B.P.Ed कोर्स क्या है? | B.P.Ed full form in Hindi

B.P.Ed course kya hai

अगर आप शारीरिक शिक्षा में बैचलर डिग्री लेना चाहते हैं तो आप बीपीएड कोर्स कर सकते हैं आप मे से बहुत सारे स्टूडेंट ने इस कोर्स को किया होगा लेकिन कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी होंगे जो इस कोर्स को करना चाहते होंगे लेकिन उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी तो ऐसे स्टूडेंट्स हमारे इस आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़े, क्योकि आज इस आर्टिकल में हम आपको B.P.Ed कोर्स के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

B.P.Ed कोर्स क्या होता है (What is B.P.ED course in Hindi)

B.P.Ed course kya hai

B.P.Ed का फुल फॉर्म Bachelor of Physical Education होता है जो स्टूडेंट्स शारिरिक शिक्षा मे क्षेत्र मे करियर बनाना चाहते है वो इस कोर्स को कर सकते हैं इस कोर्स मे आपको फिजिकल रिलेटेड सभी चीज़ें सिखाई जाती है 12th के बाद इस कोर्स की ड्यूरेशन 3 साल और ग्रेजुएशन के बाद इस कोर्स की ड्यूरेशन 2 साल होती है.

अगर आप B.P.Ed कोर्स को करना चाहते हैं तो कोशिश करियेगा कि आप किसी नेशनल यूनिवर्सिटी से इस कोर्स को करें क्योंकि नेशनल यूनिवर्सिटी से करने पर इसकी रेपुटेशन भी अच्छी होती है और साथ ही वहां पर फैसिलिटीज अच्छी होती है और वहाँ पर आपको चीज़े अच्छे से सीखने को मिलती है यह नेशनल लेवल का कोर्स है इसीलिए इसकी फीस की काफी कम होती है.

B.P.Ed कोर्स करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

B.P.Ed कोर्स करने के लिए candidate का 12th या ग्रेजुएशन पास होना जरूरी होता है  अगर आप 12th  के बाद बीपीएड कोर्स करते है तो इसकी ड्यूरेशन 3 साल और अगर आप ग्रेजुएशन के बाद बीपीएड कोर्स करते हैं तो इसकी ड्यूरेशन 2 साल की होती है इस एग्जाम को देने के लिए candidate की आयु कम से कम 17 साल होनी चाहिए.

अगर candidate की गेम मे activity हो या आपने उसने कोई certificate कोर्स होना है तो वह इस एग्जाम को दे सकते हैं इसके अलावा अगर आपने फिजिकल एजुकेशन के बारे मे पढ़ा है है तो आप इस एग्जाम को देने के एलिजिबल हो जाते है.

B.P.Ed कोर्स करने के लिए एडमिशन कैसे लें?

B.A.Ed कोर्स मे आप दोनों (डायरेक्ट/Entrance एग्जाम) तरह से एडमिशन ले सकते हैं कुछ प्राइवेट कॉलेजेज ऐसे है जिनमें यह कोर्स अवेलेबल है वहाँ से भी इस कोर्स को कर सकते हैं इसके अलावा अगर किसी टॉप यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए आपको उनके एंट्रेंस एग्जाम को देना पड़ सकता है.

इसमें एडमिशन लेने के पहले आपको इसका फॉर्म ऑनलाइन भरना होता है उसके बाद आप आपका ऐडमिट कार्ड आता है और उसके बाद आप इस एग्जाम को दे सकते हैं.

B.P.Ed कोर्स करने के लिए फीस कितनी लगती है?

B.P.Ed कोर्स की फीस आपके कॉलेज पर डिपेंड करती है कि आप किस कॉलेज मे एडमिशन ले रहे हैं अगर आप किसी टॉप गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो इस कोर्स की फीस  8000 से ₹15,000 के बीच में देनी होती है लेकिन अगर आप इस कोर्स को किसी प्राइवेट कॉलेज से करते हैं तो आपकी फीस काफी ज्यादा बढ़ जाती है प्राइवेट कॉलेज में आपकी बीपीएड कोर्स की फीस लगभग 40,000 से ₹70,000 पर ईयर देनी होती हैं  तो इस तरह अगर एक एवरेज फीस की बात करें तो इस कोर्स की फीस पर ईयर 15,000 से 70,000 रूपये के लगभग हो सकती है.

B.P.Ed कोर्स करने के लिए आप कौन-कौन सी फील्ड मे जॉब पा सकते हैं?

इसके अलावा आप B.P.Ed कोर्स करने के बाद इन पदों पर जॉब पा सकते हैं

  • जिम ट्रेनर
  • योगा ट्रेनर
  • प्रोफेसर
  • स्पोर्ट जर्नलिस्ट
  • अंपायर
  • टीचर
  • Commentator, आदि

इसके अलावा और भी पद मिल जाएँगे जिन पर आप जॉब पा सकते हैं.

B.P.Ed कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है?

बीपीएड कोर्स करने के बाद आपको 20,000 से ₹60,000 के लगभग पर मंथ सैलरी मिलतीं है और आपकी ये सैलरी आपके ऑर्गनाइजेशन और एरिया पर डिपेंड करती है कि आप किस कंपनी में और कौन से एरिया में काम कर रहे हैं.

इसे भी पढ़े?

CTET एग्जाम क्या है

ICAR एग्जाम क्या है

BOT कोर्स क्या है?

BF Tech Course क्या है

आपने क्या सीखा?

हम उम्मीद करते हैं कि हमारा ये (B.P.Ed course kya hai) आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और आपके लिए काफी यूज़फुल भी होगा क्योंकि इसमें हमने आपको B.P.Ed कोर्स से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है

हमारी ये (B.P.Ed course kya hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताइयेगा और जो स्टूडेंट्स B.P.Ed कोर्स करना चाहते हैं या इसके बारे में जानकारी चाहते हैं उनके साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.