आपके पर्मानेट customer है.

ये था पहला part-time work अब बात करते है दुसरे part-time work की.

 Insurance Agent kaise bane?

कोई भी 10th पास जिसका age 18 का हो Insurance agent बन सकता है इसमें कमाई की कोई सीमा नहीं है unlimited कमा सकते हो अगर आप अपने मन से daily दो घंटे भी काम करते हो तो आप हर महीने के 10,000 से 15,000 तक कमा लोगे सबसे अच्छी बात ये है.

की अगर आप एक भी पॉलिसी बेच देते हो तो उसके जितने भी प्रीमियम भरते चले जाते है उसमे आपकी earning बढती चली जाती है और रिवॉर्ड भी मिलता है यानी एक पॉलिसी बेच दी तो उसका commission आपको मिलता रहेगा.

इमसे आपका work का कोई भी time नहीं होता है आप जब चाहो तब कर सकते हो एक मेरा दोस्त है वो जब भी कहीं भी जाता है और अपनी communication skill से बात करके अपना प्लान बताता है.

और इस तरह से अपनी communication skill और भी जादा मजबूत कर ले रहा हैं और साथ ही Insurance agent का काम भी करके पैसे भी कमा लेता है.

तो इस तरह से आप भी अपनी communication skills को improve कर काम और पैसा साथ ही communication skill सब कुछ पा सकते हो और ये communication skill आपको हर जगह काम आने वाली है.

बहुत सारी Insurance कंपनी है जैसे LIC , BAJAJ, ICICI ऐसी बहुत सी कंपनी है जो agent को hire करती है आप इनसे किसी भी कंपनी के साथ ऑफिस में जाकर इनसे जुड़ सकते है.

LIC- Life Insurance Corporation of India

LIC अपनी country का strongest ब्रांड बन चूका है लगभग 60 साल से भी जादा LIC को इस industry में हो चूका है LIC का नाम ही काफी है जिस तरह लोग भारतीय डाक पर ट्रस्ट करते है.

उसी तरह से लोग LIC पर ट्रस्ट करते है अगर आप इसको join करना चाहते है तो आपको पहली बार 5,00 या 1,000 देना होता है आपको इसमें एक IRDA की ट्रेनिग होती है और फिर आपको exam देना होता है जब आप उस exam को क्लियर कर देते है.

तो उसके बाद आपको एक appointment letter मिलता है और id कार्ड मिलता है और आप LIC के Insurance agent बन जाते है इसमें जितना जादा आप पॉलिसी करवाते है उतना जादा आपको communication मिलता है.

आपमें से काफी लोग शिव खेरा sir को जानते होंगे motivational speaker और author है जिनकी एक book है जीत आपकी काफी पॉपुलर थी ये भी एक Insurance agent थे ये भी करोड़ो रुपये कमाए थे.

इस फील्ड में अगर मै इंडिया के टॉप agent का communication बताऊ तो भरत पारेख जो की हर साल 4 करोड़ कमाते है insurance agent है रवि जेठानी जो की 3 करोड़ कमाते है.

Web Development Services kya hai

अगर आप एक वेबसाइट बना सकते हो तो भाई आज के समय में गोल्ड हो सबसे अच्छी बात ये है की आपको बहुत बड़ी वेबसाइट नहीं बनानी है बहुत ही सिंपल और template बेस वेबसाइट जिसमे आपका समय भी बहुत कम जायेगा.

लेकिन आउटपुट बहुत ही अच्छा रहेगा जैसे की अपने इस प्यारे से भरत में बहुत से रेस्टुरेंट सर्विस सेंटर जैसे की जो वेबसाइट है वो बहुत ही बेकार सी वेबसाइट है या फिर है ही नहीं इंडिया में लोकल business ओनर shop वाले ऐसे बहुत सरे लोग है.

जो अपना खुद का सिंपल वेबसाइट बनवाना चाहते है और ये लोग बड़ी-बड़ी Webdevelopment कंपनी से contact करती है और कंपनी वाले इनका अच्छा खासा बजट बना देते है.

और वो लोग 30 से 40 हजार बता देते है और इसी लिए बहुत सारे छोटे business ओनर अपना वेबसाइट ही नहीं बनवाते है अब आपको इस प्रॉब्लम को सोल्व करना है चाहे वो वेबसाइट सिंपल पेज की हो या फिर कुछ पेज की मात्र आप 1,500 रूपये का खर्चा आता है.

और आप 2 से 3 दिन में इसको बना कर 5,000 रूपये भी चार्ज करते हो तो वो लोग आपको आराम से दे देते है और इसी तरह आप एक वेबसाइट पर 3,500 रूपये कम सकते हो और इसी तरह अगर आप महीने में 10 वेबसाइट भी बनाते हो तो आपके 35,000 बन जाते है.

अगर आपको वेबसाइट बनाना अत है तो सही है और अगर इन लोगो को वेबसाइट बनाना नहीं अत है उनके लिए best टूल है WordPress आप WordPress पर वेबसाइट बनाना 10 से 15 दिन में सिख जाओगे.

WordPress एक ऐसा platform है जहाँ से आप कुछ ही समय में सिर्फ ड्रैग and ड्रॉप करके वेबसाइट बना सकते हो अब आप कैसे WordPress फ्री में सिख सकते हो.

इसके लिए मैंने एक आर्टिकल लिख रखा है जिसको आप इस link से देख सकते हो WordPress अब आपको यहाँ से सिखने के बाद फिर अपने लोकल business ओनर से जाकर मिलना है.

और उसने काम करके के पैसे कमा सकते हो ये तो था की ऑफलाइन कैसे काम मिलेगा इसके अलावा भी आप online भी काम ले सकते हो जैसे fiverr,Upwork जैसे freelancing साईट से भी आप online काम ले सकते है.

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Best Skills to Learn for Jobs कैसे फ्री में करे जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की Readers को फ्री Skills मिल पाए ताकि हर किसी के अन्दर कोई न कोई Skills हो ताकि वह भी अपने लाइफ में अच्छे से पैसे कमा पाए अगर आपके पास कोई Skills नहीं है तो आज के समय में कोई job नहीं मिल पाती है.

तो इस तरीके के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे Sites या Internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

यदि आपको यह Best Skills to Learn for Jobs पाए  पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये Best Skills to Learn for Jobs.

Meaning of Affiliate in Hindi

I hope guys like this Best Skills to Learn for Jobs

Spread the love

2 thoughts on “Best Skills to Learn for Jobs in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.