ASP कैसे बनें? | ASP का सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

ASP kaise bane in hindi- ASP का पूरा नाम असिस्टेंट सुपरिन्टेन्डेन्ट ऑफ़ पुलिस होता है एएसपी के कंधे पर तीन स्टार और नीचे आईपीएस लिखा होता है आप में से बहुत से लोग एएसपी बनना चाहते होंगे लेकिन उन्हें पता नही होता है की एएसपी बनने के लिए क्या करना पड़ता है, इसीलिय आज इस आर्टिकल में हम आपको एएसपी बनने से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देंगे.

ASP कौन होते हैं? (What is ASP in hindi?)

ASP kaise bane in hindi

ASP का पूरा नाम असिस्टेंट सुपरिन्टेन्डेन्ट ऑफ़ पुलिस होता है इसे सहायक पुलिस अधीक्षक भी कहा जाता है कांस्टेबल से लेकर पुलिस तक सभी लोग एएसपी के अंडर काम करते हैं अपने नीचे काम करने वाले ऑफिसर्स की जाँच करना, अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाये रखना और जरूरी कदम उठाना आदि जैसी सभी काम एएसपी के द्वारा किये जाते हैं.

एएसपी बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

एएसपी बनने के लिए यूपीएससी का एग्जाम क्लियर करना पड़ता है और यूपीएससी का एग्जाम देने के लिए कैंडिडेट का ग्रेजुएट होना जरूरी है और इसके लिए कैंडिडेट की ऐज 21 से 32 साल के बीच होनी चाहिए ऐज में ओबीसी कैंडिडेट को 3 साल और एसटी/एससी कैंडिडेट को 5 साल की छूट दी जाती है. जनरल केटेगरी वाले कैंडिडेट इस एग्जाम को 6 बार, ओबीसी वाले 9 बार और एससी/एसटी वाले जितनी बार चाहे इस एग्जाम को दे सकते हैं.

एएसपी बनने के लिए सिलेक्शन प्रोसेस क्या होता है?

एएसपी आप दो तरह से बन सकते हैं पहला स्टेट पीसीएस के एग्जाम को क्लियर करके, जिसका सभी राज्यों में अल-अलग एग्जाम कंडक्ट किया जाता है इस एक्साम को पास करके आप एक डीएसपी बनते हैं और डीएसपी के पद से प्रमोशन होकर आपके एएसपी बना दिया जाता है जिसमे आपको 8 या 10 साल या फिर इससे फिर ज्यादा का समय लग सकता है और दूसरा UPSC के सिविल सर्विस एग्जाम के द्वारा. UPSC (यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन) के अंतर्गत तीन सर्विसेज आती है आइएएस, आईएफएस, और आइपीएस. और ये सभी ASP (आईएफएस) की सर्विसेज के अंतर्गत आती है कैंडिडेट सिविल सर्विस का एग्जाम पास करके डायरेक्ट ASP बन सकता है.

जिस पर इन्हें 4 साल काम करना होता है जिसमे से 3 साल ट्रेनिंग पीरियड होता है और 1 साल सर्विस देनी होती है जिसमे पहले साल इनके कंधे पर 1 स्टार होता है, दूसरे साल 2 स्टार और तीसरे साल तीन स्टार और नीचे आईपीएस लिखा होता है.

एएसपी बनने के लिए फिजिकल रिक्वायरमेंट्स क्या होती हैं?

एएसपी बनने के लिए पुरुष कैंडिडेट की हाइट 165cm और महिला कैंडिडेट की हाइट 150cm होनी चाहिए, जिसमे एससी/एसटी वालो को 5 साल की छूट दी जाती है और छाती पुरुष कैंडिडेट के लिए 84cm और महिला कैंडिडेट के लिए 79cm होनी चहिये और जिसमें 5cm का फैलाव भी आना चाहिए. पुरुष कैंडिडेट की आँखों की रोशनी 6/6 और 6/9 का विज़न होना जरूरी है और महिलाओं के लिए 6/9 और 6/12 का विज़न होना चाहिए.

एएसपी बनने के लिए यूपीएससी का एग्जाम प्रोसेस क्या है?

यूपीएससी के एग्जाम में सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा और फिर मुख्य परीक्षा और लास्ट में इंटरव्यू लिया जाता है.

प्रारंभिक एग्जाम

प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर होते हैं पहला जनरल स्टडीज का और दूसरा सिविल सर्विस अप्टिट्यूडी टेस्ट का.

जनरल स्टडीज

जिसमे ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन पूछे जाते है जो 200 नंबर का होता है और 100 प्रश्न होते हैं और ये पेपर 2 घंटे का होता है.

सिविल सर्विस अप्टिट्यूडी टेस्ट

ये एक क्वालीफाइंग एग्जाम होता है इसके नंबर मेरिट लिस्ट में नही जोड़े जाते हैं इसमे भी ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन पूछे जाते है जो 200 नंबर का होता है और 80 प्रश्न होते हैं और ये पेपर 2 घंटे का होता है.

मेन्स एग्जाम

इसमें कुल 9 पेपर होते हैं इसमें शोर्ट और लॉन्ग क्वेश्चन्स पूछे जाते हैं इसमें लैंग्वेज (2 पेपर), एस्से, जनरल स्टडीज-1, जनरल स्टडीज-2, जनरल स्टडीज-3 और जनरल स्टडीज-4 और 2 ऑप्शनल पेपर: पेपर1 , पेपर2 होते हैं.

लैंग्वेज (2 पेपर)

इसमें अंग्रेजी का पेपर कम्पलसरी होता है और दूसरा आप कोई भी लैंग्वेज चुन सकते हैं ये दोनों पेपर 300-300 नंबर के होते हैं और इस पेपर का समय 3-3 घंटे होता है.

एस्से

एस्से राइटिंग का पेपर 300 नंबर का होता है और 3 घंटे का पेपर होता है

जनरल स्टडीज 1, जनरल स्टडीज 2 और जनरल स्टडीज 3

इसमें आपसे भारतीय इतिहास (प्राचीन, मध्यकालीन, आधुनिक), भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन और भारतीय संस्कृति, विश्व भूगोल, भारतीय भूगोल, प्राकृतिक संसाधन, भारतीय कृषि, व्यापार और वाणिज्य, भारतीय राजनीति , भारतीय अर्थव्यवस्था, सामान्य विज्ञान, जीवन शैली और सामाजिक रीति रिवाज आदि से रिलेटेड सवाल पूछे जाते हैं और ये सभी पेपर 250-250 नंबर के होते हैं और ये सभी पेपर 3-3 घंटे के होते हैं

जनरल स्टडीज 4

इस पेपर में एथिक्स से रिलेटेड सवाल पूछे जाते हैं और ये एग्जाम भी 250 नंबर का होता है.

2 ऑप्शनल: पेपर1 और पेपर 2

ये एग्जाम भी 250-250 नंबर के होते है और इसमें कुल 29 सब्जेक्ट होते हैं जिसमे से आपको किसी एक सब्जेक्ट को चुनना होता है और उसी में से आपके सवाल पूछे जाते हैं इस पेपर में भी 3-3 घंटे का समय दिया जाता है.

इंटरव्यू

अगर आप इन सभी एक्साम्स को पास कर लेते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जो 275 नंबर का होता है अगर आप इंटरव्यू क्लियर कर लेते हैं तो आपको आईपीएस ऑफिसर बना दिया जाता है. इसमें 3 साल ट्रेनिंग होती है उर 1 साल सर्विस देनी होती है और उसके बाद आपको ASP के पद पर प्रमोशन कर दिया जाता है.

एएसपी की सैलरी कितनी होती है?

एएसपी के पद पर काम करने वाले कैंडिडेट को 70,000 रूपये से 80,000 रूपये के लगभग प्रतिमाह सैलरी दी जाती है. इसके साथ ही इन्हें कुछ फैसिलिटीज भी दी जाती है.

इसे भी पढ़े?

SHO कैसे बने? | SHO का सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

आर्टिस्ट कैसे बनें? | What is Artist in hindi

Indian Coast Guard कैसे बनें? | इंडियन कोस्ट गार्ड में कौन-कौन से पद आते हैं?

CI क्या होता है? | What is CI in Hindi

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (ASP kaise bane in hindi) आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा, इसमें हमने आपको ASP बनने से रिलेटेड सारी जानकारी दी है.

हमारी ये (ASP kaise bane in hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ भी शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.