अग्निवीर भर्ती के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स कौन-कौन से है?

Agniveer Bharti ke liye jaruri documents kya hai

दोस्तों इस समय अग्निपथ भर्ती योजना के द्वारा अग्निवीर की भर्ती चल रही है तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको अग्निवीर भर्ती के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देते है जो स्टूडेंट्स इसके बारे में पूरी जानकारी चाहते है वो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े.

अग्निवीर भर्ती के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स कौन-कौन से है?

अग्निपथ भर्ती में सबसे पहले फिजिकल में दौड़ में 1.6km और लम्बी कूद, ऊँची कूद, पुल अप जैसी एक्टिविटीज कराई जाती है और सभी डाक्यूमेंट्स चेक किये जाते है और इसके बाद जिन स्टूडेंट्स को सेलेक्ट किया जाता है उनका मेडिकल टेस्ट कराया जाता है,

Agniveer Bharti ke liye jaruri documents kya hai

अगर आप कोई डाक्यूमेंट्स लेकर नही जाते है तो आपको आगे की भर्ती प्रोसेस में प्रॉब्लम हो सकती है तो आपको ये कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स लेकर जाना होगा. ये सभी डाक्यूमेंट्स आपको लेकर जाना होता है सभी डाक्यूमेंट्स की 2-2 एकदम क्लियर फोटोकॉपी लेकर जाना होता है.

  1. एडमिट कार्ड

आपको इसकी 2 फोटोकॉपी करवा लेना है और फोटोकॉपी एकदम क्लियर होनी चाहिए

  1. आधार कार्ड

आपके आधार में सारी चीज़े (नाम, एड्रेस और आधार से कनेक्टेड फ़ोन नंबर) एकदम सही होनी चाहिए

  1. बिना attested 20 पासपोर्ट साइज़ फोटो रंगीन फोटो

आपके फोटो तीन महीने से ज्यादा पुराने नही होने चाहिए और फोटो में बैकग्राउंड सफेद होना चाहिए साथ ही कैंडिडेट का फोटो प्रॉपर हेयरकट और क्लीन शेव होने चाहिए.

  1. 10th, 12th और इसके बाद जो भी कोर्स किया है उसका सर्टिफिकेट और मार्कशीट लेकर जाना होता है
  2. 8th पास कैंडिडेट को 8th की मार्कशीट और ट्रान्सफर सर्टिफिकेट लेकर जाना है जो स्कूल इंस्पेक्टर या जिला शिक्षा अधिकारी अटैच्टेड होने चाहिए.
  3. Domicile सर्टिफिकेट लेकर जाना जरूरी होता है जिस पर कैंडिडेट का फोटो होना जरूरी है और वह तहसीलदार या डीएम से अटैच्टेड होना चाहिए.
  4. जाति प्रमाणपत्र लेकर जाना जरूरी होता है जिसमे कैंडिडेट की फोटो होनी चाहिए और वह तहसीलदार या डीएम से अटैच्टेड होना चाहिए.
  5. धर्म प्रमाणपत्र भी लेकर जाना होता है जो वह तहसीलदार या डीएम से अटैच्टेड होना चाहिए.
  6. स्कूल करेक्टर सर्टिफिकेट लेकर जाना होता है जहाँ से आपने आखिरी में पढ़ाई की है आपको यह सर्टिफिकेट उसी स्कूल से बनवाना है और उस पर आपके स्कूल के हेड मास्टर के साइन भी होने चाहिए.
  7. चरित्र प्रमाणपत्र लेकर जाना होता है आपका यह सर्टिफिकेट 6 महीने से ज्यादा पुराना नही होना चाहिए आपका फोटो लगा होना चाहिए, और यह आपके नगर निगम या ग्राम सरपंच से अटैच्टेड होना चाहिए.
  8. अविवाहित प्रमाणपत्र भी लेकर जाना अनिवार्य होता है.
  9. निवास प्रमाणपत्र लेकर जाना होता है.
  10. रिलेशनशिप सर्टिफिकेट भी लाकर जाना जरूरी होता है.
  11. NCC सर्टिफिकेट लेकर जाना जरूरी होता है अगर आपने NCC पास किया है तो आपको NCC का सर्टिफिकेट जरूर ले जाना है क्युकी NCC करने वाले कैंडिडेट्स को कुछ एक्स्ट्रा मार्क्स दिए जाते हैं.
  12. Sports सर्टिफिकेट भी ले जाना अनिवार्य है.
  13. पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट भी आपको लेकर जाना अनिवार्य है.
  14. Vaccination सर्टिफिकेट भी लेकर जाना होता है.

इसे भी पढ़ें?

अग्निवीर योजना क्या है?

अग्निवीर भर्ती में NCC कैंडिडेट को मिलने वाले फायदे क्या होंगे?

पुलिस भर्ती में NCC के फायदे क्या है? 

NCC में फिजिकल टेस्ट कैसे होता है?

कमांडोज आर्मी की भर्ती कैसे होती है?

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (Agniveer Bharti ke liye jaruri documents kya hai) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको अग्निवीर भर्ती के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन दी है

हमारी ये (Agniveer Bharti ke liye jaruri documents kya hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो कैंडिडेट अग्निवीर भर्ती के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स से रिलेटेड पूरी जानकारी चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.