MS Word क्या है? | एमएस वर्ड क्या है विस्तार से समझाइए?

about ms word in hindi

आज हम आपको MS word के बारे में बतायेंगे कि एमएस वर्ड क्या है इसके फायदे और नुकसान क्या है और इसे क्यों और कहाँ यूज किया जाता है आदि.

MS Word क्या है? (What is MS Word in Hindi)

MS word का फुल फॉर्म माइक्रोसॉफ्ट वर्ड होता है एमएस वर्ड एक कंप्यूटर एप्लीकेशन प्रोग्राम होता है जो माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा बनाया गया है.

एम एस वर्ड को Microsoft द्वारा विकसित किया गया है जो Microsoft Office का एक भाग है. एम एस वर्ड अपने पहले संस्करण से अब तक अपने क्षेत्र पर राज कर रहा है. MS Word 2007 की विंडो कुछ इस प्रकार दिखाई देती है.

about ms word in hindi

एमएस वर्ड का अविष्कार किसने और कब किया?

एमएस वर्ड एक अमेरिकन कंपनी है इसका अविष्कार बिल गेट्स ने 4 अप्रैल 1975 को किया था और इसे माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन द्वारा मैक- ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए शुरू किया गया था.

एमएस वर्ड कहाँ और क्यों यूज किया जाता है?

एमएस वर्ड का यूज एडिटिंग, फार्मेटिंग, ओपन, शेयर, लेटर राइटिंग, मेल- मर्ज, एप्लीकेशन, बुक, लिफाफे छापने, पत्रिका, टाइपिंग इत्यादि के लिए यूज कर सकते हैं और आप इसमें बहुत सारी चीजें लिख सकते हैं और भी बहुत से कामों के लिए आप इसका यूज कर सकते हैं जैसे- लेटर लिखने में, रेज्यूम बनाने में, नोटिस लिखने में इत्यादि. इन सभी कामों में आप इसका यूज बहुत ही आसानी से कर सकते हैं.

माइक्रोसॉफ्ट एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो टाइपिंग और डाटा एंट्री इत्यादि के लिए यूज किया जाता है माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की नॉलेज उन लोगों को होनी चाहिये जो सॉफ्टवेयर डेवलपर, एकाउंटिंग, मैलिंग में जॉब करता है उसको माइक्रोसॉफ्ट के बारे में नॉलेज होनी चाहिये

अगर आप कही जॉब करते है और आपको माइक्रोसॉफ्ट के बारे में जानकारी नही है तो अगर आपको कोई फाइल प्रिंट करना है या आपको कोई फाइल बनानी है या किसी को मेल करना है तो आप फाइल तैयार नही कर पाएंगे फाइल को अटैच नही कर पाएंगे. इसीलिए आपको इसके बारे जानकारी होनी चाहिये.

एमएस वर्ड सीखने के क्या फायदे हैं?

  1. इसे लेटर पैड का काम करने के लिए यूज किया जाता है अगर आपको किसी भी लैंग्वेज में कोई भी डॉक्यूमेंट तैयार करना है तो आप बहुत ही आसानी से इसे प्रयोग में ला सकते हैं.
  2. टाइपिंग के लिए आप एमएस वर्ड का यूज कर सकते हैं.
  3. कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज के लिए एमएस वर्ड एक बेहतरीन सॉफ्टवेयर है जैसे- फॉन्ट कैसे चेंज करते हैं, फॉन्ट का डिज़ाइन, प्रिंट आउट निकलना,पेज का कलर, डॉक्यूमेंट सेव करना इत्यादि.
  4. ये सीखने में बहुत ही आसान होता है.

एमएस वर्ड के नुकसान क्या है?

  1. आपको प्रोफेशनल काम के लिए इसे खरीदना पड़ता है जो बहुत महंगा होता है.
  2. ये सबसे ज्यादा यूज होने वाला सॉफ्टवेयर है और इसमें कोई सिक्योरिटी सिस्टम नही है जिस कारण से हैकर्स को इस सॉफ्टवेयर के द्वारा यूजर के डाटा को हैक करना आसान होता है.
  3. अगर आपने इसके नये वर्शन जैसे 2007 या 2010 में कोई डाक्यूमेंट्स बनाया तो उसे इसके पुराने वर्शन जैसे 2003 में नही खोला जा सकता है क्युकी एमएस वर्ड 2003 का एक्सटेंशन .doc है और 2007 का एक्सटेंशन .docx है.
  4. इस सॉफ्टवेयर में वायरस आने के चांसेस ज्यादा होते हैं.

Microsoft Company में जॉब कैसे पायें 

एसएम वर्ड सीखने से आप महीने में कितने पैसे कमा सकते हैं?

ये एक अलग प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है इसे सीखकर आप सिर्फ पैसे ही नही कमा सकते बल्कि इससे आपको बेसिक कंप्यूटर की बहुत सी जानकारी भी मिल जाती है ये कोई सिंपल सॉफ्टवेयर नही बल्कि इसमें बहुत से टूल्स होते हैं इसे आप जितना ज्यादा सीखेंगे आपको उतना ज्यादा नॉलेज मिलेगी.

अगर आप माइक्रोसॉफ्ट सीख लेते हैं तो आपको किसी भी कंपनी में 12 हजार से 35 हजार से ऊपर तक सैलरी मिल जाएगी लेकिन इसके लिए आपकी एमएस वर्ड में टाइपिंग स्पीड लगभग 40 से 50 होनी चाहिये और ये टाइपिंग स्पीड आपको तभी मिलेगी

जब आप इसे अच्छे से प्रैक्टिस करेंगे वो आप चाहे हिंदी में टाइपिंग करें या इंग्लिश में अगर आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी है तो नॉर्मली आपको किसी ऑफिस में 12 से 15 हजार और 12 हजार से 35 हजार से ज्यादा तक की सैलरी मिल सकती है.

किसी भी Topics को जल्दी कैसे समझे ?

आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये आर्टिकल (about ms word in hindi) आपको पसंद आया होगा और आपके लिए काफी यूजफुल रहा होगा इसमें हमने आपको बताया है कि एमएस वर्ड क्या है इसका अविष्कार किसने किया है इसे कहाँ और क्यों यूज किया जाता है

इसके फायदे क्या है इसे सीख कर आप महीने में कितना कमा सकते हैं आपको हमारा ये आर्टिकल (about ms word in hindi) कैसे लगा कमेंट करके जरुर बताइयेगा और अपने फ्रेंड्स के साथ और जो इस बारे में जानना चाहता है उसके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *