AIIMS में एडमिशन कैसे मिलता है? | What is AIIMS in Hindi

AIIMS me admission kaise milta hai- आप मे से बहुत से लोग एम्स में एडमिशन लेना चाहते होंगे लेकिन उन्हें पता नही होगा कि एम्स में एडमिशन कैसे ले इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको AIIMS से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

AIIMS क्या है? (What is AIIMS in Hindi)

AIIMS me admission kaise milta hai
Image Credit: Shutterstock

AIIMS का फुल फॉर्म All India Institute of Medical Sciences होता है इसे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान भी कहा जाता है. ये एक ऐसा इंस्टिट्यूट का जहाँ पर आप डॉक्टर बनने के लिए पढ़ाई कर सकते हैं और यहाँ पर मरीजों का इलाज भी किया जाता है. हमारे देश में कुल 16 AIIMS हैं और इनमे से सबसे पुराना एम्स नई दिल्ली AIIMS है एम्स में आप यूजी (अंडरग्रेजुएट) और पीजी (पोस्ट ग्रेजुएट) दोनों कोर्स कर सकते हैं यूजी कोर्स 5 साल का होता है इसमें आपको 4 साल पढ़ाई करनी होती है और 1 साल इंटर्नशिप करना पड़ता है. अगर कोई स्टूडेंट डॉक्टर बनना चाहते हैं तो वो अपनी डॉक्टर की पढ़ाई एम्स जैसे संस्थान से ही करना चाहता है डॉक्टर बनने के लिए AIIMS सबसे बेस्ट है.

AIIMS में एडमिशन कैसे लें?

अगर आप एक डॉक्टर बनना चाहते हैं और एम्स में पढ़ाई करना चाहते है तो आपको 12th क्लास में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश सब्जेक्ट लेना होगा. एम्स में एडमिशन लेने के लिए आपको एक एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना पड़ता है कुछ समय पहले एम्स खुद का एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट करता था लेकिन अब सब कुछ NEET में ही जोड़ दिया गया है अगर आपको एम्स में एडमिशन लेना है तो NEET का एग्जाम पास करना होगा.

नीट में अच्छी रैंक पाने के बाद ही आप एम्स में एडमिशन ले सकते हैं और मेडिकल की पढ़ाई कर सकते हैं नीट का फॉर्म दिसम्बर महीने में आता है और एम्स में एडमिशन के लिए नीट में जनरल ओबीसी कैंडिडेट के 50% और एससी/एसटी  कैंडिडेट के 45% मार्क्स होने चाहिए.

AIIMS में एडमिशन लेने के लिए ऐज कितनी होनी चाहिए?

एम्स में एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेट की ऐज 17 साल होनी चाहिए.

AIIMS में पढ़ाई करने के लिए कितनी फीस देनी पड़ती हैं?

एम्स कॉलेज में पढाई करने के लिए आपकी फीस बहुत कम लगती है इसीलिए अगर किसी स्टूडेंट्स की आर्थिक स्थिति अच्छी नही है तो वो भी नीट का एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करके एम्स में पढ़ाई कर सकता है. AIIMS इंस्टिट्यूट की फीस केवल 5,850 रूपये होती है और आपकी ये फीस पूरे 5 साल की फीस है.

AIIMS में पढ़ाई करने का फायदा क्या है?

ये बात तो आप सभी लोग जानते हैं कि अगर कोई स्टूडेंट्स डॉक्टर बनना चाहता है तो वो एम्स जैसे इंस्टिट्यूट से अपनी मेडिकल की पढ़ाई पूरी करना चाहेगा, वो एम्स जैसे इंस्टिट्यूट से एमबीबीएस की डिग्री लेना चाहेगा. अगर आप एम्स में एडमिशन लेकर अच्छे से पढ़ाई कर लेते हो तो आप करियर में काफी सफलता पा सकते हैं आप एक अच्छे डॉक्टर बन सकते हैं.

इसे भी पढ़ें?

Dyslexia क्या है? | What is Dyslexia in hindi

Pediatrician कैसे बनें? | What is Pediatrician in hindi

Limb-Girdle Muscular Dystrophy क्या है?

Orthopedic Surgeon कैसे बनें? | ओर्थोपेडिक सर्जन की सैलरी कितनी होती है?

Cerebral Palsy क्या है? | What is Cerebral Palsy in hindi

 आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (AIIMS me admission kaise milta hai) आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा और आपके लिए काफी यूजफुल भी होगा, इसमें हमने आपको AIIMS में एडमिशन लेने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है जैसे- एम्स क्या है? एम्स में एडमिशन कैसे लें? एम्स में एडमिशन लेने के लिए ऐज कितनी होनी चाहिए? एम्स में पढ़ाई करने के लिए कितनी फीस देनी पड़ती है? और एम्स में पढ़ाई करने का फायदा क्या है? आदि.

हमारी ये (AIIMS me admission kaise milta hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ भी कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.