ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री कैसे शुरू करे? | Automobile in hindi

automobile industry kaise shuru kare

सभी लोग चाहते हैं कि उनके पास एक कार हो और इंडिया में लोग 2nd हैण्ड कार लेना भी पसंद करते हैं और आज के टाइम में गाड़ियों की डिमांड बढ़ने के कारण ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री ने बहुत ही तेजो से ग्रोथ की है ये इंडिया की ऐसी टॉप कंपनी है जो सबसे ज्यादा तेजी से ग्रो करती है इसमें बहुत सारे टाइप्स होते हैं तो ऐसे में अगर आप अपनी ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री शुरू करना चाहते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको इससे रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री शुरू करने के लिए आपको क्या करना होगा?

automobile industry kaise shuru kare

इन्वेस्टमेंट

अगर आपके करोड़ो रुपयों का बजट है तो आप बिना लोन या फारेन इन्वेस्टमेंट के अपनी एक ऑटोमोबाइल कंपनी शुरू कर सकते हैं लेकिन अगर आपके पास बजट नही है तो आप लोन, गवर्नमेंट सपोर्ट फारेन इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी.

गवर्नमेंट सप्पोर्ट में आप मिनिस्ट्री ऑफ़ हैवी इंडस्ट्रीज एंड पब्लिक एंटरप्राइजेज, ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया और सोसाइटी ऑफ़ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चर्स से कांटेक्ट करना होगा, यहाँ से अप इंडस्ट्री सेटअप करने की पूरी जानकारी भी ले सकते है सेंट्रल गवर्नमेंट लगभग हर मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री को सपोर्ट करने के लिए सब्सिडी और फाइनेंसियल हेल्प भी अनाउंस करती है आप मेक इन इंडिया की वेबसाइड पर जाकर भी जानकारी ले सकते हैं.

फारेन इन्वेस्टमेंट में आप बीएमडब्ल्यू, फोर्ड, जेनेरल मोटर्स, फिआट, होंडा, किआ मोटर्स, मेर्सडेस-बेंज, निसान, पिआजियो, रीनॉल्ट, सुजुकी, टोयोटा, मोक्स वेगन और वॉल्वो जैसी वर्ल्ड की लीडिंग ऑटोमोबाइल कंपनीज आज इंडिया में अपना बिज़नेस चलाने के साथ-साथ इन्वेस्टर के तौर पर भी पैसा लगाती है.

प्रोडक्ट डिसाइड करें

कंपनी बनाने के बाद आपको ये डिसाइड करना होगा कि आप अपनी कंपनी में किस तरह की गाड़ियाँ बनाना चाहते हैं क्युकी आज के समय में इंडिया में पैसेंजर व्हीकल्स, कमर्शियल व्हीकल्स, थ्री व्हीलर, टू व्हीलर, लक्ज़री कार्स, सुपर बाइक्स, ऑटो, ट्रक, बस, ट्रैक्टर्स और भी बहुत सारी लगभग हर हर तरह की गाड़ियाँ बनाई जाती है.

मार्केट रिसर्च कर लें

आज के समय में मार्केट में आलरेडी मारुती, सुजुकी, टोयोटा, टाटा और महेन्द्रा जैसी बड़ी कंपनीज है तो इसीलिए आपको अपने कस्टमर बनाने के लिए कस्टमरर्स को सबसे अलग ऑफर करना होगा कुछ ऐसा जो उनके बजट में भी हो और उनकी जरूरत को भी पूरा करे. अपना बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको मार्केट रिसर्च कर लेना चाहिये जिससे आपको ये पता चलेगा कि आज के टाइम में लोग गाड़ी खरीदते समय क्या-क्या फीचर्स और ऑफर ढूंढते हैं और जब आप बिज़नेस शुरू करेंगे तो कौन सी कम्पनीज आपके कॉम्पेटीशन में रहेगी इस बारे में भी जानना भी आपके लिए जरूरी है.

टीम बनाइए

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री शुरू करने के लिए आपके पास एक रिसर्च एंड डेवलपमेंट टीम होना जरूरी है जो नये प्रोडक्ट को बनाने प्रोटोटाइप डिजाईन, मैन्युफैक्चरिंग और गाड़ियों के नये मॉडल तैयार करने, गाड़ियों को पहले से एडवांस बनाने और आपकी कंपनी की टेक्नोलॉजी को और बेहतर बनाने का काम करेगी लेकिन इसके लिए आपको इंडस्ट्री से ही हायली, ट्रेंड और स्किल्ड प्रोफेशनल्स की जरूरत होगी.

एक कार के सारे पार्ट्स को मिलाया जाय तो इनकी संख्या लगभग 30 हजार होती है तो अगर आप अपनी कंपनी में किसी भी ऑटो पार्ट्स की मैन्युफैक्चरिंग करना चाहते हैं तो इससे आपकी कंपनी की कास्ट काफी बढ़ जाएगी इसके लिए आपको ऐसी कंपनी से जुड़ना होगा जो मैन्युफैक्चरिंग कॉम्पोनेन्टस की सप्लाई करते हो आज के टाइम में ज्यादातर कंपनी मैन्युफैक्चरिंग कॉम्पोनेन्टस को बाहर से ही मंगवाती हैं और अगर उनकी खुद की कंपनी में असेंबली लाइन होती हैं तो ठीक है नही तो असेंबली का काम भी वो दूसरी कंपनियों में करवा लेती हैं

जैसे– के टी एम मोटर्स इंडिया में अपनी बाइक्स की असेंबली से बजाज करवाती है इससे अपनी असेंबली यूनिट नही लगवानी पड़ेगी और प्लांट के साथ ही बड़े मैन पॉवर को मैनेज करने का काम भी नही रहता है.

आप अपनी खुद की मार्केटिंग टीम भी रख सकते हैं

अपनी कार तैयार हो जाने के बाद आपको उसकी मार्केटिंग और एडवरटाईसिंग करना होगा इसके लिए आप अपनी खुद की एक मार्केटिंग टीम रख सकते हैं या फिर आप किसी मार्केटिंग कंपनी से एडवरटाईस्मेंट या कैम्पेन डिजाईन करवा सकते हैं  अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए हर तरह प्लेटफ़ॉर्म्स का यूज कर सकते हैं जैसे- टीवी, प्रिंट, डिजिटल मीडिया और रेडियो आदि.

कॉर्पोरेट ऑफिस बनवाइए

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री का हिस्सा बनने से पहले आपको एक कॉर्पोरेट ऑफिस बनवाना होगा और अगर आपका ये ऑफिस किसी मेट्रो सिटी में होगा तो इससे आपकी कंपनी को ज्यादा प्रॉफिट होने के चांस रहते हैं सिम्पली तो ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री अपना कॉर्पोरेट ऑफिस दिल्ली, मुंबई, गुडगाँव, नोएडा, चंडीगढ़ और चेन्नई जैसे बड़े शहरों में लगाई जाती है जिससे क्लाइंट्स को डील करने और बिज़नेस को डेवेलोप करने का काम आसानी से हो सके. जरूरी नही है कि इंडस्ट्री शुरू होते ही आपको प्रॉफिट होना शुरू हो जायेगा इसके लिए आपको पेसेंस रखना बहुत जरूरी होगा और 5 से 10 साल तक इंतजार करना होगा क्युकी कस्टमर्स का भरोसा जीतना बहुत जरूरी है अगर आपकी सर्विसेज और प्रोडक्ट अच्छा है तो कस्टमर्स आपकी गाड़ियाँ खरीदना पसंद करेंगे.

खुद का रिसर्च वर्क जरुर कीजिये

अगर आप कोई भी काम शुरू करने जा रहे हैं तो उस पर ज्यादा से ज्यादा रिसर्च वर्क कीजिये इससे आपको उस बिज़नेस के बारे में जानकारी भी होगी और आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ जायेगा.

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री सेटअप कैसे करें

आज के समय में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को बढ़ाने के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा नई-नई पॉलिसीस के साथ-साथ फारेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट को भी प्रमोट कर रही है जिससे टेस्ला ने खुद को इंडिया में एक सब्सिड्री कम्पनी के तौर पर रजिस्टर कराया है और इसी के साथ इंडिया में एडवांस बैटरी मैन्युफैक्चरिंग कम्पनीज को सेंट्रल गवर्नमेंट 4.6 बिलियन डॉलर का इंसेंटिव भी देगी, ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी जी द्वारा अनाउंस किया गया है कि 2025 तक इंडिया को ग्लोबल ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग हब बनाया जायेगा.

और गवर्नमेंट ऑफ़ आंध्रप्रदेश का कहना है कि ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री शुरू करने के लिए सस्ते दाम पर जमीन दी जाएगी और साथ ही 24 घंटे की नॉन-स्टॉप पॉवर सप्लाई की सुविधा भी दी जाएगी

आपके लिए ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री से जुड़े और कौन-कौन से ऑप्शन्स है?

ऑटोमोबाइल स्पेयर पार्ट्स

गाड़ियाँ जब चलते-चलते खराब हो जाती है तो इसके लिए उन्हें सही करने के लिए उनमे ओरिजिनल और मजबूत स्पेयर पार्ट्स की जरूरत होती है इसीलिए अगर आप स्पेयर पार्ट्स का स्वरूम खोलते हैं या डीलरशिप लेते हैं तो इससे आपको अच्छा फायदा होगा.

किसी कार कंपनी का ऑथोराइस्ड सर्विस स्टेशन भी खोल सकते हैं

अगर आप किसी कंपनी का ऑथोराइस्ड स्टेशन खोल रहे हैं तो इससे भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं क्युकी बहुत से ऐसा कार या बाइक ओनर होते हैं जो अपनी गाड़ी को ऑथोराइस्ड सर्विस स्टेशन पर ही सही करवाते हैं क्युकी उनका मानना है कि वहां पर अच्छी सर्विसेज दी जाती है.

कार वाश का बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं

बहुत लोग ऐसे होते हैं जो कार वाश नही कर पातें हैं या कार वाश करने का टाइम मिलता है तो वो कार वाश के लिए दे देते हैं और आज के टाइम में हर शहर में कार वाश का बिज़नेस अच्छा चल रहा है तो अगर आप भी कार वाश का बिज़नेस कर लेते हैं तो अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

टायर का स्वरूम खोल सकते हैं

गाड़ियाँ बिना पहिये के तो चलाई नही जा सकती हैं और इसी से आप प्रॉफिट ले सकते हैं इसके लिए अगर अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो टायर का स्वरूम भी खोल सकते हैं और अच्छा प्रॉफिट ले सकते हैं इसमें भी आपको अपोलो, जेकेटायर, एमआरएफ और सीइएटी जैसी बड़ी-बड़ी कंपनीज की डीलरशिप ले सकते हैं.

कार एक्सेसरीज का बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं

आज के टाइम में लोग गाड़ियों (automobile industry kaise shuru kare) को सजवाने में भी काफी पैसा खर्च करते हैं तो ऐसे में अगर आप कार एक्सेसरीज का बिज़नेस शुरू कर रहे हैं तो आप इस बिज़नेस में अच्छा पैसा कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको मार्केट रिसर्च और कस्टमर्स की डिमांड के बारे में पता करना होगा और सही लोकेशन को चुनना होगा.

2020 में इंडियन ऑटोमोटिव इंडस्ट्री दुनिया की सबसे बड़ी इंडस्ट्रीज में से 5वें नंबर पर थी इसमें कमर्शियल व्हीकल और पैसेंजर व्हीकल शामिल थे.

2019 में कमर्शियल व्हीकल बनाने में इंडिया 7वें नंबर पर था 2020 में इंडिया में लगभग 30 लाख गाड़ियाँ बिकी थी जिससे ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि इंडिया में लोग गाड़ियों को कितना पसंद करते हैं. ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री इंडिया की टेक्नोलॉजिकल ग्रोथ में एक ड्राईवर की तरह वर्क करती है और इंडियन जीडीपी में इसका कुल कांट्रीब्यूशन 7.1% का है. 2026 तक ये दुनिया का 3rd लार्जेस्ट ऑटोमोटिव मार्केट बन जायेगा.

अपनी कंपनी रजिस्टर कैसे कराएँ? | कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

प्राइवेट लिमिटेड कंपनी कैसे खोले | आप भी खोल सकते है

अपनी Mobile कंपनी कैसे शुरू करें | How to start company

आज अपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (automobile industry kaise shuru kare) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री शुरू करने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है जैसे- ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री शुरू करने के लिए आपको क्या करना होगा? और आपके लिए ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री से जुड़े और कौन-कौन से ऑप्शन्स है? आदि

आपको हमारी ये (automobile industry kaise shuru kare) जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और हमारी इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *