एयरपोर्ट मैनेजर कैसे बनें? | एयरपोर्ट मैनेजर की सैलरी कितनी होती है

Airport manager kaise bane- एयरपोर्ट पर बहुत सारे कर्मचारी अलग-अलग पदों पर काम करते है जिनके कार्यों की देखरेख करने का काम एयरपोर्ट मैनेजर का होता है आप मे से बहुत से स्टूडेंट एयरपोर्ट मैनेजर की जॉब पाना चाहते होंगे लेकिन उन्हें इसके बारे मे पूरी जानकारी नहीं होगी, इसीलिए आज इस आर्टिकल मे हम आपको एयरपोर्ट मैनेजर की जॉब पाने से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

एयरपोर्ट मैनेजर का काम क्या होता है

airport manager kaise bane
Image Credit: Shutterstock

एयरपोर्ट पर काम करने वे सभी कर्मचारियों के कार्यों की देखरेख करने का काम एयरपोर्ट मैनेजर का होता है इसके अलावा एयरपोर्ट पर होने वाले सभी कार्यों को मैनेज करना, एयरपोर्ट पर काम करने वाले कर्मचारियों मे से किसी भी कर्मचारी को किसी भी तरह की प्रॉब्लम होने पर उसे सॉल्व करना, सभी कर्मचारियों को मोटिवेट करना, एयरपोर्ट पर नए candidate को हायर करना उन्हें ट्रेनिंग देना आदि जैसे सभी काम एयरपोर्ट मैनेजर द्वारा किये जाते हैं.

इसे भी पढ़ें- लाइनमैन कैसे बनें

एयरपोर्ट पर लगे डिवाइसेज के खराब हो जाने पर उन्हें सही करवाना, साफ–सफाई का ध्यान रखाना, एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए security टीम से मिलना, अगर एयरपोर्ट पर कोई विकास या निर्माण का कार्य हो रहा है तो उसमें काम करने वाले कर्मचारियों और निर्माण कार्य मे लगने वाले सामान का हिसाब रखना, आदि जैसे काम भी एक एयरपोर्ट मैनेजर की देखरेख में होते है.  एयरपोर्ट मैनेजर का काम एयरपोर्ट पर होने वाले सभी छोटे-बड़े कार्यों की देखरेख करना होता है.

एयरपोर्ट मैनेजर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

एयरपोर्ट मैनेजर बनने के लिए candidate का ग्रेजुएट होना जरूरी है जो बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन, Aviation, से किया होना चाहिए, इसमें बीबीए (एयरपोर्ट मैनेजमेंट), बीबीए (Aviation), बीएससी (Aviation), BMS या BBM  कोर्स किया होना चाहिए. अगर candidate को इस फील्ड ने 1 साल का एक्सपीरियन्स है तो candidate इस पद के लिए अप्लाई कर सकता है.

एयरपोर्ट मैनेजर बनने के लिए  candidate मे कौन-कौन सी स्किल्स होनी चाहिए

एयरपोर्ट मैनेजर पद पर अप्लाई करने के लिए candidate मे इन कुछ स्किल्स का होना जरूरी है-

  • Candidate की communication स्किल्स और लिसनिंग स्किल अच्छी होनी चाहिए.
  • गुड पर्सनालिटी होनी चाहिए.
  • इंग्लिश का अच्छा ज्ञान होना चाहिए और दूसरी फॉरेन लैंग्वेज का ज्ञान भी होना चाहिए.
  • Candidate मे लीडरशिप स्किल्स होनी चाहिए जिससे वह अपनी टीम को अच्छे से मैनेज कर सके.
  • कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान होना चाहिए.

एयरपोर्ट मैनेजर बनने के लिए अप्लाई कैसे करें

एयरपोर्ट मैनेजर के पद पर अप्लाई करने के लिए आप इसकी ऑफिसियल website पर जाकर भी अप्लाई कर सकते है या फिर आप एयरपोर्ट अथोरिटी ऑफ इंडिया की ऑफिसियल वेबसाइट aai.aero careers पर जाकर भी लेटेस्ट वैकेंसीज के बारे मे पता कर सकते हैं और अप्लाई भी कर सकते हैं.

एयरपोर्ट मैनेजर की सैलरी कितनी होती है

एयरपोर्ट मैनेजर के पद पर काम करने वाले candidate को प्रतिमाह 35,000 से 45,000 के लगभग सैलरी मिलती है एक्सपीरियन्स बढ़ने के साथ ही आपकी ये सैलरी भी बढ़ती जाती है.

इसे भी पढ़ें?

गेमिंग कम्पनीज में जॉब कैसे पायें 

बिजली विभाग में नौकरी कैसे पाये

मेट्रो में ड्राईवर कैसे बने

रेलवे में जॉब कैसे पायें

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हमें उम्मीद है कि हमारा ये (Airport manager kaise bane) आर्टिकल आपको काफी पसन्द आया होगा और आपके लिए काफी युजफुल भी होगा क्योकि आज इस आर्टिकल मे हमने आपको एयरपोर्ट मैनेजर बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है,

हमारी ये (Airport manager kaise bane) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग एयरपोर्ट मैनेजर की जॉब पाना चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.