अच्युत गोपी का जीवन परिचय | Acyuta Gopi biography in Hindi

Acyuta Gopi biography in Hindi

अच्युत गोपी भजन कीर्तन करने के साथ-साथ एक लेखिका भी है दोस्तों आप में से बहुत से लोग अच्युत गोपी के बारे में जानते होंगे, लेकिन कुछ लोगो को इनके बारे में जानकारी पूरी नही होगी इसीलिए आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको अच्युत गोपी के बारे में पूरी जानकारी देते हैं जो कैंडिडेट इनके बारे में पूरी जानकारी चाहते है वो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े.

Acyuta Gopi biography in Hindi
Acyuta Gopi

अच्युत गोपी का जीवन परिचय ( Acyuta Gopi biography in Hindi)

अच्युत गोपी भजन कीर्तन करने के साथ-साथ एक लेखिका भी है उन्हें उनके भक्ति गीतों के लिए काफी सारे अवार्ड भी मिले हैं उन्होंने बताया है कि उनके जीवन का उद्देश्य कीर्तन के माध्यम से भगवान की भक्ति में लीन होना है बचपन से ही उन्हें भगवान के प्रति आस्था रही है.

अच्युत गोपी अमेरिका के न्यूयॉर्क में रहती है ये हिंदू धर्म को मानती हैं और ये भगवान कृष्ण की भक्ति में लीन रहती हैं भगवान कृष्ण के भक्ति गीतों को इतनी मधुरता से गाती हैं कि दूर-दूर से लोग इनके भजनों को सुनने के लिए आते हैं और  इनका परिवार भी भगवान कृष्ण को बहुत ज्यादा मानता है.

अच्युत गोपी का परिचय:-

नाम अच्युत गोपी
प्रोफेशन व्यवसाय लेखक, आध्यात्मिक कांटेक्ट क्रिएटर, कीर्तन भक्ति
किस लिए फेमस है कृष्णा भक्ति में लीन और उनका कीर्तन करना
होम टाउन अमेरिका
धर्म हिंदू
हॉबी लिखना, कृष्णा भक्ति कीर्तन करना

अच्युत गोपी ने शुरूआती शिक्षा कहाँ प्राप्त की?

अच्युत गोपी की शरुआती पढ़ाई टैलेंटेड अनलिमिटेड हाई स्कूल से की थी इसमें इन्होंने ड्रामा मेजोर कोर्स किया था साल 2007 में हंटर कॉलेज में क्रिएटिव राइटिंग इंग्लिश में शिक्षा ली. बचपन से ही ये आध्यात्मिक कथा तथा भगवान की भक्ति भावना में रुचि रखती था इसलिए ISKCON में आध्यात्मिकता की पढ़ाई की, ये हमेशा भगवान कृष्णा की भक्ति में लीन रहती हैं.

अच्युत गोपी की फॅमिली में कौन-कौन है?

अच्युत गोपी का पूरा परिवार हिंदू धर्म को मानता है और तो हमेशा कृष्णा भक्ति में लीन रहती हैं और उनका परिवार भी हमेशा उनका साथ देता हैं, कृष्णा भक्ति में परिवार के सभी सदस्य उपस्थित रहते हैं और अच्युत गोपी का साथ देते हैं, उन्हें बचपन से ही भगवान पर आस्था रही है हमेशा कृष्णा का नाम लेते हैं और इसी में उन्हें खुशी मिलती है. इनके परिवार में पांच बहने जिनके नाम कुंती महारानी देवी दासी, अकुन्ठित जोनस, वासना हारिणी देवी दासी, और जानकी कुफि है और उनका पिता जी का नाम आदिदेव दास है उनकी बेटी सदानंदी दासी उनके साथ रहती हैं, और उनका एक भाई भी है जिसका नाम अनंत कुफि है.

अच्युत गोपी का करियर कैसा है?

अच्युत गोपी ने हंटर कॉलेज में शिक्षा प्राप्त करने के बाद मई 2007 से जनवरी 2011 तक उसी कॉलेज में प्रि- ऐडमिशन काउंसलर एवं रिक्रूटर के रूप में कार्यभार संभाला. साल 2011 में उन्होंने ये नौकरी को छोड़ दी और न्यू यॉर्क सिटी में रहने वाली विदेशी कृष्णा भक्त अच्युत गोपी एक लेखक के रूप में बहुत अच्छी तरह से जानी जाती है इन्होंने आध्यात्मिक किताबें लिखी हैं, और एक लेखक के रूप में प्रेम माला नामक किताब लिखी और इस किताब के लिए उनको पुरस्कार भी मिला. अभी ये एग्री हुआ डीजे सॉन्ग में कीर्तन वर्कशॉप फैसिलिटेटर के रूप में काम कर रही हैं.

इसे भी पढ़ें: जया किशोरी का जीवन परिचय

ये यूट्यूब में अपने आध्यात्मिक कंटेंट क्रिएटर ग्रुप में आध्यात्मिक और कीर्तन वीडियो को अपलोड करती हैं और हिंदू धर्म को इस्कॉन का प्रचार-प्रसार करती हैं.

अच्युत गोपी का सबसे अच्छा भजन कौन सा है?

अच्युत गोपी हर समय कृष्णा के भजन गाती रहती हैं उनको कृष्णा का भजन करना बहुत अच्छा लगता है ये कई शहर में कृष्णा के भजन कीर्तन करते हैं और कीर्तन वर्कशॉप फैसिलिटेटर रूप में भी कार्य करते हैं.

इसे भी पढ़ें: मौलाना अबुल कलाम आज़ाद का जीवन परिचय

भारत में विवाद घेरे में रह रही “हर हर शंभू का गाना” इनके द्वारा ही कंपोज किया गया था और बाद में यह गाना अभिलिप्सा पांडा द्वारा गाया गया था।

इनका अच्युत गोपी(ACYUTA GOPI) नामक यूट्यूब चैनल है इसमें कई सारे भजन अपलोड किये गये है, इनकी website-  https://acyutagopi.me/  हैं.

अच्युत गोपी का नेटवर्थ कितना है?

अच्युत गोपी की कमाई ज्यादातर कीर्तन और भजन से ही होती है ये कीर्तन व्हाट्सएप फैसिलिटेटर के रूप में कार्य कर रही है और कई शहर में जाकर भजन कीर्तन का काम करती है. इसके साथ-साथ ये एक लेखिका भी हैं इन्होंने प्रेम माला नामक किताब लिखी है जिसके लिए इन्हें पुरस्कार भी मिला है. यह एक आध्यात्मिक किताब है और इससे जितना भी पैसा मिलता है उसे वह अपने कार्यों में उपयोग करती हैं और ये अपने आध्यात्मिक भजन कीर्तन अपने यूंट्यूब चैनल पर भी अपलोड करती है जिससे उनकी अच्छी कमाई होती है.

इसे भी पढ़ें?

नितिन गडकरी का जीवन परिचय

श्रेया घोषाल का जीवन परिचय (पति, उम्र, नेटवर्थ)

द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय

आज आपने क्या सीखा?    

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (Acyuta gopi biography in hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको अच्युत गोपी के जीवन के बारे में पूरी जानकारी दी है

हमारी ये (Acyuta gopi biography in hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.