Air Hostess कैसे बनें? | एयर होस्टेस बनने के लिए अप्लाई करें?

Air Hostess kaise bane hindi- एयर होस्टेस की जॉब में आपको सैलरी के साथ-साथ देश-विदेश में घूमने को भी मिलता है और सेलेब्रिटी से मिलने का मौका भी मिलता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि एयर होस्टेस कैसे बन सकते हैं अगर नही, तो हमारे आर्टिकल को पूरा जरुर पढिये क्युकी इसमें हम आपको एयर होस्टेस बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

एयर होस्टेस का काम क्या होता है?

एयर होस्टेस वर्ड लड़कियों के लिए यूज किया जाता है लेकिन जब लड़के ये काम करते हैं तो उसे स्टेवार्ड कहा जाता है. एयर होस्टेस को यात्रियों के चढ़ने से पहले और यात्रियों के उतरने के बाद पूरी फ्लाईट को चेक करना होता है और ये भी चेक करना होता है कि फ्लाईट इमरजेंसी चिकित्सा किट उपलब्ध हो, शौचालय साफ हो, और फ्लाईट में खाने और पानी की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध हो,

Air Hostess kaise bane hindi
Image Credit: Shutterstock

यात्रियों के चढ़ने पर उनका स्वागत करना, उन्हें उनकी सीट के बारे में बताना, और अगर उन्हें किसी तरह की जानकारी चहिये तो उन्हें वो जानकारी देना, उड़ान नियमों के बारे में बताना, फ्लाईट के साथ किसी तरह की दुर्घटना हो जाने पर उन्हें कैसे बाहर निकलना है और फ्लाईट में रखे सामान को कैसे यूज करना है, उड़ान के समय किसी भी तरह की इमरजेंसी होने पर उसे मैनेज करना, आदि जैसे सभी काम एयर होस्टेस के होते हैं और इन सब कामों के लिए इन्हें प्रॉपर ट्रेनिंग दी जाती है.

एयर होस्टेस बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिये?

एयर होस्टेस बनने के लिए कैंडिडेट का 12th पास होना जरूरी है जबकि इंटरनेशनल एयरलाइन्स में कैंडिडेट का ग्रेजुएट होना जरूरी है.

महिला कैंडिडेट के लिए हाइट 157cm, और पुरुष कैंडिडेट के लिए हाइट 170cm होनी चाहिए, पुरुष का वेट उसके हाइट के अनुसार होना चाहिए.

फीमेल कैंडिडेट के लिए बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) 18 से 20 और मेल कैंडिडेट के लिए बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) 18 से 25 के बीच होनी चाहिए. बीएमआई को कैलकुलेट करने के लिए फार्मूला होता है वेट/हाइट स्क्वायर होता है जहाँ पर वेट किलोग्राम में और वेट में मीटर में होनी चाहिए. कैंडिडेट को स्विमिंग आनी चाहिए और कैंडिडेट की बॉडी पर कोई टैटो नही होना चाहिए. कैंडिडेट के चेहरे पर ज्यादा पिम्पल्स या स्कार्स नही होने चाहिए. आँखों की रोशनी 6X6 होनी चाहिए.

एयर होस्टेस बनने के लिए कौन सा कोर्स करना होता है?

बहुत से इंस्टिट्यूट ऐसे है जो एयर होस्टेस बनने से रिलेटेड कोर्सेज प्रोवाइड करते हैं जिसमे आपको सब कुछ सिखाया जाता है और प्रॉपर ट्रेनिंग दी जाती है. एयर होस्टेस बनने के लिए सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, और डिग्री तीनों कोर्सेज अवेलेबल है कैंडिडेट जिस कोर्स को चाहे कर सकता हैं.

सर्टिफिकेशन कोर्स

इस कोर्स को करने के लिए आपको इसमें किसी एक कोर्स को चुनना होता है और सर्टिफिकेशन कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपका 12th पास होना जरूरी है इसकी ड्यूरेशन 8 महीने से 1 साल के बीच होती है और फीस 50 हजार से 1 लाख के बीच होती है जो अलग-अलग कॉलेज के हिसाब से अलग-अलग होती है.

