रेस्टोरेंट का बिजनेस कैसे शुरू करें | होटल के लिए नियम

अगर आप apna hotel kaise khole के बारे में पूरी जानकरी चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, इस आर्टिकल में Hotel से रिलेटेड पूरी जानकरी दी है.

रेस्टोरेंट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

apna hotel kaise khole

एक successful enterpreneur हमेशा आपने अगले success की तलाश में रहता है जब भी किसी अच्छे business का मौका आता है तो पूरी planning के साथ उस पर काम करता है.

उस मौके को जाने नही देता अगर हम होटल business की बात करें तो एक होटल खोलना सिर्फ एक building खड़ी करना उसमे कई सारे कमरे बनवाना और लोगो को checkin करके के लिए charge करना नही है ये उससे बहुत ज्यादा है आज tour और travelling industry दिन दोगुनी रात चौगुनी से व्यक्ति कर रहा है.

ऐसे में होटल ऐसी जगह होनी चाहिये जहाँ traveller जब अपने कमरे में checkin करे तो आरामदायक महसूस करे. Best होटल अपने guests पर focus करता है एक होटल business man के रूप में आपके reputation आपके होटल के guests के satisfaction पर depend करती है.

आज तो online review के युग में कोई भी व्यक्ति किसी भी होटल के बारे में सकारात्मक और नकारात्मक कुछ भी कहने के लिए online जा सकता है ऐसे में आपके होटल का रिव्यु अच्छा होना चाहिये तभी आप इस business में टिक पाएंगे.आज के इस article में हम आपको बतायेंगे कि कैसे आप एक होटल business शुरू कर सकते हैं और इसमें success पाने के लिए आपको किन किन बातों का ध्यान रखना होगा.

तो चलिए जानते है कि एक नया होटल खोलने के लिए क्या करना चाहिये, नंबर 1 एक plan तैयार करें हर नया business एक plan से शुरू होता है चाहे business छोटा हो या बड़ा सभी के लिए शुरुआत में एक plan की जरूरत होती है.

किसी भी business को शुरू करने से पहले आपको इस चीज का अंदाजा लगा लेना चाहिये कि आप किस तरह के market में inter कर रहें हैं और आगे आपको किन किन जोखिमों का सामना करना पड़ सकता है अगर आप किसी होटल में कैसे काम होता है जैसी चीजों से पहले ही परिचित नही है.

तो जितना सम्भव हो उतना hospitality industry के बारे में सीखने के लिए गहराई से पढ़े और knowledge इकट्टा करें. एक होटल को सफल बनाने के लिए कौन कौन सी चीजें काम में आती हैं और किन किन कारणों से एक होटल business डूब जाता है.

इन सब का पता लगाये hospitality industry के बारे में जाने और और उसके latest news से update रहें आपको पता होना चाहिये कि आपके होटल में किस प्रकार के लोग रहेंगे और आप उन्हें अपने होटल मे attract करने के लिए क्या कर सकते हैं सोचें कि आप अपने business के लिए client कैसे इकट्टा कर सकते हैं एक सही marketing plan लोगों को आपके होटल के कमरे बुक करने के लिए प्रेरित कर सकता है.

नंबर 2 होटल के type को चुने, कई प्रकार के होटल होतें हैं आप होटल के किस type में invest करना चाहते हैं आपको इस पर विचार करना होगा, otik होटल छोटे होते हैं ये अक्सर किसी एतिहासिक इमारत पर हो सकते हैं या किसी दूसरे business से convert करके बनाये जाते हैं.

How to Start a Hotel Business in India

फॅमिली होटल इस बात पर केन्द्रित होते हैं कि उन्हें पूरे परिवार के लिये किस तरह familiar बनाया जाय इन होटलों में आमतौर पर बड़े कमरे ज्यादा बिस्तर और swimming pool होते हैं और ऐसे hotels के location अक्सर बाग़ जैसे जगह के आस पास होता है.

ताकि ज्यादा फॅमिली attract हो, बजट होटलों में कमरे के rate कम होतें हैं लेकिन इसके साथ ही उस होटल की facilities भी limited होती है बजट होटलों को बनाने में भी कम खर्च किये जाते हैं जिस कारण उसमे शोर बहुत रहता है अक्सर एक कमरे की आवाज दूसरे कमरे में सुनाई देती है.

बजट होटल आमतौर पर उन guests के लिए बनाये जाते हैं जो ज्यादा महेंगे होटल में नही रुक सकते हालाँकि आजकल बजट hotels में भी facilities भी सुधारी जाती हैं इन सब के अलावा luxury होटल भी होतें हैं जो अक्सर 4 to 5 star AZ होते हैं जो अक्सर महेंगे ही होतें है हालाँकि इतने महेंगे होने के बदले में उन्हें ज्यादा सुविधाएँ और सेवाएँ दी जाती हैं.

जिससे guest satisfied होते हैं luxury होटल में आमतौर पर रूम service, स्पाश, एक दरबान जैसी सुविधाएँ मिलती है. तो आप किस तरह का होटल design करने की सोचतें हैं ये आपके पूरे business पर effect डालता है एक बार आपने किसी एक type का होटल बना लिया तो उसे दूसरे type के होटल में convert करना बहुत मुश्किल होगा इसीलिए आप होटल design करने से पहले खूब research करें और फिर निर्णय लें.

नंबर 3 decide करें कि आप होटल खरीदना चाहते हैं या बनाना चाहते हैं एक होटल को शुरू करने से बनाने का फायदा ये है कि आप अपनी इच्छा के अनुसार उसमें चीजें जुडवा सकते हैं जो आप अपने होटल में देखना चाहते हैं जिससे आपको लगता है कि लोग attract होंगे माना कि एक होटल को बनवाने की लागत बहुत ज्यादा पड़ जाती है.

और ये location पर depend करता है और अगर आप कुछ पैसे बचाने की चाहत रखते हैं तो बना बनाया होटल खरीदना एक दूसरा option है ये भी पूरी तरह location पर depend करता है कि एक बना बनाया होटल आपको कितने पैसे में मिलेगा. नंबर 4 hotel permit और license बनवाएं अपना होटल जहाँ खोलने का सोचा है.

वहा के local government से आपको कई तरह के licencs और permit लेने होंगे license प्राप्त करने की लागत आपके business के size पर निर्भर करता है अगर आपने location decide कर लि है और आपकी बाकि सारी तैयारियाँ हो गयी हैं तो permit के लिए जल्द आवेदन करना उचित है क्योकि उन्हें approve होने में काफी समय लग जाता है.

number 5 Funding ज्यादातर लोग होटल के सपनों को धन की कमी के कारण पूरा नही कर पाते और जब आप एक होटल business करने की सोचते हैं तो funding सबसे important चीजों मे से एक है इसीलिए सबसे पहले अपने होटल का मॉडल बनाये और calculate करें कि कितना बजट लगेगा अपने मन का होटल खोलने में, जब आपको clear होगा कि आपको कुल कितने रुपयों की जरूरत है तो आप 3 तरीकों से इस पूँजी का इंतजाम कर सकते हैं.

ताकि अपना होटल खोल सकें first है self funding अगर आपके पास बैंक में पर्याप्त पैसा है तो बधाई हो आपने होटल खोलने की बाधा पार कर ली सझेदारी में होटल खोलना भी एक अच्छा विचार है.

क्युकी ये निवेश के जोखिमों को कम कर सकता है कोशिश करें कि आपके पास अपना पैसा ज्यादा हो ताकि interest पर कम से कम पैसा लेना पड़े और सारा profit आपका अपना हो अगर आपके पास कुछ पैसा कम है तो आपका सेकंड option लोन ले सकते है और आप चाहें तो fund भी इकट्टा कर सकते हैं.

अपने जानने वालों से, लेकिन इन दोनों ही तरीकों में सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि आपको interest देना होगा या फिर एक fix time पर सारे रूपये उनके profit के साथ लौटाने होंगे.

number 6 staff को hire और train करें आप अपने business को अकेले नही चला सकते उसके लिए आपको staff की जरूरत होंगी होटल चलाने के लिए कई तरह के staff की जरूरत होती है first टेस्ट पर काम करने के लिए कमरों की सफाई, पार्किंग में,अगर होटल में ही restaurant की facility रखी है.

तो उसके लिए अलग से कुक, केसर और सैफ इसके अलावा भी कई तरह के staff की जरूरत पड़ती है एक होटल को चलाने के लिए. नंबर 7 होटल का marketing plan बनाये एक बार आपके पास सब कुछ सेट हो जाने के बाद आपको अपने होटल business के लिए एक marketing plan बनाना होगा.

जो कि आपके business को बढ़ाने का काम करेगा अपने profit का एक हिस्सा आपको अपने marketing पर लगाना होगा क्युकी बिना marketing और publicity के आपके business से ज्यादा growth possible नही है बिना इसके आपका होटल ज्यादा लोगों के नजरों में नही आ पायेगा.

तो लोग interest कैसे दिखायेंगे. Marketing के लिए आप social media का use कर सकते हैं जहाँ बहुत कम खर्च में आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकते हैं अपने होटल की service अच्छी रखें ताकि लोग उसे अच्छी rating पर आपको अपने होटल को हर online platform पर लेकर आना है क्युकी आज online बुकिंग का जमाना है.

और अपने हर guest से आपके होटल को ranting देने के लिए अनुरोध करें ताकि लोग rating और रिव्यु के आधार पर होटल बुकिंग कर सकते हैं.

तो चलिए अब जानते हैं कि एक successful होटल खोलने के लिए किन किन चीजों पर ध्यान देना होता है, नंबर 1 Location लोग हमेशा अपनी सहूलियत के हिसाब से होटल ढूंढते है ज्यादातर tourist रेलवे स्टेशन, ए बूट के आस पास होटल ढूंढते हैं आपको अपना होटल शुरू करने से पहले location का अच्छा ध्यान रखना होगा.

नंबर 2 Facility आपके होटल में कौन सी सुविधाएँ guest को offer की जायेंगी या आपके होटल business की सफलता में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकता है.

होटल में अपने बजट के हिसाब से आप सुविधाओं का इंतजाम कर सकते है जैसे pick up & drop facility, restaurant, pool, breakfast, talk फॅमिली रूम, white टेस्टिंग आदि business related facilities इससे न केवल आपके guest खुश होंगे और अच्छी rating देंगे बल्कि इससे marketing टीमों को अपने होटल को प्रमोट करने के लिए ज्यादा चीजें मिल जायेंगे जिन्हें वो advetisement में present कर सकते हैं.

नंबर 3 Cleanliness ज्यादातर internet पर जिन होटल के ranting खराब होती है उनकी वजह साफ़ सफाई और हाई जीन की कमी ही होती है customers अपने रिव्यु में इन दिक्कतों को लिखते हैं इसीलिए आपको अपने होटल की हाई जीन का विशेष ख्याल रखना होता है होटल के रूम्स, बाथरूम और कोरिडोर को साफ रखें ताकि आपके रिव्यु में ये चीज add हो सके.

नंबर 4 Friendliness आपके होटल की छोटी छोटी चीजें भी guest को पसंद आ सकती हैं जिससे वो दोबारा भी आपके होटल में रुकने की सोचते हैं या अच्छे रिव्यु देते हैं और अपने friends और फॅमिली को आपका ही होटल रेक्युमेंट करते हैं.

आपको याद रहना चाहिये कि आपके guest छुट्टी मनाने के इरादे से या फिर business के काम से यहाँ आयें हैं तो उनको घर जैसी feeling भी होनी चाहिये इन्हीं छोटी छोटी अच्छी चीजों में फ्रेंडली environment भी शामिल होती है.

आपको अपने स्टाफ को इस तरह से ट्रेंड करना होगा कि वो होटल में आने वाले सभी guest के साथ फ्रेंडली behave करें. नंबर 5 safety अच्छे location की तरह ही guest होटल book करने से पहले इस बात का भी ध्यान रखता है कि जिस area में वो होटल book कर रहें है वो area safety के हिसाब से कितना अच्छा है.

आस पास में होने वाला शोर या police के सायरन की आवाज आपके guests की safety के हिसाब से चिंतित कर सकती है .

तो दोस्तों हमे आशा है कि ये article, apna hotel kaise khole आपको पसन्द आया होगा.

यदि आपको यह  apna hotel kaise khole पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

I hope guys like this apna hotel kaise khole.

DRDO का साइंटिस्ट कैसे बनते है 

Spread the love

3 thoughts on “रेस्टोरेंट का बिजनेस कैसे शुरू करें | होटल के लिए नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published.