B.E. कोर्स क्या है? | B.E. कोर्स की फीस कितनी है?

B.E. Course kya hai in hindi- बी.ई आज मोस्ट पोपुलर इंजीनियरिंग कोर्सेज में से हो गया है यह एक अंडर ग्रेजुएट लेवल का कोर्स है जो स्टूडेंट्स अपना करियर इंजीनियरिंग फील्ड में बनाना चाहते है उनमें से बहुत से स्टूडेंट्स बी.ई कोर्स करना चाहते होंगे लेकिन उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नही होगी, इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बी.ई कोर्स कर बारे में पूरी जानकारी देंगे.

B.E. क्या है? (What is B.E. Course in Hindi)

B.E. Course kya hai in hindi
Image Credit: Shutterstock

B.E. का फुल फॉर्म Bachelor of Engineering है ये इंजीनियरिंग फील्ड का एक मोस्ट पोपुलर और प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है. ये 4 साल का अंडरग्रेजुएट लेवल का कोर्स होता है. बी.ई कोर्स करने के बाद अगर आप आगे पढ़ाई करना चाहते हैं तो एम.ई. की डिग्री ले सकते हैं. ये कोर्स इंजीनियरिंग की कई सारी ब्रांचेज जैसे- सिविल, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल के फंडामेटल से रिलेटेड होता है औरबैचलर डिग्री प्रोग्राम में स्टूडेंट्स को इंजीनियरिंग के किसी एक फील्ड के बारे में पढ़ते हैं जैसे- BE(CSE), BE(ECE). और अगर आप सॉफ्टवेर इंजिनियर्स या सॉफ्टवेर डेवलपर जैसी जॉब चाहते हैं तो आप बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग कोर्स कर सकते हैं.

B.E. कोर्स के स्पेशलाइजेशन्स क्या है?

बी.ई इन केमिकल इंजीनियरिंग, बी.ई इनऑटोमोटिव इंजीनियरिंग,  बी.ई इन एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग, बी.ई इन सिविल इंजीनियरिंग, बी.ई इन मैकेनिकल इंजीनियरिंग, बी.ई इन सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, बी.ई इन कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, बी.ई इन एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग, बी.ई इन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, बी.ई इन Mechatronics इंजीनियरिंग, बी.ई इन इनफार्मेशन साइंस एंड इंजीनियरिंग, बी.ई इन बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, और बी.ई इन बायोमैकेनिकल इंजीनियरिंग आदि.

बी.ई कोर्स करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

बी.ई कोर्स करने के लिए कैंडिडेट का साइंस स्ट्रीम (फिजिक्स, मैथमेटिक्स और केमिस्ट्री) से 12th क्लास पास होना जरूरी है. 12th में कैंडिडेट के 50% मार्क्स होना जरूरी है इस कुछ टॉप कॉलेजेज में 75% मार्क्स होना जरूरी होता है.

बी. कोर्स का एडमिशन प्रोसेस क्या है?

बी.ई कोर्स में आप मेरिट बेस पर भी एडमिशन ले सकते हैं लेकिन ज्यादातर कॉलेजेज में आप एंट्रेंस एग्जाम पास करके ही एडमिशन ले सकते हैं, कुछ कॉलेजों में नेशनल लेवल कॉम्पेटेटिव (JEE Main) एग्जाम के थ्रू ही आप एडमिशन ले सकते हैं और कुछ कॉलेज अपना खुद सा एंट्रेंस टेस्ट कंडक्ट करते हैं जिसे पास करके ही आप उस कॉलेज में एडमिशन ले सकते है.

बी.ई कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कौनकौन से एंट्रेंस एग्जाम कराए जाते हैं.

कुछ एंट्रेंस एग्जाम जैसे-

JEE Main (Joint Entrance Examination),

JEE Advanced,

बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस एडमिशन टेस्ट (BITSAT),

SRM Joint Engineering Entrance Exam (SRMJEEE),

वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम (VITEEE),

तमिलनाडु इंजीनियरिंग एडमिशन्स (TNEA),

महाराष्ट्र हेल्थ एंड टेक्निकल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (MHT CET),

असम कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (ACEE),

गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (GCET),

केरला इंजीनियरिंग मेडिकल एग्रीकल्चर एंट्रेंस एग्जाम (KEAM),

कंसोर्टियम ऑफ़ मेडिकल इंजीनियरिंग एंड डेंटल कॉलेजेज ऑफ़ कर्नाटक,

अंडर ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट (COMEDK UGET), आदि.

बी.कोर्स के सिलेबस में क्या होता है?

बी.ई कोर्स का सिलेबस स्पेशलाइजेशन के आधार पर अलग-अलग होता है लेकिन इसके सभी ब्राँचेज के लिए फर्स्ट इयर के सब्जेक्ट सेम होते हैं फर्स्ट इयर में स्टूडेंट्स को बेसिक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, बेसिक इलेक्ट्रॉनिक्स, इंजीनियरिंग फिजिक्स, इंजीनियरिंग केमिस्ट्री, इंजीनियरिंग ग्राफ़िक्स, एलेमेंट्स ऑफ़ सिविल इंजीनियरिंग एंड मैकेनिक्स, कैलकुलस ऑफ़ लीनियर अलजेब्रा, एडवांस्ड कैलकुलस एंड नुमेरिकल मेथोड्स, एलिमेंट्स ऑफ़ मैकेनिकल इंजीनियरिंग, एनवायरनमेंटल साइंस, टेक्निकल इंग्लिश, सी प्रोग्रामिंग, और बेसिक एथिक्स एंड लॉ, आदि सब्जेक्ट्स के बारे में पढ़ाया जाता है.

बी.कोर्स करने के लिए फीस कितनी पड़ती है?

बी.ई कोर्स को करने के लिए सभी कॉलेजों में अलग-अलग फीस पड़ती है आपकी फीस आपके कॉलेज पर डिपेंड करती है लेकिन अगर एक एवरेज फीस की बात करें तो बीकॉम की फीस 25 हजार रूपये से 2 लाख रूपये पर एनम तक हो सकती है.

बी.ई कोर्स करने के लिए टॉप कॉलेज कौनकौन से हैं?

इस कोर्स को करने के लिए कुछ बेस्ट कॉलेजेज के नाम-

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, खरगपुर,

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, कानपुर,

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, डेल्ही,

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, मद्रास, 

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, मुंबई,

बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी,

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ साइंस, बंगलोर,

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, तिरुचिरापल्ली,

.S.G. कॉलेज ऑफ़ टेक्नोलॉजी, कोयंबटूर,

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, हैदराबाद, आदि.

बी.कोर्स करने के बाद आप कौनकौन सी जॉब्स पा सकते हैं?

बी.ई. कोर्स कम्प्लीट करने के बाद आप अपनी स्पेशलाइजेशन के अनुसार कोई भी जॉब प्रोफाइल चुन सकते हैं जैसे- असिस्टेंट इंजीनियर, आईटी सिस्टम मेनेजर, टेक्निकल ट्रेनर, सॉफ्टवेर डेवलपर, बिज़नस एनालिस्ट, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, डाटा एनालिस्ट, डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर, डाटा साइंटिस्ट, कंस्ट्रक्शन इंजीनियर, मेकाट्रोनिक्स इंजीनियर, लैंडस्केप आर्किटेक्टस, और डिजाईन इंजीनियर, आदि.

ये कोर्स करने के बाद आप कई सारी सरकारी जॉब्स के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं जैसे- BHEL इंजीनियर ट्रेनी, एअरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया, इसरो इंजीनियर एंड साइंटिस्ट, साइंटिफिक ऑर टेक्निकल असिस्टेंट मिनिस्ट्री ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी, और यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम आदि. इसके अलावा और भी कर सारी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

बी.कोर्स करने के बाद स्टूडेंट्स को रिक्रूट करने वाली टॉप कंपनीज कौनसी हैं?

ये कोर्स करने के बाद स्टूडेंट्स को रिक्रूट करने वाली टॉप कम्पनीज टाटा कंसल्टेंसी सर्विस लिमिटेड, एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड, इन्फोसिस लिमिटेड, और accenture आदि, है

बी. कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है?

बी.ई कोर्स (B.E. Course kya hai in hindi) करने वाले कैंडिडेट को उसके नॉलेज और एक्सपीरियंस के बेस पर सैलरी दी जाती है जिसमे कैंडिडेट को ऑर्गनाइजेशन के अक्कोर्डिंग भी काफी वैरियेशन मिलता है  कैंडिडेट को सॉफ्टवेर डेवलपर के तौर पर मिलने वाली सैलरी लगभग 3 से 3.5 लाख रूपये पर एनम हो सकती है लेकिन डिजाईन इंजीनियर के पद पर आपकी सैलरी 4 से 4.5 लाख रूपये पर एनम हो सकती है.

इसे भी पढ़ें?

E.D क्या है? | What is E.D in hindi

B.Sc Forestry कोर्स क्या है? | What is b sc forestry in hindi

M.Sc नर्सिंग कोर्स क्या है? | एमएससी नर्सिंग कोर्स का सिलेबस?

BFA कोर्स क्या है? | BFA कोर्स करने के फायदे क्या है?

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हम उम्मीद करते है कि हमारी ये (B.E. Course kya hai in hindi) जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए काफी यूजफुल भी होगी, इसमें हमने आपको B.E. कोर्स से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है जैसे- B.E. कोर्स क्या है? B.E. कोर्स के स्पेशलाइजेशन्स क्या है? बी.ई कोर्स करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए? बी.ई कोर्स का एडमिशन प्रोसेस क्या है? बी.ई कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कौन-कौन से एंट्रेंस एग्जाम कराए जाते हैं? बी.ई कोर्स के सिलेबस में क्या पढ़ाया जाता है? बी.ई कोर्स करने के लिए फीस कितनी पड़ती है? बी.ई कोर्स करने के लिए टॉप कॉलेज कौन-कौन से हैं? बी.ई कोर्स करने के बाद आप कौन-कौन सी जॉब्स पा सकते हैं? बी.ई कोर्स करने के बाद स्टूडेंट्स को रिक्रूट करने वाली टॉप कंपनीज कौन-सी हैं? और बी.ई कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है? आदि.

हमारी ये (B.E. Course kya hai in hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग इस कोर्स को करना चाहते है और इसके बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.