बैंक क्लर्क कौन होता है? Who is a Bank Clerk in hindi

Bank Clerk kaun hota hai in hindi- आप मे से बहुत से कैंडिडेट बैंक में जॉब करना चाहते होंगे और बैंक में जॉब करने के लिए बहुत सारे पद होते हैं उन्हीं में से एक पद बैंक क्लर्क का होता है, बहुत से स्टूडेंट्स बैंक में क्लर्क बनना चाहते होंगे लेकिन उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नही होती है इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बैंक क्लर्क से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देंगे.

बैंक क्लर्क कौन होता है (Who is a Bank Clerk in hindi)

Bank Clerk kaun hota hai in hindi
Image Credit: Shutterstock

बैंक क्लर्क बैंक में कार्य करने वाले अन्य कर्मचारियों की तरह ही एक जिम्मेदार कर्मचारी होता है बैंक में अंदर जाते ही सामने जो काउंटर बना होता है वही पर बैंक का क्लर्क बैठता है इनकी ड्यूटी सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होती है और बीच में 1 घंटे का लंच ब्रेक होता है. 

बैंक क्लर्क का काम क्या होता है

बैंक क्लर्क का मुख्य काम बैंक में आने वाले ग्राहकों की सहायता करना होता है बैंक में आने वाले सभी ग्राहकों को पैसे निकालने और जमा करने का फॉर्म देना, जिन लोगो को फॉर्म भरने में दिक्कत आ रही है उनकी मदद करना, पासबुक की एंट्री करना, आदि. इसके अलावा अगर ग्राहकों को किसी भी तरह की कोई जानकारी चाहिए तो उन्हें उसके बारे में बताना आदि जैसे सभी काम भी एक बैंक क्लर्क द्वारा ही किये जाते हैं. अगर किसी ग्राहक को लोन से या स्कीम से रिलेटेड कोई समस्या है तो उन्हें बैंक मैनेजर से मिलवाने का काम भी बैंक क्लर्क का होता है.

बैंक क्लर्क बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

बैंक क्लर्क बनने के लिए कैंडिडेट का किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट होना जरूरी है. बैंक क्लर्क बनने के लिए कैंडिडेट की ऐज 20 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए.

बैंक क्लर्क का सिलेक्शन प्रोसेस क्या होता है

बैंक क्लर्क के लिए कोई सीधी भर्ती नही निकलती है इसके लिए आपको बैंक पीओ (प्रोबेशनरी ऑफिसर) का एग्जाम क्लियर करना होगा, इसमें सबसे पहला प्रारंभिक परीक्षा, फिर मुख्य परीक्षा और ग्रुप डिश्कशन, और फिर इंटरव्यू होता है.

प्रारंभिक परीक्षा में इंग्लिश लैंग्वेज, क्वांटिटेटिव एबिलिटी, रीजनिंग एबिलिटी से रिलेटेड 100 नंबर के 100 सवाल पूछे जाते है ये पेपर 1 घंटे का होता है यह पेपर ऑब्जेक्टिव टाइप होता है. अगर आप प्रारंभिक परीक्षा पास कर लेते है तो आपको मुख्य परीक्षा देना होगा मुख्य परीक्षा में रीजनिंग एंड अप्टिट्यूड, जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश लैंग्वेज में लेटर और एस्से राइटिंग, और डाटा एनालिसिस से रिलेटेड 225 नंबर के 157 सवाल पूछे जाते हैं. ये पेपर 3:30 घंटे का होता है और आप इस एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं तो आपको ग्रुप डिश्कशन और इंटरव्यू के लिए लिया जाता है  जिसके आधार पर कैंडिडेट का सिलेक्शन किया जाता है लेकिन इसके अलावा प्राइवेट बैंक्स में सबसे पहले लिखित परीक्षा क्लेर करनी होती है उसके बाद इंटरव्यू लिया जाता है जिसके बेस पर कैंडिडेट का सिलेक्शन किया जाता है. बैंक क्लर्क बनने के लिए समय-समय पर भर्तियाँ निकलती रहती है जिसके लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

बैंक क्लर्क की सैलरी कितनी होती है

बैंक क्लर्क को प्रतिमाह 18 हजार से 30 हजार रूपये के लगभग सैलरी मिलती है एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ ही उनका प्रमोशन होता है और उनकी सैलरी भी बढती है.

इसे भी पढ़े?

सफाई कर्मचारी का क्या काम होता है

ASP कैसे बनें

DSP का प्रमोशन कैसे होता है

आज आपने क्या सीखा?

हम उम्मीद करते हैं कि हमारा ये (Bank Clerk kaun hota hai in hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी यूजफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको बैंक क्लर्क बारे में पूरी जानकारी दी है, हमारी ये जानकारी आपको किसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग बैंक क्लर्क बनाना चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.