Adobe Creative Cloud क्या है?

Adobe Creative Cloud kya hai- आप सभी लोग अपने फ़ोन या लैपटॉप में बहुत सारे एप्लीकेशन का यूज करते होंगे लेकिन क्या आपने एडोब क्रिएटिव क्लाउड का यूज किया है और अगर आपने इसे यूज नही किया है आप इसके बारे में नही जानते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़िये क्युकी आज इस आर्टिकल में हम आपको एडोब क्रिएटिव क्लाउड के पूरी इनफार्मेशन देंगे.

Adobe Creative Cloud क्या होता है?

Adobe Creative Cloud एप्लीकेशन और सर्विस का एक सेट है जो Adobe in Corporate द्वारा दिया जाता है जो सब्सक्राइबर्स को ऐसे एप्लीकेशन और सर्विस का सेट देता है जिसके द्वारा वे ग्राफ़िक डिजाईन, विडियो एड्टिंग, वेब डेवलपमेंट, फोटोग्राफी, मोबाइल एप्लीकेशन के सेट और कुछ ऑप्शनल क्लाउड जैसी सर्विसेज और एप्लीकेशन देता है. एडोब क्लाउड में इन्टरनेट पर मंथली या इयरली मेम्बरशिप दी जाती है जिसके द्वारा हम सभी लोग इन सर्विसेज का फायदा ले सकते हैं इन्टरनेट की मदद से क्रिएटिव क्लाउड से सॉफ्टवेयर डाउनलोड किया जा सकता है जिसे यूजर डायरेक्ट अपने कंप्यूटर पर इनस्टॉल करता है और जब तक मेम्बरशिप वैलिड रहती है तब तक उसका उपयग कर सकता है.

Adobe Creative Cloud kya hai
Image Credit: Shutterstock

Adobe ने शुरुआत में अक्टूबर 2011 में क्रिएटिव क्लाउड की घोषणा की, अगले साल एडोब क्रिएटिव सूट का दूसरा वर्शन भी निकाला गया. 6 मई 2013 को एडोब ने घोषणा की कि वे क्रिएटिव सूट (Creative Suite) के नये वर्शन में अब ये जारी नही रहेंगे और इसके सॉफ्टवेयर के आगे सभी वर्शन सिर्फ क्रिएटिव क्लाउड के जरिये ही निकले जायेंगे इसके बाद सिर्फ क्लाउड के लिए बनाया गया वर्शन 17 जून  2013 को जारी किया गया था. क्रिएटिव क्लाउड (CC) के सब्सक्रिपशन में ऑफलाइन अपडेट और कई भाषाओं को जोड़ा गया है अडोब क्रिएटिव क्लाउड को सबसे पहले अमेज़न वेब सेवाओं पर होस्ट किया गया था लेकिन अब ये माइक्रोसॉफ्ट के साथ एक नये कॉन्ट्रैक्ट में है जो 2017 वर्शन के साथ शुरू हुआ जिसे माइक्रोसॉफ्ट Azure द्वारा होस्ट किया गया.

Adobe क्रिएटिव क्लाउड ने एडोब क्रिएटिव सूट के कई सारे फीचर्स को अभी तक इस्तेमाल में रखा है और इसके साथ ही नये फीचरर्स को भी क्लाउड में जोड़ा गया है जो 2014 में कम्पनी ने क्रिएटिव क्लाउड में 14 नये वर्शन की घोषणा की इसमें इम्पोर्टेन्ट डेस्कटॉप-टूल, 4 नये मोबाइल एप्लीकेशन और एजुकेशन एंड फोटोग्राफी कस्टमर्स के लिए क्रिएटिव हार्डवेयर के रूप में शामिल है.

Adobe क्रिएटिव क्लाउड काम कैसे करता है.

क्रिएटिव क्लाउड एक तरह की मेम्बरशिप होती है जो आपके सभी प्रोफेशनल क्रिएटिव डेस्कटॉप एप्लीकेशन जैसे adobe फोटोशॉप, adobe इलस्ट्रेटर आदि के नये वर्शन को एक्सेस करने की अनुमति देती है क्रिएटिव क्लाउड डेस्कटॉप एप्प के जरिये अपने एप्प्स को लांच और अपडेट कर सकते हैं आप अपनी बनाई फाइल्स को अपने किसी क्रिएटिव क्लाउड में स्टोर करने और शेयर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं आप इसका यूज करके एडोब फोंट्स डाउनलोड कर सकते है और वी हैश पर क्रिएटिव वर्क कर सकते हैं आप दो कंप्यूटरों mac या pc पर इसे इनस्टॉल का सकते हैं और साइन इन कर सकते हैं लेकिन इसकी लाइसेंसिंग आपको एक साथ दोनों कंप्यूटरों पर इसका यूज करने से रोकती है आपको क्लाउड स्टोरेज और फाइल सिंकिंग कैपबिलिटीस भी मिलती है जिससे आपने फाइल्स को अपने मोबाइल डिवाइस पर जहाँ भी चाहे एक्सेस कर सकते हैं.

अगर आप अपनी मेम्बरशिप adobe के ऑफिसियल वेबसाइट (https://www.adobe.com/ ) से खरीदते हैं जैसे ही आपका आर्डर एडोब स्टोर पर पूरा होगा आपकी मेम्बरशिप शुरू हो जाएगी मेम्बरशिप आटोमेटिकली एक फिक्स्ड टाइम पर पूरा कराना पड़ता है जो इयरली या मंथली हो सकती है अगर आपने प्रीपेड इयरली मेम्बरशिप ली है तो अगर आप शुरू के 14 दिनों के अंदर इसे कैंसिल करते हैं तो आपको सारे रूपये वापस मिल जायेंगे. लेकिन अगर आप 14 दिनों के बाद कैंसिल करते हैं तो आपको पूरे पैसा का 50% ही रिफण्ड होता है.

अगर आप अपनी मेम्बरशिप कैंसिल करते हैं तो भी आप अपने कंप्यूटर सिस्टम पर और क्रिएटिव क्लाउड की वेबसाइट पर क्रिएटिव क्लाउड फोल्डर में फाइलों को एक्सेस कर सकते हैं लेकिन इसके बाद आप इसके एप्प नही चला सकते हैं आपका एकाउंट भी फ्री मेम्बरशिप वाला हो जायेगा जिसमे सिर्फ 2 GB डाटा का स्टोरेज दिया जाता है. क्रिएटिव क्लाउड के एप्लीकेशन सीधे आपके कंप्यूटर सिस्टम पर इनस्टॉल किया जाता है इसीलिए इसे डेली यूज करने के लिए इन्टरनेट कनेक्शन की जरूरत नही होती है आपको अपने एप्प्स को इस्तेमाल और लाइसेंस करने के लिए इन्टरनेट की जरूरत होती है  लेकिन आप वैलिड सॉफ्टवेयर लाइसेंस के साथ ऑफलाइन मोड में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं इयरली मेम्बरशिप में आपको ऑफलाइन मोड में 99 दिनों तक इसका यूज कर सकते हैं और मंथ टू मंथ मेम्बरशिप ऑफलाइन मोड में 30 दिनों तक सॉफ्टवेयर का यूज किया जा सकता है.

Adobe क्रिएटिव क्लाउड में कौन-कौन से एप्लीकेशन होते है?

एडोब क्रिएटिव क्लाउड में कई सारे एप्लीकेशन है जिन्हें हम लोग यूज करते हैं

Adobe Acrobat

इसका यूज पीडीएफ (पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट) के लिए किया जाता है एडोब एक्रोबेट स्टैण्डर्ड और एडोब एक्रोबेट प्रोफेशनल अभी पीडीएफ फाइलों को क्रिएट करने की अनुमति देता है और एडोब रीडर एक ऐसा एप्लीकेशन होता है जो सभी पीडीएफ फाइल्स को पढ़ने की अनुमति देता है.

Adobe After Effect

ये एक डिजिटल ग्राफ़िक्स है जिसे एडोब सिस्टम के चलाया जाता है इसका यूज ज्यादातर फिल्म और विडियो पोस्ट प्रोडक्शन में किया जाता है.

Adobe Animate

ये एक वेक्टर एनीमेशन सॉफ्टवेयर है जिसका यूज एनीमेशन बनाने के लिए किया जाता है इसे ड्राइंग टूल्स के साथ यूज किया जाता है जिससे एडोब फ़्लैश, एडोब एआईआर, एचटीएमएल5 कैनवास, वेबजीएल जैसे कई प्लेटफ़ॉर्म पर यूज किया जा सके.

Adobe Audition

ये एक डिजिटल ऑडियो एडिटर है जो ऑडिशन की क्षमताओं के साथ एडोब साउंड बूथ का मॉडर्न इंटरफ़ेस एंड वर्क फ्लो प्रदान करता है.

Adobe Dreamweaver

ये एक कॉम्बिनेशन कोड है इसे GUI-वेब डेवलपमेंट एप्लीकेशन भी कहा जाता है.

Adobe Photoshop

ये एक रास्टर ग्राफ़िक्स एडिटर है रास्टर ग्राफ़िक एडिटर एक कंप्यूटर प्रोग्राम होता है जो यूजर्स को ये अनुमति देता है कि वे अपने कंप्यूटर पर अलग-अलग टूल्स के साथ इमेज को बना सकें और इन इमेज को आप किसी भी रास्टर ग्राफ़िक्स फाइल फॉर्मेट में सेव और शेयर कर सकते हैं.

इसके अलावा इसके फीचर्स में Adobe Incopy, adobe Indesign, Adobe Dimension, Adobe Premiere Pro आदि एप्लीकेशन और फीचर्स है जिन्हें हम लोग यूज करते हैं.

इसे भी पढ़ें?

Cerebral Palsy क्या है? | What is Cerebral Palsy in hindi

AIIMS में एडमिशन कैसे मिलता है? | What is AIIMS in Hindi

ICAR एग्जाम क्या है? | What is ICAR exam in hindi

M.Sc नर्सिंग कोर्स क्या है? | एमएससी नर्सिंग कोर्स का सिलेबस?

आर्टिस्ट कैसे बनें? | What is Artist in hindi

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (Adobe Creative Cloud kya hai) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी यूजफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको adobe क्रिएटिव क्लाउड के बारे में पूरी जानकारी दी है, आपको हमारी ये (Adobe Creative Cloud kya hai) जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग इस एप्लीकेशन के बारे में जानना चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.