10 सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स 2022 में जॉब पाने के लिये

Best computer course konsa hai- आज के समय मे किसी भी बिज़नेस को बढ़ाने के लिए Technology की हेल्प ली जाती है इस वजह से इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी फील्ड मे प्रोफेशनल की डिमांड भी काफी ज्यादा बढ़ गई है तो ऐसे मे जो स्टूडेंट्स Technology फील्ड मे आगे बढ़ना चाहते है उनके लिए कई सारे ऑप्शन मौजूद है जैसे स्टूडेंट्स 12th के बाद Certificate या डिप्लोमा कोर्स को कर सकता है आइये आज इस आर्टिकल मे हम आपको टॉप 10 कंप्यूटर कोर्स के बारे मे बताते हैं क्योकि आप मे से बहुत सारे स्टूडेंट्स ऐसे होंगे जिन्हें इन कोर्सेज के बारे मे पूरी जानकारी नहीं होगी.

टॉप 10 Certificate एण्ड डिप्लोमा कोर्सेज कौन-कौन से हैं

Best computer course konsa hai
Image Credit: Shutterstock

कंप्यूटर के कई सारे कोर्सेज है जिन्हें आप कम समय मे कर चलते हैं इन कोर्सेज को करवाने वाले कई बेस्ट  कॉलेज है अगर आप technology फील्ड मे कोई भी जॉब करते हैं तो आपको अच्छी सैलरी package भी मिलता है और एक्सपीरियन्स बढ़ने के साथ-साथ आपकी सैलरी भी काफी increase होती जाती है.

डाटा एंट्री ऑपरेटर

ये कोर्स आप 12 के बाद कर सकते हैं इस कोर्स को करके स्टूडेंट्स अपनी कंप्यूटर टाइपिंग और डेटा एंट्री स्किल्स को एन्हेन्स करता है जिन स्टूडेंट्स को कंप्यूटर फील्ड मे ज्यादा जानकारी नहीं होती है वो स्टूडेंट इस कोर्स को करके डेटा एंट्री जॉब के लिए एलिजिबल हो जाते हैं ये कोर्स 6 महीने का होता है इस कोर्स को करने के बाद आप डेटा एंट्री के अलावा फ्रीलांसिंग का वर्क भी कर सकते हैं.

MS Office Certificate Programme

ये कोर्स 3 से 6 महीने का होता है इस कोर्स मे candidate को  माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के एप्लीकेशन जैसे एमएस पावरपॉइंट, एमएस एक्सेल, एमएस वर्ड, और एमएस एक्सेस यूज़ करना सिखाया जाता है इस कोर्स को करने वाले स्टूडेंट को certificate या डिप्लोमा मिलता है जो फ्रंटएन्ड जॉब के लिए बेस्ट है.

Certificate and Diploma in Programming Languages

इस कोर्स मे स्टूडेंट्स को Python, जावा, C++ और MySql आदि जैसी लैंग्वेजेज सिखाई जाती है इस तरह के कोर्सेज मे स्टूडेंट को लैंग्वेजेज से रिलेटेड बेसिक चीजें सिखाई जाती है प्रोग्रामिंग मे certificate एंड डिप्लोमा कोर्स करने के बाद स्टूडेंट को बेस्ट करियर ऑप्शन मिल जाते हैं. वैसे तो स्टूडेंट्स शार्टटर्म कोर्स करके भी जॉब पा सकते हैं जैसे- सॉफ्टवेयर टेस्टर और सॉफ्टवेयर डेवलपर, लेकिन advance लेवल का कोर्स कर लेने के बाद आपको मिलने वाली ओप्पोर्चुनिटी काफी बढ़ जाती है.

Multimedia and Animation

इस कोर्स मे स्टूडेंट्स को मल्टीमीडिया डिज़ाइन, फिल्म डिज़ाइन और एनीमेशन, VFX, VFX प्रो, बेसिक्स ऑफ एनीमेशन, और गेम डिज़ाइन एंड एनीमेशन के बारे मे जानकारी दी जाती है. इस कोर्स को करके स्टूडेंट्स VFX प्रोफेशनल, विसुअल facts आर्टिस्ट, आर्ट एंड क्रियेटिव डायरेक्टर, Instructor, और फिल्म एनीमेशन प्रोसेशनल के पद पर आसानी से काम कर सकते हैं.

