एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर कैसे बनें | एग्रीकल्चर ऑफिसर कौन हैं

agriculture field officer kaise bane

बहुत से लोग इस फील्ड में बड़े पैमाने पर रोजकार करते आ रहे हैं इस फील्ड में आपको बहुत सी जॉब ऑप्शन्स मिलेंगे इन्ही में से एक फील्ड है एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

Table of Contents

एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर कौन होते हैं?

agriculture field officer kaise bane

देश के ग्रामीण क्षेत्रों में गवर्नमेंट द्वारा बनाये गये नियम कानूनों को लागू करना और उस क्षेत्र में कृषि व्यवस्था को मेंटेन रखने का पूरा काम एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर द्वारा किया जाता है एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर का चयन बैंक में स्केल 1 ऑफिसर के रूप में किया जाता है.

एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर की रेस्पोंसिबिलिटीस क्या-क्या होती हैं?

बैंक की एग्रीकल्चरल पोर्टफोलियो को आगे बढ़ाना

एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर को जिस बैंक में काम करने के लिए कहा जाता है उसके एग्रीकल्चरल पोर्टफोलियो जैसे- बैंक कृषि के क्षेत्र में क्या-क्या करता है, उस क्षेत्र में क्या सुविधायें प्रोवाइड कराता है, लोन की क्या फैसिलिटी है और इसकी स्कीम क्या है इन सभी चीजों के बारे में लोगों को पूरी जानकारी देना होता है इससे बैंक के कस्टमर्स भी बढ़ते हैं और ट्रांजेक्शन भी बढ़ता है.

एग्रीकल्चरल लोन्स को डिस्ट्रीब्यूट करना

अगर कोई किसान खेती करने के लिए लोन लेना चाहता है तो बैंक के द्वारा उस लोन को किसानों के बीच में डिस्ट्रीब्यू करने का काम भी एग्रीकल्चरल फील्ड ऑफिसर का होता है.

लोन को रिव्यु करना

लोन देने के बाद, जिस किसान ने भी लोन लिया है वो लोन चुका सकता है या नही, इस बारे में पता लगाने का काम एग्रीकल्चरल फील्ड ऑफिसर का होता है और सारी चीजें भी देखने होती है और अगर किसान लोन नही चुका पाता है तो उसे बैंक के घाटे के रूप में देखा जायेगा इसी के साथ ही ये भी देखा जाता है कि अगर किसान लोन चुका पाने में सक्षम नही है तो लोन माफ़ किया जा सकता है या नही.

अपने सीनियर्स को रिपोर्ट करना

किसान लोन चुका सकता है या नही, इस सभी डिटेल्स को अपने सीनियर मैनेजर को देना एग्रीकल्चरल फील्ड ऑफिसर का काम होता है.

नाबार्ड और आरबीआई से कोऑर्डिनेट करना

कई सारी ऐसी छोटी बैंक्स हैं जिनको आरबीआई द्वारा फाइनेंसियल हेल्प और फण्ड भी दिया जाता है इन पैसों और फण्ड्स का सही यूज हो रहा है या नही, बैंक की ओर से ये जानकारी नाबार्ड या आरबीआई को देना एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर की जिम्मेदारी होती है.

एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर की पोस्ट के लिए एलिजिबिलिटी क्या होनी चाहिए?

एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर पोस्ट पर जॉब पाने के लिए कैंडिडेट के पास एग्रीकल्चरल इंजीनियर या एग्रीकल्चरल साइंस की बैचलर डिग्री होनी जरूरी है.

इसके अलावा अगर कैंडिडेट एग्रीकल्चर की दूसरी फ़ील्ड्स जैसे- हॉर्टिकल्चर, एनिमल हसबेंडरी, वेटरनरी साइंस, डेरी साइंस, फिशरी साइंस, एग्रीकल्चरल मार्केटिंग एंड कोऑपरेशन, को-ऑपरेशन एंड बैंकिंग, एग्रो-फॉरेस्ट्री, एग्रीकल्चरल बायोटेक्नोलॉजी, फ़ूड साइंस, एग्रीकल्चर बिज़नेस मैनेजमेंट, फ़ूड टेक्नोलॉजी, डेरी टेक्नोलॉजी और सेरिकल्चर में डिग्री होल्डर हैं तो कैंडिडेट एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर बन सकता है एग्रीकल्चर में बैचलर डिग्री लेने के लिए स्टूडेंट का साइंस स्ट्रीम से 12th पास करना बहुत जरूरी है अगर फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी में स्टूडेंट के अच्छे मार्क्स हैं तो स्टूडेंट मेरिट बेस पर भी एडमिशन पा सकता है या फिर एंट्रेंस एक्साम को अच्छे मार्क्स के साथ पास कर लेते हैं तो आप एग्रीकल्चरल फील्ड के टॉप कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं.

एग्रीकल्चर फील्ड के टॉप कॉलेज में एडमिशन कैसे ले सकते हैं?

एग्रीकल्चर फील्ड के टॉप कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम करवाया जाता है जिसे All India Entrance Examination for Admission(ICAR-AIEEA) कहा जाता है ये एग्जाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा कंडक्ट किया जाता है अंडरग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और डॉक्टरल प्रोग्राम के लिए ये एग्जाम अलग-अलग किये जाते हैं जो साल में एक बार होते हैं एंट्रेंस एग्जाम ऑनलाइन कराया जाता है इसकी टाइम ढ़ाई घंटे का होता है.