डिप्लोमा कोर्सेज

इसमें से आपको किसी एक कोर्स को चुनना होता है इसके लिए भी आपका 12th पास होना जरूरी है इनकी ड्यूरेशन भी 8 महीने से 1 साल के बीच होती है और इसमें आपको 50 हजार से ढेड़ लाख तक फीस देनी होती है जो कॉलेजों के हिसाब से अलग-अलग होती है.

डिग्री कोर्सेज

इस कोर्स की ड्यूरेशन तीन साल होती है और इसकी फीस 1 लाख से 3 लाख रूपये तक फीस देनी होगी, जो अलग-अलग कॉलेज के हिसाब से अलग-अलग होती है.

एयर होस्टेस का कोर्स कराने वाले टॉप कॉलेजेज कौन से है?

एयर होस्टेस का कोर्स कराने वाले कुछ कॉलेजेज के नाम हैं-

राजीवगांधी मेमोरियल कॉलेज ऑफ़ एरोनॉटिक्स, जयपुर

एयर होस्टेस एकैडमी, डेल्ही, पुने, बंगलोर

फ्रेंक्लिन (Frankfinn ) इंस्टिट्यूट ऑफ़ एयर होस्टेस, डेल्ही, मुंबई

यूनिवर्सल एयर होस्टेस एकैडमी, चेन्नई

जेट एयरवेज ट्रेनिंग एकैडमी, मुंबई

पीटीसी एविएशन एकैडमी, चेन्नई एंड बैंगलोर

इंदिरागांधी इंस्टिट्यूट ऑफ़ ऑफ़ एरोनॉटिक्स, जयपुर, अहमदाबाद, गाजियाबाद, एंड चंडीगढ़

Avalon Academy, देहरादून, आदि.

एयर होस्टेस बनने के लिए अप्लाई कैसे करें?

कोर्स कम्पलीट करने के बाद आपको जॉब के लिए अप्लाई करना है तो एयर इंडिया, विस्तारा, स्पाइसजेट, इंडिगो, जेट एयरवेज, कतार एयरवेज, ब्रिटिश एयरवेज, कैथे पैसिफिक, लुफ्तांसा,  विर्जिन अटलांटिक, और एमिरेट्स एयरलाइन्स, आदि जैसे एयरवेज़ की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर वहां पर वैकेंसी सर्च कर सकते हैं और इनके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

जैसे- अगर आप एयर इंडिया एयरलाइन्स के लिए अप्लाई करना है तो आपको अपने ब्राउज़र पर Airindia.in सर्च करना है उसके बाद एयर इंडिया एयरलाइन्स की वेबसाइट ओपन हो जाएगी. उसमे आपको सबसे नीचे जाना है वहां पर आपको career का आप्शन मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है, उसके बाद नया पेज ओपन होगा उसमे आपको रिक्रूटमेंट नोटिफिकेशन के आप्शन पर क्लिक करना है, क्लिक करने पर नया पेज ओपन होगा जिसे आपको थोड़ा स्क्रॉल करना है और आपको यहाँ पर लेटेस्ट वैकेंसी मिल जायेंगी. आप जिस वैकेंसी में अप्लाई करना चाहते हैं उस पर क्लिक करके उसके बारे में जानकारी ले सकते हैं और अप्लाई भी कर सकते हैं.

एयर होस्टेस का सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

एयर होस्टेस का सिलेक्शन प्रोसेस तीन दिन चलता है जिसमे अलग-अलग राउंड होते हैं आपके किसी भी एयरलाइन्स में अप्लाई करने के 3 से 4 महीने के बीच में आपको एक एयरलाइन्स की साईट से एक मैसेज आएगा जिसमे आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा.

इसमें पहले दिन आपके 4 राउंड कराए जायेंगे–

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन 

इसमें आपको 10th, 12th की मार्कशीट, ग्रेजुएशन किया है तो उसकी मार्कशीट और अगर कोई एचीवमेंट है तो उसका सर्टिफिकेट, बर्थ सर्टिफिकेट, कास्ट सर्टिफिकेट, और 1 पासपोर्ट साइज फोटो और 1 फुल साइज फोटो लेकर जाना है.

सेकंड राउंड

इसमें आपको हिंदी और इंग्लिश लैंग्वेज में रीडिंग करनी होगी.

थर्ड राउंड

उसके बाद पर्सनालिटी टेस्ट होगा जिसमे ये चेक किया जायेगा कि मुंह पर पिम्पल्स है कि नही, आपके दांतों को चेक किया जायेगा कि आपके दांत ऊपर नीचे तो नही है.

फोर्थ राउंड

इसमें आपका पर्सनल इंटरव्यू होगा जिसमे आपको अपने बारे में बताना होगा, उसके बाद ग्रुप डिस्कशन होता है या आपसे कोई दूसरी एक्टिविटी कराई जा सकती है.

अगर आप इन सब राउंड्स को क्लियर कर लेते हैं तो आपको उसी दिन मेल आएगा जिसमे आपको सेकंड राउंड बुलाया जायेगा. दूसरे दिन आपका रिटेन टेस्ट होगा जिसमे मेंटल एबिलिटी, जनरल अप्टिट्यूड, रीजनिंग, सर्विस एटिट्यूड से रिलेटेड सवाल पूछे जाते हैं.

अगर आप इस राउंड को भी क्लियर कर लेते हैं तो आपको तीसरे राउंड के लिए बुलाया जायेगा, तीसरे दिन आपका मेडिकल टेस्ट लिया जाता है मेडिकल टेस्ट आप वहां भी करवा सकते हैं या फिर आप वो लिख कर दे देते हैं और बाहर भी मेडिकल टेस्ट करवा सकते हैं इसमें आपको 12 से 14 टेस्ट करवाने होते हैं और अगर आप मेडिकल टेस्ट भी क्लियर कर लेते हैं तो आपको ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है.

एयर होस्टेस बनने के लिए कैंडिडेट में कौन-कौन सी स्किल्स होनी चाहिए?

एयर होस्टेस (Air Hostess kaise bane) बनने के लिये कैंडिडेट की कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी होनी चाहिए जिससे वह यात्रियों के साथ अच्छे से बात कर सके. क्लियर स्पीच एंड वोइस होनी चाहिये, और यात्रियों की मदद करने के लिए उनसे बात करने के लिए एक एयर होस्टेस को हिंदी, इंग्लिश और कम से कम एक फॉरेन लैंग्वेज का ज्ञान होना जरूरी है, क्विक डिसिशन स्किल्स होनी चाहिए जिससे वह किसी भी स्थिति में सही निर्णय ले सके. कैंडिडेट फिट और हेल्दी होना चाहिए.

एयर होस्टेस की सैलरी कितनी होती है?

एयर होस्टेस बनने के बाद स्टार्टिंग में आपकी सैलरी 30 हजार से 50 हजार के बीच होती है.

इसे भी पढ़ें?

Nuclear Physicist kya hai Isme Career kaise banaye

IELTS एग्जाम क्या है? | IELTS का एग्जाम पैटर्न क्या होता है?

Mechanical Engineer kaise bane | What is Mechanical Engineer in hindi

Software Engineer Kaise Bane | सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या है

आज आपने क्या सीखा?

तो दोस्तों, हम उम्मीद करते हैं कि अब आप जान चुके हैं कि एक एयर होस्टेस बनने के लिए (Air Hostess kaise bane hindi) आपको किन-किन चीजों की जरूरत होती है क्युकी इसमें हमने आपको एयर होस्टेस बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है,

हमारी ये (Air Hostess kaise bane hindi) जानकारी आपको कैसी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो भी लोग इस बारे में जानना चाहते है उनके साथ इस आर्टिकल को जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *