अग्निवीर भर्ती का सिलेबस क्या होगा?

Agniveer Bharti ka Syllabus kya hoga

अग्निवीर की भर्ती के लिए आपको इसके पूरे सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको अग्निवीर भर्ती सिलेबस से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देते है जो स्टूडेंट्स इसके बारे में पूरी जानकारी चाहते है वो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े.

अग्निवीर भर्ती के लिए सिलेबस क्या होगा?

Agniveer Bharti ka Syllabus kya hoga

अग्निपथ भर्ती के लिए आपको इसके पूरे सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है अग्निवीर में अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर क्लर्क और स्टोरकीपर, अग्निवीर ट्रेड्समैन (जो 8th, और10th पास हो), आदि पदों पर भर्ती की जाएगी.

अग्निवीर GD

इसके एग्जाम में जनरल नॉलेज के 30 नंबर के 15 प्रश्न, जनरल साइंस के 40 नंबर के 20 प्रश्न, मैथ के 20 नंबर के 10 प्रश्न, और लॉजिकल रीज़निंग के 10 नंबर के 5 प्रश्न पूछे जाएंगे और और कुल 100 नंबर के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे और जिसमें पासिंग मार्क्स 35 है और उसके बाद टेक्निकल के एग्जाम में जनरल नॉलेज के 20 नंबर के 10 प्रश्न, मैथ के 30 नंबर के 15 प्रश्न, फिजिक्स के 30 नंबर के 15 प्रश्न, और केमिस्ट्री की 20 नंबर के 10 प्रश्न पूछे जाएंगे तो यह पेपर में भी 100 नंबर के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे और जिसमें पासिंग मार्क्स 40 है.

अग्निवीर क्लर्क और स्टोरकीपर

इसके एग्जाम को दो पार्ट में डिवाइड किया गया है पार्ट 1 और पार्ट 2.

पार्ट 1

इसमें जनरल नॉलेज के 20 नंबर के 5 प्रश्न, जनरल साइंस के 20 नंबर के 5 प्रश्न, मैथ के 40 नंबर के 10 प्रश्न और कंप्यूटर साइंस के 20 नंबर के 5 प्रश्न पूछे जाएंगे.

पार्ट 2

इसमें जनरल इंग्लिश के 100 नंबर के 25 प्रश्न पूछे जायेंगे इसके दोनों पार्ट्स में पास होने के लिए कैंडिडेट को कम से कम 32-32 नंबर लाना होगा.

अग्निवीर ट्रेड्समैन

इसमें 8th और 10th दोनों का सिलेबस समान ही है लेकिन 10th पास कैंडिडेट से 10th लेवल के और 8th पास कैंडिडेट के लिए 8th पास लेवल के प्रश्न पूछे जाएंगे, इनके एग्जाम में जनरल नॉलेज के 30 नंबर के 15 प्रश्न, लॉजिकल रीज़निंग के 10 नंबर के 5 प्रश्न, जनरल साइंस के 30 नंबर के 15 प्रश्न, और मैथ के 30 नंबर के 15 प्रश्न पूछे जाएंगे इस तरह इस एग्जाम में 100 नंबर के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे और जिसमें पासिंग मार्क्स 32 है.

सिलेबस-

जनरल नॉलेज

इसमें इतिहास, संस्कृति, भूगोल, खेल, पुरस्कार, शब्दावली, महाद्वीप और उपमहाद्वीप, आविष्कार और खोज, भारत का संविधान, अंतर्राष्ट्रीय संगठन, पुस्तकें और लेखक, भारत में हुई महत्वपूर्ण घटनाएं, वर्तमान महत्वपूर्ण विश्व घटनाएं प्रमुख व्यक्तित्व से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते हैं, इसके साथ ही इसमें UNO के प्रश्न भी पूछे जायेंगे.

UNO

जिसमें भारतीय सशस्त्र बल, भारतीय शहर, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश, संस्थान और अनुसंधान स्टेशन, भारत और विश्व के त्यौहार, भारतीय समाचार एजेंसियां और दैनिक समाचारपत्र, महाद्वीप और उपमहाद्वीप, आविष्कार और खोज, पर्यावरण, भारत का संविधान, धार्मिक समुदाय और प्रमुख भाषाएं, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस, अंतरराष्ट्रीय संगठन, किताबें और लेखक, पौधों और जानवरों की दुनिया, करंट अफेयर्स से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते हैं ये सभी जनरल नॉलेज विषय के अंतर्गत पूछे जाएंगे.

मैथ

गणित विषय के अंतर्गत अलजेब्रा, मेट्रिक्स डिटरमिनेंट्स, ऐनलिटिक जिओमेटरी, ट्रीगोनोमेट्री, इंटीग्रल कैलकुलस, डिफरेंशियल कैलकुलस, प्रोबेबिलिटी एंड स्टैटिक्स, नंबर सिस्टम, फंडामेंटल अर्थ मेडिकल ऑपरेशन्स, मेन्सुरेशन, एरिआ वैल्यूम एंड सरफेस एरिया से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे.

कंप्यूटर

इसमें एक कंप्यूटर सिस्टम, कांसेप्ट ऑफ मेमोरी (इसमें प्राइमरी एंड सेकेंडरी मेमोरी, रैम, रोम, यूनिट्स ऑफ मैमोरी से रिलेटेड), इनपुट और आउटपुट डिवाइस (इसमें माउस, जॉयस्टिक्स, स्कैनर, माइक्रोफोन, OCR, MICR लाइट पेन, बार कोड रीडर, डिजिटल कैमरा, प्रिंटर, स्पीकर, और प्लोटर), MS विन्डोज़, इन्ट्रोडक्शन ऑफ विन्डोज़, एमएस वर्ड, एमएस पावरपोइंट, MS एक्सेल से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते है.

इंग्लिश

इसमें ग्रामर (आर्टिकल, नाउन एंड pronoun एड्जेक्टिव, प्रीपोजिशन कनेक्शन एंड मॉडल्स), वर्ब्स, टेंसेस, सेंटेंस स्ट्रक्चर, टाइप ऑफ़ सेंटेंसेस, इडियम्स एंड फ्रेसेस,Synonyms एंड Antonyms, वन वर्ड सब्सिट्यूशन से रिलेटेड प्रश्न पूछे जायेंगे.

फिजिक्स

इसमें भौतिक गुण और पदार्थ की अवस्थायें, द्रव्यमान, भार, आयतन, घनत्व और विशिष्ट गुरुत्व, आर्कीमिडिज का सिद्धांत, दबाव बैरोमीटर, वस्तुओं की गति, वेग और त्वरण, न्यूटन के गति के नियम, बल और गति,  बलों का समांतर चतुर्भुज, गुरुत्वाकर्षण, कार्य के प्रारंभिक विचार, शक्ति और ऊर्जा, ऊष्मा और उसके प्रभाव, ध्वनि तरंगें और उनके गुण, परावर्तन और अपवर्तन, गोलाकार दर्पण और लेंस, चुम्बक के प्रकार और गुण, स्थिर और वर्तमान बिजली, कंडक्टर और गैर चालक ,ओम का नियम, सरल विद्युत सर्किट, आदि से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते है.

केमिस्ट्री

इसमें भौतिक और रासायनिक परिवर्तन, तत्व, मिश्रण और यौगिक, प्रतीक, सूत्र और सरल रासायनिक समीकरण, रसायनिक संयोजन का नियम, वायु और पानी के गुण, ऑक्सीकरण और कमी, एसिड क्षार और लवण, कार्बन और इसके रूप, प्राकृतिक और कृत्रिम उर्वरक, परमाणु की संरचना के बारे में प्राथमिक विचार, परमाणु, समतुल्य और आणविक भार, संयोजकता, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन, नाइट्रोजन और कार्बन डाइऑक्साइड की तैयारी और गुण से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते हैं.

बायोलॉजी

इसमें बेसिक बायोलॉजी, लाइफ प्रोसेस, स्टडी ऑफ बर्ड्स, ह्यूमन बिंग्स, द यूनीक्नेस ऑफ ह्यूमन बॉडी, फूड एंड हेल्थ, नेसेसिटी ऑफ बैलेंस्ड डाइट, वेस्टफुल फूड प्रैक्टिसेज़, फूड यील्ड, एसेंशियल फॉर गुड हेल्थ, साइकिल्स ऑफ़ मैटिरियल्स, इकोलॉजिकल बैलेंस, लिविंग रिसोर्सेज़, हैबिटैट एंड ओर्गानिस्म, एडाप्टेशन आदि से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते हैं.

लॉजिकल रीज़निंग

इसमें ब्लड रिलेशन ,कैलन्डर, क्लॉक्स, कोडिंग-डिकोडिंग, क्रिटिकल पाथ, Cubes, डिसीज़न मेकिंग, डिडक्टिव रीजनिंग, डायरेक्शन्स, एम्बेडेड इमेजेज, इनपुट-आउटपुट, पिक्चर सीरीज एंड सीक्वेंस, पेपर फोल्डिंग, पजल्स, पैटर्न सीरीज एंड सीक्वेंस, आर्डर एंड रैंकिंग, सिटिंग अरेंजमेंट, शेप कंस्ट्रक्शन, स्टेटमेंट एंड assumption, स्टेटमेंट एंड कन्क्लूजन आदि से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते हैं.

जनरल साइंस

इसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलोजी सब्जेक्ट्स से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते हैं, इसके साथ ही फूड ऐंड न्यूट्रिशन डिजीज एंड प्रिवेंशन, विटामिन्स एंड दियर यूजेज, मेडिकल टर्म्स, साइन्टिफिक टर्म्स, साइंटिफिक एंड रिसर्च इन्स्टिट्यूट इन इंडिया आदि से प्रश्न पूछे जाते है. अग्निवीर में ट्रेडमैन 8th पास को छोड़कर बाकी सभी में 10th और 12th लेवल के प्रश्न ही पूछे जाते हैं.

इसे भी पढ़ें?

अग्निवीर योजना क्या है?

अग्निवीर भर्ती में NCC कैंडिडेट को मिलने वाले फायदे क्या होंगे?

अग्निवीर भर्ती के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स कौन-कौन से है?

क्या दाढ़ी मूछ वाले नही दे पाएंगे अग्निपथ आर्मी भर्ती

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (Agniveer Bharti ka Syllabus kya hoga) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको अग्निवीर भर्ती में पूरे सिलेबस से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन दी है

हमारी ये (Agniveer Bharti ka Syllabus kya hoga) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो कैंडिडेट अग्निवीर भर्ती में पूरे सिलेबस से रिलेटेड पूरी जानकारी चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.