अग्निवीर भर्ती में NCC कैंडिडेट को मिलने वाले फायदे क्या होंगे?

agniveer bharti me ncc ke fayde kya hai

दोस्तों इस समय अग्निपथ भर्ती योजना के द्वारा अग्निवीर की भर्ती चल रही है क्या आपको पता है कि अग्निवीर भर्ती में NCC कैंडिडेट को मिलने वाले फायदे क्या होंगे अगर नही, तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको अग्निवीर भर्ती में NCC कैंडिडेट को मिलने वाले फायदे से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देते है जो स्टूडेंट्स इसके बारे में पूरी जानकारी चाहते है वो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े.

अग्निवीर भर्ती में NCC कैंडिडेट को मिलने वाले फायदे क्या होंगे?

agniveer bharti me ncc ke fayde kya hai

NCC पास करने वाले कैंडिडेट को पुलिस, इंडियन आर्मी, एयर फ़ोर्स, नेवी, बीएसएफ, और CISF जैसी भर्तियों में कई तरफ की अन्य सुविधाएँ दी जाती है ठीक इसी तरह से अग्निवीर भर्ती में भी NCC करने वाले कैंडिडेट को एक्स्ट्रा नंबर दिए जायेंगे.

NCC में कितने तरह के सर्टिफिकेट होते है?

NCC में 3 तरह के सर्टिफिकेट होते है सर्टिफिकेट A, सर्टिफिकेट B, और सर्टिफिकेट C.

A Certificate

यह सर्टिफिकेट 9th और 10th के स्टूडेंट्स को दिया जाता है और अगर ये कैंडिडेट किसी भी भर्ती में जाते है तो उन्हें 5 मार्क्स एक्स्ट्रा दिए जाते हैं

B Certificate

यह सर्टिफिकेट 11th,12th और ग्रेजुएशन के 1st इयर के कैंडिडेट को दूसरे साल में दिया जाता है और अगर ये कैंडिडेट किसी भी भर्ती में जाते है तो उन्हें 10 मार्क्स एक्स्ट्रा दिए जाते हैं.

C Certificate

यह सर्टिफिकेट 11th, 12th और ग्रेजुएशन के 1st इयर के कैंडिडेट को तीसरे साल में दिया जाता है इस सर्टिफिकेट वाले कैंडिडेट को अग्निवीर क्लर्क, अग्निवीर स्टोरकीपर, और अग्निवीर टेक्निकल पद के लिए 15 नंबर एक्स्ट्रा दिए जायेंगे, इसके अलावा अगर कैंडिडेट अग्निवीर GD या अग्निवीर ट्रेड्समैन के लिए अप्लाई करता है तो उन्हें रिटेन एग्जाम नही देना होता है इसके अलावा अगर कैंडिडेट के पास C सर्टिफिकेट है और उसने रिपब्लिक डे कैंप में हिस्सा लिया है तो उस कैंडिडेट को अग्निपथ भर्ती में किसी भी पद के लिए कोई लिखित एग्जाम नही देना होता है सिर्फ फिजिकल और मेडिकल टेस्ट होता है अगर कैंडिडेट ये दो स्टेप पास कर लेता है तो उसे सेलेक्ट कर लिया जाता है.

बहुत से कैंडिडेट्स के पास तीनो सर्टिफिकेट होते है कुछ कैंडिडेट्स के पास सिर्फ A या B सर्टिफिकेट होता है तो कैंडिडेट के सर्टिफिकेट के हिसाब से ही उसे अग्निपथ भर्ती में एक्स्ट्रा नंबर दिए जायेंगे.

अगर आप अपने इन सर्टिफिकेट को रैली के दौरान ले कर जाते है तो आपको ये फायदे मिलेंगे. जब अग्निपथ की भर्ती शुरू होती है तभी सबसे पहले आपका फिजिकल होता है जहाँ पर आपको 1.6 km की दौड़ लगानी होती है जो कैंडिडेट दौड़ पास कर लेते है उनके सभी डाक्यूमेंट्स चेक किये जाते है तभी आपको अपने ओरिजिनल सर्टिफिकेट और दो सर्टिफिकेट की फोटोकॉपी लेकर जाना होता है इससे आपको एक्स्ट्रा नंबर दिए जाते हैं.

इसे भी पढ़ें?

पुलिस भर्ती में NCC के फायदे क्या है? 

NCC में फिजिकल टेस्ट कैसे होता है?

कमांडोज आर्मी की भर्ती कैसे होती है?

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (Agniveer Bharti me NCC ke fayde kya hai) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको अग्निवीर भर्ती में NCC कैंडिडेट को मिलने वाले फायदे से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन दी है

हमारी ये (Agniveer Bharti me NCC ke fayde kya hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो कैंडिडेट अग्निवीर भर्ती में NCC करने वालों को मिलने वाले फायदे से रिलेटेड पूरी जानकारी चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

1 thought on “अग्निवीर भर्ती में NCC कैंडिडेट को मिलने वाले फायदे क्या होंगे?

Leave a Reply

Your email address will not be published.