Animation कंपनी कैसे खोलें? | What is animation in hindi

animation company kaise start kare

आज के समय में ज्यादातर बच्चे कार्टून देखना पसंद करते है कार्टून को टेक्निकल भाषा में एनीमेशन कहा जाता है और आज के समय मे एनीमेशन का यूज लगभग सभी फील्ड में किया जाता है जैसे- इंटरटैन्मेंट, न्यूज मीडिया, एडवरटीज्मेंट, एजुकेशन, फिल्म और डिजाईन आदि, तो अगर आप एनीमेशन में इंटरेस्ट रखते हैं और इसमें अपना करियर बनाना चाहते है तो आज इस आर्टिकल में हम एनीमेशन कम्पनी से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देंगे.

Table of Contents

एनीमेशन क्या है? (What is animation in hindi)

एनीमेशन में ऐसे पिक्चर्स को यूज किया जाता है जिन पिक्चर्स को मूव करने पर इवैलुएशन पैदा होता हो, जब हम बहुत सारी पिक्चर्स को लगातार चलाते रहते हैं तो ये पिक्चर्स एक विडियो की तरह दिखाई देती है इसी मूवमेंट विडियो को एनीमेशन कहते हैं.आज के टाइम में एनीमेशन का यूज हर फील्ड में किया जाता है इसीलिए इसकी मांग बहुत ही ज्यादा बढ़ती जा रही है.

animation company kaise start kare

अगर हम आपको इंडियन एनीमेशन और वीएफएक्स के बारे में बताये तो ये 2019 में 95 बिलियन रूपये का था और अगले साल ये 156 बिलियन रूपये का हो जायेगा, एजुकेशन, फिल्म या कम्युनिकेशन या किसी दूसरे सेक्टर हो सभी सेक्टर में एनीमेशन यूज किया जाता है बिना एनीमेशन के आगे बढ़ना बहुत ही मुश्किल काम है.

एनीमेशन एक टाइप की आर्ट होती है जिससे हेल्प से रिआलिटी को कार्टून के फॉर्म में देखा जा सकता है जो इसे ज्यादा इम्पैक्टफुल बनाता है, पढ़ाई करने की तुलना में लोग उन चीजों को ज्यादा सीखते हैं जो दिखाई और सुनाई देती है.

एनीमेशन एक ऐसा फील्ड में जिसके लाखों लोग अपना करियर बनाते हैं इस फील्ड में आर्टिस्ट, एनिमेटर्स, टेकनीशियन्स और प्रोड्यूसर्स जैसी बहुत सारे ऑप्शन्स मिलते हैं एनीमेशन का यूज एनिमेटेड फिल्म के अलावा लगभग 90% फिल्म्स और टेलीविजन शोज बिना एनीमेशन या विसुअल इफ़ेक्ट के बिना पूरी नही होते हैं.

एनीमेशन में अपना खुद का बिज़नेस स्टाब्लिश करने के रूल्स क्या है?

एनीमेशन कंपनी एक बहुत बड़ा फील्ड है अगर आप इसमें अपना करियर बनाना चाहते है तो आपको इसके बारे में सब कुछ अच्छे से पता होना चाहिए अगर आप एनीमेशन कम्पनी में अपना खुद का बिज़नेस स्टाब्लिश करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्न पॉइंट्स को ध्यान रखना होगा 

अपने टैलेंट को पहचानिए

एनीमेशन का फील्ड बहुत बड़ा है इसलिए आपको सबसे पहले अपने पसंद का फील्ड चुनना होगा एनीमेशन में बहुत से फ़ील्ड्स हैं ये कुछ फ़ील्ड्स है जिसमे आप अपनी स्किल्स को इम्प्रूव कर सकते हैं और अपनी सर्विसेज भी दे सकते हैं जैसे- ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग, स्केच आर्टिस्ट, वीएफएक्स, एडिटिंग, इलस्ट्रेशन और प्रोग्रामिंग आदि, इसके अलावा दूसरे सेक्टर्स में भी आप अपनी स्किल्स फिल्म मेकिंग, न्यूज मीडिया, एडवरटाइजिंग और एजुकेशन जैसे सेक्टर्स में अपने क्लाइंट्स को सर्विसेज दे सकते है.

एक टीम बनाइए

अगर आप एनीमेशन में एक्सपर्ट है और अपना एनीमेशन स्टूडियो ओपन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ एक्सपर्ट्स को हायर करना होगा क्युकी एनीमेशन कंपनी चलाने के लिए आपके अलग-अलग स्किल्स को जानने वाले एक्सपर्ट्स को अपने काम में जोड़ना होगा जिससे आप एक कम्पलीट सलूशन प्रोवाइडर बन सके.

कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए कम्पनी का एक नाम रखें?

आप चाहे कोई कम्पनी खोलें या स्टूडियो या फिर कोई इन्डिविसुअल सर्विस प्रोवाइड करें इसके लिए आपको कोई एक ब्रांड नाम रखने की जरूरत होगी क्युकी किसी की भी चीज का नाम उसकी पहचान होती है आप अपनी विसुलाईजेशन के हिसाब से भी कंपनी का नाम रख सकते हैं. क्युकी रजिस्ट्रार ऑफ़ कंपनी या आरओसी में रजिस्ट्रेशन के समय आपको पांच से छ: नाम भेजने होते हैं क्युकी एक ही नाम से दो कंपनी रजिस्टर नही हो सकती हैं.

कम्पनी शुरू करने से पहले प्लान बनाइए?

आपको एक अच्छा प्लान बनने की जरूरत होगी जैसे- आपकी कंपनी की स्ट्रेटेजी क्या होगी, कंपनी का मेन फोकस किस पर होगा, आपकी कम्पनी कौन-कौन सी चीजों में डील करेगी, लोकेशन क्या होगी आदि जैसी सभी बातों के बारे में आपको सोचना होगा और एक प्लान तैयार करना होगा.

एनीमेशन कंपनी ओपन करने के लिए ज्यादा पैसों की जरूरत होती है इसमें मोशन ग्राफ़िक्स, डिजाइनिंग, वीएफएक्स जैसे वैरिक्स टेक्नोलॉजी पर वर्क करने के लिए आपको हाई कांफिग्रेशन की मशीन, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी, लाइसेंस वर्किंग प्रोफेशनल्स को हायर करेंगें तो इसके खर्चे और बाकि का खर्च ऑफिस के इंस्ट्रक्चर, स्टाफ की सैलरी, ब्रांडिंग और मार्केटिंग का खर्च भी आपको जोड़ना होगा.

अपना एक पोर्टफोलियो बनाइए?

आप किस तरह के काम करने में एक्सपर्ट है और आपका प्रोजेक्ट क्या है और बेस्ट क्लाइंट की डिलीवर की हुई कामों की लिस्ट को कोम्बाइंड करके अपना एक पोर्टफोलियो तैयार कीजिये उसके बाद उसे सोशल मीडिया पर पब्लिश कर दीजिये जिससे लोग आपके काम के बारे में जानेंगे और आपको मार्केट से काम मिलने में आसानी हो.

कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए एक लोकेशन चुनें?

लोगों तक पहुँचने के लिए आप अपना स्टूडियो ऐसी जगह पर खोलें जहाँ पर बजट में आप पीसफुल्ली काम कर सकें और आपकी कंपनी के लिए एक रजिस्टर्ड ऑफिस एड्रेस भी देना होगा ऑफिस एड्रेस देना इसीलिए जरूरी है जिससे आप बता पाए कि आपकी कंपनी की लोकेशन कहाँ पर है और काम कहाँ से कर रहे है और लोग आपसे कहाँ पर कम्यूनिकेट करेंगे उसके साथ साथ कोई डॉक्यूमेंट, लेटर डिसपैच करने के लिए लीगल एड्रेस होना चाहिये.

कम्पनी रजिस्ट्रेशन के लिए डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट लेना पड़ता है?

आपको अपनी कम्पनी एनीमेशन कंपनी प्राइवेट लिमिटेड के रूप में शुरू करने के लिए डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट भी लेना पड़ता है डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट पेपर सर्टिफिकेट के बराबर ही होता है जो आपके कंपनी की डिजिटल प्रूफ ऑफ़ आइडेंटिटी होती है जिससे आप ऑनलाइन  या इन्टरनेट पर अपनी आइडेंटिटी प्रूफ कर सकते हैं क्युकी फिजिकल डॉक्यूमेंट को हम हाथों से सिग्नेचर कर सकते हैं लेकिन किसी भी फिजिकल डॉक्यूमेंट या ई-फॉर्म पर डिजिटल सिग्नेचर लगाना पड़ता है डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट ये बताता है कि कंपनी के बिहाफ से किया गया सिग्नेचर ओरिजिनल है.

एनीमेशन कंपनी शुरू करने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट लगते है?

आपको अपनी एनीमेशन कम्पनी एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के रूप में रजिस्टर करवाने के लिए पैन कार्ड और पासपोर्ट की भी जरूरत होती है इसके अलावा राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी या ड्राइविंग लाइसेंस इन सब में से कोई एक चीज आपके पास होनी चाहिये रेसिडेंटियल प्रूफ के लिए बैंक स्टेटमेंट या इलेक्ट्रिसिटी बिल का होना अनिवार्य है आप जहाँ ऑफिस ओपन कर रहें हैं वहाँ का नोटेराइज्ड और प्रॉपर्टी ओनर से ली गयी एनओसी के साथ साथ सेल डीड या प्रॉपर्टी डीड होना बहुत ही भी जरूरी है.

एनीमेशन कम्पनी शुरू करने के लिए आपको क्या करना चाहिए?

अपना एनीमेशन कंपनी खोलने के लिए आपको इसकी डीप नॉलेज लेना होगा अगर आप एनीमेशन की स्टडी किया है तो आप आसानी से अपनी खुद की कंपनी शुरू कर सकते हैं इसके लिए आप डिग्री या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं.

डिप्लोमा में एडमिशन लेने के लिए आपको 12th क्लियर करना होगा और बहुत से इंस्टिट्यूट इसके लिए एंट्रेंस एग्जाम भी कंडक्ट करते हैं

कुछ यूनिवर्सिटीज के नाम जो आपको डिग्री या डिप्लोमा कोर्स ऑफर करेंगी जैसे-

वीआईटी यूनिवर्सिटी वेल्लोर,

एमिटी यूनिवर्सिटी,

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ डिजाईन अहमदाबाद,

एरीना एनीमेशन और माया अकाडेमी ऑफ़ एडवांस्ड सिनेमाटिक्स आदि इन इंस्टिट्यूट में आप एनीमेशन से रिलेटेड कोर्सेज कर सकते हैं.

इसके लिए कैंडिडेट में ऑब्जरवेशन स्किल्स होने के साथ-साथ क्रिएटिव होना भी चाहिए कैंडिडेट में पेसेंस होना चाहिए और अपने क्लाइंट्स को समझने और प्रोजेक्ट को समझाने के लिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी होनी चाहिए. आपको कंप्यूटर और अलग-अलग सॉफ्टवेयर  के बारे में भी नॉलेज होना बहुत जरूरी है.

एनीमेशन कंपनी में स्टार्टिंग सैलरी कितनी होती हैं?

आप एक एनीमेशन (animation company kaise start kare) कंपनी में स्टार्टिंग सैलरी 12 हजार से 20 हजार रूपये तक पा सकते हैं आपके एक्सपीरियंस और स्किल्स बढ़ने के साथ ही आपकी सैलरी भी बढ़ेगी किसी कम्पनी में एनिमेटर बनकर या फ्रीलांसिंग करके भी आप आप अपना एक्सपीरियंस और स्किल्स बढ़ा सकते हैं

सॉफ्टवेयर कंपनी कैसे शुरू करें | कंपनी कैसे शुरू करें

अपनी Mobile कंपनी कैसे शुरू करें | How to start company

प्राइवेट लिमिटेड कंपनी कैसे खोले | आप भी खोल सकते है

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये आर्टिकल (animation company kaise start kare) आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको खुद की एनीमेशन कम्पनी शुरू करने के रिलेटेड सारी जानकारी दी है जैसे- एनीमेशन क्या है? एनीमेशन में अपना खुद का बिज़नेस स्टाब्लिश करने के रूल्स क्या है? आपको अपनी एनीमेशन कंपनी शुरू करने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी? एक एनीमेशन कम्पनी शुरू करने के लिए आपको क्या करना चाहिए? और एक एनीमेशन कंपनी में आप स्टार्टिंग सैलरी कितनी पा सकते हैं? आदि,

हमारी ये (animation company kaise start kare) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग एनीमेशन फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजिये.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *