बेसबॉल प्लेयर कैसे बनें | What is Baseball Player in hindi

baseball player kaise bane

गेम्स खेलने से हेल्थ सही रहता है और इस फील्ड में आप अपना अच्छा करियर भी बना सकते हैं एक अच्छे स्पोर्ट्स मैन प्लेयर के लिए डेडिकेशन और हार्डवर्क बहुत जरूरी होता है स्पोर्ट्स में प्रत्येक खेल का अलग-अलग इम्पोर्टेंस होता है इन्ही खेलो में से बेसबॉल भी एक खेल है

अगर आप बेसबॉल प्लेयर बनना पसंद करते हैं और इस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं लेकिन आपको इसके बारे मे ज्यादा जानकारी नही है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बेसबॉल प्लेयर बनने से रिलेटेड सारी इनफार्मेशन देंगे.

Table of Contents

बेसबॉल प्लेयर बनने का प्रोसेस क्या है?

baseball player kaise bane

अगर आप एक अच्छा बेसबॉल प्लेयर बनना चाहते हैं तो इसके लिए कोई शार्टकट तरीका नही है आपका पैशन और आपका हार्डवर्क ही आपको एक प्रोफेशनल प्लेयर बना सकता है.

प्रोफेशनल प्लेयर बनने तक आपको कौन से स्टेप्स फॉलो करने होंगे?

एक अच्छे प्लेयर से एक अच्छा प्रोफेशनल प्लेयर बनने तक आपको के कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे-

बेसबॉल प्लेयर बनने के लिए फिजिकली फिट कैसे रहे

आप कोई भी गेम खेलते हैं तो इसके लिए आपका फिट होना जरूरी होता है बेसबॉल की ट्रेनिंग लेने से पहले आपको अपनी बॉडी को फिट बनाना चाहिए इसके लिए आप वर्कआउट कर सकते हैं और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइजेस भी कर सकते हैं जिससे बेसबॉल खेलते समय आप अपने गेम पर फोकस कर सकें और अच्छा परफॉर्म कर सकें.

बेसबॉल प्लेयर बनने के लिए गेम्स के रूल्स कैसे समझना चाहिए

किसी भी गेम को खेलने के लिए आपको उसके रूल्स पता होना जरूरी है इसके लिए आप उस गेम से रिलेटेड बुक्स जैसे- द न्यू बिल जेम्स हिस्टोरिकल बेसबॉल अबस्ट्रैक्ट जैसी बुक्स से नॉलेज ले सकते हैं आप बेसबॉल के मैच को देखकर और प्लेयर्स को ऑब्जर्व करके इसके रूल्स को समझ सकते हैं साथ ही साथ आपको अपने कोच से गेम में स्ट्रेटेजी के बारे में डिस्कस कर सकते हैं.

बेसबॉल प्लेयर बनने के लिए सही इक्विपमेंट्स कैसे चुने

कोई भी गेम खेलने के लिए आपको कई सारे इक्विपमेंट की जरूरत पड़ती है अगर आपके इक्विपमेंट सही है तो आपका गेम भी अच्छा रहेगा.

बेसबॉल प्लेयर बनने के लिए बेसबॉल ग्लव्स खरीद लें

बेसबॉल के टीम मेम्बर्स को गेम खेलते समय ग्लव्स की जरूरत पड़ती है इसीलिए आप अपने साइज़ और अच्छी क्वालिटी का ग्लव्स खरीद लें.

बेसबॉल खेलने के लिए बैट और बॉल खरीद लें

आपको गेम के लिए ऐसा बैट खरीदना है जो होल्ड करने और स्विंग करने में आसान रहे, बेसबॉल गेम प्रैक्टिस के लिए आप कई टेनिस बॉल अपने किट में शामिल कर सकते हैं लेकिन प्रॉपर गेम में हाई क्वालिटी की लेदर बेस बॉल यूज की जाती है और इसीतरह प्रोफेशनल गेम में हाई क्वालिटी वुडेन बैट भी लिए जाते हैं जबकि कॉलेज में कराए जाने वाले गेम्स में एलॉय मटेरियल से बने बैट यूज किये जाते हैं.