एग्रीकल्चर ग्रेजुएट होने के बाद आप एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर बनने के लिए इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (आईबीपीएस) एग्जाम पास करना होगा, एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर बनने के बाद कैंडिडेट की पोस्टिंग बैंक ऑफिस में की जाती है इसके लिए आपको ये एग्जाम देने होते है ये एग्जाम 3 स्टेज में कराया जाता है पहला प्रिलिमिनरी एग्जाम, दूसरा मेन एग्जाम और तीसरा है इंटरव्यू.

प्रिलिमिनरी एग्जाम

प्रिलिमिनरी एग्जाम दो घंटे का होता है जिसमे इंग्लिश, क्वांटिटेटिव Attitude और रीजनिंग के ऑब्जेक्टिव questions आते हैं इसमें questions हिंदी औए इंग्लिश दोनों तरह से होते हैं इसमें 4 सवाल गलत होने पर 1 नंबर काटा जाता है इसमें कुल 150 सवाल आते हैं जिस पर आपको 125 मार्क्स दिए जाते हैं.

मेन एग्जाम

जो स्टूडेंट्स प्रिलिमिनरी एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं वही स्टूडेंट्स इस एग्जाम को दे सकते हैं ये एग्जाम 60 नंबर का होता है इसमें एग्रीकल्चर करंट अफेयर्स रूरल वेलफेयर एक्टिविटीस इन इंडिया, एग्रीकल्चर इकोनॉमिक्स, एग्रीकल्चर स्माल इंडस्ट्रीज, एनिमल हसबेंडरी एंड टेक्नोलॉजी और टेक्नोलॉजी से रिलेटेड सवाल पूछे जाते हैं.

इंटरव्यू

अगर आप मेन एग्जाम क्लियर कर लेते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इंटरव्यू का समय 15 से 20 मिनट का होता है जिसमे कुल 100 मार्क्स होते है और अगर कैंडिडेट 100 में से 40 मार्क्स ले आता है तो उसे क्वालीफाईड कर दिया जाता है एससी/एसटी कैंडिडेट को 35 मार्क्स मिलने पर उन्हें पास कर दिया जाता है इंटरव्यू लेने के लिए बैंक ऑफिसर्स का एक ग्रुप होता है जो कैंडिडेट के बारे में बैंकिंग सेक्टर्स, करंट अफेयर्स और जनरल अवेयरनेस से रिलेटेड सवाल पूछता हैं इंटरव्यू में आपको अपने सारे डाक्यूमेंट्स ले जाना होता है.

एग्जाम में अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट की ऐज कम से कम 20 साल और ज्यादा से ज्यादा 30 साल होनी चाहिए लेकिन एससी/एसटी, ओबीसी, पीडब्ल्यूडी, एक्स-सर्विसमेन , विडो और डाइवोर्सड केटेगरी के लिए 10 साल का ऐज रिलेक्सेशन दिया जाता है आईबीपीएस एग्रीकल्चर ऑफिसर एग्जाम की तैयारी एक सिस्टेमैटिक मैनर से कराई जाती है क्युकी इसका सिलेबस जेनेरल नॉलेज, रीजनिंग और इंग्लिश लैंग्वेज के अलावा एग्रीकल्चर के सभी फील्ड के सभी टॉपिक्स को कवर किया जाता है इसलिए इस एग्जाम को पास करने के लिए अच्छे से और सही स्टडी मटेरियल से तैयारी करना बहुत जरूरी है.

एंट्रेंस एग्जाम को देने के लिए कितनी फीस लगती है?

इस एग्जाम को देने के लिए जनरल, ओबीसी, एक्स-सर्विसमेन केटेगरी के स्टूडेंट्स को 600 रूपये और रिसर्वड केटेगरी के स्टूडेंट्स को 100 रूपये फीस पे करनी होती है.

एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है?

आईबीपीएस एएफओ स्केल 1 ऑफिसर की सैलरी लगभग 38 हजार रूपये से लेकर 40 हजार रूपये  होती है लेकिन इसके अलावा हाउस लीज, पेट्रोल, न्यूजपेपर, मोबाइल और क्लीनिंग के लिए अलग से अलाउंसेस भी दिए जाते हैं.

2020 आने से पहले ही ये अंदाज़ा लगाया जा चुका था कि इंडिया का एग्रीकल्चर इंडस्ट्री 63 हजार 500 बिलियन रूपये की हो जायेगी ये सेक्टर बहुत ही बड़ा है इसीलिए ये जीडीपी को काफी बढ़ाता है.

फाइनेंस मैनेजर कैसे बनें | What is Finance Manager in hindi

HDFC बैंक से लोन कैसे ले सकते हैं? | HDFC बैंक लोन के फायदे

SBI बैंक से लोन कैसे ले सकते हैं | SBI बैंक से लोन कैसे प्राप्त करें

आज अपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (agriculture field officer kaise bane) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है जैसे- एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर कौन होते हैं? एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर की रेस्पोंसिबिलिटीस क्या-क्या होती हैं? एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर की पोस्ट के लिए एलिजिबिलिटी क्या होनी चाहिए? एग्रीकल्चर फील्ड के टॉप कॉलेज में एडमिशन कैसे ले सकते हैं? एंट्रेंस एग्जाम को देने के लिए कितनी फीस लगती है? और एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है? आदि,

हमारी ये (agriculture field officer kaise bane) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा इस फील्ड में जो लोग ऑफिसर की पोस्ट पर काम करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को उन सभी लोगो में शेयर जरूर कीजियेगा .

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *