आर्मी की तैयारी कैसे करे? | आर्मी का काम क्या होता है?

army ki taiyari kaise kare hindi

अगर आप आर्मी की जॉब करना चाहते हैं और देश की सेवा करना चाहते हैं लेकिन आपको इसके बारे में पूरी जानकारी नही है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको आर्मी में जाने से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

इंडियन आर्मी क्या है? (What is indian army in hindi)

army ki taiyari kaise kare hind

इंडियन आर्मी को भारतीय थलसेना भी कहा जाता है जो लोग देश की सेवा करना पसंद करते है वो आर्मी में जॉब करते हैं अगर आप जीडी(जनरल ड्यूटी) के लिए अप्लाई करते हैं तो आप आर्मी की किसी ट्रेड में जा सकते हैं क्युकी आर्मी में कई सारी ट्रेड होती है.

आर्मी का काम क्या होता है?

आर्मी में अगर आप जनरल ड्यूटी के अंतर्गत अप्लाई कर रहे हैं तो इसमें आपको कोई भी काम दिया जा सकता है जैसे- जनरल ड्यूटी में आपको गार्ड का काम, ग्राउंड वर्क का काम और अगर कंप्यूटर की नॉलेज है तो क्लर्क का काम, स्टोर मैन का काम, ऑफिस का काम और अगर आपको म्यूजिक में इंटरेस्ट है तो आपको म्यूजिक के लिए सेलेक्ट किया जा सकता है, ड्राईवर का काम भी मिल सकता है.

आर्मी में जाने का सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

आर्मी में जनरल ड्यूटी के लिए वकेंसी निकाली जाती है इसमें महिला और पुरुष दोनों अप्लाई कर सकते हैं आर्मी में जाने के लिए आपको ऑनलाइन अप्लाई करना होगा इसके लिए आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://joinindianarmy.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं इस साईट पर आपको इससे रिलेटेड सारी इनफार्मेशन मिल जायेंगी.

अप्लाई करने के बाद आपका रिटेन एग्जाम कराया जाता है जो 100 नंबर का होता है जो आपके 10th लेवल पर कराया जाता है, अगर आप रिटेन एग्जाम को पास कर लेते हैं तो आपका फिजिकल टेस्ट होता है उसके बाद आपकी मेरिट लिस्ट निकाली जाती है इस मेरिट लिस्ट में जिन कैंडिडेट्स का नाम होता है उन्हें मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है अगर मेडिकल टेस्ट में सब कुछ सही है तो उन कैंडिडेट्स का सिलेक्शन हो जाता है और उन्हें ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है आपकी ये ट्रेनिंग 5 महीने की होती है.

आर्मी में कौन-कौन सी जॉब्स होती है?

इंडियन आर्मी के विभिन्न सोल्जर जनरल ड्यूटी, सोल्जर नर्सिंग अस्सिस्टेंट, सोल्जर क्लर्क, सोल्जर ट्रेड्समैन और सोल्जर टेक्निकल जैसी और भी बहुत सी जॉब्स होती है जिसमे से आपको कोई भी जॉब दी जा सकती हैं.

आर्मी में जाने के लिये योग्यता क्या होनी चाहिए?

आर्मी में जाने के लिए कैंडिडेट को 10th पास करना होगा और 10th में आपके 45% मार्क्स होने चाहिए.

आर्मी में जाने के लिये ऐज कितनी होनी चाहिए?

आर्मी में जाने के लिये कैंडिडेट की ऐज कम से कम साढ़े 17 साल और ज्यादा से ज्यादा 21 साल होनी चाहिए?

आर्मी में जाने के लिए कौन-कौन सी रिक्वायरमेंट्स होती है?

हाईट और वेट

आर्मी में जाने वाले कैंडिडेट की हाईट 163cm और वेट 48kg होना चाहिए आपकी हाईट आपके स्टेट पर भी डिपेंड करेगी कि वो कितनी हाइट मांगते है.

फिजिकल टेस्ट

इसमें आपका फिजिकल टेस्ट टोटल 100 नंबर का होता है जिसमे आपकी 1600 मीटर की रेस होती है जो 60 नंबर की होती है उसके बाद बिम होते हैं जो 40 मार्क्स के कराये जाते हैं उसके बाद आपका जिक-जैक बैलेंस और नाइन बिट डिच जो आपको क्वालीफाई करना होता है इसके कोई भी नंबर आपको नही दिए जाते हैं.

मेडिकल टेस्ट

इसमें आपकी पूरी बॉडी की जाँच की जाती है आपकी बॉडी में कही टूट-फूट न हो या कोई और दिक्कत नही होनी चाहिए और सबसे मेन बात है कि आपकी बॉडी के ऊपर टैटो नही होना चाहिए.

आर्मी में सैलरी कितनी मिलती है.

आर्मी में जिन होने के बाद ट्रेनिंग के समय आपकी सैलरी कम होती है इंडियन आर्मी में ट्रेनिंग के समय एक सोल्जर की सैलरी 22 से 25 हजार रूपये पर मंथ होती है लेकिन कैंडिडेट को सिर्फ 12 हजार रूपये दिया जाता है और 5 महीने की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद प्रत्येक मंथ का एक साथ जोड़ कर सोल्जर्स को पे कर दिया जाता है अगर आप अपनी ड्यूटी पूरी कर लेते है तो आप आर्मी में किसी भी पोस्ट पर हो चाहे जनरल ड्यूटी में हो या क्लर्क हो या फिर किसी और पोस्ट पर हो, 7th वेतन आयोग के अनुसार और पे लेवल थर्ड के डाटा अनुसार एक सोल्जर की सैलरी 21,700 से 69,100 रूपये पर मंथ की होती है इसके अलावा कई भत्ते भी मिलते है

जैसे- एमएस पे, डीए, टीपीए, डीए ऑन टीपीए, पीएमएचए, एलआरए आदि, एक सिपाही को लगभग 25 हजार रूपये पर मंथ कैश इन हैण्ड मिलते है इसके अलावा लांस नायक को लगभग 30 हजार रूपये और हवलदार को लगभग 40 हजार रुपये पर मंथ दी जाती है.

Sub Inspector कैसे बने? | Sub Inspector की सैलरी कितनी है?

Police Inspector कैसे बने? | पुलिस का सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (army ki taiyari kaise kare hindi)आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको आर्मी ज्वाइन करने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है जैसे- इंडियन आर्मी क्या है? आर्मी का काम क्या होता है? आर्मी में जाने का सिलेक्शन प्रोसेस क्या है? आर्मी में कौन-कौन सी जॉब्स होती है?आर्मी में जाने के लिये योग्यता क्या होनी चाहिए? आर्मी में जाने के लिये ऐज कितनी होनी चाहिए? आर्मी में जाने के लिए कौन-कौन सी रिक्वायरमेंट्स होती है? और आर्मी में सैलरी कितनी मिलती है?आदि,

हमारी ये (Aarmy ki taiyari kaise kare hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर भी कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.