बेसबॉल खेलने के लिए बैटिंग हेलमेट जरुर पहनें

बेसबॉल खेलने या ऐसा कोई भी गेम खेलने के लिए बैटिंग हेलमेट होना जरूरी है क्युकी इसमें बॉल आपके हेड में भी लग सकती है. हेलमेट खरीदते समय आपको उसकी क्वालिटी से कॉम्प्रोमाइज नही है.

बेसबॉल खेलने के लिए गियर शामिल करें

अगर आप बेसबॉल गेम में कैचर बनना चाहते है तो आपको अपने किट में कुछ कैचर्स गियर शामिल करना होगा, क्युकी इन्ही की मदद से आप हार्ड और फ़ास्ट बॉल से अपना बचाव कर सकते हैं.

बेसबॉल खेलने के लिए टीम में प्रैक्टिस कैसे करें

बेसबॉल प्लेयर के अच्छा खेलने और इसमें एक्सपर्ट बनने के लिए आपको एक अच्छी टीम होनी चाहिये जिससे साथ आप प्रैक्टिस कर सकें और डेली अपने न्यू चैलेंजेस को पार करते हुए अपनी स्किल्स को इम्प्रूव कर सकें.

बेसबॉल खेलने के लिए सही स्किल्स को डेवेलोप कैसे करे

एक अच्छा बेसबॉल प्लेयर (baseball player kaise bane) बनने के लिए आपमें जेनेरल स्पोर्ट्स से रिलेटेड एबिलिटीस होनी चाहिए और बेसबॉल रिलेटेड स्किल्स भी होनी चाहिए, इस गेम में आपको अपनी फिजिकल फिटनेस का ध्यान रखना होगा और परफेक्ट हैण्ड आई कोडीशन बनाना होगा, इसी के साथ ही आपको अपनी अप्रिन्टिंग स्किल्स को बेटर बनाना होगा और आपको अपनी स्ट्रिक्ट ट्रेनिंग पर ध्यान देना होगा.

बेसबॉल खेलने के लिए इन्स्ट्रक्टर कैसे चुने 

हर गेम में आपको एक अच्छे इंस्ट्रक्टर की जरूरत होती है तो अगर आप बेसबॉल प्लेयर बनना चाहते हैं तो आपको एक अच्छे इंस्ट्रक्टर की हेल्प लेनी होगी और डिस्प्लिन के साथ गेम खेलिए.

प्रोफेशनल प्लेयर बनने पर फोकस रखिये

स्टार्टिंग से ही आप अपने माइंड में खुद का प्रोफेशनल प्लेयर बनने की ठान लीजिये, आप स्कूल से ही इस गेम को खेलने की स्टार्टिंग कर सकते हैं और अच्छा खेलना सीखिए और धीरे-धीरे अपने कॉलेज में भी गेम में हिस्सा लीजिये और अच्छा परफॉर्म कीजिये इस तरह आप एक प्लेयर के जैसे किसी रेपुटेट क्लब का हिस्सा बन सकते हैं अगर आप एक बार अपने गेम से लीग में शामिल हो गये तो एक प्रोफेशनल बनना आपके लिए आसान हो जायेगा.

फुटबॉल गोलकीपर कैसे बनें? | गोलकीपर का काम क्या होता हैं

म्यूजिशियन कैसे बनें? | How to Become a musician in hindi

Librarian Kaise Bane | How to become a librarian in hindi

Mechanical Engineer kaise bane | What is Mechanical Engineer in hindi

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (baseball player kaise bane) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा ये जानकारी आपके लिए काफी हेल्पफुल शाबित होगी इसमें हमने आपको बेसबॉल प्लेयर बनने से रिलेटेड सारी इनफार्मेशन दी है जैसे- बेसबॉल प्लेयर बनने का प्रोसेस क्या है और इसके स्टेप्स क्या हैं? आदि,

हमारी ये (baseball player kaise bane) जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग इस बारे में जानकारी चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.