अपनी Mobile कंपनी कैसे शुरू करें | How to start company

apni company kaise khole

Table of Contents

मोबाइल कंपनी कैसे खोले? (How to open a mobile company)

हमें वहाँ पर अपनी किसी भी नई mobile company खोलने के लिए कई बार सोचना पड़ता है जहाँ पर apple और samsung जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियां advertisement पर अरबों खर्च करती हैं.

लेकिन XIAOMI और ONEPLUS जैसी कंपनियों ने बता दिया है कि किसी नई company को market में लाना कोई बहुत मुश्किल काम नही है इन कंपनियों की mobile phone की तादाद आज market में बहुत ज्यादा है.

ये एक प्रकार का उदाहरण है,

जिसको follow किया जा सकता है चाहे आप पहले से smart phone company चला रहे हों या शुरू करने की सोच रहें हों. आज इस article में हम आपको बतायेंगे कि कैसे आप एक mobile company start कर सकते है और उसे successful बना सकते हैं.

तो सबसे पहले हम जानेंगे कि एक mobile company start करने के लिए हमे क्या क्या करना होता है दोस्तों, हर चीज को देखने के दो तरीके होते हैं पहला mobile phone company start करना कोई आसान काम नही है.

apni company kaise khole

इसके लिए आपको सरकारी फॉर्म से मंजूरी लेनी होंगी, फैक्ट्री और office पब्लिश करना होगा उसके बाद आपको इसके लिए उत्पादन कंपोनेंट्स और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खरीदने होंगे वही अलग तरीके से देखें तो ये कोई मुश्किल काम नही है क्योकि कई सारी प्राइवेट कंपनियां है जो इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का बिजनेस करती हैं.

और नये entrepreneur की सहायता करती हैं आपको केवल पैसे, मशीन, manufactures के साथ-साथ पर्याप्त निवेश, समय और जगह की जरूरत होती हैं Micromax, Lava, Karbon की नयी-नयी कंपनियों के लिए उदाहरण हैं.

तो चलिये अब हम जानते हैं कि एक mobile company start करने के लिए आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिये.

मोबाइल कम्पनी स्टार्ट करने के मुख्य बाते?

Technology lovers के लिए प्रोडक्ट्स कैसे बनाएं

Technology lovers के लिए प्रोडक्ट्स बनाएं एक successful smart phone company start करने के लिए आपका product best होना चाहिये आपको अपने competeacher company को देखकर उसके product को analyse करके अपने product के features को develop करना है.

अपने ग्राहक को अच्छा option कैसे दे

जब तक आप अपने ग्राहक को अच्छा option नही देंगे तो वो क्यों आपका phone खरीदेंगे, उसमे ऐसे features होने चाहिये जो ग्राहक को अपनी और attract करें जैसे आज xiaomi company आज indian market में अपना खास स्थान रखती है.

Oneplus के phone की design और अच्छे features क्या है 

Oneplus के phone की design और अच्छे features ने लोगो को अपनी ओर attract किया, आज market में बड़े और महंगे ब्रांड का एक अच्छा विकल्प बन कर खड़ा है, xiaomi ने oneplus ने technology lovers को अपनी ओर attract किया और आज बड़े brands के रूप में हमारे सामने खड़ा है.

इसके आपको idea मिलेगा कि आपको किस तरह के features और design पर ध्यान देना है जो कि ज्यादातर लोगों को आपके product को खरीदने के लिए मजबूर करेगा.

अपने Product को बेचने का सस्ता विकल्प कैसे ढूंढे

अपने Product को बेचने का सस्ता विकल्प ढूंढे Xiaomi और Oneplus जैसे brands ने third party distribution channel के जरिये अपने mobiles को बेचने से मना कर दिया था उन्हें पता था कि इस तरह समय के साथ-साथ पैसा भी ज्यादा लग जायेगा.

Market में कैसे enter करे 

उन्होंने इसकी जगह खुद market में enter की और e-commerce के माध्यम से सीधे अपने customers को बेचा जिससे उनके काफी रूपये और समय बच गया जिसे उन्होंने आगे के बाकि कामों में use किया direct selling में सब चीजों को देख पाना मुश्किल होता है.

Xiaomi और oneplus ने अपने अपने phone को कैसे कम लागत पर बेचा

Xiaomi और oneplus ने अपने अपने phone को कम लागत पर अच्छे features के साथ बेचकर बड़े ब्रांड की कंपनियों से मुकाबला किया, इस तरह थोड़े नुकसान के साथ ही सही लेकिन वो हर customer के पास पहुँच सके जिसका परिणाम ये हुआ आज ये दोनों कंपनियां market में popular ब्रांड बनकर खड़े हैं.

Direct selling क्या होता है 

Direct selling में सेलर को customer के पास नही जाना पड़ता बल्कि customer खुद sellar के पास product खरीदने आता है. अगर आप भी एक brand खरीदना चाहते हैं तो good features और great design के बाद आपको भी e-commerce का इस्तेमाल करना चाहिये direct लोगों तक पहुंचने के लिए, इससे आपके रूपये तो बचेंगे ही साथ-साथ आप एक ही समय में लाखों buyers की नजरों में आ सकेंगे.

एक ही Model के कम Products Market में निकालें

एक ही Model के कम Products Market में निकालें आप एक बार में कई सारे product बनाकर बेच सकते हैं लेकिन इससे आपके phone की original कीमत कम हो जाती है क्योकि पहले से ही आपको बड़े brands से कम कीमत पर products बेचने होते हैं जिससे आप अपने कस्टमर्स बना सकें.

और उसके बाद अगर आप एक ही मॉडल के unlimited phones market में ले आने से आपकी value भी कम हो जाती है कस्टमर्स की Psychology के अनुसार जिस चीज के features अच्छे है लेकिन वो market में कम है तो उसे खरीद लिया जाय इसी psychology का इस्तेमाल apple जैसे बड़े ब्रांड करते हैं.

Apple ने iphone और ipad के साथ क्या किया 

Apple ने iphone और ipad के साथ यही किया, जिससे apple आज market में बड़े और लोकप्रिय ब्रांड के रूप में मौजूद है. इसी psychology की वजह से Xiaomi और Oneplus के phone market में आते ही Out of Stock हो जाते हैं.

नयी और छोटी company के product को market में कैसे लाये

एक नयी और छोटी company होने की वजह से एक तो आपके पास सीमित साधन और रूपये हैं और ऊपर से अगर एक ही मॉडल के कई सारे product आप market में ले आते हैं और किसी वजह से वो ज्यादा नही बिक पाते तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है इसीलिए उत्पादन को सीमित रखिये.

मांग और जागरूकता बढ़ाएं एक बड़े ब्रांड के market में जाने की strategy एक छोटी company के मुकाबले अलग होती है कोई company market में कितना लम्बा perform कर पायेगी ये उसके Go-to-Market Strategy पर depend करता है.

Social media कैसा powerful tool है

आज social media ऐसा powerful tool है जिसकी help से आप एक ही बार में अपनी बात पूरी दुनिया में पहुंचा सकते हैं और अलग-अलग advertisement के लिए अलग-अलग खर्च नही करना पड़ता है. Xiaomi जैसे brands ने इस marketing की ताकत का अच्छा use किया है.

apni company kaise khole

अपनी websites को social media के जरिये कैसे प्रमोट करे 

वे अपनी websites social media और प्रेश के माध्यम से घोषणा करते हैं कि अब कब वो नया model launch कर रहें हैं, कब market में नया phone लाने वाले हैं और कब पुराने मॉडल के स्टॉक market में आने वाले हैं इस तरह इस ब्रांड के phone market में आते ही बिक जाते हैं.