Web Design and Development

अगर आप websites को डिज़ाइन और मेन्टेन करना सीखना चाहते है तो आप इस कोर्स को कर सकते हैं इस कोर्स को आप 3 से 6 महीने मे भी कम्पलीट कर सकते हैं इसमें बेसिकली मल्टीमीडिया एंड वेब स्क्रिप्टिंग और ग्रफिक्स को कवर किया जाता है. इस कोर्स मे आपको सर्वर, और CMS जैसे टेक्निकल aspects के बारे मे सिखाया जाता है इसके वेब स्क्रिप्टिंग भाग मे जावा, पर्ल, जावास्क्रिप्ट, HTML, CSS,  PHP और वेब एडिटर्स आदि आते है और ग्रफिक्स के भाग मे मल्टीमीडिया एनीमेशन और ग्रफिक डिज़ाइन शामिल होते है, इस कोर्स को करने वाले स्टूडेंट्स के लिए वेब designer और डिज़ाइन कन्सल्टेंट के तौर पर जॉब पा सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग काफी वाइड एरिया है लेकिन अगर आप इस फील्ड मे करियर बनाना चाहते हैं तो आप डिजिटल मार्केटिंग मे certificate या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं इस कोर्स में आपको SEO, ब्रांड मैनेजमेंट, analytics, SMO, लीड जनरेशन, ईमेल मार्केटिंग, content मार्केटिंग, और सोशल मीडिया, आदि के बारे मे सिखाया जाता है. इस कोर्स को कम्पलीट कर लेने के बाद स्टूडेंट डिजिटल मार्केटर्स, डिजिटल मार्केटिंग instructors, SEO प्रोफेशनल और SEO consultant आदि जैसी जॉब्स कर सकता है.

सर्च इंजन optimization

सीईओ इस ऑनलाइन वर्ल्ड का सबसे बेस्ट कोर्स है जिसमें आप certificate या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं इस स्टूडेंट्स को सिखाया जाता है कि कैसे सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर अपनी website को रैंक किया जाए. ऐसे मे अगर आप इस फील्ड के स्किल्ड प्रोफेशनल बन जाते है तो आपको मिलने वाली जॉब ओप्पोर्चुनिटीस काफी ज्यादा होगी, सीईओ मे certificate लेने के बाद आप सीईओ कन्सल्टेंट, सीईओ प्रोफेशनल और website ऑडिटर बन सकते हैं.

मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट

आज के टाइम मोबाइल हम सभी की लाइफ का एक इम्पोर्टेन्ट हिस्सा बन गया है, इसीलिए मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट एक फास्टेस्ट growing करियर है इस कोर्स को आप 12th के बाद कर सकते हैं शार्टटर्म मे भी कर सकते हैं जिसमें इस कोर्स की ड्युरेशन 6 महीने की होती है इस कोर्स को करने के एप्लीकेशन डिज़ाइनर, एप्लीकेशन developer, ऐप टेस्टर, और यूजर interface डिज़ाइनर, के फील्ड मे अपना career बना सकते हैं.

Computer Hardware and Repair Maintenance

कंप्यूटर के सही से काम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि उसका hardware सही से काम करें, आज के टाइम मे ज्यादातर काम कंप्यूटर से किये जाते है इसीलिए इस फील्ड भी जॉब्स के बहुत सारे ऑप्शन्स हैं, आप हार्डवेयर रिपेयरिंग और maintenance का काम करके भी आप अपने करियर को बेहतर बना सकते है. इस कोर्स मे आपको hardware रिपेयर और maintenance के बारे मे सिखाया जाता है इस कोर्स की ड्युरेशन 6 महीने से 1 साल होती है.

Computer Aided Design (CAD)

इस कोर्स मे स्टूडेंट्स को कंप्यूटर पर डिज़ाइन को जेनेरेट करना सिखाया जाता है और फंडामेंटल्स की बेसिक नॉलेज दी जाती है इस कोर्स का समय 6 महीने से 1 साल का होता है इस कोर्स को करने के बाद आप आर्किटेक्ट, आर्किटेक्टरल एडाफ्टर, Naval आर्किटेक्ट मेकनिकल ड्राफ्टर, electrical ड्राफ्टर, और इंटीरियर डिजाइनर आदि फील्ड मे अपना करियर बना सकते है.

इसे भी पढ़े?

कलेक्टर कैसे बने

SDM और DSP में किसके पास ज्यादा पॉवर होती है

12th के बाद दिल्ली पुलिस कैसे ज्वाइन करें

BBA और MBA कोर्स करने के फायदे क्या है

आज आपने क्या सीखा?

हम उम्मीद करते हैं कि हमारा ये (Best computer course konsa hai) आर्टिकल आपको काफी पसन्द आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्योकि आज इस आर्टिकल मे हमने आपको टॉप 10 कंप्यूटर कोर्सेज के बारे मे पूरी जानकारी दी है,

हमारी ये (Best computer course konsa hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो स्टूडेंट technology फील्ड मे जॉब पाना चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.