सोचने समझने की शक्ति कैसे बढ़ाएं | ब्रेन पावर कैसे बढ़ाए

Apne knowledge ko Kaise badhaye

अगर आप Apne knowledge ko Kaise badhaye के बारे में पूरी जानकरी चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, इस आर्टिकल में Apne knowledge ko Kaise badhaye से रिलेटेड पूरी जानकरी दी है.

How to Increase Your Knowledge?

Apne knowledge ko Kaise badhaye

अगर हम बात करें आगे बढ़ने की तो आज अगर आप एक successful और smart personality के तौर पर खुद को देखना चाहते हैं आगे बढ़ना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास एक अच्छा career होना बहुत जरूरी है जो आप अपने education के base पर हासिल कर लेते हैं.

लेकिन केवल एक job के criteria में बंधकर हम smart बन सकेंगे ये जरूरी नही है इसके अलावा अपनी job में रहते हुए आपको तेजी से progress करनी है.

तो इसके लिए आपके पास हर तरह की knowledge होनी चाहिये जो आपको active, capable और aware साबित कर सकें इसीलिए उम्र कोई भी तो knowledge ही आपको आगे बढ़ा सकती है तो आज हम आपको बतायेंगे कि कैसे अपने knowledge को increase किया जाय.

सबसे पहले जानते हैं कि knowledge क्या होती है? General Knowledge Society, Culture, Community और देश दुनिया से जुड़ी important जानकारी होती है.

इसका कोई fix criteria नही होता है बल्कि ये फॅमिली, Health, fashion, Science, Arts और Current affairs से जुड़ी जानकारी होती है और ये knowledge आपको एक good citizen भी बनाती है और आपकी personal growth में भी मदद करती है.

आगे अब हम जानते हैं knowledge बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाले तरीकों के बारे में-

रीडिंग कैसे करे (How to read)

Reading यानि कि पढ़ना अगर आप किसी भी तरह की जानकारी पाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले रीडिंग habit बनानी होंगी जिसे आप regular follow करें ये knowledge किसी work या subject तक सीमित नही होती इसक लिए आपको अपने पसंद का useful content पढ़ने की आदत डालनी होंगी इसके लिए आप books पढ़ सकते हैं.

और हर subject की deep knowledge book आसानी से दे सकती है daily newspaper पढ़ करके आप current affairs पर अच्छी पकड़ बना सकते हैं और general पढ़ करके research से जुड़ी latest जानकारी पा सकते है.

इसके अलावा magazine पढ़ करके आप social issues, fashion sense और world wide knowledge आसानी से पा सकते हैं इसलिए आप अपनी reading habit बढ़ाइए और आसानी से knowledge बढ़ा लीजिये.

लिसनिंग कैसे करे (How to listen)

Listening listening knowledge बढ़ाने का आसान तरीका है यानि कि आप जितने भी लोगों से मिलेंगे उनके ideas और thoughts सुनेंगे उतना ही आपकी knowledge, perspective, understanding बढ़ेगी, ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़िये और हर तरह के topic पर discussion कीजिये अपने विचार बताइए.

और उनके विचारों को सुनिए ऐसा करने से आपको एक ही topic के अलग-अलग aspects समझ आयेंगे और आपकी knowledge broad होती जाएगी इसके अलावा audio book सुनना भी एक अच्छा option है इसके साथ-साथ आप किसी seminar या ग्रुप discussion का हिस्सा बन करके भी कई topics पर अच्छी knowledge पा सकते हैं.

Technology को अपनाइए

Technology को अपनाइए टीवी और internet आज केवल entertainment का source ही नही है बल्कि ये wide knowledge भी देते हैं टीवी अपर आने वाले news channels और बहुत तरह के educational channels आपके knowledge को बहुत आसानी से बढ़ा सकते हैं.

और अगर हम internet की बात करें तो यहाँ पर आपकी knowledge का भंडार है जैसे News, Fashion, Sports, Food, Games और भी बहुत सारे, इसीलिए सही options को choose कीजिये और technology की मदद लेकर knowledgeable बन जाइये. अब आपने ये तो जान ही लिया है कि knowledge के source क्या-क्या हैं?.

अब हम आपको बताते हैं कि किन तरीकों को follow करके आप अपनी learning capacity को बढ़ा सकते हैं जिससे आप easily ज्यादा knowledge gain कर सकें-

अपने Brain को challenges दीजिये

अपने brain को challenges दीजिये अपनी memory को शार्प करने के लिए आप daily अपने brain को कोई नया task complete करने के लिए challenge कीजिये वो task कुछ भी हो सकता है.

जैसे कोई difficult topic तैयार करना, किसी information को याद करना, सुनने में भले ही आपको easy task लगते हों लेकिन इसे daily base पर करते रहने से आपकी memory इतनी शार्प होती जाएगी कि आपके brain में information लम्बे समय तक store रहने लगेंगे यानि आप भूलना कम कर देंगे.

और आपके brain की capacity इतनी बढ़ जाएगी कि एक बार पढ़ी या सुनी information आपको याद रहने लगेगी ऐसा होने से आपकी intelligence बढ़ती जाएगी और आपको यही तो चाहिये.

Mediate कीजिये

Mediate कीजिये अब आप सोच रहें होंगे कि knowledge और mediation का क्या relation है असल में knowledge source की मदद से आप knowledge तो gain कर लेंगे लेकिन उस knowledge handle करने के लिए brain का सही तरीके से function करना भी जरूरी है.

और रोज mediation करके अपने brain की processing power बढ़ा सकते हैं और brain की problem solving skills को भी आसानी से बढ़ा सकते हैं इसके बाद आपको intelligent बनने से कोई नही रोक सकता है, तो सोचिये कि आपको ये कैसे करना है.

Exercise कीजिये

Exercise कीजिये अब आप सोचते होंगे कि exercise में time बिताने से अच्छा है कि आप अपनी knowledge बढ़ाने के लिए कोई और activity कर लें लेकिन शायद आप ये नही जानते होंगे कि exercise करके से ही आपके brain को ज्यादा आक्सीजन और ग्लूकोज मिलेगा जिससे आपके brain की functioning improve होगी.

इसके बाद आपको जितने magical results मिलने लगेंगे ये जानने के लिए आप खुद ही exercise करके देखिये इसके अलावा अगर आप healthy dyte, और अच्छी नींद follow करके लगेंगे तो यही results आपको ज्यादा तेजी से मिलने start हो जायेंगे try करके जरुर देखिये.

दोस्तों हमारी body और mind एक दूसरे से connected होते हैं और अगर हम good skills और intelligence को पाना चाहते हैं तो body और mind को एक साथ active और narish करना बहुत जरूरी होता है.

इसीलिए knowledge बढ़ाने के लिए useful और effective sources की मदद लें और वो knowledge आपके mind में suitable हो जाय और आपकी intelligence को बढ़ाने में helpful हो सके इसके लिए आपको exercise, mediation, brain challenges से बनी healthy lifestyle अपनाने से भी बिलकुल मत चूकिये.

इसी के साथ हम उम्मीद करते हैं कि (Apne knowledge ko kaise badhaye) और use maintain करने की ये जानकारी आपकी पसंद आई होंगी आगे भी ऐसी innovative और interesting जानकारी हम आपके लिए लाते रहेंगे.

I hope guys like this Apne knowledge ko Kaise badhaye.

इसे भी पढ़ें?

आईएएस की पावर क्या होती है

IPS Officer कैसे बनें

आईएएस और आईपीएस में कौन बड़ा है

PLC Programming in Hindi 

हेडफोन लगाना है खतरनाक

Spread the love

6 thoughts on “सोचने समझने की शक्ति कैसे बढ़ाएं | ब्रेन पावर कैसे बढ़ाए

  1. Really Nice post with a great quality of content. This is really helpful content. Thanks for sharing such a informative information

    1. जी बहुत बहुत धन्यवाद आपका। ऐसी ही जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग के article पढ़ सकते हैं।

    1. जी बहुत बहुत धन्यवाद आपका। ऐसी ही जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग के article पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.