स्टॉक Marketing और Customer का कैसे Relation होता है 

स्टॉक marketing power एक मजबूत customer relation बनाने में काम आता है marketing के मामले में oneplus तो xiaomi से भी आगे निकल गया है oneplus खरीदने के लिए आपको एक invitation प्राप्त करना होगा हर जगह इसे share करना पड़ता है और भी बहुत कुछ करना पड़ता है इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अपने phone को popular करने के लिए आपको किस-किस तरह से नये नये ideas निकालने होंगे.

Profitable Services और Products को कैसे बेंचें

Profitable Services और Products को बेंचें अगर आप बताये गये चारों steps को follow कर लेते हैं तो आप अपने phone के लिए बड़ा market create करने में success हो पाएंगे और अब यही से start होता है business से profit कमाना, क्युकी आप जो business कर रहे हो.

वो profit के लिए ही कर रहे हो लेकिन पहले बताये गये चारों steps आपको ज्यादा profit नही दिला पाएंगे ये केवल आपके product की marketing और customers को बड़ा पाएंगे तो अब आप profit कैसे कमायें तो हम आपको बताते हैं कि उस product उन service को बेंचें जिससे पैसा बनें जैसे Xiaomi के लिए ज्यादा profit करने का जरिया है.

TMALL.com और e-commerce site क्या है 

TMALL.com इसमें एक e-commerce site और अपने phone के जरिये online service देना जैसे theme खरीदना oneplus अपने smart phones के लिए 50 dollars में केस कवर बेचता है जो बहुत महंगा है लेकिन लोग उसे खरीदते है.

स्टेटस सिंबल के रूप में तकनीक का क्या प्रयोग है 

स्टेटस सिंबल के रूप में इसी तकनीक का use retail store करते हैं वो हमेशा लोगों को store की अपने की तरफ attract करने के लिए लिमिटेड low प्राइज चीजें भेजते है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग उनके store में आये उसके बाद ये होता है कि उन customers को जब कभी बाद में भी कोई सामान खरीदना होता है तो वो उसी store पर जाते हैं और तब store ज्यादा charge करके अपना lose भी कवर कर लेते हैं तो इतने सारे example आपके लिए थे.

Mobile Phone का Business को करने के लिए क्या तरीका है 

इसी तरह आपको भी कोई तरीका सोचना है जिससे आप ज्यादा से ज्यादा profit कमा सकें इसके अलावा आपको other brands के mobile (apni company kaise khole) कंपनियों पर भी नजर रखनी है कि कब वो new model launch कर रहें है उसी के आस-पास आपको भी एक new model launch करना है.

क्योकि अगर आप ऐसा नही करेंगे तो customers को attract करने के race में आप पीछे रह जायेंगे आपको बड़े बड़े business mans के interview को पढना है अक्सर वो लोग अपने interview में अपनी पिछले गलतियों और अपने success strategy की बात करते हैं जिससे आपको idea मिलेगा कि कैसे अपने business को start किया जा सकता है और कौन-कौन सी गलतियाँ करने से बचा जा सकता है.

प्राइवेट लिमिटेड कंपनी कैसे खोले | आप भी खोल सकते है

सॉफ्टवेयर कंपनी कैसे शुरू करें | कंपनी कैसे शुरू करें

फिल्म डायरेक्टर कैसे बने | डायरेक्टर का क्या काम होता है

आज नया क्या सिखा?

तो दोस्तों हम आशा करते हैं कि हमारा ये article आपको apni company kaise khole पसंद आया होगा अगर आप अपनी mobile company start करना चाहते हैं तो आप इन steps को follow करके आगे की गलतियों से बच सकते हैं.

यदि आपको यह (apni company kaise khole) पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

I hope guys like this apni company Kaise khole.

Spread the love

2 thoughts on “अपनी Mobile कंपनी कैसे शुरू करें | How to start company

Leave a Reply

Your email address will not be published.