एक एयरप्लेन कितना तेल खाता है? | एरोप्लेन कौन तेल से चलता है

airplane me kitna fuel aata hai

airplane me kitna fuel aata hai

क्या आपको पता है कि एक एयरप्लेन कितना तेल खाता है मतलब 1 लीटर तेल में कितना दूर उड़ता है अगर नही पता है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कि एक एयरप्लेन में कितना तेल लगता है.

एक एयरप्लेन में कितना फ्यूल लगता है?

अगर हम बोइंग 747 एयरप्लेन की बात करें तो ये एयरप्लेन 900 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से आसमान में उड़ता है और उड़ते समय ये एयरप्लेन हर 1 सेकंड 4 लीटर फ्यूल यूज करता है यानि कि केवल 1 किलोमीटर आगे बढ़ने के लिए 2 लीटर फ्यूल यूज करती है इस एयरप्लेन में 1 मिनट के अंदर 240 लीटर फ्यूल जल जाता है और एक एयरप्लेन आसमान में उड़ते टाइम एक घंटे में 14,400 लीटर फ्यूल यूज करता है

airplane me kitna fuel aata hai

माना अगर बोइंग 747 एयरप्लेन न्यू डेल्ही, इंडिया से न्यूयार्क अमेरिका तक जाने में कुल 13 घंटे का समय लगता है तो इतनी देर मे लगभग 1,87,200 लीटर फ्यूल लग जाता है इसीलिए डेल्ही से अमेरिका की टिकट की कोस्ट 70,000 रूपये है. जैसे-रॉयल इन फील्ड बाइक 1 लीटर लगभग 30 से 35 किलोमीटर चलती है, सी वी साइन में 1 लीटर में 60 किलोमीटर चलता है ठीक वैसे ही एक एयरप्लेन 1 लीटर में 83 मीटर चलता है.

एयरप्लेन से 1 किलोमीटर जाने के लिए 12 लीटर फ्यूल का यूज करना पड़ता है और अगर हम आपको ट्रेन्स के बारे में बताएं तो एक इंडियन ट्रेन 1 किलोमीटर आगे जाने के लिए 4 लीटर तेल यूज करती है एक ट्रेन एक एयरप्लेन की तुलना में बहुत कम फ्यूल का यूज करती है. एक एयरप्लेन का वजन 2,00,000 किलो होता है एयरप्लेन को हवा में मेन्टेन करना होता है इसीलिए ये 1 किलोमीटर में 12 लीटर फ्यूल का यूज करती है.

यरप्लेन में कौन सा फ्यूल यूज होता है?

जैसे- गाड़ियों को चलाने के लिए पेट्रोल या डीजल यूज किया जाता है और ट्रेन में भी डीजल यूज होता है लेकिन एयरप्लेन में पेट्रोल या डीजल यूज नही होता है एयरप्लेन में अक्सर एविएशन फ्यूल यूज किया जाता है जैसे- अनलीडेड केरोसिन(जिसे जेट A-1 भी कहते है), नेफ्था केरोसिन ब्लेंड(जिसे जेट B फ्यूल भी कहा जाता है ये मेन दो तरह के फ्यूल होते हैं इनका अपना एक अलग फ्यूल होता है ये 1 लीटर जेट फ्यूल की कोस्ट 40-50 रुपये होता है जो पेट्रोल और डीजल की तुलना में बहुत कम है) आदि.

जब एयरप्लेन हवा में उड़ने से पहले उसका इंजन नही चल रहा होता है तो बाकि के सिस्टम कैसे चल रहे होते हैं?

बहुत लोग सोचते हैं कि एयरप्लेन आसमान में उड़ने से पहले जब जमीन पर होता है तो उसका इंजन नही चल रहा होता है तो उसके अंदर का एसी, साउंडसिस्टम जैसी चीजें कैसी चलती रहती हैं तो ऐसा इसलिए होता है कि जब एयरप्लेन खड़ा होता है तो ग्राउंड पॉवर यूनिट(जी पी यू) उसके जस्ट सामने होता है जिससे उसको पॉवर मिलती है और इसी से एसी, साउंडसिस्टम जैसी चीजें चलती रहती है.

इम्पोर्टेंट लिंक्स

भारत में ओलम्पिक क्यों नही होता है? | Olympic game in hindi

एक्सपायर दवाई खाने से क्या होगा? | क्या सचमुच हानिकारक हैं

नैनो कार क्यों बंद हुई? | Tata Nano कार क्यों बंद हो गयी? 

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (airplane me kitna fuel aata hai) आर्टिकल आपको काफी इंटरेस्टिंग लगा होगा इसमें हमने आपको बताया है कि एक एयरप्लेन में कितना फ्यूल लगता है और इसका वजन कितना होता है,

आपको हमारी ये (airplane me kitna fuel aata hai) जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर भी जरुर कीजियेगा.

Spread the love

1 thought on “एक एयरप्लेन कितना तेल खाता है? | एरोप्लेन कौन तेल से चलता है

  1. very important information in know today and today i am know in airplane mileage per km and who oil in use Airplane very good information in your side

Leave a Reply

Your email address will not be published.