अग्निवीर को क्या काम करना होगा? | अग्निवीर जनरल ड्यूटी क्या है?

agniveer ko kya kaam karna hoga

अग्निवीर की भर्ती 1 जुलाई से शुरू हो गई है लेकिन क्या आपको पता है कि इसमें सिलेक्टेड कैंडिडेट को क्या करना होगा अगर नही, तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े क्युकी आज इस आर्टिकल में हम आपको अग्निपथ भर्ती के नौकरी पाने वाले कैंडिडेट को क्या काम करना होगा इससे रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

अग्निवीर को क्या काम करना होगा?

agniveer ko kya kaam karna hoga

इंडियन आर्मी में अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर टेक्निकल ,अग्निवीर क्लर्क, अग्निवीर स्टोरकीपर, और अग्निवीर ट्रेडमैन के लिए भर्ती की जाएगी ये सभी पद अलग-अलग है लेकिन सभी को पहले 6 महीने तक एक साथ ट्रेनिंग दी जाएगी उसके बाद सभी को अलग-अलग काम दिए जाएंगे और अलग-अलग जगहों पर उनकी पोस्टिंग की जाएगी.

अग्निवीर जनरल ड्यूटी

जनरल ड्यूटी का मतलब आर्मी में किसी भी तरह का काम दिया जा सकता है इन्हें सीमा पर भी तैनात किया जा सकता है गार्ड की ड्यूटी भी दी जा सकती है ड्राइवर भी बनाया जा सकता है राइफलमैन नर्स का काम भी दिया जा सकता है और सेना तक खाने पीने का सामान और औजार पहुंचाने का काम हो या ऑफिस का काम हो इन्हें किसी भी तरह का काम दिया जा सकता है.

अग्निवीर टेक्निकल

हमारी सेना के पास बहुत सारे अलग-अलग तरह के हथियार होते हैं और साथ ही सेना की टुकड़ियों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने के लिए सेना बहुत से वेहिकल्स ओर वाहनों का भी इस्तेमाल किया करते हैं तो वाहनों में कोई खराबी हो जाने पर उन्हें ठीक करना, उनकी रिपेयरिंग करने का काम टेक्निकल का होता है इसके अलावा सेना में वॉकी-टॉकी कंप्यूटर और भी ऐसे बहुत से इक्विपमेंट होते हैं जिनका यूज़ किया जाता हैं तो उन इक्विपमेंट्स की समय-समय पर रिपेयरिंग, कुछ कमी हो जाने पर उन्हें ठीक करना आदि इस तरह के कार्य अग्निवीर टेक्निकल के होते हैं इन कामों में ड्यूटी लगाने से पहले कैंडिडेट को अच्छे से इसकी ट्रेनिंग दी जाती है.

अग्निवीर क्लर्क

अग्निवीर क्लर्क का काम पूरा ऑफिस वर्क होता है 6  महीने की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद इन्हें सेना के किसी ऑफिस में ज्वाइनिंग जाती है जहाँ पर इन्हें सेना के डेली रूटीन के कार्यों का रिकॉर्ड रखना होता है उन्हें मैनेज करना होता है जैसे- डेली खाने पीने में कितना राशन लगा, कितनी लागत आई, सेना को किसी सामान की जरूरत है उसे मंगाना उसमें कितना खर्च आया है कि खपत हुई है और कितना सामान आया है उसी स्टोर के सभी सामान का रिकॉर्ड रखना उन्हें मैनेज करने आदि इस तरह के सामान का रिकॉर्ड रखना उन्हें मैनेज करना और कंप्यूटर में स्टोर से करने का काम अग्निवीर क्लर्क को करना होता है.

अग्निवीर स्टोरकीपर

अग्निवीर स्टोरकीपर सेना में भी अपने स्टोर्स होते है जैसे व्हीकल स्टोर, स्टेशनरी कंप्यूटर, मशीनरी और बाकी अलग अलग स्टोर से होते हैं उन्हें स्टोर्स के सामान का रखरखाव उनकी रिपेरिंग और कितना सामान वहाँ से गया और कितना सामान आया है उसी स्टोर के सभी सामान का रिकॉर्ड रखना उन्हें स्टोर करने के काम अग्निवीर स्टोरकीपर का होता है.

अग्निवीर ट्रेड्समैन

इसमें दो तरह के कैंडिडेट आते है पहले वो कैंडिडेट जो 10th पास है और दुसरे जो कैंडिडेट 8th पास होते हैं अगर 10th पास करने के बाद कैंडिडेट कुक, टेलर, बार्बर, पेंटर, कारपेंटर, धोबी के पद पर नियुक्त किया जाता है और 8th पास करने के बाद कैंडिडेट हाउसकीपर और मेसकीपर का पद दिया जाता है. आर्मी सेंटर्स में जहाँ पर आर्मी के जवान रहते हैं वहां पर सभी तरह की साफ़-सफाई का काम इन्हें करना होता है मेस में आर्मी जवानों को खाना सर्व करना, सभी के जाने के बाद  मेस की साफ़-सफाई करना आदि जैसे सभी काम इन्हें करना होता हैं.

इसे भी पढ़ें?

अग्निवीर योजना क्या है?

अग्निवीर भर्ती में NCC कैंडिडेट को मिलने वाले फायदे क्या होंगे?

अग्निवीर भर्ती के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स कौन-कौन से है?

क्या दाढ़ी मूछ वाले नही दे पाएंगे अग्निपथ आर्मी भर्ती

अग्निवीर भर्ती का सिलेबस क्या होगा?

प्रदर्शनकारी नही दे पाएंगे अग्निवीर भर्ती?

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (agniveer ko kya kaam karna hoga) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको अग्निपथ भर्ती में सिलेक्टेड कैंडिडेट को काम क्या करना होगा इससे रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन दी है.

हमारी ये (agniveer ko kya kaam karna hoga) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

1 thought on “अग्निवीर को क्या काम करना होगा? | अग्निवीर जनरल ड्यूटी क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.