BCA कोर्स क्या है? | What is Bca in hindi

bca kya hai in hindi

आज के टाइम में बहुत से ऐसे कोर्सेज है जिन्हें करके आप अच्छी जॉब ओप्पोर्चुंनिटीस पा सकते हैं और अपना करियर बना सकते हैं तो इन्ही कोर्सेज में से एक कोर्स हैं बी सी ए कोर्स, अगर आप ये कोर्स करना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बीसीए कोर्स के बारे में पूरी इनफार्मेशन देंगे.

BCA क्या है? (What is Bca in hindi)

बीसीए का फुल फॉर्म (Bca full form in hindi) बैचलर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है इस कोर्स की ड्यूरेशन 3 साल (6 सेमेस्टर) की होती है.

bca kya hai in hindi

ये कंप्यूटर से रिलेटेड एक प्रकार का डिप्लोमा डिग्री कोर्स है आज के समय में आईटी सेक्टर कम्पनीज में बीसीए करने वाले स्टूडेंट्स की मांग बढ़ती जा रही है इस कोर्स को साइंस और कॉमर्स के स्टूडेंट्स ही कर सकते हैं इस कोर्स में आपको सॉफ्टवेयर बनाना, वेबसाइट डिजाईन करना, कंप्यूटर नेटवर्किंग और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज के बारे में बताया जाता है?

BCA कोर्स करने के लिए Qualification क्या होनी चाहिए?

  1. ये कोर्स करने के लिए आपको 12th फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ सब्जेक्ट्स से क्लियर करना होगा और 12th में आपके 50% मार्क्स होने जरूरी हैं.
  2. इसके लिए आपको इंग्लिश आनी चाहिए.
  3. इस कोर्स को करने के लिए आपकी ऐज 17 से 25 साल के बीच होनी चाहिए.
  4. कैंडिडेट भारत का नागरिक होना चाहिए.

BCA कोर्स का एडमिशन प्रोसेस क्या है?

बीसीए कोर्स करने के लिए आपको ipu.ac.in साईट पर जाकर आपको आईपीयू यूनिवर्सिटी एक एप्लीकेशन फॉर्म फिल करना होगा इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको कॉलेज द्वारा कंडक्ट किये गये एंट्रेंस टेस्ट को क्लियर करना होगा हर साल ये एंट्रेंस एग्जाम जून महीने में कराया जाता है ये एंट्रेंस टेस्ट में 100 क्वेश्चन्स होते हैं इस पेपर में नेगेटिव मार्किंग होती हैं इस कोर्स का समय ढाई घंटे होता है ये एग्जाम ऑनलाइन होता है और आपको एक स्पेसिफिक कॉलेज दिया जाता है जहाँ जाकर आपको कंप्यूटर द्वारा एग्जाम देना होता है अगर आप इस एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं तो आप बीसीए कॉलेजस में एडमिशन पा सकते हैं.

कुछ कॉलेज में आप मेरिट बेस पर भी एडमिशन ले सकते हैं और कुछ कॉलेजस में आप एप्लीकेशन फॉर्म फिल करने के बाद डायरेक्ट एडमिशन भी ले सकते हैं

BCA कोर्स करने के लिए फीस कितनी लगती है?

गवर्नमेंट कॉलेजस में बीसीए कोर्स की फीस 10 हजार से लेकर 15 हजार रूपये तक हो सकती है लेकिन अगर आप प्राइवेट कॉलेज से बीसीए कोर्स कर रहे हैं तो आपकी फीस 10 हजार से 25 हजार रूपये तक लग सकती है.

BCA कोर्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट्स होते हैं?

बीसीए कोर्स में कई सब्जेक्ट्स होते हैं जैसे-

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज,

एचटीएमएल,

नेटवर्किंग,

वर्ल्ड वाइड वेब,

डाटा स्ट्रक्चर,

एडवांस्ड सी लैंग्वेज प्रोग्रामिंग,

डेटाबेस मैनेजमेंट,

मैथमेटिक्स,

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग,

ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग यूसिंग सी++,

विसुल बेसिक,

प्रोग्रामिंग यूसिंग पीएचपी,

जावा,

ओरेकल,

ऑपरेटिंग सिस्टम,

वेब स्क्रिप्टिंग और डेवलपमेंट के बारे में अच्छी जानकारी दी जाती है इस कोर्स को करने के बाद आपको बहुत सब्जेक्ट्स के बारे में नॉलेज हो जाती है.

ये कोर्स करने के बाद आप कोई वेबसाइट या फिर कोई सॉफ्टवेयर डिजाईन करने जैसे काम कर सकते हो और अच्छी सैलरी पा सकते हैं.

BCA कोर्स का एग्जाम पैटर्न क्या है?

इसमें बेसिकली चार सेक्शन से सवाल पूछे जाते हैं-

इंग्लिश लैंग्वेज और कोम्प्रेहेंसिव से 15 सवाल,

मैथमेटिक्स से 30 सवाल,

कंप्यूटर फंडामेटन्स से 30 सवाल और

जनरल नॉलेज से 25 सवाल पूछे जाते है.

BCA कोर्स करने के लिए टॉप कॉलेज कौन से हैं?

बीसीए कोर्स करने के लिए टॉप कॉलेजस के नाम है-

क्रिस्ट यूनिवर्सिटी- बैंगलोर,

एसआरएम यूनिवर्सिटी- चेन्नई,

मद्रास क्रिस्चियन कॉलेज- चेन्नई,

इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज- नॉएडा,

सिम्बायोसिस इंस्टिट्यूट- पुने,

बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक- रांची,

प्रेसीडेंसी कॉलेज- बेंगलोर आदि. ये कुछ टॉप कॉलेजस के नाम है जहाँ से आप बीसीए कोर्स कर सकते हैं और अच्छी नॉलेज पा सकते हैं.

BCA कोर्स के बाद जॉब ओप्पोर्चुंनिटीस क्या हैं?

बीसीए कोर्स करने के बाद आप सॉफ्टवेयर डेवलपर, टेक्निकल एनालिस्ट, सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर और टीचर जैसी जॉब ओप्पोर्चुंनिटीस पा सकते हैं

BCA कोर्स के लिए टॉप रेक्रूटिंग कंपनीज कौन-कौन सी हैं?

इंडिया की कुछ फेमस विप्रो, इनफ़ोसिस, एचसीएल, टीसीएस, डेल, सिंटेल, और टेक महिंद्रा जैसी बहुत सी कम्पनीज हैं जहाँ पर आप जॉब पा सकते हैं.

BCA कोर्स करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है?

बीसीए (bca kya hai in hindi) कोर्स करने के बाद आप एक फ्रेशर तौर पर लगभग 25 हजार से 35 हजार रूपये तक सैलरी पा सकते हैं आपकी ये सैलरी आपकी कम्पनी जहाँ भी जिस भी कम्पनी में काम कर रहे हैं और आपके एक्सपीरियंस पर भी डिपेंड करेगी.

डिप्लोमा कोर्स क्या है और कैसे करें | What is Diploma in Hindi

एमसीए कोर्स (MCA Course) क्या है | MCA की फीस कितनी है?

पॉलिटेक्निक क्या है | पॉलिटेक्निक कैसे करे

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (bca kya hai in hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको बीसीए कोर्स से रिलेटेड सारी जानकारी दी है जैसे- बीसीए कोर्स क्या है? बीसीए कोर्स करने के लिए qualification क्या होनी चाहिए? बीसीए कोर्स का एडमिशन प्रोसेस क्या है? बीसीए कोर्स करने के लिए फीस कितनी लगती है?

बीसीए कोर्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट्स होते हैं? बीसीए कोर्स का एग्जाम पैटर्न क्या है? बीसीए कोर्स करने के लिए टॉप कॉलेज कौन से हैं? बीसीए कोर्स के बाद जॉब ओप्पोर्चुंनिटीस क्या हैं? बीसीए कोर्स के लिए टॉप रेक्रूटिंग कंपनीज कौन-कौन सी हैं? और बीसीए कोर्स करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है?आदि,

हमारी ये (bca kya hai in hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग ये कोर्स करना चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *